Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के इस युवा ने मक्के के छिलके को बनाया प्लास्टिक का विकल्प, वैज्ञानिकों ने भी सराहा

Published

on

एमटेक की पढ़ाई करने के बाद नाज जब अपने गांव लौटे और पर्यावारण के लिए कुछ करने की सोची तो उनके घर वालों ने ही उनका साथ नहीं दिया। कारण था कि वे एक अच्छी नौकरी ठुकरा चुके थे।

लेकिन प्लास्टिक की समस्या से निपटने के लिए उन्होंने मक्के के छिलके से जो शोध किया उसकी दाद अब वैज्ञानिक भी दे रहे हैं। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले मोहम्मद नाज ने मक्के के छिलके से कप, प्लेट, पत्तल और कटोरी बनाकर सबको चौंका दिया है।

वैज्ञानिक उनके इस खोज को प्लास्टिक का विकल्प मान रहे हैं।

वहीं ये सस्ता तो है ही साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से बहुत उपयोगी है। मुजफ्फरपुर जिले मनियारी के रहने वाले 26 वर्षीय मोहम्मद नाज ने जवाहर लाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी हैदराबाद से एमटेक की पढ़ाई की, उसके बाद बतौर लेक्चरर वहां पढ़ाया भी। इसके बाद बड़ी कपंनियों से नौकरी के ऑफर भी मिले लेकिन उन्होंने स्वीकार नहीं किया और कुछ अलग करने के लिए सोचा।

जिले के मनियारी क्षेत्र के मुरादपुर गांव निवासी 26 वर्षीय मोहम्मद नाज ओजैर इंटर के बाद आगे की पढ़ाई करने हैदराबाद चले गए।

जवाहर लाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से वर्ष 2014 में बीटेक व 2016 में एमटेक किया। वहीं लेक्चरर के रूप में छह महीने काम किया। कई कंपनियों से ऑफर मिले, लेकिन कुछ अलग करने की सोच के साथ वे वापस लौट आये और प्लास्टिक के विकल्प पर काम करने लगे।

उनका प्रयोग रंग लाया और उन्होंने मक्के के छिलके पर काम करना शुरू किया। नाज ने मक्के के छिलके से प्लेट, थाली, कप और प्लेट बनाया है जिसे वैज्ञानिकों ने प्रमाणित किया है।

इस बारे में नाज ने गांव कनेक्शन के संवाददाता को बताया कि मक्के के छिलके से बने प्रोडक्ट बहुत सस्ते भी है। एक पत्तल बनाने में तकरीबन 50 पैसे खर्च आता है।

वाटरप्रूफ होने के चलते इसका प्लेट सब्जी के लिए उपयोगी है।

कोई भी आदमी इसे बनाने का भी काम शुरू कर सकता है। नाज ने आगे बताया कि एक किताब में मैंने पढ़ा था कि 50 साल बाद समुद्र में मछलियों से अधिक प्लास्टिक होगा।

ये पढ़ने के बाद मैं अंदर तक हिल गया और संकल्प लिया कि ऐसे प्रोडक्ट तैयार करूंगा जो प्लास्टिक की जगह ले सकेगा। नाज ने अपने प्रोडक्ट और उसके फायदे अखबार के माध्यम से जनता तक पहुंचने का प्रयास किया।

अखबार के माध्यम से इस प्रोडक्ट की जानकारी डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद सेंट्रल एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय पूसा के वैज्ञानिकों को मिली और वहां के चीफ साइंटिस्ट डॉक्टर मृत्युंजय कुमार मोहम्मद नाज़ से मिलने उनके घर पहुंचे। प्रोडक्ट देखने के बाद डॉक्टर मृत्युंजय ने नाज के प्रोडक्ट की सराहना की और उन्हें अपने कॉलेज में बुलाया।

इस खोज के बारे में डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के वरीष्ठ वैज्ञानिक (मक्का) डॉ. मृत्युंजय का कहना है कि मक्का का हर भाग उपयोगी है। इससे सैकड़ों प्रोडक्ट बनते हैं।

इसके छिलके से पेपर, पेय पदार्थ, कंपोस्ट खाद, कलर, फ्लावर बेस और धागा तैयार होता है। इससे कप, प्लेट, पत्तल और झोला भी बनाया जा सकता है। यह प्लास्टिक का बेहतर विकल्प बन सकता। इस तरह के शोध होने चाहिए, ताकि लोगों को लाभ मिल सके।

Input : Gao Connection

BIHAR

मुजफ्फरपुर एसएसपी जयंत कांत को मद्द निषेध में शानदार कार्य के लिए मिला पुरस्कार

Published

on

By

PATNA : नशामुक्ति दिवस पर पटना में आयोजित हुए कार्यक्रम में जिले में अत्यधिक शराब जब्ती व गिरफ्तारी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीएम प्रणव कुमार और एससपी जयंतकांत को पुरस्कृत किया। इनके अलावा उत्पाद थानेदार कुमार अभिनव, इंस्पेक्टर पिंकी कुमारी, जयप्रकाश राय और एएलटीएफ के सिपाही राजीव रंजन को भी पुरस्कृत किया गया। आयोजित समारोह में सभी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

फैसला : वाराणसी सुपरफास्ट समेत दर्जन पर ट्रेन 1 दिसंबर से रद्द

Published

on

MUZAFFARPUR : वाराणसी सुपरफास्ट समेत दर्जन भर ट्रेनें एक दिसंबर से रद्द रहेगी। वहीं संभावित कोहरे के कारण कई अन्य ट्रेनों का भी रूट बदला गया हैं। जबकि नन इंटरलॉकिंग की वजह से दरभंगा-अहमदाबाद एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें रद्द रहेगी। संभावित कोहरे की वजह से 1 दिसंबर से 28 फरवरी तक वाराणसी-मुजफ्फरपुर सुपरफास्ट ट्रेन रद्द रहेगी। इसके अलावा भी कई ट्रेनों के परिचालन अवधि में कमी की गई है। उक्त बातें सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार के तरफ से गुरुवार को बताई गई।

nps-builders

दूसरी तरफ उत्तर मध्य रेल के वीरांगना लक्ष्मीबाई -कानपुर सेंट्रल रेलखंड के बीच एनआई कार्य को लेकर कई ट्रेनों को रद्द किया गया है। इसमें अहमदाबाद से 25 नवंबर को खुलने वाली 09465 अहमदाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस और दरभंगा से 28 नवंबर को खुलने वाली 09466 दरभंगा-अहमदाबाद एक्सप्रेस रद्द रहेगी। जबकि ग्वालियर से 24 से 30 नवंबर तक खुलने वाली 11123 ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस डायवर्ट रूट ग्वालियर-ऊडी मोड-इटावा-कानपुर सेंट्रल के रास्ते चलेगी। यह गाड़ी डबरा, दतिया, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कालपी, पोखरायां स्टेशनों पर नहीं रूकेगी। जबकि बरौनी से 23 से 29 नवंबर तक खुलने वाली 11124 बरौनी-ग्वालियर एक्सप्रेस कानपुर सेंट्रल-इटावा-ऊडी मोड-ग्वालियर के रास्ते चलेगी। वहीं, बरौनी से 28 नवंबर को खुलने वाली 12521 बरौनी-एर्णाकुलम एक्सप्रेस कानपुर सेंट्रल-आगरा कैंट-वीरांगना लक्ष्मीबाई के रास्ते चलेगी। इसके अलावा कामाख्या से 27 नवंबर को खुलने वाली 19306 कामाख्या-डॉ. अंबेडकर नगर एक्सप्रेस कानपुर सेंट्रल-आगरा कैंट-वीरांगना लक्ष्मीबाई के रास्ते चलेगी।

इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि लोगों तक जानकारी पहुंच सके।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बीआरएबीयू: अगले साल से पीजी के दो सत्रों में होगा दाखिला, सत्र को समय पर लाने को बन रही योजना

Published

on

By

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी सत्र कई सालों से एक वर्ष की देरी पर चल रहा हैं। जिसे सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के लिए अगले वर्ष 2023 में दो सत्रों में दाखिला लिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के तरफ से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

nps-builders

विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि पीजी के सत्र को सही करने के लिए एक वर्ष में दो सत्रों का दाखिला लिया जाएगा। विवि में पिछले पांच वर्षों से पीजी का सत्र लगातार एक वर्ष देरी से चल रहा है। नामांकन की वजह से सत्र में विलंब हो रहा है। इस वर्ष सत्र 2022-24 का दाखिला होना चाहिए जबकि दाखिला सत्र 2021-23 के लिए लिया जा रहा है। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि जब तक एक वर्ष में दो सत्र का दाखिला नहीं होगा यह नियमित नहीं हो पाएगा।इस मामले में कुलपति से भी अनुमति ली जाएगी।

बिहार विवि में पार्ट-3 के रिजल्ट देर से आया जिस वजह से पीजी का सत्र देर चल रहा है।पांच वर्षों से पार्ट-3 का रिजल्ट एकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से नहीं आया। इस कारण पीजी में दाखिला में भी एक वर्ष की देर हो गई। पिछले पांच वर्षों से विवि प्रशासन की ओर से पीजी के सत्र को सुधारने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए। इन पांच वर्षों पांच कुलपति विवि में आए लेकिन किसी ने यह ध्यान देने की कोशिश नहीं की कि सत्र समय पर हो।

वहीं अगले वर्ष जुलाई और सितंबर में विवि में एडमिशन लिए जाएंगे। जुलाई में सत्र 2022-24 का और सितंबर में सत्र 2023-25 का दाखिला लिया जाएगा। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि विवि की तरफ से मार्च में एडमिशन कैलेंडर जारी होने वाला है। इसमें नामांकन प्रक्रिया की डेट होगी। जिससे छात्रों को विवि में कब-कब एडमिशन लिया जाएगा। उसका पता चल जायेगा।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR6 hours ago

बिहार: मोबाइल टावर ही उठा ले गए चोर, घटना से पुलिस भी अचंभित

BIHAR10 hours ago

मुजफ्फरपुर एसएसपी जयंत कांत को मद्द निषेध में शानदार कार्य के लिए मिला पुरस्कार

BIHAR10 hours ago

वैशाली : एक्स गर्लफ्रेंड के याद में मंडप से फरार हुआ दुल्हा, लड़के के चचेरे भाई से करवा दी शादी

BIHAR12 hours ago

बिहार: गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस–वे के लिए जल्द शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, तैयारियां पूरी

BIHAR13 hours ago

आईपीएस विकास वैभव की चोरी हुई पिस्तौल व गोली बरामद, घर से ही मिला चोरी हुआ सामान

BIHAR1 day ago

दुल्हन को देखते ही शादी का मंडप छोड़कर भागा दूल्हा, बाराती बने बंधक; फिर…

BOLLYWOOD1 day ago

दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन, कई दिनों से अस्पताल में थे भर्ती

BIHAR1 day ago

सोनपुर मेले में अनामिका को कविता पाठ से रोका, ADM बोले-‘सरकार का बहुत प्रेशर है’

BIHAR1 day ago

जंगलराज पिछले दरवाजे से घुस रहा, लालू और नीतीश के राज में कोई फर्क नहीं : पीके

BIHAR2 days ago

इंतजार खत्म : बीपीएससी 67 वीं मैंस परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING3 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT2 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG3 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR2 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending