Connect with us

BIHAR

बिहार में 11 करोड़ की लागत से बनेगा स्पोर्टिंग कंपलेक्स

Muzaffarpur Now

Published

on

जमुई. नक्सल प्रभावित जमुई जिले (Naxalite affected Jamui District) में खेल को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों की दशकों पुरानी मांग पूरी होने जा रही है. इसके लिए प्रक्रिया जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है. जमुई शहर के पूर्वी भाग में किउल नदी (Kiul River) के दूसरी तरफ एक भव्य स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स (Sporting Complex in Jamui) का निर्माण होगा. केंद्रीय सहायता मद की राशि से लगभग 11 करोड की लागत से स्पोर्टिंग कंपलेक्स का निर्माण कराया जाएगा. जहां जिले के एथलीट के अलावा बाकी खेल के खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

दरअसल, जिला प्रशासन स्पोर्टिंग क्लब कॉम्प्लेक्स का निर्माण की शुरुआत की करवाई शुरू की है, क्योंकि जिले के खिलाड़ियों के बाद अब विधायक बने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज गोल्डन गर्ल के नाम से जानी जाने वाली श्रेयसी सिंह ने भी इसकी मांग जिला प्रशासन से की थी.

बता दें कि जमुई जिले में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो अलग-अलग खेल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा चुके हैं. जैवलिन के खिलाड़ी अंजनी कुमारी, सुदामा यादव और सूरज कुमार के अलावा रोशन कुमार, राजकुमार गुप्ता जैसे दर्जनों खिलाड़ी संसाधनों के अभाव के बावजूद अपनी सफलता का परचम लहराकर नाम कमाया है.

अभी ये खिलाड़ी शहर के केकेएम कॉलेज मैदान में या फिर किसी दूसरे मैदान में अभ्यास करते रहे हैं. यहां तक कि बड़े खेल का आयोजन करने के लिए भी एक उचित मैदान नहीं था, लेकिन स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स बन जाने से इन खिलाड़ियों के सपने तो पूरे होंगे ही साथ ही इन्हें खेल के क्षेत्र में बेहतर करने का मौका भी मिलेगा.

विधायक बनने के बाद अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने खिलाड़ियों की समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन से स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स की मांग की थी. विधानसभा चुनाव के दौरान श्रेयसी सिंह ने जिले के खिलाड़ियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को जाना था. जिसमें खिलाड़ियों ने यह मांग की थी कि एक बड़े खेल के मैदान जहां सभी सुविधा मौजूद रहे उसकी जरूरत है. इस पर जिले के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने मुहर लगा दी है.

नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण जमुई जिले को जमुई जिले को केंद्रीय सहायता मद की राशि मुहैया होती है. उसी राशि में से लगभग 11 करोड़ रुपये से सोनपे गांव में निर्माण कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिले के डीएम ने इस बाबत अधिकारियों को डीपीआर तैयार करने का निर्देश भी दे दिया है.

जमुई के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि केंद्रीय सहायता मद की राशि से स्पोर्टिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण कराया जाएगा, जिसका डीपीआर तैयार कराया जा रहा है. स्पोर्टिंग कॉम्पलेक्स आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा जहां एथलेटिक्स, निशानेबाजी के अलावा अन्य खेल में भी खिलाड़ियों को दर्ज किया जाएगा.

Source : News18

rama-hardware-muzaffarpur

BIHAR

लापरवाही: बिहार में पुलिसिया रौब दिखाकर पान की गुमटी चलाता रहा कोरोना पॉजिटिव, संक्रमण चेन बनने का बढ़ा खतरा

Ravi Pratap

Published

on

एक ओर जहां कोरोना संक्रमण का कहर दिनों-दिन शहरी क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है, वहीं जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की मेहनत पर कुछ संक्रमित व्यक्ति पानी फेर रहे हैं. हालांकि इसके लिए बहुत हद तक संबंधित विभाग के अधिकारियों की लापरवाही भी है. ऐसे में कोरोना पर काबू कैसे पा सकेंगे? मामला भागलपुर के भीखनपुर के गुमटी नंबर दो के वार्ड संख्या 35 स्थित विषहरी स्थान के पास का है. यहां दो-तीन दिन पहले दो लोग पॉजीटिव हुए थे. इनमें एक लड़का और एक लड़की शामिल थे. गुरुवार को मां-बेटी की रिपॉर्ट पॉजीटिव आयी. ये सभी लोग एक ही परिवार के सदस्य हैं. इसके बावजूद उनके घर को सील नहीं किया गया है..

पॉजीटिव में एक होमगार्ड भी है. उसके घर के पास ही पान की एक गुमटी भी है. लोगों के अनुसार पुलिसिया रौब दिखाते हुए कोरोना पॉजेटिव होते हुए भी वह बिना सुरक्षा नियमों को अपनाये क्षेत्र में न केवल घूम रहा है, बल्कि पान की गुमटी भी चला रहा है. लोगों में भय है कि संक्रमित व्यक्ति ऐसा व्यवहार करेंगे तो कोरोना का संक्रमण बढ़ेगा या रुकेगा. लोगों ने इस मामले में तत्काल संज्ञान लेने की मांग प्रशासन से की है, ताकि संक्रमण के चेन को बढ़ने से रोका जा सके.

गौरतलब है कि 15 अप्रैल को कोरोना ने अब तक का सब रिकार्ड तोड़ दिया. महज एक दिन में भागलपुर में 601 लोग संक्रमण का शिकार हो गये हैं. पर अब भी बाजार में भीड़ नहीं घट रही, बसों और अन्य सार्वजनिक गाड़ियों में बिना मास्क के भीड़ है. अब भी अगर हम नहीं चेते, तो जिले में कोरोना तबाही मचा देगा. कोरोना जिले में पैर पसार रहा है.

Input: Prabhat Khabar

Continue Reading

BIHAR

बिहार में 3.82 फीसदी की औसत दर से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, टॉप 4 जिलों में ही 56 फीसदी केस

Ravi Pratap

Published

on

राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार तेज हो रही है. बीते छह दिनों के दौरान पूरे राज्य में प्रतिदिन औसतन 95,723 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें औसतन 4681 नये मरीज सामने आये. इस हिसाब से राज्य में प्रतिदिन कोरोना का संक्रमण 3.82 फीसदी की औसत दर से बढ़ रहा है.अगर जिलावार देखें तो पटना जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार सबसे अधिक है. पटना जिले में बीते छह दिनों में प्रतिदिन औसतन 11,379 सैंपलों की जांच की गयी, जिसमें औसतन 1455 नये कोरोना पॉजिटिव मिले. इस तरह से पटना जिले में कोरोना संक्रमण की दर सबसे अधिक 12‍.79 फीसदी है.

पटना के बाद गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में कोरोना संक्रमण की दर सबसे अधिक है. गया जिले में 8.27%, भागलपुर में 7.07 % और मुजफ्फरपुर में 7.65 % की औसत दर से प्रतिदिन कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. पिछले छह दिनों में गया में प्रतिदिन औसतन 5821 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें औसतन 482 नये केस मिले.इस अवधि में भागलपुर में प्रतिदिन औसतन 5075.83 और मुजफ्फरपुर में औसतन 4248.82 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें औसतन क्रमश: 359 व 325 नये मरीज मिले.मार्च के शुरुआत से लेकर अप्रैल के मध्य में कोरोना बहुत तेजी से बढ़ी है.

आंकड़े बता रहे हैं कि बीते छह दिनों यानी 11 अप्रैल से लेकर 16 अप्रैल के बीच अब तक सबसे तेज रफ्तार से कोरोना संक्रमण बढ़ा है, जो पिछले वर्ष की तुलना में भी अधिक है. पिछले छह िदनों में प्रदेश में कुल 28084 नये पॉजिटिव पाये गये, िजनमें 15729 यानी 56 फीसदी इन टॉप-4 िजलों पटना, गया, मुजफ्फरपुर व भागलपुर में िमले.

Input: Prabhat Khabar

Continue Reading

BIHAR

बिहार में 16 मई तक सभी म्यूजिम, स्टेडियम और पुरातत्विक स्थल बंद, जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी नहीं खुलेंगे

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन की आहट तेज हो गयी है. संस्थान सहित अन्य प्रतिष्ठानों को धड़ाधड़ बंद किया जा रहा है. राज्य के सभी संग्रहालय, पुरातात्विक स्थल, स्मारक आदि को तत्काल प्रभाव से 16 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है. इन स्थलों पर दर्शकों को प्रवेश नहीं मिलेगा. कला- संस्कृति एवं युवा विभाग ने इस बाबत शुक्रवार को निर्देश जारी कर दिया.

इसके अलावा सभी इनडोर और आउटडोर स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, जिम सेंटर आदि को 16 मई तक के लिए बंद कर दिया है. इस दौरान मैदान या किसी भी जगह खेल व अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन की मनाही होगी.कोरोना की दूसरे लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बिहार सरकार बहुत चिंतित है. इसलिए यह बड़ा निर्णय लिया गया है.

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को 17 से 25 अप्रैल तक विधानसभा सचिवालय पूर्णरूपेण बंद करने का आदेश दिया है. इस दौरान पूर्व से निर्धारित अति महत्वपूर्ण कार्यों का निष्पादन ही हो सकेगा. कार्यालय बंदी की इस अवधि में सभी पदाधिकारियों और कर्मचारियों को मुख्यालय में रहने और अपना मोबाइल ऑन रखने का आदेश दिया गया है.

कार्यालय बंद रहने के दौरान सभा सचिवालय की सभी शाखाओं को सैनिटाइज किये जाने का भी आदेश उन्होंने दिया है. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोई भी सरकार चिकित्सक के माध्यम से मात्र बीमारी का इलाज करा सकती है. महामारी का इलाज सावधानी, सतर्कता और समाज की जागरूकता पर निर्भर करता है.
गौरतलब है कि सभा सचिवालय के कुछ पदाधिकारियों और कर्मचारियों के कोरोना पाॅजिटिव होने की सूचना मिली थी. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष के आदेश से सभा सचिवालय में 13 अप्रैल से पदाधिकारियों और कर्मियों की कोरोना जांच करायी जा रही है. 13 से 15 अप्रैल तक कुल 24 पदाधिकारी और कर्मचारी कोरोना पाॅजिटिव पाये गये थे. 16 अप्रैल को शाम चार बजे तक फिर 20 पदाधिकारी और कर्मचारी कोरोना पाॅजिटिव पाये गये.

Input: Prabhat Khabar

Continue Reading
BIHAR6 mins ago

लापरवाही: बिहार में पुलिसिया रौब दिखाकर पान की गुमटी चलाता रहा कोरोना पॉजिटिव, संक्रमण चेन बनने का बढ़ा खतरा

BIHAR24 mins ago

बिहार में 3.82 फीसदी की औसत दर से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, टॉप 4 जिलों में ही 56 फीसदी केस

BIHAR28 mins ago

बिहार में 16 मई तक सभी म्यूजिम, स्टेडियम और पुरातत्विक स्थल बंद, जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी नहीं खुलेंगे

BIHAR36 mins ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

MUZAFFARPUR40 mins ago

कोरोना के बीच चमकी का कहर शुरू, मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में एक बच्ची ने तोड़ा दम

MUZAFFARPUR45 mins ago

पताही हवाई अड्डे में फिर कोविड अस्पताल खोलने की मांग

DHARM1 hour ago

दुल्हन की तरह सजा मां वैष्णो का दरबार, जयकारों से गूंज रहा त्रिकुटा पर्वत

MUZAFFARPUR11 hours ago

कोरोना काल में पांच राज्यों में हो रहे चुनाव को रद्द करने की मांग को लेकर धरने पर बैठे कांग्रेस विधायक

MUZAFFARPUR11 hours ago

गायघाट में एसडीओ ने गेहूं काटकर किया क्रॉप कटिंग का शुभारंभ, बेरूआ में क्राप कटिंग का निरीक्षण करते अधिकारी

INDIA12 hours ago

कोरोना से बचाव की गारंटी नहीं है वैक्सीन, तीव्रता होगी कम: एक्सपर्ट्स

BIHAR4 weeks ago

अलर्ट! बिहार में वैक्सीन लेने के बावजूद आंगनबाड़ी सेविका कोरोना पीड़ित, पटना एम्स में तोड़ा दम

VIRAL4 weeks ago

पबजी खेलते हुआ था प्यार, हिमाचल से वाराणसी पहुंची महिला, युवक निकला कक्षा 2 का छात्र

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर में नौ जगहों पर बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन, इसमें कहीं आपका इलाका तो नहीं

HEALTH7 days ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA3 weeks ago

ये 4 बैंक जल्द ही सरकारी से प्राइवेट हो सकते हैं! करोड़ों ग्राहकों पर क्या होगा असर?

BIHAR4 weeks ago

दरभंगा एयरपोर्ट पर जादूगर का साया, एक व‍िमान फ‍िर गायब

INDIA4 weeks ago

होली पर अपने घर जाने वाले यात्रियों को बड़ा झटका, रेलवे ने कैंसिल कर दी कई ट्रेनें

TRENDING3 weeks ago

मिट्टी का तेल सिर पर छिड़ककर बाल सीधे करने के प्रयास में लड़के की मौत

TRENDING3 weeks ago

‘प्रदूषण का पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर पड़ रहा बुरा असर’, दीया मिर्जा ने ऐसे किया रिएक्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार के स्कूल में कोरोना की दस्तक, छठी कक्षा का छात्र निकला पॉजिटिव

Trending