Connect with us

BIHAR

बिहार में 3.82 फीसदी की औसत दर से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण, टॉप 4 जिलों में ही 56 फीसदी केस

Ravi Pratap

Published

on

राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार तेज हो रही है. बीते छह दिनों के दौरान पूरे राज्य में प्रतिदिन औसतन 95,723 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें औसतन 4681 नये मरीज सामने आये. इस हिसाब से राज्य में प्रतिदिन कोरोना का संक्रमण 3.82 फीसदी की औसत दर से बढ़ रहा है.अगर जिलावार देखें तो पटना जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार सबसे अधिक है. पटना जिले में बीते छह दिनों में प्रतिदिन औसतन 11,379 सैंपलों की जांच की गयी, जिसमें औसतन 1455 नये कोरोना पॉजिटिव मिले. इस तरह से पटना जिले में कोरोना संक्रमण की दर सबसे अधिक 12‍.79 फीसदी है.

पटना के बाद गया, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में कोरोना संक्रमण की दर सबसे अधिक है. गया जिले में 8.27%, भागलपुर में 7.07 % और मुजफ्फरपुर में 7.65 % की औसत दर से प्रतिदिन कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. पिछले छह दिनों में गया में प्रतिदिन औसतन 5821 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें औसतन 482 नये केस मिले.इस अवधि में भागलपुर में प्रतिदिन औसतन 5075.83 और मुजफ्फरपुर में औसतन 4248.82 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें औसतन क्रमश: 359 व 325 नये मरीज मिले.मार्च के शुरुआत से लेकर अप्रैल के मध्य में कोरोना बहुत तेजी से बढ़ी है.

आंकड़े बता रहे हैं कि बीते छह दिनों यानी 11 अप्रैल से लेकर 16 अप्रैल के बीच अब तक सबसे तेज रफ्तार से कोरोना संक्रमण बढ़ा है, जो पिछले वर्ष की तुलना में भी अधिक है. पिछले छह िदनों में प्रदेश में कुल 28084 नये पॉजिटिव पाये गये, िजनमें 15729 यानी 56 फीसदी इन टॉप-4 िजलों पटना, गया, मुजफ्फरपुर व भागलपुर में िमले.

Input: Prabhat Khabar

MUZAFFARPUR

ऑक्सीजन पर सख्ती बढ़ी तो 18 निजी अस्पतालाें ने कहा- हम भी कर रहे काेराेना मरीजाें का इलाज

Ravi Pratap

Published

on

जिले में ऑक्सीजन की कालाबाजारी पर प्रशासनिक सख्ती बढ़ते ही शहर के 18 निजी अस्पतालाें ने काेराेना मरीजाें के इलाज की बात स्वीकार की है। तीन दिन पहले तक शहर के महज सात निजी अस्पताल प्रबंधन ने ही घाेषित रूप से काेराेना मरीजों के इलाज की बात कही थी। पिछले दिनाे कुछ अस्पताल प्रबंधकाें के साथ हुई बैठक में प्रत्येक अस्पताल के लिए जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन का काेटा तय कर दिया।

साथ ही ऑक्सीजन कालाबाजारी काे देखते हुए सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई। उसके बाद शुक्रवार तक 14 अस्पताल प्रबंधकाें ने काेराेना मरीजाें के लिए निर्धारित बेड के साथ-साथ भर्ती मरीजाें की संख्या की रिपाेर्ट भी दी। उधर, शनिवार काे चार और निजी अस्पताल प्रबंधन ने निर्धारित बेड के साथ काेराेना के भर्ती मरीज का ब्याेरा जिला प्रशासन काे उपलब्ध कराया। हालांकि, सिविल सर्जन कार्यालय में अब तक 15 निजी अस्पताल प्रबंधन की ओर से काेराेना मरीज के इलाज की अनुमति ली गई है।

Input: Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

इंतजार खत्म, 18 से 44 वर्ष के 23.40 लाख लाेगों के लिए 23 स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान

Ravi Pratap

Published

on

आखिरकार, इंतजार की घड़ी खत्म हाे गई है। रविवार से जिले के 23 स्थानाें पर 18 से 44 वर्ष के के लाेगाें के बीच काेराेना का वैक्सिनेशन शुरू हाेगा। इस अभियान में करीब 23 लाख 40 हजार लाेगाें काे टीका दिया जाएगा। हालांकि, फ्रंटलाइन वारियर के रूप में 18 से 44 वर्ष के 29 हजार 267 युवाओं काे काेराेना का टीका दिया जा चुका है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. एके पांडेय ने कहा कि पर्याप्त संख्या में राज्य मुख्यालय से काेराेना के टीके प्राप्त हाे गए हैं।

उन्हाेंने बताया कि सभी प्रखंड मुख्यालयाें में स्थित पीएचसी के साथ जिला मुख्यालय में स्थित चार शहरी पीएचसी, सदर अस्पताल, रेडक्राॅस व एसकेएमसीएच में रविवार से टीकाकरण हाेगा। पहले दिन सदर अस्पताल, रेडक्राॅस व चार शहरी पीएचसी में 200-200 लाेगाें काे काेराेना का टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी तरह सभी 16 ग्रामीण पीएचसी व एसकेएमसीएच के लिए भी 200-200 का स्लाॅट दिया गया है। रविवार काे 4600 लाेगाें काे टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बताया गया कि करीब 35 हजार वायल टीके जिले काे प्राप्त हाे चुके हैं। इस तरह साढ़े तीन लाख लाेगाें के लिए टीके उपलब्ध हैं। टीकाकरण के लिए 18 से 44 वर्ष के काफी लाेग माेबाइल व बसुधा केंद्राें के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। तिथि तय हाेते ही उन सभी काे तिथिवार स्लाॅट आवंटित कर दिया गया है।

इधर, 44 वर्ष से अधिक उम्र के लाेगों काे फिलहाल नहीं दिया जाएगा पहला डाेज

18 से 44 वर्ष के लाेगाें की अधिक संख्या काे देखते हुए अगले कुछ दिनाें तक 44 साल से अधिक उम्र के लाेगाें काे पहले डाेज का टीका नहीं दिया जाएगा। हालांकि, दूसरा डाेज लेने वाले सभी लाेगाें का टीकाकरण पहले की तरह हाेता रहेगा।

Input: Dainik Bhaskar

Continue Reading

BIHAR

COVID-19: मनमानी वसूली पर लगेगा लगाम, बिहार सरकार ने तय किया CT-Scan के रेट

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना. बिहार (Bihar) में कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत भरी खबर है. अब सूबे के मरीजों को मनमानी वसूली से निजात मिल सकता है. कोरोना मरीजों की सहुलियत के लिए नीतीश सरकार ने सीटी-स्कैन की चार्ज तय कर दिए हैं. सरकार ने (HRCT) Scan की दर तय किए हैं. अब 2,500 रुपये (एकल स्लाइस सीटी मशीन) और 3,000 रुपये (मल्टी स्लाइस सीटी मशीन) की दर से मरीजों को भुगतान करना होगा. सरकार ने अपने निर्देश में साफ तौर पर कहा है कि मरीजों से तय दर से ज्यादा राशि लेने पर नियमों के अनुरूप सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है.

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज की गई है. एक दिन में 13466 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है, वहीं इस अवधि के दौरान 62 लोगों की मौत हुई है. सबसे ज्यादा 2410 मरीज पटना जिले में मिले हैं, जबकि बेगूसराय में 488, भागलपुर में 512, गया में 517, मुजफ्फरपुर में 630, नालन्दा में 548, मुंगेर में 603, वैशाली में 509, वेस्ट चम्पारण में 537, सीवान में 425, सारण में 509, पूर्णिया 459 और समस्तीपुर में 378 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है. बिहार में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1,15,066 तक पहुंच गई है, जबकि पटना जिले में यह संख्या 22330 है.

सरकार का फैसला 

कोरोना  के दौरान रोजगार मुहैया कराना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. इसी को देखते हुए गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों को मनरेगा के तहत और रोजगार कैसे मिले, इस पर चर्चा हुई. रोजगार के साथ-साथ गरीब असहाय और बेघर लोगों को लॉकडाउन के दौरान दो वक्त का खाना मिले इसके लिए पूरे बिहार में चलाए जा रहे कम्युनिटी किचन की जानकारी भी बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने ली.

ग्रामीण विकास विभाग और आपदा विभाग से संबंधित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के  माध्यम से हुई बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कई निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने  कहा कि लॉकडाउन के दौरान इच्छुक सभी लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए तत्परता से काम करें. सब को रोजगार मिले यह सुनिश्चित हो. बिहार में कोई मजदूर काम से वंचित न रहे. ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी गरीब लोगों को काम मिलना चाहिए. श्रमिकों का पारिश्रमिक समय से मिले यह भी  सुनिश्चित किया जाए.

Source : News18

Continue Reading
MUZAFFARPUR11 mins ago

ऑक्सीजन पर सख्ती बढ़ी तो 18 निजी अस्पतालाें ने कहा- हम भी कर रहे काेराेना मरीजाें का इलाज

MUZAFFARPUR27 mins ago

इंतजार खत्म, 18 से 44 वर्ष के 23.40 लाख लाेगों के लिए 23 स्थानों पर विशेष टीकाकरण अभियान

BIHAR9 hours ago

COVID-19: मनमानी वसूली पर लगेगा लगाम, बिहार सरकार ने तय किया CT-Scan के रेट

BIHAR12 hours ago

अच्छी खबर: बिहार में कल से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया एलान

BIHAR12 hours ago

बुरे फंसे राजीव प्रताप रूडी: एम्बुलेंस में बालू ढोने का वीडियो वायरल, पप्पू और तेजस्वी ने किया ट्वीट

BIHAR12 hours ago

तेजस्वी को लालटेन लेकर खोज रही राघोपुर की जनता, लापता होने का लगाया पोस्टर

BIHAR13 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA14 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA14 hours ago

अस्पतालों में भर्ती होने को नहीं होगी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की जरूरत, सरकार की नई गाइडलाइंस

BIHAR16 hours ago

पटना के महावीर मंदिर ने शुरू किया 40 बेड का कोविड अस्पताल, सरकारी दर पर होगा इलाज

HEALTH4 weeks ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA1 week ago

कोरोना की दूसरी लहर के बीच 3 से 20 मई तक लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए क्या है सच्चाई

BIHAR2 weeks ago

बिहार के इस जिले में 4 दिनों के कंपलीट लॉकडाउन की घोषणा, जानें क्या खुला रहेगा

INDIA2 weeks ago

सिगरेट पीने वालों और ‘O’ ब्‍लड ग्रुप वालों से दूर रहता है कोरोना वायरस: CSIR सीरोसर्वे

VIRAL3 weeks ago

पति ने शराब छोड़ी तो पत्नी ने तलाक ले लिया, बोली पति तो शराबी ही चाहिए

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बिहार में कोरोना लील रहा परिवार, मुजफ्फरपुर में एक साथ सजी दो सगे भाइयों की अर्थी, दोनों चर्चित व्यवसायी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

BIHAR2 weeks ago

मुन्ना शुक्ला के कार्यक्रम में नाइट कर्फ्यू की उड़ी धज्जियां, अभिनेत्री अक्षरा सिंह समेत 200 के खिलाफ केस दर्ज

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में कोच‍िंंग संचालक से बेपनाह प्‍यार के बाद प्रेम‍िका ने कहा- शादी कर लो, बोला-कोई और ढूंढ लो…

BIHAR3 weeks ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

Trending