Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, डॉक्टर भी बन रहे मरीज

Muzaffarpur Now

Published

on

डेंगू (Dengue) का प्रकोप अब जिले के साथ आस-पास के क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी चपेट में डॉक्टर व मेडिकल छात्र (Medical Students) भी आने लगे हैं। गुरुवार को एक डॉक्टर (Doctor) में डेंगू की पुष्टि हुई, जबकि एसकेएमसीएच (SKMCH) के दो मेडिकल छात्रों में भी इससे मिलता लक्षण (Symptoms) पाया गया है। एसकेएमसीएच में गुरुवार को अहियापुर के अभय कुमार (17), लक्ष्मण साह (40), अर्जुन कुमार (30), मनीष कुमार (23) एवं बबन साह (60) समेत मीनापुर व बोचहां से डेंगू के 13 संदिग्ध मरीज (Suspected patient) इलाज के लिए पहुंचे। इसमें चार को भर्ती किया गया।

 

वहीं, माइक्रोबायोलॉजी विभाग (Microbiology Department) से मिली जानकारी के अनुसार, जांच में छह नए मरीज की पुष्टि हुई है। इससे डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 186 पर पहुंच गई है। यह रिपोर्ट मंगलवार की है। जबकि बुधवार को दो दर्जन से अधिक संदिग्ध मरीजों से लिए गए ब्लड सैंपल को जांच के लिए आरएमआरआइ, पटना भेजा गया है। क्योंकि वायरोलॉजी लैब में जांच के लिए कीट अनुपलब्ध था। हालांकि गुरुवार की देर शाम कीट की आपूर्ति होने की बात कही गई।

वहीं, माइक्रोबायोलॉजी विभाग (Microbiology Department) से मिली जानकारी के अनुसार, जांच में छह नए मरीज की पुष्टि हुई है। इससे डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 186 पर पहुंच गई है। यह रिपोर्ट मंगलवार की है। जबकि बुधवार को दो दर्जन से अधिक संदिग्ध मरीजों से लिए गए ब्लड सैंपल को जांच के लिए आरएमआरआइ, पटना भेजा गया है। क्योंकि वायरोलॉजी लैब में जांच के लिए कीट अनुपलब्ध था। हालांकि गुरुवार की देर शाम कीट की आपूर्ति होने की बात कही गई।

इन मरीजों में हुई डेंगू की पुष्टि

एसकेएमसीएच के वायरोलॉजी विभाग में जांच रिपोर्ट के तहत डॉ. राज लक्ष्मी, पुरानी बाजार के अंजली कुमारी, गोबरसही के अनिल कुमार, पारु चिंतावनपुर के गजेंद्र कुमार, मुशहरी रोहुआ के सुमन देवी के साथ डॉक्टर कालोनी के नीरज कुमार में डेंगू की पुष्टि जांच रिपोर्ट से हुई है।

मालूम हो कि एसकेएमसीएच के साथ ही निजी अस्पतालों में भी डेंगू के मरीज निरंतर पहुंच रहे हैं। जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डॉ.सतीश कुमार ने बताया कि बीमारी से बचाव के लिए लगातार फॉगिंग की जा रही है। इन मरीजों की जांच व इलाज की मुफ्त व्यवस्था उपलब्ध है।

Input : Dainik Jagran

 

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : दो साल से सैंकड़ो ग़रीब बच्चों को मुफ़्त में पढ़ा रहे- अभिषेक रंजन और उज्जवल कुमार

Muzaffarpur Now

Published

on

शिक्षा ही गरीबी से बाहर निकलने का सबसे बड़ा हथियार है. जबतक ग़रीब और दलित परिवार के बच्चों को शिक्षा नहीं दिया जायेगा तबतक समाज की ग़रीबी समाप्त नहीं हो सकती और मुजफ्फरपुर निवासी अभिषेक रंजन और उज्जवल कुमार ने इस बात को बखूबी समझा.

मुजफ्फरपुर में कन्हौली विष्णुदत्त स्थित मोहन सहनी टोला में अभिषेक रंजन और उज्जवल कुमार पिछले दो वर्षों से निःशुल्क स्कूल चला रहे है. इन दोनों दोस्तों ने अपने पैसों से गांव में स्मार्ट क्लास का निर्माण भी कराया है. गांव के बच्चों को स्मार्ट टीवी के माध्यम से ये दोनों साथी मुफ्त में आधुनिक शिक्षा दे रहे है.

फ्री स्मार्ट स्कूल चलाने और देशहित के कामों के लिये अभिषेक रंजन और उज्जवल कुमार ने जर्नलिस्ट फॉर सोशल रिफॉर्म (जे.एस.आर) नाम से संस्था भी बनाया है. अब इसी जे.एस आर के बैनर तले दोनों तक़रीबन 110 बच्चों को रोज़ाना फ्री में पढ़ा रहे है.

संस्था के तहत इन्होंने फ्री स्कूल की शुरुआत 2018 में की तबसे वहां एक नियमित शिक्षक उपलब्ध करा रोजाना बच्चों की पढ़ाई चल रही है. जिस इलाके में इन्होंने स्कूल बनाया है वह मूलतः दलित बस्ती है जहाँ बच्चों के साफ-सफाई और रहन सहन में ढ़ेरो परेशानी थी. फ्री स्कूल के माध्यम से बच्चो को सफाई का भी पाठ पढ़ाया जाता है. नियमित हाथ धोना, नहाना और नाखून सही समय पर काटने के लिये भी बच्चों को प्रेरित किया जाता है.

अभिषेक रंजन और उज्जवल ने जब कन्हौली के मोहन सहनी टोला में फ्री स्कूल की शुरुआत की थी तब वहां 20-25 बच्चें ही आते थे. अब धीरे- धीरे संख्या बढ़कर 110 बच्चों तक पहुँच गया है. स्मार्ट टीवी से पढ़ाई होने के कारण बच्चों को पढ़ने में भी अधिक मन लगने लगा है. जे.एस.आर के माध्यम से समय-समय पर बच्चों का मुफ़्त स्वास्थ जांच भी कराया जाता है और अन्य एक्स्ट्रा एक्टिविटी भी कराई जाती है.

स्कूल के संस्थापक अभिषेक रंजन और उज्जवल कुमार बताते है कि कोरोना के मद्देनजर अभी स्कूल बंद है, लेकिन खुलते ही बच्चों को मास्क और सेनिटाइजर दिया जाएगा और समाजिक अनुशासन पर विशेष बल दिया जायेगा. संस्थापक ने बताया कि जे.एस.आर फ़्री स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का पूर्व में भी स्वास्थ जांच होता रहा है अब इन चीजों पर और विशेष ध्यान दिया जाएगा.

समाज में शिक्षा का अलख जगाने के लिये इन दोनों दोस्तों का यह कदम सराहनीय है. इनसे प्रेरणा लेकर और भी लोगों को ऐसा क़दम उठा देश निर्माण मे योगदान करना चाहिए.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर: कोरोना, बाढ़ के बीच चमकी का कहर, एसकेएमसीएच में एक बच्ची की मौत

Ravi Pratap

Published

on

एसकेएमसीएच के पीकू वार्ड में रविवार को चमकी-बुखार से पीड़ित औराई के देकुली के सुरुचि कुमारी की मौत हो गई। उसे बीते शुक्रवार की सुबह भर्ती कराया गया था। वहीं, पीकू वार्ड में छह नये बच्चों को भर्ती किया गया है। डॉक्टरों ने बताया कि भर्ती बच्चों में चमकी-बुखार के लक्षण पाए गए हैं। फिलहाल लक्षण के आधार पर इलाज शुरू किया गया है। ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए पैथोलॉजी लैब में भेजा गया है।

Photo : File

भर्ती बच्चों में काजी मोहम्मदपुर थाना क्षेत्र का छह महीने का मो. सादिक, गायघाट के चोरनिया की 12 वर्षीया आरती कुमारी, मोतिहारी की सात वर्षीया रानी कुमारी व दस वर्षीय रवि कुमार, सीतामढ़ी के बाजपट्टी की सात वर्षीया साहिस्ता परवीन व गोपीनाथपुर का दस वर्षीय रंधीर कुमार शामिल है। एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. सुनील कुमार शाही ने बताया कि पीकू वार्ड में एक बच्ची की मौत हो गई है। उसे तेज बुखार होने पर भर्ती कराया गया था।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

प्रधानमंत्री के गंदगी भारत छोड़ो अभियान का मुजफ्फरपुर में भी होगा सक्रिय ढंग से क्रियान्वयन

Thakur Divya Prakash

Published

on

गंदगी भारत छोड़ो अभियान के तहत 15 अगस्त तक विशेष स्वच्छता अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। मंत्री मुज़फ़्फ़रपुर में मंगलवार को स्वयं इसमें शामिल होंगे।

इसी अभियान के तहत आज गंदगी भारत छोड़ो अभियान को प्रभावी ढ़ंग से लागू कराने के लिए जल जमाव का जायज़ा लेने मंत्री ,नगर आयुक्त एवं अपर नगर आयुक्त के साथ ब्रहमपुरा, बीबीगंज,दामोदरपुर ,मोतीझील ,कल्याणी ,बेला ,मिठनपुरा आदि पहुँचे। हर जगह पर जा कर मंत्री ने समीक्षा करते हुए जरुरी दिशानिर्देश दिए।

अभियान को और गति देने के उद्देश्य से कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुज़फ़्फ़रपुर की स्थिति की समीक्षा स्वयं मंत्री करेंगे।पटना से नगर विकास के सचिव,बुडको के MD सहित सभी पदाधिकारी इसमें शामिल होंगे।

Continue Reading
BIHAR1 hour ago

बिहारी परिवारों को उल्टा- सीधा और नीच सोच का कहने वाली ज्योति यादव जैसी पत्रकार को हम कब जवाब देंगे

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर : दो साल से सैंकड़ो ग़रीब बच्चों को मुफ़्त में पढ़ा रहे- अभिषेक रंजन और उज्जवल कुमार

BIHAR2 hours ago

सुशांत के भाई संजय राउत पर करेंगे मानहानि का केस, पिता पर दूसरी शादी करने का लगाया था आरोप

INDIA3 hours ago

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजीटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

INDIA3 hours ago

Chinese Troops ने पाकिस्तानी सैनिकों को जमकर पीटा, जानें आपस में क्यों भिड़े ‘जिगरी यार’

INDIA4 hours ago

रिया चक्रवर्ती फिर से पहुंची ईडी दफ्तर, नए सवालों का जवाब देने में छूटेगा पसीना

INDIA4 hours ago

‘जय श्रीराम’ और मोदी जिंदाबाद ना बोलने पर बुजुर्ग ऑटो रिक्शा ड्राइवर के साथ मारपीट

BIHAR5 hours ago

IPS विनय तिवारी को CBI में भेजने वाले अटकलों को उन्होंने खुद बताया गलत, निराश हुए लोग-

HEALTH5 hours ago

WHO की चेतावनी- वैक्सीन कोई जादुई गोली नहीं होगी, जो पलक झपकते ही खत्म कर देगी वायरस

SPORTS6 hours ago

IPL-2020: योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पंतजलि IPL-13 की टाइटल स्पॉन्सरशिप की दौड़ में शामिल

BIHAR3 days ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA4 weeks ago

सलमान खान ने शेयर की किसानी करने की ऐसी तस्वीर, लोगों ने जमकर सुनाई खरीखोटी

INDIA4 weeks ago

एक दूल्हे के संग दो दुल्हनों ने लिए फेरे : एक गर्लफ्रेंड, दूसरी मम्मी-पापा की पसंद, Video देखें

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

BIHAR6 days ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR5 days ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR1 week ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

MUZAFFARPUR2 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: ईश जिले के 114 इलाकों में नहीं चलेंगे ऑटो रिक्शा, यहां देखें पूरी लिस्ट

Trending