मुजफ्फरपुर में मौ'त का तांडव जारी, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार और केंद्र को जारी किया नोटिस
Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में मौ’त का तांडव जारी, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार और केंद्र को जारी किया नोटिस

Ravi Pratap

Published

on

चमकी बुखार से मुजफ्फरपुर में हुई सौ से अधिक बच्चों की मौत मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया रिपोर्ट के आधार पर स्वत: संज्ञान लिया है। आयोग ने मंगलवार को बिहार सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को नोटिस जारी किया है।

एक्यूट इनसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) या जापानी बुखार से हुईं मौतों पर रिपोर्ट मांगी है। साथ ही जापानी इंसेफेलाइटिस वाइरस से बचाव व रोकथाम संबंधी राष्ट्रीय कार्यक्रम के कार्यान्वयन की भी रिपोर्ट तलब की है।

राज्य सरकार के मुख्य सचिव और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को भेजे नोटिस में आयोग ने कहा है कि इस बीमारी से निजात पाने के लिए अब तक क्या उपाय किए गए हैं‌? मुजफ्फरपुर के साथ ही अन्य प्रभावित जिलों के बारे में भी पूछा गया है।

आयोग ने कहा है कि इतनी बड़ी संख्या में बच्चों की मौत का यह मामला सीधे तौर पर मानवाधिकार के उल्लंघन का है। चार सप्ताह में राज्य और केंद्र सरकार जवाब दे। पूछा है कि अस्पताल में भर्ती बच्चों के इलाज और प्रभावित परिवारों को इस स्थिति से उबारने के लिए क्या किया गया है? आयोग ने टीकाकरण की स्थिति भी पूछी है। कहा है कि सही तरह से टीकाकरण न किया जाना, गंदगी भी इसके पीछे कारण हो सकती है। यह भी पूछा है कि इस बीमारी को लेकर लोगों को आवश्यक जानकारी मुहैया कराई गई या नहीं।

आयोग ने कहा है कि यह भयावह बीमारी देश में जानलेवा हो रही है। कुछ समय पूर्व उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में भी जापानी बुखार से हुई 60 बच्चों की मौत का हवाला दिया गया है।

Input : Live Hindustan

BIHAR

घर वापसी पर शिवांगी को सम्मानित करेगा पूर्व सैनिक संघ

Ravi Pratap

Published

on

पारू प्रखंड के फतेहाबाद की रहने वाली शिवांगी के नौ सेना में देश की पहली महिला पायलट बनने पर जिलावासी आह्लादित हैं। हर कोई अपने तरीके से इस खुशी को मना रहा है। सोशल साइट्स से लेकर अखबार और टेलीविजन चैनलों पर जिले की बिटिया शिवांगी छाई हुई है। इसी क्रम में मुजफ्फरपुर जिला पूर्व सैनिक संघ ने शिवांगी की सफलता को समारोह पूर्वक मनाने का निर्णय लिया है। पूर्व सैनिक संघ के संरक्षक सेवानिवृत्त कमाडर शशाक शेखर ने बताया कि शिवांगी की इस कामयाबी से वे अत्यंत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। कमाडर शशाक शेखर नौ सेना से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के पश्चात अपने व्यापारिक प्रतिष्ठानों प्रशात होंडा, प्रशात हॉस्पिटल आदि के साथ व्यापार के क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहे हैं। उन्होंने घोषणा किया कि शिवागी के मुजफ़्फ़रपुर आगमन पर उनके प्रतिष्ठान प्रशात होंडा की ओर से लेटेस्ट मॉडल की स्कूटी भेंट की जाएगी। मुजफ्फरपुर जिला पूर्व सैनिक संघ के अध्यक्ष राम प्रवेश सिंह ने कहा कि जिला पूर्व सैनिक संघ इस दिन को यादगार बनाने के लिए समारोह का आयोजन करेगा। इसमें जिले के सभी गणमान्यों के अतिरिक्त जिला प्रशासन तथा सेना से जुड़े सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिक(सभी रैंक) शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि वे शिवागी के घरवालों से संपर्क में हैं और उनसे समय तय होते ही इसकी घोषणा जल्द ही कि जाएगी। बता दें शिवांगी पारू प्रखंड के फतेहाबाद गांव निवासी शिक्षक हरिभूषण सिंह और कुमारी प्रियंका की पुत्री हैं। वर्तमान में शिवांगी का परिवार सर गणेशदत्त नगर मोहल्ले में रहता है।

दो दिसंबर को शिवांगी को मिला विंग्स : शिवांगी को दो दिसंबर को कोच्चि स्थित नेवल बेस पर विंग्स प्रदान किया गया। इसके साथ ही वह आधिकारिक रूप से नौसेना की पहली महिला पायलट बन गई। शिवांगी ने ऑपरेशनल ड्यूटी ज्वाइन की है और अब डोर्नियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट उडाएंगी।

 

 

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में अ’पराधियों ने फिर दी पुलिस को चुनौती, आभूषण कारोबारी की गो’ली मा’रकर ह’त्या

Ravi Pratap

Published

on

मुजफ्फरपुर में अपराधियों ने एक बार फिर से पुलिस को चुनौती दी है। बैखौफ अ’पराधियों ने एक आभूषण कारोबारी प्रभात कुमार की गोली मारकर ह’त्या कर दी है। बताया जा रहा है कि दुकान बंद कर घर जा रहे स्वर्ण व्यवसायी प्रभात कुमार को अ’पराधियों ने गोलियों से भून डाला है। अ’पराधियों ने 3 गो’ली मारी जिससे घटनास्थल पर ही स्वर्ण कारोबारी की मौ’त हो गई। घटना थाना क्षेत्र के सुजवालपुर मस्जिद चौक की है।

जानकारी के मुताबिक स्वर्ण कारोबारी दुकान बंदकर अपने घर दोनवा जा रहे थे। इसी बीच मोटरसाइकिल सवार अपराधियों ने पीछा कर तीन गोली मार दी। कारोबारी की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

बताया जा हत्या से नाराज स्थानीय लोगों ने जमकर हंगामा किया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

Input : News4Nation

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में पूरे दिन जाम में रेंगते रहे वाहन, प्रशासन बना बेपरवाह

Ravi Pratap

Published

on

जाम की समस्या शहरवासियों की नियति बन चुकी है। प्रमुख चौक-चौराहों पर अक्सर जाम अब आम बात हो गई है। बुधवार को भी कुछ ऐसा ही हाल रहा। मिठनपुरा इलाके में पानी टंकी चौक से लेकर क्लब रोड तक भीषण जाम लगा रहा। एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में समस्या और भी जटिल होती चली गई। जाम में एक घंटे तक वाहन रेंगते रहे। सूचना मिलने पर मिठनपुरा थानाध्यक्ष ने पुलिस बल को मौके पर भेजा। फिर कड़ी मशक्कत के बाद जाम से निजात मिली। कुछ ऐसा ही हाल जूरन छपरा, कंपनीबाग, मोतीझील, कलमबाग रोड और अघोरिया बाजार का रहा।

मूकदर्शक बन जाते ट्रैफिक जवान

जाम लगने पर पुलिस बल के जवान मूकदर्शक बनकर देखते रहते हैं। अघोरिया बाजार चौक पर अक्सर ऐसा नजारा देखने को मिलता है। हर आधे घंटे पर वहां जाम लगता है। लेकिन, इससे निपटने के लिए प्रशासन के पास कोई ठोस रणनीति नहीं है। जाम से जूझ रहे लोग प्रशासन को कोसते रहते हैं।

अतिरिक्त जवानों की तैनाती के बवजूद सुधार नहीं

हाल में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक सौ अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई थी। लेकिन, दो माह बीतने के बाद भी कोई सुधार नहीं दिख रहा है।

Input : Daink jagran

Continue Reading
Advertisement
BIHAR2 hours ago

प्‍याज के शतक पर गरमाई बिहार की सियासत, BJP बोली- नौटंकी कर रहे पप्‍पू

BIHAR3 hours ago

बिहार में बंद होंगे पो’र्न साइट्स, नीतीश कुमार केंद्र को लिखेंगे पत्र

HEALTH3 hours ago

गुणों की खान हैं आंवला, आंखों से लेकर दिल तक का रखता है ख्‍याल – जानिए

BIHAR6 hours ago

राबड़ी देवी ने है’दराबाद पु’लिस को सराहा, कहा- बिहार में भी इस तरह के ए’नकाउंट’र की जरुरत है

BIHAR6 hours ago

घर वापसी पर शिवांगी को सम्मानित करेगा पूर्व सैनिक संघ

BIHAR8 hours ago

है’दराबाद पु’लिस का ऑन स्पॉट ए’नका’उंटर, बिहार पुलिस अ’धज’ले श’वों को कब दिलाएगी इं’साफ

TRENDING9 hours ago

है’दराबाद एन’काउंटर: पु’लिस पर फूलों की बारिश, लगाए गए जिं’दाबाद के नारे

INDIA9 hours ago

श’र्मनाक : है’दराबाद एन’काउंटर पर उठे सवाल, पु’लिस पर FI’R द’र्ज करने की मांग

INDIA9 hours ago

म’हिला डॉ’क्‍टर के पिता बोले- अब मिली बेटी को शांति

INDIA10 hours ago

है’दराबाद के द’रिंदों के ए’नकाउं’टर पर बोलीं नि’र्भया की मां- वो इसी लायक थे…

TRENDING1 week ago

अक्षय कुमार के गाने फिलहाल ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम समय में 100 मिलियन व्यूज़ मिले

INDIA3 days ago

12वीं पास के लिए CISF में नौकरियां, 81,100 होगी सैलरी

OMG1 day ago

पति ने खुद की पढ़ाई रोककर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही पत्नी ने दूसरी शादी कर ली

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर बैंक मैनेजर की ह’त्या करने पहुचे शूट’र की लो’डेड पिस्ट’ल ने दिया धो’खा, लोगो ने जम’कर पी’टा

INDIA6 days ago

डॉक्टर गैंगरे’प: पुलिस ने बताई उस रात की है’वानियत की कहानी

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर में 8 ब’म मिलने से ह’ड़कंप, घर में छिपाकर रखा गया था ब’म

BIHAR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर पहुंची श्रीराम जानकी विवाह बरात का शंख ध्वनि के बीच भव्य स्वागत

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर का थानेदार नामी गुं’डा के साथ मनाता है जन्मदिन! केक काटते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल…खाक होगा क्रा’इम कंट्रोल?

BIHAR3 days ago

बिहार पुलिस: सब इंस्‍पेक्‍टर के 221 पदों के ल‍िये आवेदन शुरू, 1 लाख से ज्‍यादा होगी सैलरी

tharki-proffesor
MUZAFFARPUR3 weeks ago

खुलासा: कोचिंग आने वाली हर छात्रा को आजमाता था मुजफ्फरपुर का ‘पा’पी प्रोफेसर’, भेजा गया जे’ल

Trending

0Shares