Connect with us
leaderboard image

BIHAR

महाशिवरात्रि कल, शिव मंदिरों में होगी विशेष पूजा

Avatar

Published

on

इस साल महाशिवरात्रि 4 मार्च को है और इस दिन सोमवार है। सोमवार को भगवान शिव का दिन माना जाता है। इस वजह से सोमवार को महादेव की पूजा करना काफी महत्वपूर्ण है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगवान शिव तो मात्र बेल पत्र चढ़ाने से भी खुश होकर अपने भक्तों की मुराद पूरी करते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीजों के बारे में जिन्हें भगवान शिव को अर्पित कर आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि 2019: इन चीजों से करें महादेव की पूजा, मिलेगा मनचाहा वरदान

1. चंदन को बेहद पवित्र माना गया है। कहा जाता है इसे लगाने से दिमाग शांत रहता है। भगवान शिव को भी चंदन बेहद प्रिय हैं इसलिए भोले शंकर को चंदन का तिलक करना चाहिए।

2. हल्दी: भगवान शिव की पूजा में हल्दी एक विशेष महत्व रखती है। इसे भगवान को अर्पित करने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

3. धतूरा और बेल पत्र: भगवान शिव को बेल पत्र और धतूरा बहुत पसंद हैं। सोमवार और शिवरात्रि पर इन्हें चढ़ाने से भगवान अपने भक्त की हर मुराद पूरी करते हैं।

4. भोले शंकर को प्रसन्न करने के लिए इत्र भी चढ़ाया जाता है। इत्र भी भोले शंकर को बहुत पसंद है।

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

p;

Continue Reading

BIHAR

पटना हाईकोर्ट में निकली पर्सनल असिस्टेंट की वैकेंसी, जानिये कैसे करें अप्लाई

Avatar

Published

on

पटना उच्च न्यायालय में पर्सनल असिस्टेंट के पद पर वैकेंसी निकली है, जिसके लिए अभ्यर्थी 22 मई यानी आज से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए अंग्रेजी से स्नातक छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों के पास इंग्लिश शॉर्टहैंड एवं इंग्लिश टाइपिंग का प्रमाणपत्र, कम से कम 6 माह का कंप्यूटर अप्लिकेशन में डिप्लोमा/सर्टिफिकेट हो, वे कोर्ट की वेबसाइट पर लॉग इन कर 11 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि पटना हाईकोर्ट में पर्सनल असिस्टेंट के 131 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इसके लिए 22 मई से आवेदन करना शुरू हो गया है. आवेदन करने की प्रक्रिया 11 जून तक चलेगी. इसके लिए सामान्य/ओबीसी श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 700, एससी/ एसटी के लिए 350 एवं दिव्यांग के लिए 175 रुपये रखा गया है. भुगतान ऑनलाइन करना होगा. उम्मीदवार की आयु विज्ञापन तिथि तक 21 वर्ष से कम एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है.

हाईकोर्ट पर्सनल असिस्टेंट के पदों के लिए वैसे उम्मीदवार भी आवेदन के योग्य माने जाएंगे जिन्होंने इंग्लिश में स्नातक या इंग्लिश से पीजी की हो परंतु इनके लिए इंटर स्तर पर इंग्लिश में कम से कम 50 फीसद अंक होना अनिवार्य है. साथ ही, न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश शॉर्टहैंड-टाइपिंग टेस्ट एवं न्यूनतम 40 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग टेस्ट की जानकारी होना अनिवार्य होगा. लॉ की डिग्री होने पर प्राथमिकता दी जाएगी.

आपको बता दें कि उक्त पद के लिए उम्मीदवारों का चयन इंग्लिश शॉर्टहैंड-टाइपिंग टेस्ट, इंग्लिश टाइपिंग, इंग्लिश लैंग्वेज एवं ग्रामर टेस्ट, कंप्यूटर अप्लिकेशन की जानकारी तथा ओरल इंटरव्यू के आधार पर होगा. साथ ही, सभी खंडों के लिए अलग-अलग क्वालिफाइंग मापदंड निर्धारित किये गए हैं.

Input : Live Cities

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

नगर निगम प्रशासन सख्त, अब पुलिस की मदद से शहर में पानी के काराेबार काे कराया जाएगा बंद

Avatar

Published

on

शहरी क्षेत्र में जल संकट काे देखते हुए पानी काराेबारियाें पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। निगम प्रशासन की ओर से सख्ती के साथ शहर में चल रहे पानी के व्यवसाय काे बंद कराया जाएगा। नगर आयुक्त  संजय दूबे ने बताया कि पुलिस के सहयाेग से कराेबार काे बंद करने के लिए अभियान चलेगा। बताया कि एक साल पहले ही सभी चिह्नित एजेंसी काे काराेबार बंद करने के लिए नाेटिस किया गया था। उसके बावजूद नगर निगम क्षेत्र में अवैध ढंग से पानी का काराेबार चल रहा है। यह भी जानकारी दी गई है कि शहरवासी भीषण जल संकट काे झेल रहे हैं। वहीं शहर का पानी दूसरी जगह भेज कर एजेंसी व्यवसाय कर रही है। निगम के पास 60 से अधिक पानी काराेबारियाें की सूची है।

पानी के माॅडल एस्टिमेट पर बुडको के अधीक्षण अभियंता के साथ हुई बैठक

नगर विकास एवं आवास  विभाग की ओर  से एक दिन पहले पेयजल संकट से निबटने के लिए प्रत्येक वार्ड में एक-एक मिनी पंप लगाने का आदेश  दिया गया है। इसी मुद्दे काे लेकर मंगलवार काे बुडकाे के अधीक्षण अभियंता देवेंद्र प्रसाद शहर पहुंचे। निगम में नगर आयुक्त  के साथ जल्द से जल्द मिनी पंप के माॅडल एस्टिमेट बनाने पर सहमति बनी। इस दाैरान निगम के कार्यपालक अभियंता सुरेश कुमार सिन्हा व कंसल्टेंट के प्रतिनिधि तनय दास माैजूद थे।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

तापमान में नहीं आएगी कमी, लगातार जारी पूर्वा हवा के बीच सिंचाई कर लीची काे बचाने की करें पहल

Avatar

Published

on

लीची उत्पादक किसानों काे तापमान में कमी नहीं आने से अागे भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, मौसम विभाग ने 26 मई तक लगातार पूर्वा हवा चलने से आसमान में बादल छाने की संभावना जताई है। इस कारण हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से किसान अपने बागानों में सिंचाई कर बर्बाद हा़े रही लीची काे बचाने का प्रयास कर सकते हैं।

लीची में दाना बनने के बाद लगातार जारी भीषण गर्मी व जलाने वाली हवा के कारण शाही लीची झुलसकर बर्बाद हा़े रहा है। लेकिन, मंगलवार से हवा की दिशा में हुए परिवर्तन के साथ पूर्वा हवा के साथ आसमान में बादल छाने से किसानों की उम्मीद जगी है। मौैसम विभाग ने आसमान में बादल के छाने के बाद भी 26 मई तक अधिकतम तापमान के 41 डिग्री तक रहने की संभावना जताई है। ऐसे में बारिश नहीं हाेने के बाद भी आसमान में हल्के बादल के छाने से लीची के साथ ही अाम की फसलाें काे मामूली राहत मिलने की उम्मीद है। ऐसे में अगर किसान अपने बागानों की लगातार सिंचाई करें ताे अगले चार दिनाें में फलाें के अाकार में बढ़ोतरी की संभावना है। वर्तमान में मौसम की मार के कारण जिले के किसान लगातार अपनी लीची काे ताेड़कर बाहर के बाजारों में भेज रहे हैं। इसके साथ ही जली हुई लीची का जूस निकालने के लिए 17 रुपए किलाे की दर से व्यापारियों काे भेज रहे हैं।

 Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
BIHAR32 mins ago

पटना हाईकोर्ट में निकली पर्सनल असिस्टेंट की वैकेंसी, जानिये कैसे करें अप्लाई

MUZAFFARPUR50 mins ago

नगर निगम प्रशासन सख्त, अब पुलिस की मदद से शहर में पानी के काराेबार काे कराया जाएगा बंद

MUZAFFARPUR2 hours ago

तापमान में नहीं आएगी कमी, लगातार जारी पूर्वा हवा के बीच सिंचाई कर लीची काे बचाने की करें पहल

MUZAFFARPUR2 hours ago

शहर के प्राॅपर्टी डीलर की संलिप्तता के बिंदु पर पुलिस टीम कर रही है जांच

MUZAFFARPUR2 hours ago

शहर की बेटी स्पर्शिता का निफ्ट में हुआ फाइनल सेलेक्शन

MUZAFFARPUR3 hours ago

5 साल की बच्ची बनी प्रेरणा : जन्म दिन पर माता-पिता ने लगवाए दो पौधे

BIHAR3 hours ago

बिहार का सबसे फेमस ड्रिंक, चिलचिलाती गर्मी के लिए है रामबाण, जानिए क्या है ये

INDIA3 hours ago

ईवीएम पर विपक्ष को सुप्रीम कोर्ट और चुनाव आयोग का झटका, कहा- कहीं कोई गड़बड़ नहीं

OMG13 hours ago

लग्जरी कार पर गोबर पोतकर घूम रही है महिला, मजेदार है वजह

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर बालिका गृह मामले में जाँच करने SKMCH पहुँची CBI

BIHAR4 weeks ago

वैशाली लोकसभा से NDA प्रत्यासी वीणा देवी की बढ़ी परेशानी, रघुबंश प्रसाद सिंह ने की गि’रफ्तारी की मांग

BIHAR2 weeks ago

पीडब्ल्यूडी की महिला अधिकारी की तस्वीर देश विदेश में मचाई धमाल

BIHAR4 days ago

बिहार के युवक ने कार को बना डाला हेलीकॉप्टर, पुरे बिहार में बन गया चर्चा का विषय

BIHAR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर की लाल की दुबई में मौ’त, घर मे मचा कोहराम

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर में महागठबंधन के चुनावी सभा में लगे मोदी-मोदी के नारे

Uncategorized2 weeks ago

टाइम मैगज़ीन ने PM नरेंद्र मोदी को बताया ‘India’s Divider In Chief’

BIHAR2 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट से नियोजित शिक्षकों को झटका, नहीं मिलेगा समान काम के बदले समान वेतन

Uncategorized4 weeks ago

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू एवं पाउडर की बिक्री पर रोक

BIHAR1 week ago

माँ की बदौलत पंजाब की बेटी बिहार में बनी IPS ‘लेडी सिंघम’

Uncategorized4 weeks ago

सनी देओल का पहला रोड शो, कहा-हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा

Trending

0Shares