मां सरस्वती की प्रतिमा के रंग-रोगन में जुटे कलाकार

0
140

मां शारदे की आराधना आगामी 10 फरवरी को धूमधाम के साथ की जाएगी। ऐसे में पूजा-अर्चना को लेकर बाजार में भी चहल-पहल बढ़ गई है।

खासकर छात्र-छात्राएं पूजा की तैयारी में पूरी तरह जुट गए हैं। मूर्तिकारों ने मां शारदे की प्रतिमा को पूरा कर रंग भरकर अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। शनिवार को शिक्षण संस्थानों व कॉलेजों में मां शारदे के जयकारा के साथ प्रतिमा पहुंचनी शुरू हो जाएगी।

रविवार को सजे-धजे पंडाल में वीणावादिनी की प्रतिमा विराजित कर पूजा-अर्चना की जाएगी। सरस्वती पूजा को लेकर दो माह पूहले से ही मूर्तियों की बुकिंग शुरू हो गई थी।

दूसरी ओर पूजा-पंडालों में भी तैयारी शुरू हो गई है। लाउडस्पीकर की बुकिंग हो चुकी है और सजावटी सामानों की खरीदारी चल रही है। मूर्तिकार मुन्ना कुमार ने बताया कि लगभगर सारी मूर्तियां बनकर तैयार हो गई हैं।

अब बस रंग-रोगन कर इसे आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है। शनिवार तक काम पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। अगर काम शेष रह गया तो रविवार की सुबह तक पूरा कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अधिकांश प्रतमिाएं कमल पर बैठी, वीणा बजाती व आशिर्वाद मुद्रा वाली बनाई गई है। सभी ऑर्डर को पूरा करने के लिए काम चल रहा है।

Input : Live Hindustan