Connect with us

BIHAR

बिहार में 24 घंटे में दोगुना हुए कोरोना केस, हाई अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा

Muzaffarpur Now

Published

on

पूरे देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दूसरी लहर आ चुकी है, बिहार भी इससे अछूता नहीं रह गया है. बिहार में भी बिहार में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है. एक दिन पहले जहां बिहार में कोरोना के 26 नए मरीज मिले थे, वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान मरीजों की संख्या में लगभग दोगुना बढ़ोतरी हो गई है. राज्य में 24 घंटे में कुल 49 लोगों में कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. सबसे ज्यादा चिंता पटना के लिए है, जहां 49 नए केस में से पटना के ही 15 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके साथ ही राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 346 पर जा पहुंची है. स्वास्थ्य विभाग को हाई अलर्ट कर दिया गया है.

राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर जांच की रफ्तार तेज कर दी ही. राज्य में पिछले 24 घन्टे में कुल 40 हजार 592 सैम्पल की जांच हुई है. बिहार के सभी जिलों में स्वास्थ्य कर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है और नए नियमों के तहत बिना मास्क के अस्पतालों में प्रवेश नहीं मिलेगा. पटना में सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी ने इसको लेकर निर्देश भी जारी कर दिए हैं, जिसके बाद पीएमसीएच, एनएमसीएच समेत सभी अस्पतालों में नियम लागू कर दिए गए हैं.

सीसीटीवी से निगरानी

इस आदेश के बाद से जहां सुरक्षाकर्मी से लेकर अस्पताल प्रशासन तक की लोगों पर नजर रहेगी तो वहीं सीसीटीवी कैमरे से भी सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पर निगरानी रखी जाएगी और मास्क नहीं लगाने पर उपद्रवी करार दिया जाएगा.

अन्य राज्यों से आने वालों का होगा रैपिड एटीजन टेस्ट

कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर बाहर से आने वाले लोगों पर भी निगरानी रखी जा रही है, खास कर महाराष्ट्र और पंजाब से आने वाले विमान के यात्रियों का रैपिड एंटीजन टेस्ट कराया जाएगा. इस जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम एयरपोर्ट पर ही जांच के लिए तैनात रहेगी, हालांकि अगर किसी यात्री के पास कोरोना निगेटिव होने का प्रमाण पत्र है तो उसके साथ जांच की बाध्यता नहीं होगी.

Input: News18

May be an image of fruit and text that says "Download Suvidha 5 E-mart APP Same day delivery Muzaffarpur (Bihar) www.suvidhaemart.com YOU STAY AT HOME WE DELIVER! #StayHome #StaySafe ONION 1KG 32/- ALMOND 250G 145/- KAJU 250G -215/- SUGAR 1KG- 36/- NAIYAL PANI 20/ PIECE ORDER NOW! +91 98106 17390 Or via Whatsapp SHOPPING ABOVE 2000 GET 1KG SUGAR FREE COUPON CODE SUVIDHAFIRST Get Google play Avai Available'n the App Store"

BIHAR

कोरोना की चपेट में आए पटना एयरपोर्ट के दो दर्जन कर्मचारी, तीन की हालत गंभीर, कामकाज प्रभावित

Ravi Pratap

Published

on

पटना एयरपोर्ट पर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से कामकाज पर असर पड़ने लगा है। लगभग दो दर्जन कर्मी अभी संक्रमण से जूझ रहे हैं और तीन की हालत गंभीर है। कुछ कर्मी निजी अस्पतालों पर ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। संक्रमण की चपेट में आने वाले कर्मियों की संख्या अग्निशमन विभाग में है लेकिन एटीसी, सिविल इंजीनयरिंग व अन्य कई विभागों के लगभग 15 से अधिक कर्मी होम आइसोलेशन में है।

लगभग आधे दर्जन कर्मी रिकवर भी हो गए हैं कि कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरनाक होने की वजह से वे काफी कमजोर हैं और अब तक ड्यूटी ज्वाइन नहीं कर सके हैं। इधर विमानन कंपनियों के प्रतिनिधि भी कोरोना की चपेट में आए हैं। एयरपोर्ट पर एक विमानन कंपनी के स्टेशन हेड पिछले दिनों कोरोना संक्रमण के शिकार हुए।

हालांकि पिछले एक हफ्ते में उनकी हालत में तेजी से सुधार हुआ है। चिकित्सीय सलाह लेकर वे अब भी होम आइसोलेशन पर ही हैं। अन्य कई विमानन कर्मियों के ग्राउंड स्टाफ भी इस संक्रमण की चपेट में आए हैं, जिन्हें होम आइसोलेशन पर भेज दिया गया है। एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा अब संक्रमित कर्मियों के अद्यतन आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।

विमानों का परिचालन भी हुआ है प्रभावित

पटना एयरपोर्ट और शहर में पर बढ़े संक्रमण का असर विमान सेवाओं पर जारी है। पिछले दो दिनों में विमानों की संख्या में और कमी आई है। छह अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार शेड्यूल में शामिल 96 विमानों में मात्र 63 विमान ही पटना एयरपोर्ट पर आए। 33 विमानों की कम आवाजाही के पीछे भले ही यात्रियों के संक्रमित होने की बात कही जा रही है लेकिन विमान कर्मियों के संक्रमित होने की वजह से भी विमानों को कई बार रद्द करना पड़ रहा है।

नहीं होता है विमानों से सोशल डिस्टेंस का पालन

एयरपोर्ट परिसरों में भले ही सख्ती जारी है लेकिन विमानों में सीटों की बुकिंग में अब भी सामाजिक दूरी का नियम पालन नहीं होता। इस बाबत प्रशासनिक सख्ती भी नहीं की गई है इस वजह से विमानन कंपनियों की ओर से सभी सीटों की बुकिंग की जा रही है। जबकि सड़क परिवहन व अन्य माध्यमों में यात्री क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत सीटों की बुकिंग की जा रही है।

Input: Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

नया नहीं है BJP सांसद का एंबुलेंस विवाद, 2002 में डीएम ने किया था जब्त, जानें सियासी बवाल की पूरी कहानी

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना महामारी के बीच एंबुलेंस को लेकर विवाद जारी है। जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव और बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी के बीच वार-पलटवार का दौर जारी है। इस विवाद की शुरुआत सात मई को तब हुई जब पप्पू यादव ने एक वीडियो जारी किया। इसमें उन्होंने बीजेपी सांसद के दफ्तर में धूल फांक रहीं एंबुलेंस को लेकर सवाल किए।

किसके निर्देश पर एंबुलेंस को छिपाकर रखा है

पप्पू यादव ने सात मई को ट्वीट कर पूछा, ‘बीजेपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी जी के अमनौर स्थित कार्यालय परिसर में दर्जनों एंबुलेंस बरामद! सांसद विकास निधि से खरीदी गईं एंबुलेंस किसके निर्देश पर यहां छिपाकर रखी गई हैं, इसकी जांच हो? सारण डीएम, सिविल सर्जन यह बताएं! बीजेपी जवाब दे!’

ड्राइवर की व्यवस्था करें पप्पू यादव

इसपर बीजेपी सांसद बुरी तरफ बिफर गए और उन्होंने पलटवार करते हुए बयान जारी कर कहा कि अनधिकृत रूप से पप्पू यादव ने अपने काफिले के साथ अमनौर के सामुदायिक केंद्र परिसर में शुक्रवार को प्रवेश किया। वहां के चौकीदार और अन्य कर्मियों से भिड़ते हुए कोविड के कारण चालकों की कमी से पंचायतों द्वारा लौटाए गए एंबुलेंस जो सुरक्षित रखे गए थे उसकी फोटो खींचने के लिए तहस-नहस किया। साथ ही चुनौती देते हुए कहा कि यदि पप्पू यादव को इतनी ही पीड़ा है तो अविलंब ड्राइवर की व्यवस्था कर सारण आएं। मेरे पास चालक मुक्त जितनी एंबुलेंस हैं मैं उन्हें उनको परिचालन के लिए देने के लिए तैयार हूं।

खड़ी की 40 ड्राइवरों की सेना

आज यानी आठ मई को पप्पू यादव ने बीजेपी सांसद की चुनौती को स्वीकार करते हुए लाइसेंसधारी 40 ड्राइवरों की सेना खड़ी कर दी। साथ ही कहा कि बिहार सरकार जहां भी एंबुलेंस को ड्राइवर की जरूरत हो, वे लें जाए। इसके लिए उन्होंने जाप के राष्ट्रीय महासचिव प्रेमचंद सिंह का नंबर 9334123702 जारी किया और कहा कि सरकार इन ड्राइवर को सरकारी नौकरी भी दे। यादव ने महामारी एक्ट के तहत भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी पर मुकदमा दर्ज करने की भी मांग की।

मरीजों की बजाय बालू ढोने में हो रहा एंबुलेंस का इस्तेमाल
मामला यहीं पर खत्म नहीं हुआ शनिवार शाम को पप्पू यादव ने बीजेपी सांसद के एंबुलेंस से जुड़ा एक वीडियो जारी किया। इसमें दिख रहा है कि इनके इस्तेमाल मरीजों की बजाय बालू ढोने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘एंबुलेंस का राजीव प्रताप रूडी जी बालू ढोने में बहुत बेहतरीन उपयोग कर रहे थे। इसके लिए उनके पास ड्राइवर भी उपलब्ध था। लेकिन बीमारों की मदद के लिए एंबुलेंस चलाने के लिए ड्राइवर नहीं था।’

पप्पू यादव पर अमनौर में दर्ज हुई एफआईआर

सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी के संसदीय मद से खरीदी गई एंबुलेंस को छिपा कर रखने के मामले में मचे बवाल के बाद अमनौर थाने में पप्पू यादव व उनके गार्ड पर एफआईआर की गयी है। सारण प्रशासन ने उनके खिलाफ मारपीट करने और लॉकडाडन का उल्लंघन करने के मामले में दो एफआईआर दर्ज की है। अमनौर के जयप्रभा सामुदायिक केंद्र के केयर टेकर और गार्ड ने पप्पू यादव और उनके अंगरक्षक पर मारपीट कर कंधे पर लाठी से वार करने, तोड़फोड़ और हंगामा करने का आरोप लगाया है।

नया नहीं है रूडी का एंबुलेंस विवाद

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी के एंबुलेंस का विवाद नया नहीं है। इसके पहले भी कई बार एंबुलेंस को लेकर विवाद हो चुका है। वर्ष 2002 में सबसे पहले एंबुलेंस को लेकर विवाद हुआ था। उस समय के डीएम पंकज कुमार ने राजीव प्रताप रूडी के सभी एंबुलेंस को जब्त कर लिया था और रातों-रात अपने आवास पर खड़ा करवा लिया था।

कुछ एंबुलेंस राजेंद्र स्टेडियम में भी जिला प्रशासन की देखरेख में रखे गए थे। जानकारी के मुताबिक, रूडी के एंबुलेंस के दुरुपयोग के बारे में जिलाधिकारी को जानकारी मिल रही थी। लोगों ने एंबुलेंस के निजी उपयोग की शिकायत जिलाधिकारी से की थी। इसके बाद जिलाधिकारी ने जांच कराई तो मामला सत्य पाया और रातों-रात सभी एंबुलेंस को जब्त करवा लिया।

जानकारी के मुताबिक 10 मई 2002 को जिलाधिकारी पंकज कुमार ने अपनी प्रशासनिक क्षमता व अधिकार के नाते सभी एंबुलेंस को जब्त करने का फरमान जारी किया था। इसके बाद राजीव प्रताप रूडी ने जिलाधिकारी पर पक्षपात करने का भी आरोप लगाया था।
बताया जाता है कि राजीव प्रताप रूडी ने उस समय के मुख्यमंत्री रहे लालू प्रसाद से भी जिलाधिकारी के कार्यकलापों की शिकायत की थी। उसके बाद ही 14 मई को जिलाधिकारी पंकज कुमार का तबादला छपरा कर दिया गया। राजनीति से जुड़े लोगों का यह भी कहना है कि हालांकि उस समय राजीव प्रताप रूडी बीजेपी सांसद थे और लालू प्रसाद राजद के थे।

Input: Live Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

ऑक्सीजन पर सख्ती बढ़ी तो 18 निजी अस्पतालाें ने कहा- हम भी कर रहे काेराेना मरीजाें का इलाज

Ravi Pratap

Published

on

जिले में ऑक्सीजन की कालाबाजारी पर प्रशासनिक सख्ती बढ़ते ही शहर के 18 निजी अस्पतालाें ने काेराेना मरीजाें के इलाज की बात स्वीकार की है। तीन दिन पहले तक शहर के महज सात निजी अस्पताल प्रबंधन ने ही घाेषित रूप से काेराेना मरीजों के इलाज की बात कही थी। पिछले दिनाे कुछ अस्पताल प्रबंधकाें के साथ हुई बैठक में प्रत्येक अस्पताल के लिए जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन का काेटा तय कर दिया।

साथ ही ऑक्सीजन कालाबाजारी काे देखते हुए सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई। उसके बाद शुक्रवार तक 14 अस्पताल प्रबंधकाें ने काेराेना मरीजाें के लिए निर्धारित बेड के साथ-साथ भर्ती मरीजाें की संख्या की रिपाेर्ट भी दी। उधर, शनिवार काे चार और निजी अस्पताल प्रबंधन ने निर्धारित बेड के साथ काेराेना के भर्ती मरीज का ब्याेरा जिला प्रशासन काे उपलब्ध कराया। हालांकि, सिविल सर्जन कार्यालय में अब तक 15 निजी अस्पताल प्रबंधन की ओर से काेराेना मरीज के इलाज की अनुमति ली गई है।

Input: Dainik Bhaskar

Continue Reading
BIHAR4 mins ago

कोरोना की चपेट में आए पटना एयरपोर्ट के दो दर्जन कर्मचारी, तीन की हालत गंभीर, कामकाज प्रभावित

INDIA7 mins ago

कोरोना से जंग जीतने वाले मरीजों की नई मुसीबत, अब अचानक जा रही आंखों की रोशनी

BIHAR15 mins ago

नया नहीं है BJP सांसद का एंबुलेंस विवाद, 2002 में डीएम ने किया था जब्त, जानें सियासी बवाल की पूरी कहानी

MUZAFFARPUR32 mins ago

ऑक्सीजन पर सख्ती बढ़ी तो 18 निजी अस्पतालाें ने कहा- हम भी कर रहे काेराेना मरीजाें का इलाज

MUZAFFARPUR48 mins ago

इंतजार खत्म, 18 से 44 वर्ष के 23.40 लाख लाेगों के लिए 23 स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान

BIHAR9 hours ago

COVID-19: मनमानी वसूली पर लगेगा लगाम, बिहार सरकार ने तय किया CT-Scan के रेट

BIHAR12 hours ago

अच्छी खबर: बिहार में कल से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया एलान

BIHAR12 hours ago

बुरे फंसे राजीव प्रताप रूडी: एम्बुलेंस में बालू ढोने का वीडियो वायरल, पप्पू और तेजस्वी ने किया ट्वीट

BIHAR12 hours ago

तेजस्वी को लालटेन लेकर खोज रही राघोपुर की जनता, लापता होने का लगाया पोस्टर

BIHAR14 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

HEALTH4 weeks ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA1 week ago

कोरोना की दूसरी लहर के बीच 3 से 20 मई तक लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए क्या है सच्चाई

BIHAR2 weeks ago

बिहार के इस जिले में 4 दिनों के कंपलीट लॉकडाउन की घोषणा, जानें क्या खुला रहेगा

INDIA2 weeks ago

सिगरेट पीने वालों और ‘O’ ब्‍लड ग्रुप वालों से दूर रहता है कोरोना वायरस: CSIR सीरोसर्वे

VIRAL3 weeks ago

पति ने शराब छोड़ी तो पत्नी ने तलाक ले लिया, बोली पति तो शराबी ही चाहिए

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बिहार में कोरोना लील रहा परिवार, मुजफ्फरपुर में एक साथ सजी दो सगे भाइयों की अर्थी, दोनों चर्चित व्यवसायी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

BIHAR2 weeks ago

मुन्ना शुक्ला के कार्यक्रम में नाइट कर्फ्यू की उड़ी धज्जियां, अभिनेत्री अक्षरा सिंह समेत 200 के खिलाफ केस दर्ज

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में कोच‍िंंग संचालक से बेपनाह प्‍यार के बाद प्रेम‍िका ने कहा- शादी कर लो, बोला-कोई और ढूंढ लो…

BIHAR3 weeks ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

Trending