बीएड प्रवेश परीक्षा: बिहार विवि ने 13 परीक्षा केंद्रों व 56 कॉलेजों की भेजी सूची 

0
166

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2019 के लिए बीआरए बिहार विवि ने केंद्रों की सूची तैयार कर ली है। प्रवेश परीक्षा के लिए विवि प्रशासन ने 13 परीक्षा केंद्रों की सूची भेजी है। साथ ही विवि ने बीआरएबीयू से संबद्धता हासिल करने वाले 56 बीएड कॉलेजों की सूची भी नालंदा ओपन विवि को भेजी है। यह जानकारी विवि के सीसीडीसी डॉ. विजय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि विवि की ओर से केंद्रों की प्रस्तावित सूची तैयार कर भेजी गई है। वहीं विवि से संबद्ध कॉलेजों की सूची भी एनओयू को भेजी गई है। उल्लेखनीय है कि परीक्षा में 9200 स्टूडेंट्स के शामिल होने की संभावना है। दूसरी ओर नालंदा ओपन विवि ने शहर में 12 हजार परीक्षार्थियों के शामिल होने की बात कही है। ऐसे में डीईओ स्तर से बाकी संस्थानों में केंद्र बनाने के लिए भी प्रयास होगा। सीएट बीएड की परीक्षा 10 मार्च को होगी। बताया जा रहा है कि प्रवेश परीक्षा के बाद विवि अपने स्तर से काउंसेलिंग की अनुमति मांगेगा। साथ ही आग्रह होगा कि मेरिट लिस्ट के प्रकाशन के बाद कॉलेजों का आवंटन का अधिकार विवि को दिया जाए।

ये होंगे केंद्र

एलएस कॉलेज

आरडीएस कॉलेज

एमडीडीएम कॉलेज

एलएनटी कॉलेज

एमपीएस साइंस कॉलेज

आरबीबीएम कॉलेज

एमएसकेबी कॉलेज

आरएस कॉलेज

नीतीश्वर कॉलेज

डॉ. राम मनोहर लोहिया स्मारक कॉलेज

परीक्षा भवन

सोशल साइंस ब्लॉक-1

सोशल साइंस ब्लॉक, हिंदी विभाग-2

सीईटी बीएड 2019 की अहम तिथियां

20 फरवरी तक होगा आवेदन

10 मार्च को होगी प्रवेश परीक्षा

30 मार्च को जारी होगा रिजल्ट

14 मई से 25 जून तक होगी काउंसेलिंग

26 जून से 28 जून तक होगा नामांकन

1 जुलाई से शुरू होगा सत्र

विवि से एनओसी लेकर एक कॉलेज ने एकेयू से ली संबद्धता

बीआरए बिहार विवि से एक बीएड कॉलेज ने एनओसी लेकर आर्यभट्ट नॉलेज विवि की संबद्धता हासिल कर ली है। वहीं दो नए बीएड कॉलेजों की सूची भी नालंदा ओपन विवि को भेजी गई है। इसमें विवि की अंगीभूत इकाई एलएनडी कॉलेज में शुरू होने वाले बीएड कोर्स की पढ़ाई और एक अन्य कॉलेज में बीएड की पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी भी दी गई। इस तरह अब विवि के अधिकार क्षेत्र में आने वाले 56 कॉलेज हुए हैं।

15 फरवरी को होगी सीनेट की बैठक, नए कोर्स शुरू करने के लिए कॉलेजों से मांगा प्रस्ताव

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विवि में 15 फरवरी को सीनेट की बैठक होगी। विवि ने नए कोर्स शुरू करने के लिए कॉलेजों से प्रस्ताव मांगे हैं। केंद्रीय पुस्तकालय में होने वाली इस बैठक के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बैठक में पीजी विभागों में चलने वाले एमफिल के 22 विषयों के सिलेबस को मंजूरी दी जाएगी। साथ ही विवि में स्थापित होने वाले तीन चेयर की स्थापना पर भी मुहर लगेगी। 27 फरवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह समेत अन्य बिंदुओं को मंजूरी मिलेगी। बैठक के लिए सभी सदस्यों को सूचना भेजी जा रही है। विवि की ओर से कई कोर्सों का ऑर्डिनेंस-रेगुलेशन पारित कराया जा चुका है। ऐसे में कॉलेजों की ओर से नए कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव देने पर सहमति बनेगी। उल्लेखनीय है कि विवि में लंबे समय से कोई नया कोर्स शुरू नहीं हो सका है।

Input : Dainik Bhaskar

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall