Connect with us

INDIA

मच्छरों की अब खैर नहीं, ड्रोन से मा’रे जायेंगे डेंगू मच्छर

Muzaffarpur Now

Published

on

जानलेवा बने डेंगू मच्छरों का मुकाबला अब टेक्नोलॉजी से किया जायेगा.कोलकाता नगर निगम ने इसकी पहल की है. नगर निगम मुख्यालय की छत पर गुरुवार को मच्छर मारने वाले ड्रोन ‘विनाश’ का सफल परीक्षण किया गया. अब तक ड्रोन का इस्तेमाल चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के लिए ही किया जाता रहा है.

शायद पहली बार कोई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन मच्छरों को मारने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है. इसका इस्तेमाल बताता है कि कीट-पतंग भी शक्तिशाली होे गये हैं. जिसके खात्मे के लिए शासन-प्रशासन को अपना ढुलमुल रवैया छोड़ कर अप-टू-डेट रहना होगा. नयी तकनीकों का इस्तेमाल जरूरी हो गया है.

जिस तरह से कोलकाता में साल दर साल डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है उससे तो लगने लगा था कि महानगर ‘सिटी ऑफ ज्वाय’ के बदले कहीं ‘सिटी ऑफ ग्रीफ’ (दु:ख) न बन जाये. समय रहते निगम की आंखें खुल गयी हैं. अब देखना है कि ड्रोन ‘विनाश’ किस हद तक डेंगू फैलाने वाले मच्छर एडिस एजिप्टी का सफाया कर पाता है. इस बारे में डिप्टी मेयर अतिन घोेष का कहना है कि डेंगू फैलाने वाले मच्छर व उनके लार्वा को नष्ट करने के लिए शायद दुनिया में पहली बार कोलकाता नगर निगम ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है.

उन्होंने कहा कि सबसे बड़े ड्रोन ‘विनाश’ 200 से 250 मीटर तक उड़ सकेगा. उन्होंने कहा कि निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी बंद घर, खाली जगह सहित निजी इमारतों की छत पर चढ़ कर सफाई या दवा का छिड़काव नहीं कर पाते हैं. लेकिन अब विनाश की मदद से यह भी संभव होगा.

ड्रोन न केवल वीडियोे बनाने और फोटो खींचने में सक्षम है, बल्कि यह तालाब और खालों के पानी के नमूने भी संग्रहित कर सकेगा. इन नमूनों की जांच कर हम जान सकेंगे कि पानी में मच्छर के लार्वा पनप रहे हैं या नहीं‍. उन्होंने कहा कि मच्छरों को नष्ट करने के लिए नगर निगम विज्ञान का भरपूर इस्तेमाल कर रहा है. गौरतलब है कि ड्रोन उड़ाने के लिए एक निजी संस्था के साथ निगम का करार हुआ है.

 

INDIA

दिवाली 2020 से पहले लॉन्च होगी सेकंड जनरेशन फोर्स गोरखा, अपकमिंग नई महिंद्रा थार को चुनौती देगी

Muzaffarpur Now

Published

on

फोर्स मोटर्स इस साल के अंत में भारतीय बाजार में अपनी सेकंड जनरेशन गोरखा एसयूवी पेश करने की तैयारी में है। कंपनी ने पहली बार इस मॉडल को फरवरी में ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया गया था।

2020 Force Gurkha Launch In June - Modern and More Powerful

2020 फोर्स गोरखा का कीमतों का ऐलान कब होगा? नई गोरखा इस साल अप्रैल में शोरूम में उतारने के लिए तैयार थी लेकिन वर्तमान में चल रही कोविड-19 महामारी की वजह से फोर्स सहित कई कार निर्माताओं के लॉन्च प्लान पर पानी फिर गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब प्लांट में बड़े पैमाने पर ऑपरेशन्स शुरू कर दिया है, तो ऐसे में अब नई गोरखा का प्रोडक्शन शुरू होना बाकी है। नई एसयूवी को बाजार में अब अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा यानी दिवाली से पहले।

Force Gurkha Price - Reviews, Images, specs & 2019 offers | Gaadi

2020 गोरखा में क्या नया मिलेगा?

  • साल की शुरुआत में दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो में नई गोरखा को पेश किया गया था। एसयूवी आउटगोइंग मॉडल से काफी मिलती-जुलती दिख रही है, बावजूद इसमें कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। क्लोजर लुक से पता चलता है कि एसयूवी का स्टाइल बिल्कुल नया है और केबिन को भी पूरी तरह से रीडिजाइन किया गया है।
  • इसे अंदर एक नया डुअल-टोन डैशबोर्ड, एक टचस्क्रीन सिस्टम और पावर विंडो दी गई है। इसके अतिरिक्त, इसमें एक टिल्ट और टेलिस्कोपिक एजडस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, डुअल फ्रंट एयरबैग और एबीएस भी है।
  • नई एसयूवी का सेटअप लेडर-फ्रेम पर किया गया है, जिसे बेहतर क्रैश प्रोटेक्शन प्रदान करने के लिए अपडेट किया गया है और सरकार के नए नियमों के अनुसार तैयार किया गया है।
  • ​​इंजन की बात करें तो नई गोरखा में मर्सिडीज-बेंज OM616 ड्राइव्ड 2.6-लीटर डीजल इंजन का हैविली अपडेटेड बीएस 6 वर्जन मिलेगा जो कि 90hp और 260Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स यूनिट दिया जाएगा।

Force Gurkha Price - Reviews, Images, specs & 2019 offers | Gaadi

बाजार में किसे चुनौती देगी नई गोरखा? लॉन्च के समय नई गोरखा का सीधा मुकाबला नई महिंद्रा थार से होगा, जो उसी दौरान शोरूम से आएगी। महिंद्रा की तरह फोर्स मोटर्स भी अपने सेकंड जनरेशन ऑफ-रोडर की बिक्री को आगे बढ़ाने के लिए गोरखा के कस्टमाइजेशन ऑप्शन की लंबी लिस्ट तैयार कर रहा है।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

INDIA

बड़ा फैसला: दिल्ली की सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द, जानिए अब क्या होगा

Muzaffarpur Now

Published

on

दिल्ली के सभी विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, “राज्य भर के सभी विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा. यह निर्णय तीसरे वर्ष के छात्रों पर भी लागू होता है.”

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ये जानकारी, बयान देकर जारी की. इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय को एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था. जिसमें फाईनल ईयर अंडरग्रेजुएट एग्जाम का शेड्यूल दिया गया हो. फाईनल एग्जाम्स को 10 जुलाई से 15 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. उच्च न्यायालय ने हलफनामे में यह भी बताने के लिए कहा था कि वे परीक्षाओं को कैसे आयोजित करेंगे. ऑनलाइन, ऑफ-लाइन या दोनों मोड. इसके अलावा पूरी डेटशीट और छात्रों को स्पष्टता प्रदान करने के लिए भी पूछा था.

अदालत ने दिल्ली विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता सचिन दत्ता की प्रार्थना को कुछ समय के लिए मंजूरी दे दी थी. क्योंकि उन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की नई योजना तैयार करनी थी. अदालत ने 13 जुलाई तक हलफनामा दायर करने का आदेश दिया और मामले को 14 जुलाई को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी थी, जो 10 जुलाई से शुरू होने वाली थी. एग्जाम टालने का डीयू का निर्णय यूजीसी के दिशा-निर्देशों के एक दिन बाद आया था. जिसमें कहा गया था विश्वविद्यालय अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन या नियमित मोड में आयोजित कर सकते हैं, या मिश्रित प्रारूप (blended format) का विकल्प चुन सकते हैं.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

सूरत के जूलरी शॉप में बिक रहा है हीरे का बना मास्क, कीमत लाखों में

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना वायरस के चलते देशभर में हर किसी के लिए अब फेस मास्क पहनना अनिवार्य हो गए है, ऐसे में सूरत के एक जूलरी शॉप मालिक को हीरे लगे हुए मास्क बेचने का आइडिया आया। वह अपनी शॉप में ऐसे मास्क बेच रहे हैं, जिसकी कीमत डेढ़ लाख से लेकर चार लाख तक की है। जूलरी शॉप के मालिक दीपक चोकसी का कहना है कि उन्हें यह आइडिया उस ग्राहक से मिला, जिसके घर पर शादी थी। वह हमारी दुकान पर आया और दूल्हा-दुल्हन के लिए यूनिक मास्क की मांग की।

चोकसी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि जैसे ही लॉकडाउन हटा तो उनके एक ग्राहक जिनके घर पर शादी थी, हमारी दुकान में आएं और उन्होंने दूल्हे और दूल्हे के लिए अलग तरह के मास्क की मांग की। इसके बाद हमने अपने डिजाइनरों को मुखौटे बनाने का काम दिया, जिसे ग्राहकों ने बाद में खरीदा। इसके बाद हमने अलग-अलग कीमतों के मास्क बनाए। उन्होंने कहा कि इन मास्क को बनाने के लिए हमने सोने के साथ प्योर डायमंड और अमेरिकन डायमंड का इस्तेमाल किया है।

उन्होंने कहा कि मास्क बनाने के लिए अमेरिकी हीरे के साथ पीले सोने का इस्तेमाल किया गया है और इसकी कीमत 1.5 लाख है। एक अन्य मास्क जो सफेद सोने और रियल हीरे से बना है और इसकी कीमत 4 लाख रुपये है। दुकान के मालिक ने कहा कि इन मास्क को बनाने के लिए सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार कपड़े का इस्तेमाल किया जाता है।

उन्होंने कहा कि इन मास्क से हीरे और सोने को ग्राहकों की इच्छा के अनुसार निकाला जा सकता है और इसका उपयोग अन्य आभूषणों को बनाने में किया जा सकता है।

जूलरी में आए एक ग्राहक देवांशी ने कहा कि मैं आभूषण खरीदने के लिए दुकान पर आई थी, क्योंकि परिवार में शादी है। फिर मैंने हीरे के मास्क देखे, जो मुझे ज्वैलरी की तुलना में ज्यादा अच्छे लगे। इसलिए, मैंने मास्क खरीदने का फैसला किया। मेरी मैचिंग ड्रेस के अनुसार।

हाल ही में, पुणे में शंकर कुराडे नाम के एक व्यक्ति ने खुद को कोविड-19 महामारी के बचानो के लिए 2.89 लाख रुपये के सोने का एक मास्क बनाया था।

Input : Live Hindustan

Continue Reading
BIHAR40 mins ago

विकास दुबे एनकाउंटर के बाद पप्पू यादव भड़के हुए हैं, योगी राज में 600 ब्राम्हणों की हत्या का लगाया आरोप

INDIA45 mins ago

दिवाली 2020 से पहले लॉन्च होगी सेकंड जनरेशन फोर्स गोरखा, अपकमिंग नई महिंद्रा थार को चुनौती देगी

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही बागमती, NDRF-SDRF को किया गया अलर्ट

BIHAR1 hour ago

ड्राइविंग के वक़्त भी मास्क लगाइये, वरना कट जाएगा चालान

BIHAR1 hour ago

विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा नया पुल, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

WORLD2 hours ago

चीन के साथ तनाव बढ़ने पर ट्रंप भारत का समर्थन करेंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं: जॉन बोल्टन

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर: हाथ में बोतल लेकर थाने पहुंचा शराबी, पुलिस से बोला- मुझे जेल जाना है

BIHAR6 hours ago

रक्षाबंधन का त्योहार 3 को, कोरोना संकट में इस बार कई देशों में भाइयों की कलाई रह जाएंगी सूनीं

BIHAR6 hours ago

पटना: साली से शादी करने के लिए करा दी गर्भवती पत्नी की हत्या, कॉन्ट्रैक्ट किलर को लोन लेकर दिये पैसे

BIHAR6 hours ago

कोरोना काल में लंबे अरसे बाद सामने आए गिरिराज, बोले.. जनसंख्या नियंत्रण के लिए सख्त कानून जरूरी है

BIHAR4 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT2 weeks ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR4 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA4 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR1 week ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता मुजफ्फरपुर कोर्ट में हुए हाजिर

INDIA6 days ago

महिला सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, रेप के आरोपी को बचाने के लिए 35 लाख रुपए लिया रिश्वत

BIHAR2 weeks ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA3 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

BOLLYWOOD1 week ago

निधन से पहले सरोज खान ने सुशांत सिंह राजपूत को लेकर शेयर की थी आखिरी पोस्ट

Trending