Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में भी सालाना 7% से अधिक फीस नहीं बढ़ा सकेंगे स्कूल, एक्स्ट्रा शुल्क पर होगी कार्रवाई

Santosh Chaudhary

Published

on

निजी स्कूलों की म’नमानी पर शि’कंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है। किसी भी स्थिति में निजी स्कूल अब म’नमाने तरीके से फीस में इजाफा नहीं कर सकेंगे। डीईओ स्तर से निजी विद्यालय में फीस संरचना की जानकारी लेनी है। इसमें यह देखा जाएगा कि वर्तमान में कितनी फीस वसूली जा रही है और इसमें होने वाली वृद्धि सालाना 7 फीसदी से अधिक नहीं हो सकती है। इसके अलावा यह भी देखा जाएगा कि निजी स्कूल एक्स्ट्रा चार्ज नहीं कर सके।

अक्सर देखा जाता है कि फीस में वृद्धि नहीं करने पर साइड से चार्ज जोड़ दिया जाता है। इसकी मॉनिटरिंग डीईओ स्तर से होगी। प्रमंडलीय आयुक्त ने शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निजी विद्यालयों में शुल्क विनियम अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन के लिए निर्देश दिए। साथ ही आदेश दिया कि निजी स्कूलों में 25 फीसदी सीटों पर गरीब बच्चों का नामांकन किया जाए। आरडीडीई के स्तर से इसका पालन कराया जाएगा।

तैयार होगी कक्षावार फीस संरचना, अगली बैठक में ब्योरा होगा पेश

कक्षावार फीस संरचना को लेकर विवरणी तैयार होगी। इसी आधार पर निजी स्कूलों को फीस लेनी है। इसकी पूरी रिपोर्ट अगली बैठक में रखी जाएगी। प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने निजी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिया कि 25 फीसदी सीटों पर गरीब बच्चों का नामांकन कराया जाए। आयुक्त ने विद्यालयों के खिलाफ शिकायतों का निपटारा 30 दिनों के भीतर किए जाने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि अगर निर्धारित अवधि में जांच प्रक्रिया पूरी नहीं की जाती है तो अधिकारियों पर कार्रवाई होगी। बैठक में निजी स्कूलों के प्रतिनिधि के रूप में प्राचार्य, शिक्षक और अन्य उपस्थित हुए।

अभिभावक प्रतिनिधि ने भी बैठक में रखीं अपनी बातें

बैठक में उपस्थित स्कूलों के प्रतिनिधियों के साथ ही अभिभावक प्रतिनिधी ने भी अपनी बातें रखीं। आॅक्सफोर्ड विद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि निजी विद्यालयों में गरीब बच्चों का नामांकन लिया जाता है। लेकिन, छात्रों के पास ड्रेस, किताब समेत अन्य सामग्रियों की कमी के कारण बच्चे बाद में स्कूल आना बंद कर देते हैं। डीएवी के प्रतिनिधि ने बताया कि उनके यहां लगभग 10 हजार बच्चे हैं। इसमें 25 प्रतिशत गरीब बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। अभिभावक प्रतिनिधि संजीव कुमार ने बताया कि फीस के अलावा बच्चों से हर वर्ष नामांकन व कई तरह के अन्य शुल्क वसूले जाते हैं।

Input : Dainik Bhaskar

MUZAFFARPUR

सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ धाम को फिर से किया जाएगा बंद

Arvind Akela

Published

on

कोरोना को बढ़ता देख मुजफ्फरपुर स्थित सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ धाम को 1 जुलाई से फिर से बंद कर दिया जाएगा। खुलने की तारीख का अभी तक निर्णय नहीं हुआ है.

मामले की जानकारी मंदिर के मुख्य पुजारी विनय पाठक ने दी है.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

दो पुलिसकर्मियों समेत मुजफ्फरपुर में 12 नए मरीज मिले

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर : प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 190 नए मरीज मिले। इनमें मधुबनी के 22, मुजफ्फरपुर के 12, पश्चिम चंपारण के पांच व समस्तीपुर का एक है। मुजफ्फरपुर में जो 12 संक्रमित मिले हैं, उनमें जिला पुलिस बल के एक हवलदार व एक महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। दोनों एक सप्ताह पूर्व छुट्टी से लौटकर आए थे। वहीं सूबे में 24 घंटे में 189 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 7,906 सैंपल की जांच की गई। विगत चार महीने में राज्य में 1,89,643 सैंपल की जांच हो चुकी है। बिहार में मरीजों के ठीक होने की दर 77 फीसद तक पहुंच गई है। अब एक्टिव केस 1,954 रह गए हैं।

जिला पुलिस बल में कोरोना की दस्तक हवलदार व महिला पुलिसकर्मी पॉजिटिव

जिला पुलिस बल में कोरोना संक्रमण ने पहली बार दस्तक दी है। एक हवलदार, महिला पुलिसकर्मी के नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शुक्रवार को जिले में 12 पॉजिटिव मिलने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 275 हो गई है।

संक्रमित दोनों पुलिसकर्मी एक सप्ताह पूर्व छुट्टी से लौटकर आए थे। उनके नजदीकी संपर्क के लोगों की जानकारी ली जा रही है। पुलिस लाइन के मेजर ने बताया कि घर से आने केबाद दोनों को क्वारंटाइन किया गया था। संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उनके नमूने लिए गए थे। जांच में दोनों पॉजिटिव आए हैं। उनको कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कराया गया है। इसके साथ कई पुलिसकíमयों के नमूने लेकर जांच को भेजे गए थे। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अन्य पुलिसकíमयों की भी जांच कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनके नमूने लेने की प्रक्रिया की जा रही है।

इधर, 12 नए मामले में मोतीपुर के चार, कांटी के चार, मुशहरी के तीन और मीनापुर प्रखंड से सबंधित एक मरीज शामिल है। सिविल सर्जन ने इसकी पुष्टि की है। कहा कि सभी मरीजों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कराकर निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत इलाज कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम इसकी कवायद में जुटी है। इस तरह जिले में अब तक पॉजिटिव केस की कुल संख्या 275 हो गई है। डीपीआरओ कमल सिंह ने इसकी पुष्टि की है। सिविल सर्जन ने कहा कि सभी मरीजों के नजदीकी संपर्क में आए लोगों की खोज कर उनके नमूने लेकर जांच कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी से संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुपालन की अपील की है।

मोतीपुर में एक साथ नौ कोरोना संक्रमित मिलने के बाद शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम दिनभर मोतीपुर में कैंप करती रही। मुजफ्फरपुर से आई टीम ने कोरोना संक्रमित नौ में से चार लोगों को कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट कर दिया। वहीं संक्रमित स्वास्थ्यकíमयों में लक्षण नहीं दिखने के कारण सभी को होम क्वारंटाइन किया गया। शुक्रवार को पीएचसी को सैनिटाइज किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमित लोगों के संपर्क में आनेवाले 50 और हॉस्पिटल के संपर्क में रहनेवाले स्वास्थ्यकर्मी सहित 70 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेज दिया। डॉक्टरों ने जिन लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया है उन्हें जांच रिपोर्ट आने तक अन्य लोगों से नहीं मिलने की हिदायत दी गई है। जानकारी हो कि गुरुवार को एक साथ मोतीपुर प्रखंड के विभिन्न गांव में नौ कोरोना संक्रमित मिले थे। जिसके बाद मोतीपुर के स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई थी। संक्रमितों में कई स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल थे। स्वास्थ्यकíमयों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की बात सामने आने से शुक्रवार को पीएचसी में इलाज के लिए आनेवाले मरीजों की संख्या कम रही।

कर्मी के संक्रमित मिलने के बाद अंचल व प्रखंड कार्यालय सील

गायघाट (मुजफ्फरपुर) : अंचल कार्यालय में तैनात दो कर्मचारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कार्यालय को शुक्रवार से बंद कर दिया गया है। वरीय अधिकारी के आदेश पर बीडीओ अनिल कुमार व सीओ पवन कुमार की मौजूदगी में प्रखंड मुख्यालय स्थित सभी कार्यालय को सील कर दिया गया। प्रखंड और अंचल कार्यालय के कामकाज को भी अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : जलजमाव पर बोले नगर विकास मंत्री, 24 घंटे के अंदर निकाल दिया जाएगा बरसात का पानी

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में मॉनसून ने दस्तक दे दिया है. इससे प्रदेश के अलग- अलग जगहों पर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आनेवाले दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है. हालांकि शुरूआती बारिश ने मुजफ्फरपुर में नगर निगम का पोल खोल कर रख दिया है.

शहर के गली मोहल्लों से लेकर मोती झील, क्लब रोड, पानी टंकी, चर्च रोड की सड़कें जलमग्न हो गई. इससे शहरवासियों और राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों के सवाल के जवाब में नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा बारिश हो रही है पानी लगेगा लेकिन 24 घंटे के अंदर बरसात का पानी निकल दिया जाएगा.

वीडियो में देखें मंत्री सुरेश शर्मा ने किया कुछ बोला :

आपको बता दें बारिश के बाद शहर के कई इलाके जलमग्न हो जाते हैं और शहर वासियों को हमेशा से ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जलमग्न होने के कारण सड़कों पर बने गड्ढे के कारण कई लोग हादसों का शिकार भी होते रहे हैं. इसी वजह से शहरवासी नगर निगम और नगर विकास मंत्री से काफी नाराज हैं.

Input : Live Cities (Abhishek)

Continue Reading
BIHAR5 hours ago

बिहार में खेती करने आये नाना पाटेकर, खेत में हल और बैल लेकर पहुंचे, देखने के लिए जुटी भीड़

MUZAFFARPUR5 hours ago

सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ धाम को फिर से किया जाएगा बंद

INDIA7 hours ago

चीन को सबक सिखाएगा भारत, पूर्वी लद्दाख में तैनात किया वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम

BIHAR7 hours ago

NDA में टूट की संभावना, अपने नेताओं से चिराग पासवान बोले- किसी भी परिस्थति के लिए तैयार रहें

BIHAR10 hours ago

सुशांत सिंह राजपूत को पद्म श्री देने की मांग, CBI जांच नहीं कराने पर होगा बिहार बंद

INDIA11 hours ago

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस: पुलिस का बड़ा खुलासा, पहली कोशिश में फेल होने के बाद दूसरी बार लगाई फांसी

BIHAR11 hours ago

सुशांत सिंह का पटना स्थित आवास बनेगा उनका स्मारक, ‘Legacy Account’ बन जाएगा इंस्टाग्राम

BIHAR11 hours ago

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय पहुंचे सीतामढ़ी, बोले- कौन थानेदार शराब बिकवा रहा है, कौन पैसे ले रहा है …

INDIA12 hours ago

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, मोटर वाहन नियमों में बदलाव

BIHAR12 hours ago

RJD को लगा एक और तगड़ा झटका, प्रदेश उपाध्यक्ष ने पार्टी से दिया इस्तीफा

INDIA3 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA2 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR2 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR1 week ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

TECH4 weeks ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA5 days ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

BIHAR2 days ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

Trending