Connect with us

BIHAR

बढ़ती बिमारी और मौत के बावजूद, बिहारियों को नहीं लग रहा कोरोना से डर –

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

वर्ल्ड में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां जोरो-शोर पर हैं, फिर वो चाहें उसके वितरण की बात हो या फिर उसके साइड-इफेक्ट्स की लेकिन बिहार में लगता है प्रशासन ने पहले से ही वैक्सीन बिहार के लोगो को लगा दिया है.

जिस हिसाब से बिहार के लोग घूम रहे उसको देख के तो यही लगता है, शहर में जितनी चहल पहल दिख रही है, उसको देख के देश की राजधानी भी बिहार के लोगो से इसका हल माँगेगी.

पुलिस, प्रशासन, जनता, कचहरी, हॉस्पिटल जहा देखये वहाँ बिना मास्क बिना सोशल डिस्टनसिंग किये लोग बेखौफ घूम रहे है, जहा पूरा देश इससे लड़ने की कोशिश कर रहा है वहाँ बिहार में लोग बेखौफ घूम रहा है, पूछे जाने पर इनका उत्तर बड़ा हास्यापद है की ये अमीरों की बीमारी है , एसी में रहने वालों को ही होता है, लोग चुनाव का हवाला दे रहे है, शायद इन लोगो को ये अहसास नही है कि परिवार के लोग अपनो को अंतिम दर्शन तक नही कर पा रहे है.

इससे ज्यादा और क्या उदाहरण होगा, क्या किसी के घर पर कोरोना से मौत होने पर ही उसको ऐहसास होगा इस जानलेवा बीमारी की या कोई जबरदस्ती इनको अहसाह दिलाएगा.

हमे खुद ही समझ लेना चाहिये यूरोप जैसा लापरवाही नही करनी चाहये , प्रसासन को बिना मास्क या सोशल डिस्टनसिंग के चालान काटना चाहिये भीड़ इकट्ठा नही होने देना चाहये , अभी भी जग जाना चाहये नही तो बिहार मुर्दो के पहाड़ पर बैठ होगा.

जहाँ हम ये सब देख के सिर्फ अपने आप को कोष रहे होंगे, ऐसा समय ही क्यों आने दे थोड़ा सचेत और जागरूक रहने की जरूरत है, नेता लोग अपनी राजनीति कर के चले जायेंगे पछताना हमे होगा, ये समझने की जरूरत है.

Pics by Rohit Sahay (Aaj Tak) 

BIHAR

एलजेपी के उपाध्यक्ष का बड़ा दावा- अगर चिराग अकेले चुनाव नहीं लड़ते, तो तेजस्वी को नहीं मिलती इतनी सीटें

Ravi Pratap

Published

on

नवादा के सर्किट हाउस में लोजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सूरजभान सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हमने विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया, जिसका फायदा सबसे अधिक महागठबंधन को हुआ है। लोजपा चुनाव अकेले नहीं लड़ती तो तेजस्वी को उतनी सीटें नहीं आती। हमारे अकेले चुनाव लड़ने से नुकसान नीतीश कुमार को हुआ है।

तेजस्वी की उम्र सीखने की, नीतीश का अनुभव ज्ञान का भंडार: सूरजभान सिंह

लोजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा कि तेजस्वी की उम्र अभी सीखने की है और नीतीश का अनुभव ज्ञान का भंडार है। सूरजभान सिंह ने कहा कि चुनाव के बाद से चिराग कई बार बिहार आए हैं और उन्होंने चुनाव की समीक्षा की है। मीडिया में जो बातें सामने आ रही हैं, वह बिल्कुल ही गलत है। चिराग सभी लोगों से मिल रहे हैं। विपक्ष का काम बोलना है।

विधानसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक लोजपा के प्रदर्शन पर सूरजभान ने कहा कि चुनाव नतीजों से हम हताश नहीं हैं। अभी हम नीतीश सरकार के कामकाज को लेकर पैनी निगाहें बनाए हुए हैं।

बिहार में शराबबंदी पूरी तरह से सफल नहीं हो पाई: सूरजभान सिंह

सूरजभान सिंह ने कहा कि राज्य में शराबबंदी पूरी तरह से सफल नहीं हो पाई है। बिहार में पुलिस कर्मियों की संख्या बहुत कम है और इसको बढ़ाने की जरूरत है। अधिकतर सिपाही शराबबंदी के आदेशों का पालन कराने का काम कर रहे हैं तो अपराध बढ़ेगा ही, इसलिए जरूरत है कि कर्मचारियों को बढ़ाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को ध्यान देने की जरूरत है कि किस काम पर ध्यान देना है और किस काम पर नहीं।

वहीं उन्होंने बिहार में बढ़ते अपराध को लेकर कहा कि हत्या कहीं भी हो सकती हैं। हालांकि हत्या होना दुखद है और सरकार को इस पर नियंत्रण करना चाहिए। सरकार इसमें कमी जरूर ला सकती है जो कि अभी बिहार में इसे करने की जरूरत भी है। उन्होंने कहा कि बिहार में 20 साल पहले जो स्थिति थी, वो अब नहीं है। यहां जातिवाद इस कदर हावी है कि अपराध होने का एक कारण बना हुआ है।

Input: NBT Hindi

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

BIHAR

नीतीश सरकार के पूर्व मंत्री का बड़ा आरोप, पैसा लेकर भी जमीन नहीं दे रहा एयर फोर्स अथॉरिटी

Ravi Pratap

Published

on

ब‍िहार सरकार के पूर्व मंत्री रहे और सीएम नीतीश के काफी करीबी माने जाने वाले संजय झा ने आज दरभंगा एयरपोर्ट का व‍िकास नहीं होने के ल‍िए पूरी तरह से एयर फोर्स अथाॉर‍िटी को ज‍िम्‍मेवार ठहरा द‍िया है। उन्‍होंने दरभंगा एयरपोर्ट पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा क‍ि ब‍िहार सरकार की ओर से जमीन का पैसा एयर फोर्स अथाॉर‍िटी को दे द‍िया गया है। बावजूद जमीन के हस्‍तांतरण में देरी की जा रही है। इससे एक से अध‍िक व‍िमानों के ल‍िए जरूरी संसाधनों का व‍िकास करना संभव नहीं हो पा रहा है। अभी केवल एक व‍िमान के अनुसार संसाधनों को व‍िकस‍ित क‍िया गया है।

व‍िमान सेवा के व‍िस्‍तार की योजना के बारे में उन्‍होंने कहा क‍ि स्‍पाइसेजट के बाद अब इंड‍िगो ने यहां से सेवा देने की तैयारी शुरू कर दी है। यद‍ि सबकुछ योजना के अनुसार चलता रहा तो 28 फरवरी को या मार्च के पहले सप्‍ताह से यहां से इंड‍िगो का व‍िमान उड़ने लगेगा। उनका कहना है क‍ि उड़ान योजना के तहत एयर इंड‍िया से भी बात चल रही है। एक-दो और कंपन‍ियां यहां आना चाह रही हैं। यद‍ि आशा के अनुरूप यहां सभी सुव‍िधाओं का व‍िस्‍तार कर द‍िया गया तो वह द‍िन दूर नहीं जब दरभंगा से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें आरंभ हो जाए। इसके बाद पूरे सूबे के लोगों की परेशानी बहुत कम हो जाएगी। खासकर दूसरे देश से यहां आने की परेशानी बहुत कम हो जाएगी।

एयरपोर्ट के नामाकरण को लेकर चल रहे व‍िवाद पर भी उन्‍होंने अपनी बात रखी। कहा, महाकव‍ि व‍िद्यापत‍ि के नाम पर ही इस एयरपोर्ट का नामाकरण होगा। इसमें क‍िसी को भी संदेह नहीं होना चाह‍िए। सीएम ने इसकी घोषणा पहले ही कर रखी है। अब सीएम नीतीश कुमार इस आशय पत्र केंद्र सरकार को भेजने जा रहे हैं। गौरतलब है कुछ द‍िन दरभंगा महाराज के नाम इस एयरपोर्ट का नाम रखने की मांग लोग करने लगे थे। ज‍िससे एक अनावश्‍यक व‍िवाद शुरू हो गया था। संजय झा ने यह बात जोड़ क‍ि जब दरभंगा से तीन चार कंपन‍ियां अपना न‍ियम‍ित उड़ान आरंभ कर देगी तो यात्र‍ियों की क‍िराए को लेकर होने वाली परेशानी से भी मुक्‍त‍ि म‍िल जाएगी।

Input: Dainik Jagran

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

BIHAR

पंचायत चुनाव: निर्वाचन आयोग का फरमान, मुखिया के घर के सौ मीटर के अंदर बूथ नहीं बनेगा

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में पंचायत आम चुनाव, 2021 को लेकर वर्तमान मुखिया के घर के सौ मीटर के अंदर किसी भी मतदान केंद्र (बूथ) का गठन नहीं किया जाएगा। किसी व्यक्ति के निजी भवन या परिसर में बूथ नहीं बनेगा और किसी थाना, अस्पताल, डिस्पेंसरी, मंदिरों या धार्मिक महत्व के स्थानों पर बूथों का गठन नहीं किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम चुनाव को लेकर सभी जिलों को बूथों के गठन का निर्देश दिया है।

आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत को बूथों के गठन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया। 2016 में आयोजित पंचायत आम चुनाव में राज्य में 1 लाख 19 हजार बूथ बनाए गए थे।

आयोग के अनुसार पूर्व में गठित बूथों की समीक्षा कर जहां मतदान स्थल के परिवर्तन की जरूरत है उसके लिए जिलों द्वारा आयोग को पूर्ण कारणों की जानकारी देनी होगी और आयोग की सहमति मिलने पर ही नए स्थान पर बूथों का गठन किया जा सकेगा।

बूथों के गठन के प्रारूप प्रकाशन व अन्य प्रक्रिया को लेकर आयोग ने कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है। सभी मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन 02 मार्च 2021 तक किया जाएगा। राज्य में पंचायत आम चुनाव के  मार्च-मई, 2021 के बीच संभावित है।

बूथों की सूची की तैयारी से संबंधित कार्यक्रम 

आयोग द्वारा पूर्व में अनुमोदित प्रत्येक मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन — 20.01.21 से 27.01.21
मतदान केंद्रों की सूची का प्रारूप प्रकाशन एवं दावे तथा आपत्तियों की प्राप्ति — 28.01.21 से 11.02.21
आपत्तियों का निष्पादन —- 29.01.21 से 13.02.21
सूची पूर्ण औचित्य के साथ अनुमोदन हेतु आयोग में भेजा जाना — 15.02.21 तक
मतदान केंद्रों की सूची पर आयोग का अनुमोदन — 17.02.21 से 24.02.21 तक
संपूर्ण मतदान केंद्रों की सूची का मुद्रण —– 25.02.21 से 01.03.21 तक
संपूर्ण मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन — 02.03.21

Input: Live Hindustan

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading
BIHAR15 mins ago

एलजेपी के उपाध्यक्ष का बड़ा दावा- अगर चिराग अकेले चुनाव नहीं लड़ते, तो तेजस्वी को नहीं मिलती इतनी सीटें

INDIA34 mins ago

नई बनी सड़क पर स्कूटी लेकर चढ़ गयी लड़की, लोग बोले-गयी भैंस कंक्रीट में

BIHAR34 mins ago

नीतीश सरकार के पूर्व मंत्री का बड़ा आरोप, पैसा लेकर भी जमीन नहीं दे रहा एयर फोर्स अथॉरिटी

INDIA39 mins ago

लव जिहाद पर नसीरुद्दीन शाह ने जताई नाराजगी, बोले- इसमें गलत क्या है?

DHARM43 mins ago

बिना बेलपत्र अधूरी मानी जाती है भगवान शिव की पूजा, जा’निए महत्व

INDIA47 mins ago

‘पंजाब आकर समझाएं कृषि कानून-हम उठाएंगे आपका खर्च’, हेमा मालिनी को किसानों की पेशकश

BIHAR49 mins ago

पंचायत चुनाव: निर्वाचन आयोग का फरमान, मुखिया के घर के सौ मीटर के अंदर बूथ नहीं बनेगा

BIHAR54 mins ago

बिहार में नीतीश के नेता भी नहीं सुरक्षित, फायरिंग करने से मना किया तो JDU नेता को मारी गोली

BIHAR1 hour ago

बिहार के 15 जिले कोल्ड डे की चपेट में, अगले 24 घंटों के लिए इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

BIHAR11 hours ago

प्यार में पागल लड़का गन प्वाइंट पर प्रेमिका के भाई को आरा से पटना ले आया, फिर कहा – बहन को बुलाओ, तब छोड़ेंगे

INDIA2 weeks ago

लड़कियों के लिए मिसाल हैं ये महिला IAS, अपनी हाइट को नहीं बनने दिया बाधा

TRENDING4 weeks ago

भारतीय अरबपति को सिर्फ 73 रुपये में बेचनी पड़ी 2 अरब डॉलर की कंपनी

BIHAR4 weeks ago

इंटेलिजेंस ब्यूरो में ग्रेजुएट्स के लिए ACIO की 2000 भर्ती, जानें IB भर्ती की खास बातें

INDIA3 days ago

इंग्लिश मीडियम बहू और हिंदी मीडियम सास के रिश्‍तेे में यूं आ रही दरार, पहुंच रहे थाने तक

TRENDING2 weeks ago

12 लीटर सोडा, 40 बोतल बीयर रोज: 412 किलो के शख्स ने दुनिया को कहा अलविदा

JOBS3 weeks ago

डाक विभाग ने निकाली है बंपर भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन, जानें फॉर्म भरने का तरीका

BIHAR2 weeks ago

29 IAS, 38 IPS की ट्रांसफर-पोस्टिंग: 12 DM बदले, चंद्रशेखर सिंह पटना के नए DM बने; 13 SP बदले, लिपि सिंह को सहरसा SP बनाया गया

TRENDING2 days ago

‘दोस्त’ ने किया बेइज्जत: ‘कंगाल’ पाकिस्तान का यात्री विमान मलेशिया ने किया जब्त, उतारे गये यात्री

MUZAFFARPUR3 weeks ago

निगम में शामिल होंगे शहर से सटे 32 गांव, 49 से बढ़ कर हाे सकते हैं अब 76 वार्ड

BIHAR3 weeks ago

तो इसलिए हैं पंजाब के किसान सड़कों पर, बिहार के किसानों के मुकाबले कमाते हैं पांच गुना ज्यादा

Trending