Connect with us

BIHAR

मतदान से आज होगा नए विधानसभा अध्यक्ष का फैसला, NDA से विजय सिन्हा तो महागठबंधन से अवध बिहारी हैं उम्मीदवार

Ravi Pratap

Published

on

17वीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष कौन होंगे, इसको लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने हो गया है। इस पद के लिए सर्वसम्मति नहीं होने पर दोनों गठबंधनों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। एनडीए की ओर से विजय सिन्हा जबकि महागठबंधन से अवध बिहारी चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है। अध्यक्ष के चुनाव के लिए राज्यपाल फागू चौहान द्वारा बुधवार यानी 25 नवम्बर की तिथि निर्धारित है। बुधवार को सदन की कार्यवाही आरंभ होने तक यदि विपक्ष ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया तो मतदान से विधानसभा के नए अध्यक्ष का फैसला होगा।

मंगलवार को सत्रारंभ के पूर्व ही सुबह 10.40 बजे एनडीए के विधायकों की ओर से विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा विधायक विजय कुमार सिन्हा की उम्मीदवारी को लेकर 11 सेटों में नामांकन पर्चा जमा किया गया। विस सचिव राजकुमार सिंह के समक्ष श्री सिन्हा के लिए जमा 11 पर्चों के प्रस्तावक क्रमश: नितिन नवीन, संजय सरावगी, विद्यासागर केसरी, रामप्रवेश राय, विनोद नारायण झा, राणा रणधीर, विजय कुमार मंडल, कृष्ण कुमार ऋषि, स्वर्णा सिंह, श्रवण कुमार और अनिल कुमार हैं।

वहीं, विस अध्यक्ष पद के महागठबंधन के प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी के पक्ष में करीब सवा ग्यारह बजे विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव की मौजूदगी में पांच सेटों में नामांकन दर्ज किया गया। श्री चौधरी को अध्यक्ष बनाने के प्रस्तावकों में अजीत शर्मा, राम रतन सिंह, अनिल कुमार सहनी, अख्तरुल इस्लाम शाहीन और कुमार सर्वजीत शामिल हैं।

सर्वसम्मति बनी तभी टलेगा चुनाव 
विस अध्यक्ष पद पर दोनों ओर से नामांकन होने के बाद बुधवार को सदन में चुनाव तय है। हालांकि सर्वसम्मति बनी तो मतदान आरंभ होने के पूर्व कभी भी कोई एक पक्ष अपना प्रस्ताव वापस ले सकता है। जानकारी के मुताबिक प्रोटेम स्पीकर द्वारा चुनाव की घोषणा के बाद चुनाव का प्रस्ताव सदन में पेश होगा। यदि दो उम्मीदवारों के प्रस्ताव वहां भी आए तो स्पीकर ध्वनि मत अथवा मत विभाजन द्वारा फैसला करायेंगे।

अंकगणित एनडीए के पक्ष में 
अध्यक्ष पद पर जीत का अंकगिणत एनडीए के पक्ष में है। मतदान के दौरान मतों के विखराव को रोकने को लेकर दोनों घटक संजीदा हैं। मंगलवार को इसको लेकर दोनों ओर से बैठक कर रणनीति बनायी गयी और घटक दलों ने ह्विप भी जारी कर दिए हैं। इकलौते निर्दलीय सुमित कुमार सिंह और लोजपा के एक विधायक का भी मत भाजपा उम्मीदवार को मिलने के आसार हैं।

सर्वसम्मति के पक्ष में एआईएमआईएम 
एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष सह विधायक अख्तरूल इमान ने बताया कि उनकी पार्टी की ओर से एनडीए और महागठबंधन को विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से करने का सुझाव दिया है। सदन में हर मसले पर टकराव व वोटिंग सही नहीं है। बुधवार तक प्रयास करेंगे कि अध्यक्ष पद पर चुनाव के बजाए सर्वसम्मति बन जाए। अभी हमारे गठबंधन के दलों की बैठक होगी तो आगे की रणनीति तय की जाएगी। बसपा के इकलौते विधायक जमा खान ने भी सर्वसम्मति से ही अध्यक्ष की वकालत की है।

विधानसभा अध्यक्ष का पद बेहद महत्वपूर्ण है। अवध बिहारी चौधरी में सबको साथ लेकर सदन चलाने की क्षमता है। महागठबंधन ने सर्वसम्मति से उन्हें प्रत्याशी बनाया है। अन्य सदस्यों से भी सहयोग की अपेक्षा और जीत का पूरा विश्वास है।
– तेजस्वी प्रसाद यादव, नेता, राजद विधायक दल व महागठबंधन 

विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर विपक्ष को भी सहयोग करना चाहिए। अभी तक ऐसी ही परिपाटी भी रही है। इस चुनाव में एनडीए प्रत्याशी की जीत तय है। महागठबंधन के दावों की हकीकत भी बुधवार को सामने आ जाएगी।
– प्रेम कुमार, पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ नेता भाजपा 

लालू-राबड़ी सरकार में मंत्री रहे हैं अवध बिहारी
विस अध्यक्ष चुनाव में महागठबंधन प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी सीवान से पांचवी बार चुनकर सदन में पहुंचे हैं। उन्होंने पूर्व सांसद और भाजपा प्रत्याशी ओमप्रकाश यादव को हराया। वह सर्वप्रथम 1985 में चंद्रशेखर की अध्यक्षता वाली जनता पार्टी से जीते। वर्ष 1990 और 1995 में वे जनता दल के टिकट पर जीते और लालू सरकार में मंत्री बने। वर्ष 2000 में राजद प्रत्याशी के रूप में जीते। वे 1990 से 2005 तक लालू और राबड़ी सरकार में मंत्री रहे। वर्ष 2005 का चुनाव हार गए। वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव से पूर्व वे जदयू में चले गए और 2017 में फिर राजद में वापसी की। तब उन्हें राजद के प्रदेश संसदीय बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया। वे अभी भी इस पद पर हैं।

एनडीए 

भाजपा : 74

जदयू : 43

हम : 04

वीआईपी : 04

कुल : 125

महागठबंधन 

राजद : 75

कांग्रेस : 19

माले : 12

माकपा : 02

भाकपा : 02

कुल : 110

अन्य 

एआईएमआईएम : 5

बसपा : 1

निर्दलीय : 01

लोजपा : 1

Input: Live Hindustan

BIHAR

लालू की रिहाई के लिए बेटी ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, तेजप्रताप ने प्रियंका से मांगा साथ

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव इन दिनों अस्वस्थ्य चल रहे हैं और मौजूदा समय में वह दिल्ली के एम्स (AIIMS) में इलाजरत हैं. लालू के स्वास्थ्य को लेकर उनके परिवार सहित तमाम समर्थक भी चिंतित हैं. इस बीच लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य (Rohini Acharya) ने राजद सुप्रीमो की रिहाई को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है.

पिता की रिहाई के लिए खोला मोर्चा

इस बात की जानकारी रोहिणी ने ट्वीट करके दिया है. रोहिणी ने ट्वीट कर लिखा, ‘देश के महामहिम राष्ट्रपति को एक पत्र ‘आजादी पत्र’ गरीबों के भगवान लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के लिए….इस मुहिम से जुड़े और अपने नेता के आजादी के लिए अपील करे…..जिसने हमें ताकत दिया आज वक्त उनके ताकत बनने का…हम और आप बड़े साहब की ताकत है.’

रोहिणी के इस ट्वीट को उनके बड़े भाई और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने भी रीट्वीट किया है. तेज प्रताप यादव ने लिखा, ‘जिसने हमें ताकत दिया आज वक्त है उनके लिए ताकत बनने का. आइये, एक मुहिम से जुड़े और अपने नेता की आजादी के लिए अपील करें. गरीबों के मसीहा आदरणीय लालू प्रसाद यादव के लिए एक पत्र ‘आजादी पत्र’ को महामहिम राष्ट्रपति तक पहुंचाएं.’

प्रियंका गांधी से मांगा साथ

वहीं, तेज प्रताप यादव ने कहा कि बिहार से 2 लाख पत्र भेजे जाएंगे. 27 जनवरी को तेज प्रताप यादव राष्ट्रपति भवन पत्र लेकर जाएंगे. इस दौरान तेज प्रताप यादव ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से भी मुहिम में शामिल होने की अपील की है. दरअसल, सोमवार को तेजप्रताप ने खुद भी पोस्टकार्ड पर लालू प्रसाद की आजादी का संदेश लिखा. तेजप्रताप यादव ने कहा है कि उनका, युवाओं का और पार्टी का अब बस एक ही अभियान होगा लालू प्रसाद की आजादी. पार्टी के सदस्य गांव गांव तक इस मुहीम को चलाएंगे. मेरी बहन लगातार प्रियंका गांधी के संपर्क में रहती है. इसलिए मैं प्रियंका गांधी से भी अपील करुंगा कि वो ट्वीट कर हमारी मुहीम को सफल बनाए.

गांधी-भगत से की लालू की तुलना

तेजप्रताप यादव ने कहा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) कोई नहीं बन सकता भगत सिंह (Bhagat Singh) सुखदेव राजगुरु कोई नहीं बन सकता. उसी तरह लालू प्रसाद भी कोई नहीं बन सकता. लालू प्रसाद एक विचारधारा हैं. उन्हें राजनीतिक साजिश के तहत झूठे मुकदमे में फंसाया गया है. मैं राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें जल्द छोड़ने की अपील करूगा. उनकी सेहत खराब है सरकार में संवेदना नाम की चीज नहीं बची है.

बता दें कि आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव (Lalu Yadav) की तबीयत इन दिनों ठीक नहीं चल रही है. इसको लेकर शुक्रवार रात उन्हें दिल्ली के एम्स (AIIMS) में भर्ती कराया गया है. इस बीच, रविवार देर रात तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) पिता से मिलने दिल्ली एम्स पहुंचे. वहीं, सुबह से रात तक लालू यादव के साथ भोला यादव थे. भोला यादव ने बताया कि लालू यादव ने ठीक से नाश्ता और लंच लिया है.

भोला यादव ने कहा कि रांची रिम्स (RIMS) के मुकाबले दिल्ली एम्स में लालू यादव का स्वास्थ्य बेहतर है. बता दें कि लालू यादव की सेवा में लगातार उनकी बड़ी बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) सुबह से शाम तक रही. दिल्ली एम्स के प्रोटोकॉल के अनुसार सभी टेस्ट दोबारा शुरू हो गए हैं और आज उम्मीद जताई जा रही है कि हेल्थ बुलेटिन जारी होगा.

लंग्स-किडनी में समस्या

जानकारी के अनुसार, लालू यादव को लंग्स (Lungs) और किडनी (Kidney) में प्रॉब्लम है. भोला यादव के मुताबिक, राजद (RJD) सुप्रीमो के निमोनिया के इंफेक्शन को लेकर चिकित्सक ज्यादा सजग है और उसी बीमारी को सबसे पहले खत्म करने की कोशिश चिकित्सकों कर रहे हैं. इससे पहले लालू यादव को दिल्ली AIIMS स्थानांतरित किए जाने के बाद लगातार वहां की सुरक्षा व्यवस्था को भी बढ़ा दिया गया है. लालू के साथ उनके परिवार के लोग पहुंचे हैं. बाहर समर्थक भी उनके Health Update को जानने के लिए जुटान करने लगे हैं. हालांकि, आरजेडी नेता की तरफ से यह पुष्टि कर दी गई है कि लालू फिलहाल स्वस्थ हैं और उनकी हालत पहले से बेहतर है.

मालूम हो कि पिछले दिनों रांची के RIMS से दिल्ली AIIMS लाए गए RJD के दिग्गज नेता व सुप्रीमो को क्रिटिकल केयर यूनिट (Critical care unit)में शिफ्ट किया गया था. हालत में सुधार होने के बाद समर्थकों की भी चिंता मिटेगी.

Source : Zee News

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

BIHAR

अब बदल गई है Cycle Girl ज्योति की जिंदगी, PM Modi आज करेंगे वर्चुअल संवाद

Muzaffarpur Now

Published

on

दरभंगा: बिहार के दरभंगा के सिंहवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के सिरहुल्ली निवासी साइकिल गर्ल ज्योति एक बार फिर सुर्खियों में है. लॉकडाउन के दौरान हरियाणा के गुरुग्राम से बीमार पिता को लेकर साइकिल से अपने गांव दरभंग जिला के सिरहुल्ली पहुंची ज्योति देश ही नहीं विदेशों में भी सुर्खी पा चुकी हैं. उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप ने ज्योति को ट्वीट कर बधाई दी थी. इसके बाद रातों-रात ज्योति सुर्खियों में आ गई थी.

Darbhanga: अब बदल गई है Cycle Girl ज्योति की जिंदगी, PM Modi आज करेंगे वर्चुअल संवाद

एक बार पुनः ज्योति सुर्खियों में हैं, क्योंकि 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ज्योति वर्चुअल संवाद करने जा रही है. इसको लेकर परिजनों सहित पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है. ज्योति सहित परिजनों ने कहा कि कभी सोचा भी नही था कि इतना सम्मान मिलेगा. पीएम से संवाद को लेकर खुशी में ज्योति के घर मे मिठाई बंटी और एक दूसरे को बधाई दी.

ज्योति की मां बोली- उनकी वजह से पढ़ रही गरीब लड़कियां

ज्योति की मां ने बताया कि ज्योति की वजह से आज हमलोगों को बहुत सम्मान मिल रहा है. लोग आकर बधाई दे रहे हैं. हम लोगों ने सपने में भी नहीं सोचा था कि मंत्री और प्रधानमंत्री से हम लोगों की बात होगी, लेकिन यह सब ज्योति के कारण हो रहा है. आज ज्योति को देखकर इस क्षेत्र के बड़ी संख्या में गरीब लड़कियां पढ़ने को जाती हैं.

उनका मानना है कि अगर ज्योति अपने पिता को साइकिल से लाकर ऐसी साहसिक कदम से इतना नाम कमा सकती है तो हम लोग भी पढ़ लिखकर कुछ कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समय में बेटियों पर ध्यान दिया जा रहा है और बेटियां पढ रही हैं.

ज्योति के पिता बोले- PM मेरी बेटी को आशीर्वाद दें

ज्योति के पिता मोहन पासवान ने बताया कि डीएम साहब के द्वारा हम लोगों को बताया गया कि प्रधानमंत्री से बात करनी है. मैं बहुत खुश हूं कि आज ज्योति की वजह से प्रधानमंत्री से हम लोगों की बात होगी. मैं तो कहूंगा प्रधानमंत्रीजी मेरी बेटी को भी आशीर्वाद दें और भी बेटियों को आशीर्वाद दें, जो ज्योति को देखकर पढ़ लिख कर आगे बढ़ना चाह रही हैं.

ज्योति को नशा मुक्त अभियान के ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने को लेकर ज्योति के पिता ने कहा कि मुझे तो मालूम भी नहीं कि ब्रांड एंबेसडर क्या होता है. बाद में लोगों से पता चला यह तो बड़े-बड़े लोगों को बनाया जाता है .मैं अपनी खुशी कैसे बयां करूं ,आज मेरी बेटी इतनी कम उम्र में इतना सम्मान मिला.

ज्योति ने कहा- मैं बेहद खुश हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्चुअल संवाद को लेकर उत्साहित ज्योति ने बताया कि मैं बेहद खुश हूं. मैंने सपने में भी नही सोचा था कि प्रधानमंत्री जी से बात करूंगी. मुझे पता भी नहीं था. पापा से पता चला. फिर डीएम सर के द्वारा जानकारी मिली कि प्रधानमंत्री जी से बात करनी है. ज्योति ने बताया कि आज उसके जीवन में बहुत बदलाव आया है. पहले घर नहीं था, बाथरूम नहीं था. आज हमें देखकर अन्य लड़कियां भी पढ़ रही हैं.

वे कहते हैं कि ज्योति अगर इतना कुछ कर सकती है तो हम लोग पढ़ लिखकर और आगे बढ़ सकते हैं. आज हमें नशा मुक्ति अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है.

Source : Zee News

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

BIHAR

किडनी के साथ फेफड़ों के संक्रमण से भी लड़ रहे लालू, सांस लेने में परेशानी बरकरार

Muzaffarpur Now

Published

on

RJD सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के स्वास्थ्य में फिलहाल सुधार होता नहीं दिख रहा है. सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक लालू प्रसाद यादव को सांस लेने में अभी भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. रांची के रिम्स (RIMS) अस्पताल से दिल्ली के एम्स (Delhi AIIMS) में शिफ्ट हुए लालू प्रसाद को कई बीमारियों के संक्रमण का सामना करना पड़ रहा है.

Worries over Lalu Prasad's health grow, Tejashwi Yadav to meet CM today - India News

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार की रात लालू प्रसाद यादव के स्वास्थ्य का हाल डॉ राकेश यादव और उनकी टीम ने लिया. न्यूज़ 18 को जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक डॉक्टरों की प्राथमिकता लालू के फेफड़ों के संक्रमण को ठीक करना है. डॉक्टरों की टीम चाहती है कि लालू का निमोनिया पहले ठीक हो जाए, क्योंकि लालू प्रसाद यादव पहले भी बाईपास सर्जरी करा चुके हैं.

डॉक्टरों को यह खतरा सता रहा है कि फेफड़ों पर लंबे वक्त तक संक्रमण रहने से इसका असर लालू प्रसाद यादव के हार्ट पर भी पड़ सकता है. मालूम हो कि लालू प्रसाद यादव की किडनी पहले से ही खराब है और वो महज 25 फ़ीसदी काम कर रही है. लालू प्रसाद यादव कई अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, ऐसे में डॉक्टरों की टीम लगातार उनके स्वास्थ्य पर फिलहाल नजर बनाए हुए हैं.

इस बीच, राजद के नेता और कार्यकर्ता लालू प्रसाद का हाल जानने के लिए दिल्ली के एम्स में जुटने लगे हैं. इससे अस्पताल में गैरजरूरी भीड़ भी बढ़ने लगी है. इन स्थितियों को देखते हुए लालू प्रसाद यादव के बेटे और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं से गुजारिश की है कि वे एम्स में भीड़ न लगाएं, बल्कि वे जहां भी हैं, वहीं से उनके पिता के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें.

इनपुट- अमितेश

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading
BIHAR2 mins ago

लालू की रिहाई के लिए बेटी ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र, तेजप्रताप ने प्रियंका से मांगा साथ

INDIA6 hours ago

अब वोट देने के लिए नहीं जाना होगा घर, कहीं से भी कर पाएंगे मतदान, यह है EC की प्लानिंग

INDIA6 hours ago

राशन कार्ड हुआ गजब खेल, पत्नी बनी बहन, बेटा बना भाई

BIHAR6 hours ago

अब बदल गई है Cycle Girl ज्योति की जिंदगी, PM Modi आज करेंगे वर्चुअल संवाद

BIHAR6 hours ago

किडनी के साथ फेफड़ों के संक्रमण से भी लड़ रहे लालू, सांस लेने में परेशानी बरकरार

BIHAR6 hours ago

सीएम नीतीश कुमार को क्‍यों सता रहा है कुर्सी जाने का डर? कर्पूरी ठाकुर का जिक्र छेड़ कह दी बड़ी बात

INDIA7 hours ago

अब Aadhar कार्ड की तरह फोन पर Download कर सकेंगे Voter ID कार्ड, आज से शुरू हो जाएगी सुविधा

BIHAR8 hours ago

मोतीपुर में उपद्रवियों ने वैशाली पुलिस पर किया हमला, हथियार छीनने की कोशिश

BIHAR8 hours ago

बिहार : मुखिया लगवाएंगे गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट

TRENDING1 day ago

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ईनाम में देंगे 730 करोड़ रुपये, लेकिन करना होगा ये काम

TRENDING7 days ago

WagonR का Limousine अवतार! तस्वीरों में देखिए एक मैकेनिक का शाहकार

INDIA3 weeks ago

लड़कियों के लिए मिसाल हैं ये महिला IAS, अपनी हाइट को नहीं बनने दिया बाधा

INDIA1 week ago

इंग्लिश मीडियम बहू और हिंदी मीडियम सास के रिश्‍तेे में यूं आ रही दरार, पहुंच रहे थाने तक

TRENDING3 weeks ago

12 लीटर सोडा, 40 बोतल बीयर रोज: 412 किलो के शख्स ने दुनिया को कहा अलविदा

JOBS4 weeks ago

डाक विभाग ने निकाली है बंपर भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन, जानें फॉर्म भरने का तरीका

BIHAR3 weeks ago

29 IAS, 38 IPS की ट्रांसफर-पोस्टिंग: 12 DM बदले, चंद्रशेखर सिंह पटना के नए DM बने; 13 SP बदले, लिपि सिंह को सहरसा SP बनाया गया

TRENDING1 week ago

‘दोस्त’ ने किया बेइज्जत: ‘कंगाल’ पाकिस्तान का यात्री विमान मलेशिया ने किया जब्त, उतारे गये यात्री

MUZAFFARPUR4 weeks ago

निगम में शामिल होंगे शहर से सटे 32 गांव, 49 से बढ़ कर हाे सकते हैं अब 76 वार्ड

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर समेत 3 शहरों में फरवरी से दौड़ने लगेंगी इलेक्ट्रिक बसें, किराया भी कम लगेगा

BIHAR1 week ago

बिहार: अब सभी जिलों में चलेगी BSRTC की बस, पटना से काठमांडू, जनकपुर व भूटान सीमा तक मिलेगी सर्विस

Trending