Connect with us

INDIA

बेटों को पढ़ाने के लिए दिन-रात सिलाई करती रही मां, दोनों बेटे एक साथ बने IAS

Published

on

राजस्थान के झूंझनू शहर के मोदी रोड पर रहने वाले सुभाष कुमावत और उनकी पत्नी राजेश्वरी देवी के चेहरे पर आज एक सुकून है। आंखों में एक गहराई सी है जो खुशियों से इतनी भरी है कि खुशी के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

सुभाष सिलाई का काम करते हैं और राजेश्वरी देवी बंधेज बांधने का। उनके तीन बेटों में से दो का सिविल सर्विसेज में चयन हुआ है। 2018 यूपीएससी की ओर से घोषित परिणाम में उनके बड़े बेटे पंकज कुमावत ने 443वीं और छोटे बेटे अमित कुमावत ने 600वीं रैंक प्राप्त की। सुभाष कुमावत गुढ़ा मोड़ पर टेलरिंग का काम करते हैं। परिवार में दूसरा कोई आज तक सरकारी नौकरी में नहीं गया। पंकज कुमावत ने आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल में बीटेक किया। कुछ समय नोएड़ा की प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी की। छोटे भाई अमित को भी अपने साथ रखा। उसने भी आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया। दोनों दिल्ली में पढ़ाई करते रहे। दोनों का एक ही सपना था कि किसी भी तरह देश की इस सबसे बड़ी परीक्षा में सफल होना है। माता-पिता का सपना पूरा करना है। आज दोनों ने एक साथ यह सपना पूरा कर दिखाया।

पंकज व अमित ने बताया कि हम जानते हैं, हमें माता पिता ने कैसे पढ़ाया। हमारे लिए पढ़ना आसान था, लेकिन उनके लिए पढ़ाना बेहद मुश्किल। वे हमारी फीस, किताबों और ऐसी दूसरी चीजों का इंतजाम कैसे करते थे। इस बात को हम सिर्फ महसूस कर सकते हैं। इसका संघर्ष तो उन्होंने ही किया। घर की स्थिति कुछ खास नहीं थी। हम चार भाई बहनों को पढ़ाने के लिए मम्मी पापा सिलाई करते। घर पर रातभर जागते। मां तुरपाई करती और पापा सिलाई। वे हमेशा हमसे कहते कि तुम लोगों को पढ़कर बड़ा आदमी बनना है। यह सपना उन्होंने देखा। हमने तो बस उसे पूरा किया है।

आज परिवार की स्थिति ठीक है, लेकिन हम यही कहना चाहते हैं कि कमियों, परेशानियों और नकारात्मक चीजों को कभी आड़े नहीं आने देना चाहिए। हमारी सफलता के लिए माता पिता बड़े सपने देखते हैं उन्हें पूरा करने के लिए सबसे जरूरी केवल मेहनत होती है। इसके बाद सफलता अपने आप मिलती है।

INDIA

नवाजुद्दीन सिद्दिकी की भतीजी ने लगाए गंभीर आरोप, बोलीं- ‘चाचा ने मेरे साथ किया गंदा काम’

Published

on

मुंंबई. बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) और उनके परिवार की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. नवाज की पत्नी ने तलाक के लिए नोटिस दिया हुआ है, वहीं अब नवाजुद्दीन सिद्दीकी की भतीजी (Nawazuddin Siddiqui Niece) ने एक्टर के भाई और अपने चाचा पर यौन उत्‍पीड़न (Sexual Harassment) का गंभीर आरोप लगाया है. जानकारी के मुताबिक, पीड़िता ने दिल्ली के जामिया नगर पुलिस स्‍टेशन में शिकायत दर्ज कराई है. मामला उस वक्त का है, जब वो 9 साल की थीं. इस खबर के बाद एक बार फिर से नवाजुद्दीन और उनके परिवार के चर्चे तेज हो चले हैं.

Nawazuddin Siddiqui's Estranged Wife Aaliya Siddiqui Makes Cryptic ...

ईटाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) की भतीजी ने बताया, ‘ये मामला सालों पुराना है. उस वक्‍त मैं 9 साल की थी. मैं जब दो साल की थी, तब मेरे पैरंट्स का तलाक हो गया. पापा ने दूसरी शादी की और मैं अपने सौतेली मां के साथ रहने लगी. तब मैं बच्ची थी, मुझे कोई समझ नहीं थी. मेरे साथ हिंसा भी हुई, लेकिन जब बड़ी हुई तो एहसास हुआ कि मेरे अंकल (चाचा) ने मेरे साथ गलत किया, उनका हर टच गलत था.’

Exclusive! Aaliya Siddiqui on her relationship with Nawazuddin ...

नवाजुद्दीन की भतीजी ने बताया कि मैंने कोर्ट मैरेज की, लेकिन शादी के बाद भी मुझे और मेरे ससुरालवालों को परेशान किया जा रहा है. इसमें मेरे पापा और बड़े पापा (नवाजुद्दीन) शामिल हैं, उन्‍होंने मेरे ससुरालवालों पर झूठे केस किए हैं. अगर वे उस समय सख्‍ती दिखाते तो यह सबकुछ न होता.

उन्‍होंने कहा कि तब मुझ पर किसी ने विश्‍वास नहीं किया. अब भी हर 6 महीने पर मेरे पिता केस फाइल करते हैं. लेकिन मुझे यकीन है कि मेरी शिकायत के बाद भी वह कुछ न कुछ करेंगे.

हालांकि, इसके लिए मुझे अपने पति का अब काफी सपॉर्ट मिला है. शारीरिक हिंसा के सभी सबूत मेरे पास हैं जो मैंने अपने पति को भेजे थे.

इस बातचीत में नवाज की भतीजी ने बताया कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी से उन्‍हें कभी सपॉर्ट नहीं मिला. उन्होंने बताया कि नवाज (बड़े पापा) ने एक बार मुझसे पूछा कि मैं लाइफ में क्‍या करना चाहती हूं. इस पर मैंने उन्‍होंने बताया कि मेरे साथ क्‍या-क्‍या हुआ था और मैं मेंटली डिस्‍टर्ब महसूस कर रही हूं. इस पर उन्‍होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है. मुझे लगा कि कम से कम बड़े पापा समझेंगे, वह दूसरे समाज में रहते हैं और उनकी दूसरी सोच होगी लेकिन उनका कहना था- चाचा हैं, ऐसा कभी नहीं कर सकते.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

नॉर्थ-ईस्ट में खतरनाक हुआ Corona, असम में एक हफ्ते में बढ़े 3 गुना केस

Published

on

नई दिल्ली. भारत में मंंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की संख्या एक लाख 98 हजार पहुंच गई. इनमें 97 हजार एक्टिव केस हैं. राज्यवार देखें तो देश में सबसे अधिक संक्रमण महाराष्ट्र और गुजरात में है. नॉर्थ-ईस्ट (North East India) समेत देश के कुछ हिस्सों में इस वायरस का प्रसार कम था. लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के बाद देश अनलॉक (Unlock-1) होते ही यह ट्रेंड बदलने लगा है. सोमवार को देश के पूर्वोत्तर में कोविड-19 (Covid-19) के केस तेजी से बढ़े हैं.

भारत सरकार ने रोज की तरह मंंगलवार को भी कोविड-19 के आंकड़े जारी किए. पूर्वोत्तर के राज्यों में वैसे तो इससे संक्रमितों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन नए आंकड़े खतरनाक संकेत दे रहे हैं. सोमवार और मंंगलवार के बीच त्रिपुरा (Tripura) में 100 से अधिक केस सामने आए. अब इस राज्य में कुल 446 केस हो गए हैं. इसी तरह अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में कोविड-19 के पॉजिटव केस की संख्या 4 से बढ़कर 20 पहुंच गई. मणिपुर (Manipur) में यह संख्या 78 से 85 पहुंच गई है.

पूर्वोत्तर में असम और त्रिपुरा में सबसे खराब स्थिति है. यहां 192 नए केस सामने आए. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक असम (Assam) में एक सप्ताह में तीन गुना मामले बढ़ गए हैं. यहां 25 मई को 526 केस थे, जो अब बढ़कर 1513 हो गए हैं. इसी तरह नगालैंड में 50, मेघालय में 28 और मिजोरम में 13 केस सामने आ चुके हैं. सिक्किम में अभी एक केस है.

पूरे भारत की बात करें तो सोमवार सुबह के आंकड़ों के मुताबिक देश में 1.98 लाख कोरोना के केस आ चुके हैं. देश में तीन दिन से रोज 8-8 हजार केस सामने आ रहे हैं. यानी, 24 घंटे के भीतर भारत में कुल केस 2.06 लाख पार कर जाएंगे. भारत में अब तक 5,598 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में अभी 97 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं. जबकि, 95 हजार से अधिक लोग इस वायरस को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

राजनाथ सिंह ने कहा- चीन ने सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा, बातचीत जारी है

Published

on

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Rajnath Singh) ने चीन (China), नेपाल (Nepal) के साथ जारी सीमा विवाद (Land Dispute), पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir), कोरोना वायरस (Coronavirus) के अलावा तमाम मुद्दों पर बेबाक बातचीत की. राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन के साथ हमारी बातचीत जारी है इसे लेकर फिलहाल कोई भी बात करना गलत होगा. पढ़ें राजनाथ सिंह के इस इंटरव्यू की खास बातें-

1. नेपाल के साथ जारी तनातनी को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि नेपाल को हम अपने छोटे भाई की तरह मानते हैं और एक घर में दो भाइयों के बीच लड़ाई होती रहती है लेकिन इसके चलते हम किसी से भी रिश्ते नहीं तोड़ सकते हैं.

2. रक्षा मंत्री ने कहा कि हाल में जारी विवाद दोनों देशों की सीमाओं को लेकर है जिसमें कि भारत और चीन अपनी-अपनी सीमाओं को लेकर दावा कर रहे हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि अच्छी खासी संख्या में वहां चीन के लोग भी आ गए हैं लेकिन भारत ने भी अपनी ओर से जो कुछ भी करना चाहिए वह किया है. डोकलाम समस्या के समय पर भी भारत और चीन में सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बात हुई थी और समस्या का समाधान किया गया था और अब भी वही रणनीति अपनाई जा रही है.

3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीओके को लेकर कहा कि भारत की संसद भी कई बार इस प्रस्ताव को पारित कर चुकी है कि पाक अधिकृत कश्मीर भारत में शामिल हो. पाक अधिकृत कश्मीर भारत का ही हिस्सा है. इस मामले पर हमें इंतजार करना चाहिए.

4. रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान लगातार सीजफायर उल्लंघन कर और आतंकियों को भेजकर भारत को अस्थिर करने की कोशिशों में लगा रहता है लेकिन हम उसे हमेशा करारा जवाब देते हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत न तो भारत को अस्थिर कर सकती है न तोड़ सकती है और न ही कमजोर कर सकती है. जो भी ऐसा करने का प्रयास करेगा तो भारत उसे मुंहतोड़ जवाब देगा.

5. मौसम विभाग की ओर से गिलगिट, बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद का मौसम अपडेट देने की बात पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत वहां के मौसम का अपडेट दे रहा है और इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.

6. आत्मनिर्भर भारत से जुड़े सवाल पर रक्षा मंत्री ने कहा कि लोगों को स्वदेशी अपनाना चाहिए. हमारी कोशिश यह है कि हम सिर्फ आयात करने वाले देश न बनें बल्कि निर्यात करने वाले देश बनें.

7. कांग्रेस को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि कांग्रेस लोगों को हमसे मजदूरों की मदद करने के लिए कह रही है तो ऐसे में उसे खुद सोचना चाहिए कि उसने इतने सालों तक देश में सरकार चलाई तब भी देश में लोगों की इतनी खराब हालत क्यों है.

8. रक्षा मंत्री ने कहा कि नागरिकता कानून को लेकर दुनिया में कोई भी भारत के मुसलमानों की नागरिकता पर सवालिया निशान नहीं लगा सकता है.

9. राजनाथ सिंह ने कहा कि न ही लॉकडाउन को हमने जल्दी में लगाया न ही हम अनलॉक को जल्दबाजी में लाए हैं. हमने अनलॉक-1 को लेकर पूरी तैयारी की है.

10. रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना वायरस के दौरान गरीबों की मदद की और उन्हें मदद और खाद्यान्न की सुविधा मुहैया कराई.

 

Input : News 18

Continue Reading
INDIA1 hour ago

नवाजुद्दीन सिद्दिकी की भतीजी ने लगाए गंभीर आरोप, बोलीं- ‘चाचा ने मेरे साथ किया गंदा काम’

BIHAR3 hours ago

भाजपा नेता पर जानलेवा हमला, हत्या की धमकी

MUZAFFARPUR4 hours ago

अहियापुर में आपसी विवाद में देर रात गला रेत हत्या

MUZAFFARPUR4 hours ago

ऑटो टिपर खरीद घोटाला में महापौर पर चलेगा मुकदमा

INDIA4 hours ago

नॉर्थ-ईस्ट में खतरनाक हुआ Corona, असम में एक हफ्ते में बढ़े 3 गुना केस

BIHAR15 hours ago

जार्ज फर्नांडिस की जयंती पर सिटी पार्क में होगा समारोह, उनकी प्रतिमा का मुख्यमंत्री ऑनलाइन करेंगे अनावरण

BIHAR15 hours ago

निर्वाचन आयोग ने शुरू की बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी, वोटर लिस्ट अपडेट करने के निर्देश जारी

INDIA15 hours ago

राजनाथ सिंह ने कहा- चीन ने सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा, बातचीत जारी है

BIHAR16 hours ago

उपलब्धियों भरा रहा है मोदी सरकार 2.0 का प्रथम वर्ष,भाजपा नेताओं ने गिनाई उपलब्धियां

BIHAR21 hours ago

बिहार में फिर मिले 104 और कोरोना मरीज, सूबे में आंकड़ा पहुंचा 4049

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग की चेतावनी, कई जिलों आंधी और बारिश का अलर्ट

Trending