Connect with us

BIHAR

मधेपुरा लोकसभा नतीजे: यादवलैंड में पप्पू यादव और शरद यादव को झटका, जेडीयू आगे

Published

on

बिहार में यादव लैंड के नाम से विख्यात मधेपुरा में मतगणना के दौरान दो धुरंधर नेता पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर शुरुआती रुझानों में पप्पू यादव और शरद यादव दोनों ही जेडीयू के दिनेश यादव से पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर पप्पू यादव ने 2014 में कब्जा जमाया था.

पप्पू यादव का सफर

पप्पू यादव का नाम सुनते ही आमतौर पर लोगों के मन में एक बाहुबली की छवि बनती है. बिहार के मधेपुरा सीट से लोकसभा सांसद पप्पू यादव हमेशा अपने बयानों को लेकर सुर्खियां बटोरते रहे हैं. बाहुबल से पॉलिटिक्स में आने वाले पप्पू को किसी जमाने में लालू की राजनीतिक विरासत का उत्तराधिकारी माना जाता था. लेकिन, आज पप्पू यादव लालू और उनकी पार्टी राजद के लिए ‘बैड एलिमेंट’ बन चुके हैं. पप्पू बिहार से तिहाड़ तक का सफर तय कर चुके हैं.

बिहार के मधेपुरा से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने अपनी बिहार से तिहाड़ की यात्रा यानी पटना के बेऊर जेल से लेकर दिल्ली के तिहाड़ जेल में बिताए गए दिनों के अनुभव को विस्तार से एक किताब के तौर पर लिखा है. कहा जाता है कि पप्पू यादव संगीन आरोप में 17 साल से अधिक समय जेल में बिता चुके हैं.

अपने भारी भरकम शरीर और दबंगों वाली काया से भीड़ में अलग पहचान रखने वाले पप्पू इस बार भी लोकसभा के रण में हैं. लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में बिहार की जिन पांच सीटों पर 23 अप्रैल को मदतान होना है, उनमें पप्पू की सीट मधेपुरा भी है. मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के सांसद और जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) के राष्‍ट्रीय संरक्षक राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव प्रत्याशी हैं जहां उनके सामने शरद यादव हैं. न्यूज 18 आपको बता रहा है पप्पू यादव से जुड़ी कुछ खास बातें.

दो दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव परबिहार के यादव लैंड कहे जाने वाले मधेपुरा सीट से दो दिग्जगों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं, क्योंकि यहां एक तरफ पप्पू हैं तो उनके सामने देश के दिग्‍गज राजनीतिज्ञों में शुमार और जेडीयू से बगावत कर लालू खेमे में जा चुके शरद यादव. शरद इस सीट से महागठबंधन में आरजेडी के उम्मीदवार हैं. वह 90 का दशक था, जब पप्पू यादव अपराध की दुनिया में अपना नाम कमा रहे थे. कहा जाता है कि उन दिनों लालू यादव अपने राजनीतिक जीवन के चढ़ाव पर थे और बिहार में विरोधी दल के नेता बनाना चाहते थे. उस समय लालू को उनके मकसद को कामयाब करने में जिस शख्स ने सबसे ज्यादा मदद की थी वो शख्स पप्पू यादव ही थे.

यही कारण है कि पप्पू अपने आप को लालू का उत्तराधिकारी मानते थे ये बात अलग है कि पप्पू की ये मंशा पूरी नहीं हो सकी. यही कारण है कि पप्पू यादव लगातार खुले मंच से आरोप लगाते रहे हैं कि लालू ने उन्हें अपने फायदे के लिए उनका इस्तेमाल किया. पप्पू यादव उस वक्त चर्चा में आए थे जब मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व विधायक अजित सरकार की 14 जून, 1998 को पूर्णिया में अज्ञात लोगों ने गोली मार कर हत्या कर दी थी.

इस मामले की जांच के दौरान आंच पप्पू यादव तक गई. चुकि मामला हाई प्रोफाइल था सीबीआई को सौंपी गई. मामले की जांच के बाद सीबीआई की विशेष अदालत ने 2008 में इस हत्याकांड में पप्पू यादव, राजन तिवारी और अनिल यादव को उम्रकैद की सजा सुनाई थी. बाद में पटना हाईकोर्ट ने 2008 में पप्पू को रिहा कर दिया था.

पहले विधायक फिर सांसद

पप्पू यादव ने अपने करियर की शुरुआत विधायक के तौर पर की. पप्पू यादव ने 1990 में सिंहेश्वरस्थान, मधेपुरा से विधानसभा का चुनाव लड़ा और चुन लिए गए. वो साल 1991 था जब उन्होंने पूर्णिया से 10वीं लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा और जीता. इसके बाद पप्पू कई पार्टियों से जुड़े. वो आरजेडी, समाजवादी पार्टी और लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़े और जीते. पप्पू ने साल 1991, 1996, 1999 और 2004 में लोकसभा चुनाव जीता. मई 2015 में आरजेडी से पप्पू यादव को निकाल दिया गया. पप्पू पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगा.

राजद से निकाले जाने के बाद पप्पू ने अपनी नई पार्टी बनाई और नाम रखा जन अधिकार पार्टी. साल 2015 के चुनाव में पप्पू ने मधेपुरा का चुनाव जीता और इस बार भी वो न सिर्फ मैदान में हैं बल्कि अपनी जीत को लेकर दावा कर रहे हैं.

Input : News18

 

BIHAR

बिहार में बिजली 24 फीसदी महंगी, उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका, बढ़ेगा इलेक्ट्रिसिटी बिल का बोझ

Published

on

बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है. बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है. प्रदेश के बिजली शुल्क में 24.10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर अब प्रति यूनिट बिजली दर तय की जाएगी.

बिजली कंपनियों ने 40 फीसदी तक बिजली दर वृद्धि और साथ ही फिक्सड चार्ज भी दो गुना से अधिक करने का प्रस्ताव दिया था. ये प्रस्ताव कंपनियों ने बिजली आपूर्ति खर्च में हुई वृद्धि को आधार बनाते हुए दिया था. हालांकि विद्युत नियामक आयोग ने कंपनियों के प्रस्ताव को नहीं माना. हालांकि इसके बाद भी बिहार की जनता को अब बिजली बिल में अपनी जेब और ढीली करनी होगी.

बिजली दरों के स्लैब दो हुए

बिहार विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष शिशिर कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि प्रति यूनिट बिजली दरों में बढ़ोतरी के साथ ही इलेक्ट्रिसिटी बिल के फिक्स्ड चार्ज में भी बढ़ोतरी की गई है. सिंह ने कहा कि फिक्स्ड चार्ज में दो गुने से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. साथ ही बिजली दरों के स्लैब को तीन से कम कर अब दो कर दिया गया है.

nps-builders

अभी बिहार में बिजली की दर क्या है?

बिहार में अभी ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली खपत के लिए 6.10 रुपये प्रति यूनिट देना होता है. वहीं इससे ज्यादा खपत होने पर 6.40 रुपये प्रति यूनिट भुगतान करना होता है. वहीं शहरी क्षेत्रों में 100 यूनिट खपत तक 6.10 रुपये प्रति यूनिट चार्ज है, जबकि इससे ज्यादा बिजली खपत पर 6.95 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होता है. हालांकि बिजली की दरों में बढ़ोतरी होने के बाद अब उपभोक्ताओं को कितने रुपये प्रति यूनिट भुगतान करना होगा, इसकी जानकारी नहीं है क्योंकि अभी सरकार इस पर सब्सिडी की घोषणा भी करेगी.

Source : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

सम्राट चौधरी बने बिहार के नए बीजेपी अध्यक्ष, संजय जायसवाल की छुट्टी

Published

on

सम्राट चौधरी को बिहार बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया गया है। वह संजय जायसवाल की जगह लेंगे। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी आलाकमान ने जायसवाल की प्रदेश अध्यक्ष पद से छुट्टी कर दी है। बता दें कि सम्राट चौधरी अभी बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष हैं और कुशवाहा समाज से आते हैं।

बीजेपी आलाकमान ने सम्राट चौधरी को बिहार में पार्टी की कमान सौंपकर बड़ा दांव खेला है। सम्राट कुशवाहा जाति से हैं और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लव-कुश वोटबैंक पर चोट करने के लिए बीजेपी ने रणनीति के तहत उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। सम्राट चौधरी पिछली एनडीए सरकार में मंत्री रहे थे।

सम्राट पूर्व मंत्री शकुनी चौधरी के पुत्र हैं। शकुनी समता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं और कुशवाहा जाति के बड़े नेताओं में उनका नाम शुमार है। बीजेपी से पहले सम्राट चौधरी आरजेडी में थे। लालू यादव ने उन्हें कम उम्र में ही मंत्री बनाया था, जिसे लेकर विवाद छिड़ा था। बीजेपी में आने के बाद सम्राट ने राजनीति तौर पर तेजी से ग्रोथ की। उनकी काबिलियत के आधार पर बीजेपी ने उन्हें विधायक, एमएलसी, मंत्री, फिर नेता प्रतिपक्ष और अब प्रदेश अध्यक्ष बनाया है।

nps-builders

2024 चुनाव से पहले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल की छुट्टी कर दी गई है। इस साल की शुरुआत में दिल्ली में बिहार बीजेपी के नेताओं की आलाकमान के साथ बैठक हुई थी। उसमें प्रदेश अध्यक्ष से लेकर जिला, मंडल और बूथ स्तर तक बदलाव के संकेत मिले थे। इसके बाद से संजय जायसवाल की जगह किसी और का प्रदेश अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा था। हालांकि, पार्टी ने सम्राट चौधरी के नाम पर मुहर लगाकर सभी को चौंकाया है। सम्राट के ऊपर आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में बीजेपी के बेहतरीन प्रदर्शन का पूरा जिम्मा रहेगा।

Source : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

अरबपति अनिल अग्रवाल ने शेयर किया बिहार प्रेम, बोले-बिहार में बसता है दिल, लौट आता हूं बचपन की ओर

Published

on

By

बिहार के अनिल अग्रवाल जो लंदन में भारत का डंका बजा रहे हैं। उनका बिहार प्रेम किसी से छुपा नहीं है। बिहार दिवस के मौके पर एक बार फिर उनका बिहार प्रेम निकल कर सामने आया। जहां उन्होंने कहा कि जैसे ही मुझे बिहार का रोड साइन दिखना शुरू होता है, मैं बहुत खुश हो जाता हूं। ‘ बिहार आने का मतलब मेरे लिए मेरा बचपन है, जो प्यार, खुशी और अच्छे खाने से भरपूर है।

बिहार के प्रति अपना प्रेम और लगाव व्यक्त करते हुए अनिल अग्रवाल ने कहा कि इस जगह के लिए मेरे प्यार की व्याख्या करने के लिए पर्याप्त शब्द नहीं हैं। बिहार की हर बात पूरी दुनिया से हट कर है। उन्होंने ट्विटर पर लिखते हुए कहा कि आप सबको पता है कि अंग्रेजी मेरी पहली भाषा नहीं है, लेकिन मुझे “होमसिक” का मतलब तब समझ आया जब मुझे काम की वजह से बिहार छोड़ कर जाना पड़ा।

बता दें कि वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल हाल ही में बिहार आए थे। जिसके बारे में बात करते हुए उन्होंने लिखा कि मुझे उन गलियों में जाने का मौका मिला, जहां मैंने अपना बचपन बिताया था। वहां पहुंचते ही मैंने सबसे पहले लिट्टी खायी, वो भी धनिया चटनी और बैंगन चोखा के साथ। वो अहसास और स्वाद एकदम लाजवाब था। मुझे अभी भी याद है कि सर्दियों के दिनों में हम सब बच्चे आग के सामने बैठकर अपने बड़ों की लिट्टी चोखा बनाने में मदद करते थे। पूरी दुनिया देख ली, लेकिन इससे अच्छा खाना कहीं नहीं मिला। कहा जाता है ना, जहां आपका दिल लगे, वो ही आपका घर है। मेरा दिल, मेरा बचपन, मेरा सब कुछ इस खाने की थाली में है।

nps-builders

Continue Reading
BIHAR1 hour ago

बिहार में बिजली 24 फीसदी महंगी, उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका, बढ़ेगा इलेक्ट्रिसिटी बिल का बोझ

BIHAR5 hours ago

सम्राट चौधरी बने बिहार के नए बीजेपी अध्यक्ष, संजय जायसवाल की छुट्टी

BIHAR5 hours ago

अरबपति अनिल अग्रवाल ने शेयर किया बिहार प्रेम, बोले-बिहार में बसता है दिल, लौट आता हूं बचपन की ओर

BIHAR9 hours ago

बिहार दिवस: जावेद अली को सुनने के लिए भीड़ हुई बेकाबू, कुर्सी पर चढ़कर नाचने से टूटी सैकड़ों कुर्सियां

MUZAFFARPUR9 hours ago

बोचहां में अर्जुन बाबू पशु मेला और हाट बाजार का कलश यात्रा के साथ शुभारंभ

BIHAR10 hours ago

हाजीपुर – मुसरीघरारी एनएच 103 पर जंदाहा बाईपास का निर्माण जल्द

BIHAR11 hours ago

बिहार : ऑनलाइन आवेदन देकर अब 10 दिन में करा सकते हैं जमीन की मापी

BIHAR1 day ago

सीएम नीतीश को जान से मारने की धमकी देने वाला गिरफ्तार, गुजरात से दबोचा गया

DHARM1 day ago

नवरात्रि विशेष: देश का वह शक्तिपीठ जहां होती है 1051 दीपों से माता की आरती

MUZAFFARPUR1 day ago

मुजफ्फरपुर‎ : नर्सिंग होम में नंबर लगाने का झांसा देकर 37 हजार उड़ा ले गए अपराधी

INDIA4 weeks ago

नेहा सिंह राठौर के पति की गई नौकरी, पुलिस से नोटिस मिलने के बाद दृष्टि आईएएस ने मांगा इस्तीफा

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के मनोज मचा रहे फिल्मी दुनिया में तहलका, माधुरी के लिए मिला 38 से अधिक अवार्ड

BIHAR1 week ago

मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन, बैंक खाते हुए फ्रिज

INDIA2 weeks ago

होली के दिन बाथरूम में नहाते वक्त पति-पत्नी की मौत, गैस गीजर से हुआ हादसा

BIHAR4 weeks ago

बक्सर में दो लड़कियों ने मंदिर में रचाई शादी; पति-पत्नी की तरह साथ रहने की ठानी

BIHAR3 days ago

बहन का अश्लील वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल… ठोक दिया, गोपालगंज स्वर्ण व्यवसायी केस में बड़ा खुलासा

BIHAR5 days ago

मनीष कश्यप ने बिहार पुलिस के दबिश के कारण बेतिया के जगदीशपुर थाना में किया आत्मसमर्पण

BIHAR1 week ago

बिहार में ‘सीरियल किसर’ की तलाश, महिलाओं को किस कर मौके से हो जाता है फरार

DHARM2 days ago

चैत्र नवरात्रि के दिन नौका पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

BIHAR2 weeks ago

तमिलनाडु मामले में फर्जी वीडियो डालने पर सख़्त हुई बिहार पुलिस, मनीष कश्यप समेत 4 पर FIR; एक गिरफ्तार

Trending