Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में एईएस से प्रभावित क्षेत्रों का होगा सर्वेक्षण

Muzaffarpur Now

Published

on

जिले के पांच प्रखंड मुशहरी,बोचहां,मीनापुर, कांटी और मोतीपुर मुख्य रूप से एईएस से प्रभावित रहे हैं। सरकार के निर्देश के आलोक में उक्त पाँच प्रखंडों में विशेष अभियान चलाकर सर्वेक्षण किया जाएगा।जो परिवार राशन कार्ड से वंचित है उन्हें सर्वेक्षण दल द्वारा चिन्हित किया जाएगा।

विभागीय निर्देश के आलोक में उक्त विषय पर आज जिला परिषद के सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन हुआ।उक्त कार्यशाला में प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी औऱ कर्मी मौजूद थे। कार्यशाला में जिला आपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलम और अनुमंडल पदाधिकारी,पूर्वी कुंदन कुमार द्वारा एईएस को लेकर किये जाने वाले सर्वेक्षण से संबंधित आवश्यक निर्देश दिया गया।

उनके द्वारा बताया गया कि जो पात्र परिवार राशन कार्ड से वंचित हैं उन्हें तीन माह के अंदर राशन कार्ड उपलब्ध कराते हुए खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। सर्वेक्षण के लिए पंचायतवार टीम का गठन किया गया है जिसमे हर पंचायत के लिए एक पर्यवेक्षिय पदाधिकारी तथा उनके सहयोग के लिए चार पंचायत स्तरीय कर्मी सबद्ध किये गए हैं। इसका अनुश्रवण प्रखंड विकास

पदाधिकारी,सीडीपीओ,पीओ और सीओ करेंगे । जिलास्तर पर इसकी सतत मोनेटरिंग प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों द्वारा की जाएगी।

रिपोर्ट : अभय राज

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही बागमती, NDRF-SDRF को किया गया अलर्ट

Ravi Pratap

Published

on

लगातार हो रही बारिश (Rain) के चलते बिहार के कई जिलों में बाढ़ (Flood) का खतरा मंडराने लगा है. नदियां उफान पर हैं. मुजफ्फरपुर में बागमती नदी (Bagmati River) औराई के कटोंझा और गायघाट के बेनीबाद में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इससे बाढ़ के हालात पैदा हो गये हैं. औराई- बेनीबाद पीडब्ल्यूडी सड़क पर 2 फीट पानी बह रहा है. नवादा, बकुची और पतारी गांव में एक किलोमीटर तक यह सड़क जलमग्न है. जानकारी के मुताबिक बागमती नदी कटोरिया और बेनीबाद में खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही है.

औराई, कटरा और गायघाट प्रखंड होता है प्रभावित

बागमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से मुजफ्फरपुर जिले का औराई, कटरा और गायघाट का इलाका हर साल प्रभावित होता है. औराई में बागमती तटबंध के भीतर बसी हजारों की आबादी बाढ़ की चपेट में आ जाती है. अबतक इनलोगों का पुनर्वास नहीं हो सका है. वहीं कटरा में 14 पंचायत के लोग बागमती नदी के उफान से प्रभावित होते हैं. गायघाट प्रखंड का भी आधा दर्जन पंचायत बाढ़ की त्रासदी झेलता रहा है.

कटरा में एनडीआरएफ की टीम तैनात

जिला प्रशासन ने इन इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को मुस्तैद रहने को कहा है. कटरा में एनडीआरएफ की टीम को तैनात भी कर दिया गया है. नदी के जलस्तर बढ़ने से इलाके में सब्जी की फसल प्रभावित हुई है. आवागमन को लेकर भी लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है.

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि 12 जुलाई तक नेपाल के तराई वाले इलाकों के अलावा उत्तर बिहार में भारी बारिश हो सकती है. पिछले 3 दिनों से लगातार हो रही बारिश से बागमती के अलावा गंडक और बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है.

अधिकारियों और कर्मियों की छुट्टी रद्द

संभावित बाढ़ को देखते हुए मुजफ्फरपुर के डीएम ने जिले के अधिकारियों और कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी है. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बाढ़ प्रभावित वाले इलाकों में अधिकारियों को पैनी नजर बनाए रखने को कहा गया है. साथ ही तटबंध की सुरक्षा के लिए जल संसाधन विभाग के अभियंताओं के साथ ही प्रत्येक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गई है.

Input : News18

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर: हाथ में बोतल लेकर थाने पहुंचा शराबी, पुलिस से बोला- मुझे जेल जाना है

Ravi Pratap

Published

on

पुलिस जहां शराबियों को पकडऩे के लिए छापेमारी करती है। वहीं ब्रह्मपुरा थाना में एक अजीबोगरीब घटना घटी। एक व्यक्ति शराब की बोतल लेकर थाना में पहुंच गया और ओडी (ऑफिसर ऑन ड्यूटी) पर तैनात सहायक अवर निरीक्षक जमादार लक्ष्मण राम से बोला कि उसे जेल जाना है। ओडी ऑफिसर को पहले तो मानसिक असंतुलित लगा, लेकिन जब उससे पूछताछ की तो वह शराबी निकला। हालांकि उसने जेल जाने का कारण नहीं बताया। पूछताछ में उसने शराब बिक्री के अड्डे की जानकारी भी दी। ओडी ऑफिसर ने उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।

यह है पूरा मामला

बताते हैं कि जमादार लक्ष्मण राम थाने पर ओडी ड्यूटी पर थे। उसी समय जूरन छपरा रोड नंबर-चार डेरा गांव निवासी सुनील रजक शराब की एक बोतल लेकर वहां पहुंचा। उसने शराब की बोतल दिखाते हुए कहा कि वह जेल जाना चाहता है। बताया कि भगवानपुर से शराब की बोतल खरीदी है। उसकी निशानदेही पर वहां छापेमारी की गई, लेकिन वहां शराब का धंधेबाज नहीं मिला। इसके बाद शराब की बोतल जब्त कर उसे गिरफ्तार कर लिया। उसे विशेष कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। थानाध्यक्ष विश्वनाथ राम ने बताया कि उसे शराब बेचने वाले धंधेबाज की पहचान की जा रही है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुरः दबंगों की दरिंदगी, मासूमों को पहले पीटा फिर मोमबत्ती से जलाया

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना वायरस के संकट के दौर में मुजफ्फरपुर में भीड़ का अमानवीय चेहरा सामने आया है. यहां चोरी के आरोप में तीन बच्चों को पहले खंभे से बांधकर पीटा गया और उससे भी मन नहीं भरा तो फिर उन लोगों को जलती मोमबत्ती से प्रताड़ित किया गया. सभी बच्चों की उम्र 8 से 10 साल के बीच है.

हालांकि यह मामला 5 जुलाई का है जब साहिबगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत हुसेपुर गांव में भीड़ की दरिंदगी देखने को मिली.

दरअसल, चोरी के आरोप में गांव के दबंग प्रदीप राय और सुदीप राय समेत उनके परिजनों ने 3 बच्चों को पकड़ा और एक झोपड़ी में ले जाकर उन्हें खंभे से बांध दिया. इस बाद उनकी जमकर उनकी पिटाई की. दबंगों ने आरोप लगाया कि बच्चों ने प्रदीप राय के पैसे चोरी किए थे.

निजी अंगों को भी जलाया

पिटाई के बाद भी जब दबंगों का दिल नहीं भरा तो जलती हुई मोमबत्ती से मासूम बच्चों के शरीर के निजी अंगों समेत कई हिस्सों को जला दिया. इस दौरान बच्चे रो-रो कर अपनी जान की भीख मांग रहे थे मगर दबंगों का दिल नहीं पसीजा.

इस पूरे मामले की जानकारी जब मासूम बच्चों के परिवार वालों ने पुलिस को दी तब उनकी मदद से बच्चों को मुक्त कराया गया.

मामले की प्राथमिकी दर्जः डीएसपी राजेश शर्मा

घटना को अंजाम देने के बाद सभी आरोपी फरार हो गए हैं. 4 दिन बीत जाने के बाद भी पीड़ित परिवार ने पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं कराई मगर शुक्रवार को हिम्मत जुटाकर एक बच्चे के पिता ने साहिबगंज थाना में शिकायत की जिसके बाद इस पूरे मामले को लेकर पुलिस की नींद खुली.

डीएसपी राजेश शर्मा ने इस मसले पर कहा कि इसमें छह लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और आरोपियों की पहचान की जा रही है. उनके खिलाफ कार्रवाई होगी लेकिन फिलहाल सभी आरोपी फरार है.

Input : Aaj Tak

Continue Reading
INDIA19 mins ago

कांग्रेस विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में 3 निर्दलीय विधायकों के खिलाफ शिकायत, 2 भाजपा नेता हिरासत में

SPORTS2 hours ago

पैसों की कमी के कारण कोरोना संकट में BMW बेचने को मजबूर एथलीट दुती चंद

INDIA2 hours ago

लॉकडाउन में खोल ली स्टेट बैंक की फर्जी ब्रांच, तीन गिरफ्तार

BIHAR3 hours ago

विकास दुबे एनकाउंटर के बाद पप्पू यादव भड़के हुए हैं, योगी राज में 600 ब्राम्हणों की हत्या का लगाया आरोप

INDIA3 hours ago

दिवाली 2020 से पहले लॉन्च होगी सेकंड जनरेशन फोर्स गोरखा, अपकमिंग नई महिंद्रा थार को चुनौती देगी

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही बागमती, NDRF-SDRF को किया गया अलर्ट

BIHAR4 hours ago

ड्राइविंग के वक़्त भी मास्क लगाइये, वरना कट जाएगा चालान

BIHAR4 hours ago

विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा नया पुल, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

WORLD4 hours ago

चीन के साथ तनाव बढ़ने पर ट्रंप भारत का समर्थन करेंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं: जॉन बोल्टन

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर: हाथ में बोतल लेकर थाने पहुंचा शराबी, पुलिस से बोला- मुझे जेल जाना है

BIHAR4 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT2 weeks ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR4 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA4 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR1 week ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता मुजफ्फरपुर कोर्ट में हुए हाजिर

INDIA6 days ago

महिला सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, रेप के आरोपी को बचाने के लिए 35 लाख रुपए लिया रिश्वत

BIHAR2 weeks ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA3 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

BOLLYWOOD1 week ago

निधन से पहले सरोज खान ने सुशांत सिंह राजपूत को लेकर शेयर की थी आखिरी पोस्ट

Trending