Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बेहतर सतर्कता आपको नोवेल कोरोना वायरस से रखेगा सुरक्षित, राज्य सरकार हाई अलर्ट पर

Santosh Chaudhary

Published

on

मुजफ्फरपुर। देश भर में कोरोना वायरस के 75 से अधिक मामलों की पुष्टि होने के बाद राज्य सरकार हाई अलर्ट पर है. इसको लेकर 15 जनवरी से अभी तक बिहार में कोरोना वायरस ग्रसित देशों से लौटे 144 यात्रियों को सर्विलांस में रखा गया है। कोरोना वायरस से विश्व के 114 देश ग्रसित है. इसलिए स्तिथि की गंभीरता को देखकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की है। इसे लेकर काफी भ्रम की स्थिति भी बनी हुई है। चिंताजनक स्थिति से बचने के लिए लोगों के बीच इसके लिए जागरुक करना आवश्यक है। ये बातें डीडीसी उज्ज्वल कुमार सिंह ने समाहरणालय में कोरोना वायरस के संदर्भ में गठित जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में शुक्रवार को कहीं। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने भी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सरकार द्वारा की जा रही तैयारियों से अवगत कराया है.

इन तैयारियों में सबसे पहले राज्य सरकार की ओर से 25 जनवरी को नोवेल कोरोना वायरस पर एडवाइजरी भेजी गयी थी। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। शिक्षा विभाग का दायित्व होगा कि शिक्षकों के द्वारा छात्रों को उचित जानकारी दी जाए। वहीं आंगनबाडी केंद्रों आशा, एएनएम एवं अन्य स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को बचाव के लिए जागरुक किया जा रहा है। इसके साथ ही जिला और मेडिकल कॉलेजों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिड्यूर(एसओपी) भी उपलब्ध कराया गया है. पर्सनल प्रोटेक्शन इक्वीपमेंट्स किट्स, एन-95 मास्क, इन्फ्रारेड थर्मामीटर सभी जिलों एवं मेडिकल कॉलेजों को उपलब्ध करा दिए गए हैं।पुलिस अधीक्षक चैकीदारों के माध्यम से यह जानकारी लोगों को पहुंचाएंगें। वहीं जिला संपर्क पदाधिकारी मीडिया तथा व्यापक प्रचार प्रसार के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरुक करेगें।

Image result for corona virus india handwash

सिविल सर्जन डाॅ एसपी सिंह ने कहा कि अभी तक जो कोरोना के लक्षण पाए गये हैं । उसमें तीव्र बुखार , सर्दी , सूखी खांसी तथा सांस लेने में दिक्कत प्रमुख है। इसे लेकर जिले की स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट मोड पर हैं। प्रारंभिक तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है । इस क्रम में सदर अस्पताल में छह विशेष बेड तैयार कर रखा गया है । वही एसकेएमसीएच में कोरोना के मरीजों के लिए 10 बेड की व्यवस्था की गई है ।प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर आशा और एएनएम के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक चार संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है ।जिनका रिपोर्ट नेगिटिव है।बैठक में , जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी-आईसीडीएस जिला पंचायतीराज पदाधिकारी ,जिला जन सम्पर्क पदाधिकारीसहित जिला टास्क फोर्स के सभी सदस्य उपस्थित थे।

Image result for corona virus india handwash

बिहार सरकार द्वारा की गयी तैयारियां

  • पटना एवं गया एयरपोर्ट पर जनमानस की जानकारी के लिए स्वास्थ्य चेतावनी एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए एडवाईजरी को प्रदर्शित किया गया है. हवाई अड्डों पर अलगाव वार्ड(आईसोलेशन वार्ड) का निर्माण किया गया है. प्रभावित देशों के यात्रियों की लाइन लिस्टिंग और हवाई अड्डे के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर आई.ई.सी. सामग्री का प्रदर्शन सुनिश्चित किया गया है.
  • कोरोना वायरस के संदर्भ में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी ग्राम पंचायत में ग्राम सभा की बैठक करने का निर्देश दिया गया है. सभी पंचायती राज सदस्य, ए.एन.एम, आंगनबाड़ी सेवक, हेल्थ केयर वर्कर को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया गया है.
  • सभी 38 जिलों को अलगाव और नमूना संग्रह के लिए 9 मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों से जोड़ा गया है. कोरोना वायरस से संबंधित गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक जिले और मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है
  • जिला स्तर की गतिविधियों की नियमित निगरानी की जा रही है। संदेहास्पद यात्रियों को चिन्हित कर 14 दिनों के लिए सर्विलांस पर रखा जा रहा है.
  • इस वायरस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए 247 कॉल सेंटर नं. 104 को जनमानसों के बीच जारी कर दिया गया है. 5 फरवरी से अब तक राज्य भर से कुल 786 कॉल कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु किये गये हैं.

ऐसे बरतें सावधानी

  • खांसने, छींकने, खाना पकाने से पहले, पकाने के दौरान एवं बाद में, खाना खाने से पहले एवं शौचालय के बाद एवं जानवरों की देखभाल के बाद हाथों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें
  • विभिन्न कच्ची पदार्थों से खाना पकाने के दौरान अच्छी तरह से हाथ धोएं
  • अगर आप मांस का सेवन करते हैं तब मीट प्रोडक्ट पकाते समय एवं उन्हें खाते समय स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें
  • छींकते एवं खांसते समय टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें. इस्तेमाल के बाद टिश्यू पेपर को डस्टबीन में डालें

इन बातों का रखें ख्याल

  • जब भी सर्दी जुकाम हो तो दूसरों के साथ नजदीकी संपर्क ना बनाएं. खुले में ना थूकें
  • यदि आपको बुखार, सर्दी या सांस लेने में समस्या हो तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएँ एवं उन्हें बीते दिनों की यात्रा के बारे में बताएं
  • यदि कोई व्यक्ति बीमार लग रहा हो और खांस या छींक रहा हो तो उससे कम से कम 2 मीटर की दूरी बनाएं
  • संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद हाथों को अच्छी तरह 20 सेकंड तक साबुन एवं पानी से धोएं या सैनिटाइजर का उपयोग करें
  • ऐसे जानवरों के मांस सेवन करने से बचे जो बीमार थे या जिनकी मौत किसी बीमारी से हुयी हो
  • हाथ धोये बिना अपनी आँखें, नाक और मुंह को न छुएं और किसी दूसरे व्यक्ति को भी न छुएं

 सावधानियां रखेगी कोरोना वायरस से आपको सुरक्षित

  • हाथ साफ रखें , सेनेटाईजर का प्रयोग करें
  • चेहरे पर मास्क का ठीक तरह से इस्तेमाल करें
  • नियमित रूप से बुखार की जाँच करें
  • भीड़ में जाने से बचें
  • गंदे हाथों से चेहरा न छुएं

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में फिर से शुरू हुआ, मौत का तांडव! मौत के अस्पताल में AES से हुई पहली मौत

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

अभी एक साल पीछे झाँक कर देखियेगा, तबाही का वो मंजर याद आ जायेगा जब सैकड़ो माँ की कोख सुनी हो गयी. मुजफ्फरपुर की पूरे देश में बदनामी का सबब भी याद आयेगा जब बिहार सरकार की जबरदस्त किरकिरी हुई. पिछले बरस की कई माँ का दुख अभी कम भी नहीं हुआ था अबकी दुबारा कई माँ का नंबर आने का आसार है.

मौत का अस्पताल नाम से मशहूर मुजफ्फरपुर के एस.के.एम.सी.एच् में सकरा निवासी माँ के 3 वर्षीय लाल आदित्य कुमार की चमकी बुखार से मौत हो गयीं, पिछले बार की हुई घटना से शायद सरकार ने सबब नही लिया अगर लिया तो क्या हो गया उन तैयारियों का जिसकी खबरो की रोज अखबारबाजी होती थी.

चमकी बुखार से कब तक बच्चे मरते रहेंगे अभी 3 बच्चें औऱ वेंटिलेटर पर है, ऐसा ना हो कि हर बार की तरह इस बार भी मुजफ्फरपुर में मौत का तांडव हो. अभी कोरोना माहमारी का डर खत्म भी नहीं हुआ था कि मुजफ्फरपुर पर दोहरी मार पड़ी है.

मुजफ्फरपुर में हुई पहली मौत से हड़कंप मच गया है, ऐसा ना हो कि ये सिलसिला हर बार की तरह बढ़ता चला जाये. ऐसे में सरकार और प्रशासन को वक्त रहते सबब लेना होगा, ऐसा ना हों कि इस बार फिर कई कोख उजर जाए.

सरकार मरने वाले बच्चों के माता पिता को मुआवजा देने में जो पैसे खर्च करती है उन पैसो को व्यवस्था और जागरूकता पर लगा दे ताकि बच्चों की जान बचाई जा सके.

Continue Reading

BIHAR

बिहार के दो कोरोना संक्रमित मरीज हुए बिल्कुल ठीक, अस्पताल से जल्द होंगे डिस्चार्ज

Ravi Pratap

Published

on

बिहार से कोरोना वायरस से जुड़ी एक राहत की खबर सामने आई है। नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) में इलाज करा रहे दो कोरोना वायरस संक्रमित मरीज बिल्कुल ठीक हो गए हैं। अस्पताल प्रशासन बाकी की औपचारिकताओं के बाद इन्हें जल्द ही डिस्चार्ज कर देगा। हालांकि ये अभी भी कुछ दिन सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे।

एनएमसीएच प्रशासन ने बताया कि जो दो मरीज ठीक हुए हैं, उनमें से एक फुलवारी शरीफ का रहने वाला है जबकि दूसरा बटाऊंकुआं पटना सिटी का निवासी है। फुलवारी शरीफ निवासी राहुल स्कॉटलैंड से आया था। वहीं बटाऊंकुआं निवासी गुजरात के भाव नगर से पटना पुहंचा था। लौटने के एक सप्ताह के भीतर ही दोनों में कोरोना के लक्षण दिखे, जिसके बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

स्कॉटलैंड से लौट युवक पिछले शनिवार से अस्पताल में था जबकि दूसरा सोमवार को भर्ती हुआ था। इलाज के बाद रविवार को दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। कोरोना के कारण पूरे देश में दहशत के बीच यह राहत की खबर आई है। दोनों का टेस्ट नेगेटिव आने पर अस्पताल प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा ने प्रसन्नता जाहिर की है।

वहीं दूसरी तरफ आरएमआरआई से भी राहत की खबर सामने आई। यहां पर 40 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसमें चार सैंपल शरणम हॉस्पिटल के भी थे। बिहार का पहला कोरोना पॉजिटि मुंगेर का सैफ एम्स में भर्ती होने से पहले इसी अस्पताल में इलाजरत था। आज आए रिपोर्ट में उससे संपर्क में आने वाले चार लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बंद नहीं होंगी मुजफ्फरपुर में बैंकों की शाखाएं

Ravi Pratap

Published

on

जिले में बैंकों की शाखाएं लॉक डाउन से पूर्व की स्थिति के तहत कार्य करेंगी। इसके लिए डीएम चंद्रशेखर सिंह ने रविवार को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने 24 मार्च को जिले के बैकों को अल्टरनेटिव डे के तर्ज पर खोलने का आदेश दिया था। अब इस आदेश को निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने इसकी सूचना सभी बैंकों के जिला समन्वयकों व एलडीएम को दे दी है। सोमवार से बैंक सुबह दस से शाम चार बजे तक खुलेंगे।

डीएम ने यह व्यवस्था कोरोना को लेकर की है। मजदूरों को लॉस ऑफ बेज की राशि उनके खाते में राशि क्रेडिट करनी है। केन्द्र सरकार के निर्देश पर बैंकों को खोलने के लिए कहा गया है। हालांकि, लॉक डाउन के प्रावधान के तहत ही शाखाओं में जाना है। अनावश्यक लोन लेने की जानकारी व अन्य सामान्य बैंकिंग के लिए शाखाओं में भीड़ नहीं लगानी है। वहीं, एलडीएम डॉ. एनके सिंह ने बताया कि सरकारी राशि का ट्रांसफर होना है। इसके लिए बैंकों में एक दिन बीच कर छुट्टी की व्यवस्था को वापस ले लिया गया है। इसमें शाखाओं में कोरोना से बचाव को लेकर सैनेटाइजेशन व अन्य प्रक्रियाओं अपनाना है। इसके लिए पहले ही आदेश जारी कर दिया गया है।

Continue Reading
MUZAFFARPUR49 mins ago

मुजफ्फरपुर में फिर से शुरू हुआ, मौत का तांडव! मौत के अस्पताल में AES से हुई पहली मौत

INDIA2 hours ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

INDIA3 hours ago

कार्तिक आर्यन की दरियादिली, कोरोना के खिलाफ 1 करोड़ का दान- फैंस बोले- असली हीरो

INDIA4 hours ago

क्या 21 दिन से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन? मोदी सरकार ने दिया ये जवाब

BIHAR6 hours ago

बिहार के दो कोरोना संक्रमित मरीज हुए बिल्कुल ठीक, अस्पताल से जल्द होंगे डिस्चार्ज

MUZAFFARPUR6 hours ago

बंद नहीं होंगी मुजफ्फरपुर में बैंकों की शाखाएं

MUZAFFARPUR6 hours ago

लॉकडाउन से प्रदूषण पर कसा शिकंजा, सांस लेने लायक बनी सभी शहरों की हवा

MUZAFFARPUR6 hours ago

पूर्व राज्य मंत्री अजित कुमार ने डीएम से अपने आवास को अस्थाई अस्पताल के रूप में उपयोग की पेशकश की

SPORTS7 hours ago

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाला ‘DSP’ निकला सड़कों पर, ऐसे कराया शहर Lockdown

MUZAFFARPUR7 hours ago

एईएस के लक्षण दिखते ही लाएं अस्पताल

BIHAR3 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA1 week ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA3 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR5 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

BIHAR5 days ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending