बढ़ी चिंता : शहर के निचले मोहल्लों पर बूढ़ी गंडक का दबाव
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बढ़ी चिंता : शहर के निचले मोहल्लों पर बूढ़ी गंडक का दबाव

Santosh Chaudhary

Published

on

नेपाल व तराई क्षेत्र में लगातार बारिश जारी रहने से बूढ़ी गंडक का जलस्तर बढ़ गया है। इससे नदी से सटे शहर के निचले मोहल्लों में पानी का दबाव काफी बढ़ गया है। नदी के दक्षिणी व उत्तरी किनारे पर बसे आधा दर्जन से अधिक बस्तियों की करीब 20 हजार आबादी सकते में आ गई हैं।

सिकंदरपुर कुंडल से मुक्तिधाम और एसएसपी आवास से सटे बांध के निचले मोहल्ले से लेकर अखाड़ाघाट, झीलनगर, कर्पूरी नगर, बालूघाट, आश्रमघाट, लकड़ीढाई, चंदवारा घाट, छिट भगवतीपुर के साथ दूसरी तरफ शेखपुर ढाब, नाजिरपुर में नदी के बढ़ रहे जलस्तर से लोगों की चिंता भी बढ़ने लगी है। शेखपुर ढाब में सबसे ज्यादा हलचल है। बाढ़ को देखते हुए लोगों ने अभी से ही सुरक्षित ठिकानों की तलाश शुरू कर दी है। वहीं, बूढ़ी गंडक में अचानक जलस्तर बढ़ने से अधिकारियों की चहल कदमी भी बढ़ गई है।

नगर निगम की भी बढ़ी चिंता : नदी का जलस्तर बढ़ने से शहर के गंदी पानी की निकासी को लेकर नगर निगम की चिंता भी बढ़ गयी है। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने स्लुईस गेट बंद होने की स्थिति में पानी निकासी के लिए बांध पर पंपिंग सेट लगाने का निर्देश दिया है।

अखाड़ाघाट से डुमरी स्लुइस गेट तक 14 किमी में 24 रेनकट, खतरे में पड़े तटबंध की दी रिपोर्ट

मुशहरी। बूढ़ी गंडक में बढ़ते जलस्तर के बीच शनिवार को डीएम के निर्देश पर सीओ नागेंद्र कुमार ने तटबंध का मुशहरी से लेकर बुधनगरा तक निरीक्षण किया। दर्जनों जगह रेनकट मिले। रजवाड़ा से बुधनगरा तक रेनकट से तटबंध में कई बड़े गड्ढे भी दिखे। जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता रणधीर कुमार ने बताया कि अखाड़ाघाट से डुमरी स्लुइस गेट तक 14 किमी में 24 छोटे बड़े रेनकट हैं। इनमें से आठ भरे जा चुके हैं बाकि पर कार्य जारी है। इधर, स्थानीय ग्रामीण रमेश सहनी, मोहित राय, विपत सहनी, गणेश राम आदि ने बताया कि रेनकट मरम्मत के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। निरीक्षण के दौरान होमगार्ड जवान या चौकीदार तैनात नहीं दिखे। दूसरी ओर तिरहुत नहर का साइफन फटने नहर का पानी तरौरा चौर, रोहुआ राजाराम, भटौलिया और रघुनाथपुर जगदीश के चौर में फैल रहा है। निरीक्षण के बाद सीओ ने देर शाम जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी। उसमें नदी के तटबंध में कई स्थानों पर रेनकट को खतरनाक बताया। जलस्तर में तेजी से वृद्धि की जानकारी दी।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सांसद अजय निषाद शनिवार को बाढ़ व तैयारियों की समीक्षा करने कलेक्ट्रेट पहुंचे। लेकिन डीएम के क्षेत्र भ्रमण से उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। सांसद ने बताया कि बाढ़ व राहत आदि की समीक्षा करनी थी। वहां पहुंचने पर पता चला कि डीएम बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने क्षेत्र में निकले हुए हैं। इसलिए बैठक स्थगित करनी पड़ी। पुन : समय तय होने पर स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

बाढ़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पीएचसी स्तर पर भी तैयारी करने का आदेश दिया है। सभी पीएचसी को ब्लीचिंग पाउडर की खरीदारी को रुपये दिए गए हैं। पीएचसी प्रभारियों को आवश्यक दवाओं की खरीदारी करने का भी निर्देश दिया गया है। सेंट्रल ड्रग स्टोर में ब्लीचिंग मात्र 120 बोरा बचा है। इसके हैलोजन टैबलेट भी काफी कम है। एसीएमओ ने बताया कि एक-एक लाख से हैलोजन टैबलेट व ब्लीचिंग पाउडर की खरीदारी करने को कहा गया है।

लगभग एक सप्ताह से धूप नहीं निकलने व बारिश होने से मौसम में नरमी बनी हुई है। तापमान में भी गिरावट आयी है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 4.2 डिग्री का अंतर रह गया है। शुक्रवार को अधिकतम 29.2 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकार्ड किया गया। शनिवार सुबह से आसमान में बादल छाये रहे। दिन में जिले के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई तो रात में कई जगह अच्छी बारिश हुई। डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा ने शनिवार को 14.2 एमएम बारिश रिकार्ड किया। मौसम विभाग के अनुसार 17 जुलाई तक मानसून पूरी तरह उत्तर बिहार में सक्रिय है। अगले 24 घंटे अधिक बारिश की संभावना है।

Input : Hindustan

 

BIHAR

BIHAR: दूल्हे का का’ला रंग देख भ’ड़की दुल्हन, शादी से किया इं’कार, ‘दोस्त’ के साथ लिये फेरे

Santosh Chaudhary

Published

on

दूल्हे की बढ़ती उम्र और उसका रंग का’ला होना उस वक्त भा’री पड़ गया जब शादी के भ’रे मंडप पर दुल्हन ने शादी से इं’कार कर दिया। बाद में स्थानीय लोगों की पह’ल के बाद दूल्हे के दोस्त से उस लड़की की शा’दी कराई गई। इसके बाद मा’मला शां’त हुआ।

DEMO IMAGE

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के सीतापुर से शादी के लिए दूल्हा अपने चार से पांच सगे संबंधियों और दोस्तों के साथ इलाके के अभुआर गांव में आया हुआ था। शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थीं। लड़की के परिवार वाले काफी गरीब हैं। गांव वालों ने चंदा कर शादी की व्यवस्था की थी। बुधवार की रात करीब 11 बजे सीतापुर से दूल्हा यहां पहुंचा था। पूरे सम्मान के साथ दूल्हे को मंडप में लाया गया। इसके कुछ देर बाद ही वहां दुल्हन भी आ गई। रिश्तेदार व सगे संबंधी सारे लोग जमा थे।

शहनाइयां बज रही थीं। काफी चहल-पहल थी। इसी बीच दूल्हे की उम्र और उसके रंग पर दुल्हन ने एतराज जताते हुए शादी से इंकार कर दिया। इससे मौके पर अफरातफरी मच गई। घटना रात्रि करीब एक बजे की बताई जा रही है। लोगों के समझाने के बाद भी दुल्हन मानने को तैयार नहीं हुई। बाद में दूल्हे के साथ आए एक कम उम्र के एक दोस्त से वह शादी करने के लिए राजी हुई। बारात में आये उस लड़के की शादी की सूचना परिजनों को दी गई तो वह आश्चर्य में पड़ गए। हालांकि उन्होंने भी मान मनोव्वल के बाद शादी के लिए हामी भर दी। इसके बाद मामला शांत हुआ।

शादी में दलाली की बात आई सामने
पहले वाले दूल्हे व लड़की की उम्र में काफी अंतर था। दोस्त के साथ तो लड़की की शादी हो गई। लेकिन उसके बाद एक नई मुसीबत खड़ी हो गई। शादी में दलाली की बात सामने आने लगी। बताया गया है कि उम्र दराज दूल्हे ने इस कम उम्र की मासूम दुल्हन के लिए काफी पैसे खर्च किए थे। समस्तीपुर जिले के हसनपुर थाना क्षेत्र के गोहा चौक स्थित दुकान चलाने वाली एक महिला को उसने शादी कराने के लिए 50 हजार की रकम दी थी। साथ ही शादी के खर्चे के लिए लड़की वालों को 11 हजार देने की बात कही। लेकिन जब रिश्ता टूट गया तब उम्रदराज दूल्हे ने अपने पैसे वापस मांगने शुरू कर दिए। उस वक्त काफी बखेड़ा खड़ा हो गया।

 

गरीब और कम उम्र की लड़कियों को दलाल करते हैं टारगेट 
सरकार लड़कियों को सबल बनाने की तमाम योजनाएं बना रही हैं, लेकिन आज भी गांव में यह योजना पटल पर बहुत कम ही दिखाई दे रहा है। कन्या उत्थान योजना हो या फिर कन्या विवाह योजना इन तमाम योजनाओं पर अभी भी ग्रहण लगता दिखाई पड़ रहा है। आज भी गांव में लोग बेटियों को बोझ ही समझते हैं, ऐसी घटनाएं अक्सर देखने को मिलती है। जब कम उम्र की लड़कियों को शादी के लिए किसी उम्रदराज लोगों के हाथों सौंप दिया जाता है। इसके लिए अब दलालों का नेटवर्क भी काफी सक्रिय हो चुका है, जो कि गरीब और अशिक्षित लोगों तक अपनी पहुंच बनाते हैं। इनकी लड़कियों को दूसरे राज्यों में पहुंचा देते हैं। यहां तक कि स्थानीय स्तर पर वैसे दूल्हों की पूरी जानकारी नहीं होने पर भी लोग अपनी बेटियों की शादी दलालों के चंगुल में फंसकर कर देते हैं।

Input : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

बिहार : श’राब के न’शे में मुर्गे को मा’र डाला, 7 ना’मजद, आ’रोपियों की तलाश में जुटी पु’लिस

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार के मोहनियां में दुर्गावती थाना क्षेत्र के तिरोजपुर गांव में श’राब के न’शे में सात लोगों ने एक मु’र्गे को मा’र डाला। जब मा’मला थाने में पहुंचा तो मृ’त मुर्गे का पशु अ’स्पताल में पो’स्टमार्टम कराया गया। इस अजी’बोगरीब मा’मले में पु’लिस आ’रोपितों को त’लाश रही है। यह मा’मला इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

Image result for murga"

एसपी दिलनवाज अहमद ने बताया कि तिरोजपुर गांव के दो परिवारों के बीच किसी मामले को लेकर विवाद हो गया था। जिसमें एक पक्ष के कमला देवी व उनके पुत्र इंदल को दूसरे पक्षों ने मारपीट कर दी। इसी दौरान कमला देवी के एक पालतू मुर्गे को दूसरे पक्ष के सात लोगों ने पकड़कर  मार डाला। पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार करने में लगी हुई है।

पशु चिकित्सक सुशील कुमार ने बताया कि एक मुर्गे की मौत के बाद उसके शव को थाने में लाया गया था। जहां से पोस्टमार्टम के लिए मेरे पास आया। पोस्टमार्टम में मुर्गे के गर्दन पर ब्लेड के निशान हैं। रिपोर्ट पुलिस को भेजी जा रही है।

Continue Reading

BIHAR

मेट्रो स्टेशन के लिए किये गए बदलाव, अब पटना जंक्शन पर मेट्रो के दोनों स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड

Himanshu Raj

Published

on

पटना मेट्रो के लिए दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरेशन ने जो नया एलाइनमेंट तैयार किया है, उसमें पटना रेलवे जंक्शन के पास बनने वाले मेट्रो के दोनों कॉरिडोरों के स्टेशन अब अंडरग्राउंड बनाए जाएंगे।

पहले डीपीआर के अनुसार एक कॉरिडोर में मेट्रो का स्टेशन रेलवे जंक्शन से 13 मीटर ऊपर और दूसरे कॉरिडोर का स्टेशन रेलवे जंक्शन से 35 मीटर नीचे बनना था। लेकिन, दोनों मेट्रो स्टेशनों का एक ही स्थान पर ऊपर-नीचे होना ठीक नहीं माना गया है। जिसके बाद पटना जंक्शन पर मेट्रो स्टेशन बनाने का फैसला किया गया।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक पटना में मेट्रो दो रूट पर दौड़ेगी। पहला कॉरीडोर दानापुर से बेली रोड, पटना जंक्शन, मीठापुर होते हुए एतबारपुर तक है। दूसरा कॉरीडोर पटना जंक्शन से गांधी मैदान, साइंस कॉलेज, राजेंद्र नगर से मलाही पकड़ी, जीरो माइल होते हुए न्यू आईएसबीटी तक प्रस्तावित है।

बताया जा रहा है कि इस परियोजना को पूरा करने में लगभग 4 साल लगेंगे और 13,365.77 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है। योजना के लिए भूमि अधिग्रहण की लागत राज्य सरकार वहन करेगी। पीएमआरसी के सूत्रों ने कहा कि काम पहले 16.94 किलोमीटर पूर्व-पश्चिम दिशा पर किया जाएगा जो दानापुर को सगुना मोड़, बेली रोड और पटना जंक्शन से मीठापुर बस स्टैंड से जोड़ेगा। दूसरी ओर 14.45 किलोमीटर उत्तर-दक्षिण दिशा से पटना जंक्शन को अशोक राजपथ, गांधी मैदान और राजेंद्र नगर होते हुए बैरिया में प्रस्तावित बस स्टैंड से जोड़ेगा।

Input: Live Bihar

Continue Reading
Advertisement
RELIGION3 hours ago

न्याय के देवता हैं शनिदेव, इन 5 उपायों से पा सकते हैं उनकी कृपा

BIHAR3 hours ago

BIHAR: दूल्हे का का’ला रंग देख भ’ड़की दुल्हन, शादी से किया इं’कार, ‘दोस्त’ के साथ लिये फेरे

HEALTH3 hours ago

तेजी से लोकप्रिय हो रही घी कॉफी, जानिए इसके फायदे

BIHAR4 hours ago

बिहार : श’राब के न’शे में मुर्गे को मा’र डाला, 7 ना’मजद, आ’रोपियों की तलाश में जुटी पु’लिस

INDIA4 hours ago

अयोध्या, मथुरा में चलेंगी लग्जरी बसें…धार्मिक स्थानों को जन्नत बनाएगी योगी सरकार

HEALTH4 hours ago

इलाहबाद हाईकोर्ट का फैसला: डेंगू से हुई मौ’त..पी’ड़ित परिवार को मिलेगा 25 लाख का मुआवजा

BIHAR4 hours ago

मेट्रो स्टेशन के लिए किये गए बदलाव, अब पटना जंक्शन पर मेट्रो के दोनों स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड

MUZAFFARPUR5 hours ago

दिपावली के खास मौके पर मुजफ्फरपुर नाउ द्वारा आयोजित रंगोली प्रतियोगिता का परिणाम

tejashwi-and-tej-pratap
BIHAR5 hours ago

लालू के दाेनों लाल सदन में दिखे साथ-साथ, लेकिन राबड़ी आवास पर हुई बैठक से तेजप्रताप नदारद

INDIA7 hours ago

नहीं होगा रेलवे का निजीकरण, कुछ सेवाओं को किया गया आउटसोर्स : पीयूष गोयल

MUZAFFARPUR6 days ago

मुजफ्फरपुर का थानेदार नामी गुं’डा के साथ मनाता है जन्मदिन! केक काटते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल…खाक होगा क्रा’इम कंट्रोल?

INDIA6 days ago

आ गया ‘मिर्ज़ापुर 2’ का टीजर, पंकज त्रिपाठी ने इंस्टाग्राम पर किया शेयर

BIHAR2 days ago

18 प्रश्नों पर कैंडिडेट्स ने जताई थी आपत्ति, BPSC रद कर सकता है 10 प्रश्न, जानिए

BIHAR4 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

tharki-proffesor
MUZAFFARPUR1 week ago

खुलासा: कोचिंग आने वाली हर छात्रा को आजमाता था मुजफ्फरपुर का ‘पा’पी प्रोफेसर’, भेजा गया जे’ल

BIHAR4 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

JOBS5 days ago

भर्ती : 12वीं पास के लिए CISF में नौकरी, 300 जीडी हेड कांस्टेबल पदों के लिए करें आवेदन

BIHAR5 days ago

जिसकी मौ’त में 23 लोग जेल में, वह जिंदा लौटा

MUZAFFARPUR6 days ago

कुंवारी मां बनी कटरा की पी’ड़िता से दु’ष्क’र्म का आ’रोपी माैलवी गि’रफ्तार

BIHAR19 hours ago

बिहार में मुर्गे की ह’त्या के आ’रोप में 7 लोगों के खि’लाफ केस दर्ज, मा’मले की छा’नबीन में जुटी पुलिस

Trending

0Shares