बिहार में AES से 143 की मौत: SC में जनहित याचिका दायर, CM नीतीश व डॉ. हर्षवर्धन पर भी मुकदमा
Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

बिहार में AES से 143 की मौत: SC में जनहित याचिका दायर, CM नीतीश व डॉ. हर्षवर्धन पर भी मुकदमा

Avatar

Published

on

बिहार में एईएस (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) या इंसेफेलौपैथी से मौत का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा। इस साल अभी तक मौत का आंकड़ा 143 पार कर गया है। बुधवार की सुबह भी कुछ बच्‍चों की मौत हुई है। बीमारी के इस कहर के कारण केंद्र व राज्‍य सरकारों पर मुकदमों का सिलसिला चल पड़ा है। बुधवार को अस्‍पतालों में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई।

मंगलवार को भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार तथा केंद्र व राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के खिलाफ मुकदमा किया गया। इसके पहले भी केंद्र व राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों पर एक और मुकदमा दर्ज किया जा चुका है। उधर, मानवाधिकार आयोग ने भी केंद्र व राज्‍य से रिपोर्ट तलब किया है।

सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर 

बिहार में एईएस से बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। इसे देखते हुए अब सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर इलाज की सुविधाएं बढ़ाने तथा इसमें अभी तक हुई लापरवाही की जिम्‍मेदारी तय करने का आग्रह किया गया है। याचिका में प्रभावित इलाकों में सौ मोबाइल आइसीयू बनाने तथा अस्‍पतालों में डॉक्‍टरों की संख्‍या बढ़ाने की मांग की गई है।

वकील मनोहर प्रताप और सनप्रीत सिंह अजमानी द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर इस जनहित याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए स्‍वीकार कर लिया है। इसकी सुनवाई सोमवार को होगी।

सीएम नीतीश-हर्षवर्धन पर मुकदमा

एईएस से बच्चों की मौत को लेकर मुजफ्फरपुर के अधिवक्ता पंकज कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व अन्य के विरुद्ध मंगलवार को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) कोर्ट में परिवाद दाखिल किया गया। इसमें उन्‍होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएमएसआइसीएल) के प्रबंध निदेशक संजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, सिविल सर्जन डॉ.शैलेश प्रसाद सिंह व एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ.सुनील कुमार शाही को आरोपित बनाया है।

परिवाद में आरोप लगाया गया है कि सरकारी अस्पतालों में आपूर्ति की जाने वाली दवाएं केंद्रीय व राज्य प्रयोगशालाओं से जांच रिपोर्ट मिले बिना ही मरीजों को दी जाती हैं। सरकारी अस्पतालों में जेनरिक दवाओं की आपूर्ति की जाती है। इनकी पोटेंसी सामान्यत: छह माह की होती है। जबकि, इनका उपयोग एक से दो साल तक किया जाता है। सूचना के अधिकार के तहत मांगी जानकारी में बीएमएसआइसीएल ने बताया है कि दवाओं की गुणवत्ता की जांच निजी जांच प्रयोगशाला में कराई जाती है।

केंद्रीय व बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री पर एक और मुकदमा

इसके पहले भी बिहार में एईएस से बच्‍चों की लगातार हो रही मौतें व बीमारी के इलाज में लापरवाही के आरोप में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तथा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के खिलाफ मुजफ्फरपुर कोर्ट में परिवाद दायर किया गया है। परिवाद सोमवार को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ( सीजेएम) सूर्यकांत तिवारी के कोर्ट में सामाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी ने दाखिल किया है। कोर्ट ने इसपर सुनवाई के लिए 24 जून की तारीख मुकर्रर की है।

अपने परिवाद पत्र में तमन्‍ना हाशमी ने आरोप लगाया है कि उक्‍त मंत्रियों ने अपने कर्तव्य का पालन नहीं किया। जागरूकता अभियान नहीं चलाने के कारण बच्चों की मौतें हो गईं। आरोप के अनुसार बीमारी को लेकर आज तक कोई शोध भी नहीं किया गया। लापरवाही के कारण बच्चों की मौत हुई है।

मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट

भयावह हालात को देखते हुए राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने केंद्र व राज्‍य सरकारों से जवाब-तलब किया है। एनएचआरसी ने मौत के आंकड़ों, बीमारी से बचाव व इसके इलाज की तैयारियों को लेकर चार सप्‍ताह में जवाब मांगा है।

जानिए बीमारी के लक्षण

एईएस के लक्षण अस्पष्ट होते हैं, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि इसमें दिमाग में ज्वर, सिरदर्द, ऐंठन, उल्टी और बेहोशी जैसी समस्याएं होतीं हैं। शरीर निर्बल हो जाता है। बच्‍चा प्रकाश से डरता है। कुछ बच्चों में गर्दन में जकड़न आ जाती है। यहां तक कि लकवा भी हो सकता है।
डॉक्‍टरों के अनुसार इस बीमारी में बच्चों के शरीर में शर्करा की भी बेहद कमी हो जाती है। बच्चे समय पर खाना नहीं खाते हैं तो भी शरीर में चीनी की कमी होने लगती है। जब तक पता चले, देर हो जाती है। इससे रोगी की स्थिति बिगड़ जाती है।

वायरस से होता राग, ऐसे करें बचाव

यह रोग एक प्रकार के विषाणु (वायरस) से होता है। इस रोग का वाहक मच्छर किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को काटता है तो विषाणु उस व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। बच्चे के शरीर में रोग के लक्षण चार से 14 दिनों में दिखने लगते हैं। मच्छरों से बचाव कर व टीकाकरण से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

10 सालों में 485 से अधिक बच्चों की मौत

विदित हो कि पिछले 10 सालों के दौरान उत्तर बिहार के 485 से अधिक बच्चों की मौत एईएस या इंसेफेलौपैथी से हो गई है। वर्ष 2012 व 2014 में इस बीमारी के कहर से मासूमों की ऐसी चीख निकली कि इसकी गूंज पटना से लेकर दिल्ली तक पहुंची थी। बेहतर इलाज के साथ बच्चों को यहां से दिल्ली ले जाने के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था करने का वादा भी किया गया। मगर, पिछले दो-तीन वर्षों में बीमारी का असर कम होने पर यह वादा हवा-हवाई ही रह गया। पर इस वर्ष बीमारी अपना रौद्र रूप दिखा रही है। इस साल तो मौत का आंकड़ा 10 सालों में सर्वाधिक हो गया है।

वर्षवार एईएस से मौत, एक नजर

2010: 24

2011: 45

2012: 120

2013: 39

2014: 86

2015: 11

2016: 04

2017: 04

2018: 11

2019: 143 (अब तक)

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

Pratik Ratna

Published

on

अब टंकी के गंदे पानी से नहीं होना पड़ेगा बिमार क्योंकि अपने शहर मुजफ्फरपुर में पानी की टंकी की वैज्ञानिक एवं आधुनिक तकनीक से सफाई करनें वाली Clean Care कंपनी द्वारा TANK CLEAN नामक ब्रांड की शुरुआत हो चुकी हैं। इस तकनीक से टंकी की सफाई छः चरणों में पुरी की जाती है जिससे पानी की टंकी हानिकारक जीवाणु रहित हो जाती हैं।

आज भी हमलोग ब्रश, स्नान और खाना बनाने जैसे दैनिक क्रिया टंकी के पानी से ही करतें हैं जिससे हानिकारक जीवाणु आसानी से हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं और डायरिया, जौंडिस, टाइफाइड, गैस्ट्रिक, त्वचा के संक्रमण, बालों का झड़ना आदि बिमारियों का सामना करना पड़ता हैं।

TANK CLEAN एक ISO 2001:2015 प्रमाणित कंपनी हैं जिसमें कुशल, अनुभवी एवं प्रशिक्षित कर्मचारी 500 से 1000 लीटर तक की टंकी की सफाई महज 1 घंटे से भी कम समय में कर देतें हैं जिसका शुल्क मात्र ₹499 हैं। आप मात्र ₹1200 में एक वर्ष की सदस्यता ले सकते हैं जिसमें प्रत्येक 4 महीनें पर इस सेवा का लाभ मिलेगा। किसी भी आवासीय, व्यवसायिक, स्कूल, कॉलेज, होटल, रेस्तरां, हॉस्पिटल, फैक्ट्री आदि के लिए 500 से 5 लाख लीटर तक के टंकी की सफाई कराने के लिए आज हीं संपर्क करें।

मोबाइल नंबर – 8002338888

www.citycleancare.com

Continue Reading

MUZAFFARPUR

दिनदहाड़े बाइक सवार अप’राधियों ने सेंट्रल बैंक के सीएसपी से दो लाख लू’टे

Avatar

Published

on

करजा थाना क्षेत्र के विशुनपुर चौक स्थित सेंट्रल बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) से शनिवार को दिनदहाड़े बाइक सवार स’शस्त्र न’काबपोश नौ अप’राधियों ने संचालक व ग्राहकों की पिटाई कर दो लाख रुपये लू’ट लिया। घ’टना के बाद आराम से बड़कागांव की तरफ भाग निकलेे। सूचना पर पहुंची करजा पुलिस मामले की जांच- पड़ताल में जुट गई।

इस संबंध में सीएसपी संचालक कुमोद राम ने बताया कि शनिवार की दोपहर 12.30 बजे बाइक सवार नौ अपराधी पिस्टल लहराते हुए सीएसपी के अंदर घुस गए व मारपीट करना शुरू कर दिया। आठ अपराधियों के मुंह पर नकाब था जबकि एक अपराधी का मुंह खुला था। अपराधी अचानक धक्का देकर अंदर घुस गए व अंदर बैठे लोगों को पिस्टल के बल पर कब्जे में लेकर काउंटर से लगभग दो लाख रुपये लूट लिया।

इस दौरान अपराधियों ने मारपीट भी की। वहीं, बाहर बैठी ग्राहक निर्मला देवी से पिस्टल के बल पर 4000 रुपये लूट लिया। इस दौरान अपराधियों ने पांच मोबाइल व एक लैपटॉप भी लूट लिया। वहीं प्रिंटर को तोडफ़ोड़ कर क्षतिग्रस्त दिया। सभी अपराधी हाफ पैंट और टी शर्ट पहने थे। इस संबंध में थानाध्यक्ष सरोज कुमार ने बताया कि अपराधियों के भागने की दिशा में छापेमारी की जा रही है।

Input : Dainik Jagran

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

पहली साेमवारी काे पुष्प, दूसरी काे चावल से, तीसरी काे फल व चाैथी काे पान के पत्ते से होगा बाबा गरीबनाथ का महाशृंगार

Avatar

Published

on

श्रावणी मेले की प्रत्येक साेमवारी काे बाबा गरीबनाथ का अलग-अलग तरह से महाशृंगार किया जाएगा। पहली साेमवारी 22 जुलाई काे रंग-बिरंगे पुष्पाें से भव्य महाशृंगार होगा। वहीं, दूसरी साेमवारी काे चावल से, तीसरी साेमवारी काे विभिन्न प्रकार के फल से एवं चाैथे व अंतिम साेमवारी काे पान के पत्ते से बाबा का महाशृंगार किया जाएगा। मनभावन पुष्पाें व फलाें से किया गया महाशृंगार श्रद्धालुअाें के लिए अाकर्षण का केन्द्र हाेगा। इसके लिए मंदिर की अाेर से िवशेष ताैर पर कलाकाराें काे तैयार किया जाएगा। मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने बताया कि सावन की प्रत्येक साेमवार की रात्रि बाबा का विभिन्न तरह से महाशृंगार किया जाता है।

जंक्शन पर श्रद्धालुअाें की संभावित भीड़ नियंत्रण के लिए जवान तैनात : साेमवारी काे लेकर जंक्शन पर श्रद्धालुअाें की उमड़ने वाली संभावित भीड़ के नियंत्रण के लिए अारपीएफ व जीअारपी के जवानाें की अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति की गई है। रेल एसपी व अारपीएफ कमांडेंट ने जवानाें काे विधि-व्यवस्था संधारण के लिए प्रतिनियुक्त किया है। साेमवारी पर बाबा गरीबनाथ पर जलाभिषेक करने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु ट्रेन से घर जाते हैं। वहीं देवघर में बाबा वैद्यनाथ पर जलाभिषेक के लिए भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु सुल्तानगंज जाते हैं।

श्रावणी मेले के दाैरान सफाई में लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी

मुजफ्फरपुर|पहली साेमवारी काे लेकर शुक्रवार काे नगर निगम कार्यालय में अपर नगर अायुक्त विशाल अानंद ने सफाई काे लेकर समीक्षा बैठक की। जिसमें सफाई प्रभारी, अंचल निरीक्षक व वार्ड जमादार थे। बताया कि रविवार की सुबह 6 बजे से साेमवार सुबह तक लगातार तीन पालियाें मेें निगम कर्मियाें की सेक्टर के अाधार पर ड्यूटी लगाई गई है। सभी कर्मियाें काे समय से मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। माॅनिटरिंग के लिए सभी उप नगर अायुक्त व सिटी मैनेजर काे जिम्मेदारी दी गई है। ड्यूटी से गायब रहने या काम में लापरवाही पर कार्रवाई होगी।

जलबोझी के लिए कांवरियाें का जत्था पहलेजा रवाना

सावन की पहली साेमवारी काे बाबा गरीबनाथ का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुअाें का जत्था शुक्रवार काे पहलेजा रवाना हुआ। वहां जलबोझी करने के बाद सोमवार को पैदल यात्रा करते बाबा गरीबनाथ मंदिर पहुंचेंगे। रवानगी से पूर्व कांवरियों ने बाबा गरीबनाथ की पूजा-पाठ की। इस दौरान बाेलबम के नारे से वातावरण गुंजायमान होता रहा।

कल 8 फीट ऊंचेे शिवलिंग के साथ निकलेगी शाेभायात्रा

महाकाल सेवा दल रविवार काे गाजे-बाजे, हाथी अाैर घाेड़ाें के साथ भगवान शिव की शोभायात्रा निकालेगा। इसमें महाकालेश्वर के तर्ज पर बना 8 फीट का शिवलिंग अाकर्षण का केंद्र हाेगा। सेवा दल के मुख्य संरक्षक गरीबनाथ मंदिर के पुजारी पं. अभिषेक पाठक ने शुक्रवार काे संवाददाताओं से कहा कि शोभायात्रा सुबह 8 बजे सिकंदरपुर सीढ़ी घाट से महाआरती के बाद चलेगी। दल के संरक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि शोभायात्रा के मुख्य अतिथि सांसद अजय निषाद रहेंगे। मौके पर दल के अध्यक्ष नथुनी महतो, सचिव राेहित कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष अाकाश चाैधरी, उपाध्यक्ष प्रकाश कुमार, मिथिलेश कुमार, किशन कुमार थे।

वंदे मातरम सेवा मंच लगाएगा कांवरिया सेवा शिविर

वंदे मातरम सेवा मंच रामदयालु नगर में कांवरिया सेवा शिविर लगाएगा। मंच के अध्यक्ष राजीव सत्यम ने बताया, शिविर में कांवरियाें की सुविधा के लिए गर्म पानी, चाय, बिस्किट के अलावा मेडिकल टीम रहेगी। वहीं श्रद्धालुअाें के मनाेरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति हाेगी। माैके पर मंच के प्रधान महासचिव अर्जुन गुप्ता, संरक्षक साकेत सिंह, मीडिया प्रभारी संजय रजक, सचिव अरुण मेहता, निखिल गुप्ता, सुनील चाैहान, अभिनय सिंह, अभिषेक कर्ण एवं संजीव कुमार थे।

रविवार-सोमवार को शहर के पूर्वी इलाके में रविवार काे लाेगाें काे झेलनी हाेगी परेशानी

शहर के पूर्वी इलाके में कांवरियाें की भीड़-भाड़ की वजह से अघाेरिया बाजार चाैक से लेकर गरीबस्थान मंदिर तक राेड के इस पार से उस पार जाने में परेशानी हाेगी। हालांकि जिला प्रशासन की अाेर से ट्रैफिक कंट्राेल के लिए कई स्थानाें पर ड्राॅप गेट बनाया जा रहा है। शाम से साेमवार की सुबह तक पूरी तरह से पूर्वी इलाके में राेड के इस पार से उस पर जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

प्रशासनिक अधिकारी का कहना है कि काेई दूसरा वैकल्पिक मार्ग कांवरियाें के लिए नहीं है। एेसी स्थिति में कांवरिए अघाेरिया बाजार चाैक से अाेरिएंट क्लब, प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विवि अामगाेला पुल हाेते हुए जाएंगे। हरिसभा चाैक से जिला स्कूल की अाेर कांवरिया मार्ग करने से पानी टंकी चाैक व हाथी चाैक पर भी ट्रैफिक राेक दिया जाएगा। पहले हाथी चाैक, पानी टंकी चाैक पर ट्रैफिक नहीं राेका जाता था। रविवार काे पूरी तरह से ट्रैफिक राेकने की स्थिति में मिस्काॅट हाेते हुए पांडेय गली से माेतीझील तक जा सकते हैं। शहर के पूर्वी इलाके के लाेग बनारस बैंक, अग्निशमन कार्यालय, मारवाड़ी हाई स्कूल हाेते हुए बांध से अखाड़ाघाट तक जा सकते हैं। इधर, जिला स्कूल मैदान में बैरिकेडिंग का निरीक्षण करने शुक्रवार काे जिला प्रशासन के कई अधिकारी पहुंचे अाैर बैरिकेडिंग की बारीकियाें की जांच कर ठेकेदार काे अावश्यक निर्देश दिए। इस दाैरान अपर समाहर्ता राजेश कुमार एवं एसडीअाे पूर्वी कुंदन कुमार ने बैरिकेडिंग काे नजदीक से देखा फिर अाैर ज्यादा मजबूत बनाने की बात कही। उन्हाेंने बनाए जा रहे पंडाल व अस्थायी शाैचालय का भी निरीक्षण किया। इसके बाद हाथी चाैक हाेते हुए छाेटी कल्याणी, हरिसभा चाैक व अामगाेला समेत

सावन में डाकघर में अाया गंगाेत्री का जल, गेट पर स्टाॅल लगाकर बेचा जा रहा

सावन में बाबा गरीबनाथ पर श्रद्धालुअाें काे गंगाेत्री का जल चढ़ाने का माैका मिलेगा। प्रधान डाकघर में कई माह बाद गंगाजल अाया है। प्रधान डाकघर के मुख्य द्वार के समक्ष स्टाॅल लगाकर बेचा जा रहा है। दाे दिन पहले 1 हजार बाेतल गंगाेत्री का गंगाजल अाया। स्टाॅल लगाने के बाद एक दिन में ही 200 बाेतल बिक गई। गंगाजल के इंचार्ज प्रेरित कुमार ने कहा कि 250 मि.ली. की बाेतल अाई है। इसकी कीमत 30 रुपए है। सावन में काफी मांग हाेने के कारण 50 हजार बाेतल अाैर गंगाजल की मांग मुख्यालय से की गई है। सरकार ने श्रद्धालुअाें काे घर बैठे गंगाेत्री अाैर हरिद्वार का जल उपलब्ध कराने के लिए यह व्यवस्था दाे साल पहले शुरू की थी।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
MUZAFFARPUR5 hours ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

BIHAR7 hours ago

अब मुनिया नहीं बनेगी परिवार पर बोझ, जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्च उठाएगी सरकार

MUZAFFARPUR7 hours ago

दिनदहाड़े बाइक सवार अप’राधियों ने सेंट्रल बैंक के सीएसपी से दो लाख लू’टे

INDIA10 hours ago

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

BIHAR11 hours ago

मीरा देवी बनी पटना नगर निगम की उपमहापौर, लॉटरी से हुआ चुनाव

BIHAR11 hours ago

बदले गए बिहार के राज्यपाल, लालजी टंडन की जगह लेंगे फागू चौहान

MUZAFFARPUR13 hours ago

पहली साेमवारी काे पुष्प, दूसरी काे चावल से, तीसरी काे फल व चाैथी काे पान के पत्ते से होगा बाबा गरीबनाथ का महाशृंगार

MUZAFFARPUR15 hours ago

अस्पतालों, स्कूल-काॅलेजों के पास दिन में भी ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर लगेगी राेक, सख्ती की तैयारी में जिला प्रशासन

BIHAR15 hours ago

जयनगर इंटरसिटी और गरीब रथ में हो सकती थी टक्कर, ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी ट्रेन

BIHAR18 hours ago

दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 121 करोड़

INDIA4 weeks ago

पूरे देश में एक जैसा होगा लाइसेंस, राज्य नहीं कर पाएंगे कोई बदलाव

BIHAR7 days ago

सुबह में ढोयी बालू की बोरियां, शाम में लग गए एनडीआरएफ के साथ… ऐसे हैं डीएम साहब

BIHAR5 days ago

बिहार में पहली बार पुलिसकर्मियों पर हुई बड़ी कार्रवाई, 3 DSP, 50 इंस्पेक्टर सहित 66 पर FIR

BIHAR4 days ago

पटना पहुंचे रितिक रोशन, आनंद कुमार के पैर छुए, कहा- लगता है पिछले जन्म में मैं बिहारी ही था

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में सरकारी राशि की मची है लूट, मनरेगा योजना में मजदूरों के बदले चल रहे JCB और टैक्टर

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : लड़की ने किया सु’साइड, कूद गई पानी की टंकी से

MUZAFFARPUR4 weeks ago

DM ने बढ़ाई स्कूल खुलनें की तारीख, सभी सरकारी-गैर सरकारी मे जारी रहेगा धारा 144

BIHAR3 weeks ago

बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में भीषण बारिश और आंधी

INDIA3 weeks ago

चलते वाहन की चाबी नहीं निकाल सकती पुलिस, सिर्फ इनका है चालान करने का अधिकार

MUZAFFARPUR2 weeks ago

पब्लिक ट्रांसपोर्ट : Hello My Taxi ने मुजफ्फरपुर कैब के साथ शुरू की कैब सर्विस

Trending