बढ़ी चिंता : शहर के निचले मोहल्लों पर बूढ़ी गंडक का दबाव
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बढ़ी चिंता : शहर के निचले मोहल्लों पर बूढ़ी गंडक का दबाव

Avatar

Published

on

नेपाल व तराई क्षेत्र में लगातार बारिश जारी रहने से बूढ़ी गंडक का जलस्तर बढ़ गया है। इससे नदी से सटे शहर के निचले मोहल्लों में पानी का दबाव काफी बढ़ गया है। नदी के दक्षिणी व उत्तरी किनारे पर बसे आधा दर्जन से अधिक बस्तियों की करीब 20 हजार आबादी सकते में आ गई हैं।

सिकंदरपुर कुंडल से मुक्तिधाम और एसएसपी आवास से सटे बांध के निचले मोहल्ले से लेकर अखाड़ाघाट, झीलनगर, कर्पूरी नगर, बालूघाट, आश्रमघाट, लकड़ीढाई, चंदवारा घाट, छिट भगवतीपुर के साथ दूसरी तरफ शेखपुर ढाब, नाजिरपुर में नदी के बढ़ रहे जलस्तर से लोगों की चिंता भी बढ़ने लगी है। शेखपुर ढाब में सबसे ज्यादा हलचल है। बाढ़ को देखते हुए लोगों ने अभी से ही सुरक्षित ठिकानों की तलाश शुरू कर दी है। वहीं, बूढ़ी गंडक में अचानक जलस्तर बढ़ने से अधिकारियों की चहल कदमी भी बढ़ गई है।

नगर निगम की भी बढ़ी चिंता : नदी का जलस्तर बढ़ने से शहर के गंदी पानी की निकासी को लेकर नगर निगम की चिंता भी बढ़ गयी है। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने स्लुईस गेट बंद होने की स्थिति में पानी निकासी के लिए बांध पर पंपिंग सेट लगाने का निर्देश दिया है।

अखाड़ाघाट से डुमरी स्लुइस गेट तक 14 किमी में 24 रेनकट, खतरे में पड़े तटबंध की दी रिपोर्ट

मुशहरी। बूढ़ी गंडक में बढ़ते जलस्तर के बीच शनिवार को डीएम के निर्देश पर सीओ नागेंद्र कुमार ने तटबंध का मुशहरी से लेकर बुधनगरा तक निरीक्षण किया। दर्जनों जगह रेनकट मिले। रजवाड़ा से बुधनगरा तक रेनकट से तटबंध में कई बड़े गड्ढे भी दिखे। जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता रणधीर कुमार ने बताया कि अखाड़ाघाट से डुमरी स्लुइस गेट तक 14 किमी में 24 छोटे बड़े रेनकट हैं। इनमें से आठ भरे जा चुके हैं बाकि पर कार्य जारी है। इधर, स्थानीय ग्रामीण रमेश सहनी, मोहित राय, विपत सहनी, गणेश राम आदि ने बताया कि रेनकट मरम्मत के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। निरीक्षण के दौरान होमगार्ड जवान या चौकीदार तैनात नहीं दिखे। दूसरी ओर तिरहुत नहर का साइफन फटने नहर का पानी तरौरा चौर, रोहुआ राजाराम, भटौलिया और रघुनाथपुर जगदीश के चौर में फैल रहा है। निरीक्षण के बाद सीओ ने देर शाम जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी। उसमें नदी के तटबंध में कई स्थानों पर रेनकट को खतरनाक बताया। जलस्तर में तेजी से वृद्धि की जानकारी दी।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सांसद अजय निषाद शनिवार को बाढ़ व तैयारियों की समीक्षा करने कलेक्ट्रेट पहुंचे। लेकिन डीएम के क्षेत्र भ्रमण से उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। सांसद ने बताया कि बाढ़ व राहत आदि की समीक्षा करनी थी। वहां पहुंचने पर पता चला कि डीएम बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने क्षेत्र में निकले हुए हैं। इसलिए बैठक स्थगित करनी पड़ी। पुन : समय तय होने पर स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

बाढ़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पीएचसी स्तर पर भी तैयारी करने का आदेश दिया है। सभी पीएचसी को ब्लीचिंग पाउडर की खरीदारी को रुपये दिए गए हैं। पीएचसी प्रभारियों को आवश्यक दवाओं की खरीदारी करने का भी निर्देश दिया गया है। सेंट्रल ड्रग स्टोर में ब्लीचिंग मात्र 120 बोरा बचा है। इसके हैलोजन टैबलेट भी काफी कम है। एसीएमओ ने बताया कि एक-एक लाख से हैलोजन टैबलेट व ब्लीचिंग पाउडर की खरीदारी करने को कहा गया है।

लगभग एक सप्ताह से धूप नहीं निकलने व बारिश होने से मौसम में नरमी बनी हुई है। तापमान में भी गिरावट आयी है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 4.2 डिग्री का अंतर रह गया है। शुक्रवार को अधिकतम 29.2 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकार्ड किया गया। शनिवार सुबह से आसमान में बादल छाये रहे। दिन में जिले के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई तो रात में कई जगह अच्छी बारिश हुई। डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा ने शनिवार को 14.2 एमएम बारिश रिकार्ड किया। मौसम विभाग के अनुसार 17 जुलाई तक मानसून पूरी तरह उत्तर बिहार में सक्रिय है। अगले 24 घंटे अधिक बारिश की संभावना है।

Input : Hindustan

 

MUZAFFARPUR

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

Pratik Ratna

Published

on

अब टंकी के गंदे पानी से नहीं होना पड़ेगा बिमार क्योंकि अपने शहर मुजफ्फरपुर में पानी की टंकी की वैज्ञानिक एवं आधुनिक तकनीक से सफाई करनें वाली Clean Care कंपनी द्वारा TANK CLEAN नामक ब्रांड की शुरुआत हो चुकी हैं। इस तकनीक से टंकी की सफाई छः चरणों में पुरी की जाती है जिससे पानी की टंकी हानिकारक जीवाणु रहित हो जाती हैं।

आज भी हमलोग ब्रश, स्नान और खाना बनाने जैसे दैनिक क्रिया टंकी के पानी से ही करतें हैं जिससे हानिकारक जीवाणु आसानी से हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं और डायरिया, जौंडिस, टाइफाइड, गैस्ट्रिक, त्वचा के संक्रमण, बालों का झड़ना आदि बिमारियों का सामना करना पड़ता हैं।

TANK CLEAN एक ISO 2001:2015 प्रमाणित कंपनी हैं जिसमें कुशल, अनुभवी एवं प्रशिक्षित कर्मचारी 500 से 1000 लीटर तक की टंकी की सफाई महज 1 घंटे से भी कम समय में कर देतें हैं जिसका शुल्क मात्र ₹499 हैं। आप मात्र ₹1200 में एक वर्ष की सदस्यता ले सकते हैं जिसमें प्रत्येक 4 महीनें पर इस सेवा का लाभ मिलेगा। किसी भी आवासीय, व्यवसायिक, स्कूल, कॉलेज, होटल, रेस्तरां, हॉस्पिटल, फैक्ट्री आदि के लिए 500 से 5 लाख लीटर तक के टंकी की सफाई कराने के लिए आज हीं संपर्क करें।

मोबाइल नंबर – 8002338888

www.citycleancare.com

Continue Reading

BIHAR

अब मुनिया नहीं बनेगी परिवार पर बोझ, जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्च उठाएगी सरकार

Avatar

Published

on

भागलपुर । बेटियां अब परिवार पर बोझ नहीं बनेंगी। सरकार अब उसके जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्च उठाने के लिए तैयार है। इसके लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना शुरू की गई है। भागलपुर जिले में सात हजार 163 लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यह लाभ उन्हीं बच्चों को मिलेगा, जिसका जन्म सरकारी अस्पताल में हुआ है।

यह मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत बिहार सरकार एक लड़की के जन्म पर 5 हजार रुपये, इंटर स्कूल परीक्षाओं (अविवाहित) के पश्चात 10 हजार रुपये, स्नातक डिग्री उत्तीर्ण करने पर 25 हजार रुपये देगी।

सेनेटरी नेपकीन के लिए मिलेगी राशि

कन्या उत्थान योजना के तहत लड़कियों को सेनेटरी नेपकीन के लिए भी सरकार की तरफ से 300 रुपये मिलेगी। इससे पहले केवल 150 रुपये मिलती थी, अब इस राशि को दुगना कर दिया है।

कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

कन्या मृत्यु दर को कम करना, शिशु भ्रुण हत्या को खत्म करने, शिशु मृत्यु दर में कमी लाना, लड़कियों का जन्म पंजीकरण और पूर्ण टीकाकरण करना, लिंग अनुपात में वृद्धि करना, लड़कियों के जन्म और उनकी शिक्षा को बढ़ावा देना, बाल विवाह को खत्म करना, लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना, परिवार और समाज के निर्माण में महिलाओं के योगदान में वृद्धि करना, लड़कियों के जीवन स्तर को बढ़ाना, लड़कियों के गौरव को बढ़ाना एवं लड़कियों को समाज में समानता का अधिकार दिलाना भी है।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अर्चना कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत जिले में शून्य से एक वर्ष की पांच हजार 797 और एक से दो वर्ष की एक हजार 366 बच्चियों को लाभ मिलेगा। अनुसूचित जाति के 2243 और अनुसूचित जनजाति के 127 बच्चियों को लाभ मिलेगा। योजना से जुड़ी सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

कन्या उत्थान योजना के लिए योग्यता

-आवेदक लड़की को बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

-कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने के लिए लड़की गरीब घर की होनी चाहिए।

-इस योजना का लाभ उसी लड़की को मिलेगा, जिसके घर का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में न हो।

-अगर लड़की को 10,000 हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करनी है, तो उसे 12वीं कक्षा की मार्कशीट जमा करनी होगी।

-अगर लड़की को 25,000 हजार रुपये की छात्रवृत्ति राशि प्राप्त करनी है तो उसे स्नातक की मार्कशीट जमा करनी होगी।

योजना के लाभ के लिए जरूरी

-आधार कार्ड की फोटो कॉपी

-वोटर आइडी कार्ड की कॉपी

-बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

-पासपोर्ट साइज की फोटो

-12वीं कक्षा की मार्कशीट

-स्नातक की मार्कशीट

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

दिनदहाड़े बाइक सवार अप’राधियों ने सेंट्रल बैंक के सीएसपी से दो लाख लू’टे

Avatar

Published

on

करजा थाना क्षेत्र के विशुनपुर चौक स्थित सेंट्रल बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) से शनिवार को दिनदहाड़े बाइक सवार स’शस्त्र न’काबपोश नौ अप’राधियों ने संचालक व ग्राहकों की पिटाई कर दो लाख रुपये लू’ट लिया। घ’टना के बाद आराम से बड़कागांव की तरफ भाग निकलेे। सूचना पर पहुंची करजा पुलिस मामले की जांच- पड़ताल में जुट गई।

इस संबंध में सीएसपी संचालक कुमोद राम ने बताया कि शनिवार की दोपहर 12.30 बजे बाइक सवार नौ अपराधी पिस्टल लहराते हुए सीएसपी के अंदर घुस गए व मारपीट करना शुरू कर दिया। आठ अपराधियों के मुंह पर नकाब था जबकि एक अपराधी का मुंह खुला था। अपराधी अचानक धक्का देकर अंदर घुस गए व अंदर बैठे लोगों को पिस्टल के बल पर कब्जे में लेकर काउंटर से लगभग दो लाख रुपये लूट लिया।

इस दौरान अपराधियों ने मारपीट भी की। वहीं, बाहर बैठी ग्राहक निर्मला देवी से पिस्टल के बल पर 4000 रुपये लूट लिया। इस दौरान अपराधियों ने पांच मोबाइल व एक लैपटॉप भी लूट लिया। वहीं प्रिंटर को तोडफ़ोड़ कर क्षतिग्रस्त दिया। सभी अपराधी हाफ पैंट और टी शर्ट पहने थे। इस संबंध में थानाध्यक्ष सरोज कुमार ने बताया कि अपराधियों के भागने की दिशा में छापेमारी की जा रही है।

Input : Dainik Jagran

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
MUZAFFARPUR6 hours ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

BIHAR9 hours ago

अब मुनिया नहीं बनेगी परिवार पर बोझ, जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्च उठाएगी सरकार

MUZAFFARPUR9 hours ago

दिनदहाड़े बाइक सवार अप’राधियों ने सेंट्रल बैंक के सीएसपी से दो लाख लू’टे

INDIA12 hours ago

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

BIHAR13 hours ago

मीरा देवी बनी पटना नगर निगम की उपमहापौर, लॉटरी से हुआ चुनाव

BIHAR13 hours ago

बदले गए बिहार के राज्यपाल, लालजी टंडन की जगह लेंगे फागू चौहान

MUZAFFARPUR15 hours ago

पहली साेमवारी काे पुष्प, दूसरी काे चावल से, तीसरी काे फल व चाैथी काे पान के पत्ते से होगा बाबा गरीबनाथ का महाशृंगार

MUZAFFARPUR17 hours ago

अस्पतालों, स्कूल-काॅलेजों के पास दिन में भी ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर लगेगी राेक, सख्ती की तैयारी में जिला प्रशासन

BIHAR17 hours ago

जयनगर इंटरसिटी और गरीब रथ में हो सकती थी टक्कर, ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी ट्रेन

BIHAR20 hours ago

दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 121 करोड़

INDIA4 weeks ago

पूरे देश में एक जैसा होगा लाइसेंस, राज्य नहीं कर पाएंगे कोई बदलाव

BIHAR7 days ago

सुबह में ढोयी बालू की बोरियां, शाम में लग गए एनडीआरएफ के साथ… ऐसे हैं डीएम साहब

BIHAR5 days ago

बिहार में पहली बार पुलिसकर्मियों पर हुई बड़ी कार्रवाई, 3 DSP, 50 इंस्पेक्टर सहित 66 पर FIR

BIHAR4 days ago

पटना पहुंचे रितिक रोशन, आनंद कुमार के पैर छुए, कहा- लगता है पिछले जन्म में मैं बिहारी ही था

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर में सरकारी राशि की मची है लूट, मनरेगा योजना में मजदूरों के बदले चल रहे JCB और टैक्टर

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : लड़की ने किया सु’साइड, कूद गई पानी की टंकी से

MUZAFFARPUR4 weeks ago

DM ने बढ़ाई स्कूल खुलनें की तारीख, सभी सरकारी-गैर सरकारी मे जारी रहेगा धारा 144

BIHAR3 weeks ago

बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में भीषण बारिश और आंधी

INDIA3 weeks ago

चलते वाहन की चाबी नहीं निकाल सकती पुलिस, सिर्फ इनका है चालान करने का अधिकार

MUZAFFARPUR2 weeks ago

पब्लिक ट्रांसपोर्ट : Hello My Taxi ने मुजफ्फरपुर कैब के साथ शुरू की कैब सर्विस

Trending