Connect with us

MUZAFFARPUR

मुज़फ़्फ़रपुर में फिनांसकर्मी से पि’स्टल के ब’ल पर लू’ट

Published

on

जिले के मिठनपुरा था’ना क्षेत्र में अहले सुबह अ’प’राधियों ने पि’स्टल का भ’य दिखा कर बी’च स’ड़क पर एक माईक्रोफाईनेंस के कर्म’चारी से नग’दी समेत कं’पनी के काग’जात लू’ट लिया.

घटना की सूचना पर पुलिस उपाधीक्षक नगर व मिठनपुरा थाना पुलिस ने मौके पर पहुँच पीडि़त व आसपास के लोगों से घटना की बाबत जानकारी हासिल की और जांच पड़ताल करते हुये अपराधियों को चिन्हित कर रही है.

मिली जानकारी के अनुसार मिठनपुरा थाना क्षेत्र के रामबाग चौडी में बाईक सवार दो अपराधियों ने काजीमोहम्मपुर थाना क्षेत्र के चक्कर चौक स्थित शेयर माईक्रोफाईनेंस नामक कंपनी के कर्मचारी से पिस्टल सटा कर बैग में रखे 28 हजार 664 रुपये व अन्य महत्वपूर्ण कागजात लूट लिये.

पीड़ित फाईनेंसकर्मी भागलपुर के नाथनगर थानान्तर्गत भदौडिया निवासी विकास कुमार ने बताया कि रामबाग चौडी में अहले सुबह समूह की बैठक के बाद पैसे वसूल कर चक्कर चौक स्थित कार्यालय जा रहा था. कुछ दूर आगे बढ़ने पर पहले से घात लगाये अपराधियो ने आगे से उसकी बाईक रोक लिया.पिस्टल का खौफ दिखा कर बैग छीन लिया.उसके बाद पिस्टल लहराते हुए खादी भंडार चौक की ओर फरार हो गये.

ब्लू रंग के ग्लैमर मोटरसाइकिल पर सवार एक अपराधकर्मी ने लाल रंग की टी शर्ट और एक ने नीले रंग की चेकदार शर्ट पहन रखी थी. पुलिस उपाधीक्षक नगर रामनरेश पासवान को आसपास के लोगों ने बताया कि दोनो अपराधी लगभग बीस मिनट से अपनी बाईक लगाकर नहर किनारे खड़े थे.

माइक्रो फाईनेंस कंपनी के अधिकारी के आने और कलेक्शन के पैसे का हिसाब मिलाने के बाद 28 हजार 664 रुपये की लूट स्पष्ट हो सकी. इससे पूर्व फिनांसकर्मी ने पुलिस को 30 हजार रुपये से उपर की लूट बताई थी.

घटनास्थल पर आसपास के लोगों से भी घटना के बाबत जानकारी ली गई. स्थानीय लोगों ने बताया कि आसपास के इलाकों में सीसीटीवी कैमरा नहीं है. घटना घटित होते आसपास के कई लोगों ने देखा पर अपराधियों के हाथ में हथियार देख कर अपराधियों को रोकने की किसी की हिम्मत नहीं हुई.

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में आज फिर मिले 02 कोरोना पॉजिटिव, जानें ताजा हाल

Published

on

muzaffarpur-corona

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर जिला में कोरोना के दो और मरीज की पुष्टि हो गयी है. इन्हें कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन के लिये शिफ्ट किया जा रहा हैं, जहां इनकी समुचित चिकित्सा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत होगी. इस प्रकार जिला में कोरोना पॉज़िटिव मरीजों की संख्या बढ़कर कुल 78 हो गयी है.

इसमें एक राहत की बात यह भी है कि अभी तक कुल स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 34 हो चुकी है. एसकेएमसीएच से संबंधित एमडी के छात्र (चिकित्सक) भी अपने प्रथम टेस्ट में नेगेटिव पाए गए हैं. उन्हें आज ही डिस्चार्ज किया जाएगा.

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉ०चंद्रशेखर सिंह ने स्वस्थ हुए सभी मरीजों को बधाई दिया हैं एवं उनके स्वस्थ जीवन की मंगलकामना भी की है. स्वस्थ हुए सभी मरीजों को फ़िलहाल पूर्ण सतर्कता बरतते हुए होम क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गयी हैं. मुजफ्फरपुर जिला में कोरोना का जंग जीतने वाले मरीजों की संख्या 34 है.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

जिलाधिकारी ने पुनः सभी जिलेवासियों से सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पूर्ण रूप से पालन करने की अपील किया गया हैं। कहा हैं कि अत्यंत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. मास्क का हमेशा इस्तेमाल करें. भीड़ -भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें. खासकर छोटे बच्चे, बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्ति यत्र- तत्र कदापि नहीं घूमें. यह सावधानी जरूरी हैं। इन्हें अपनाकर ही कोरोना संकट से जल्द उबर सकेंगे.

Continue Reading

MUZAFFARPUR

इनसे सीखें : सिंचाई की नई तकनीक ने बदली मुजफ्फरपुर के किसान की किस्मत

Published

on

सिंचाई की नई तकनीक अपनाकर मुजफ्फरपुर के किसान लालबाबू सहनी ने न सिर्फ अपनी दुनिया बदली, बल्कि दूसरे के लिए भी नजीर बन गए हैं। नयी तकनीक अपनाकर उन्होंने खेती पर खर्च कम किया और मुनाफा बढ़ाया। अपनी इस उपलब्धि से पिलखी गांव के लालबाबू सहनी राष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाले 25 लाख रुपये के पुरस्कार की दौड़ में शामिल हो गए हैं। पहला राउंड पार कर वे दूसरे राउंड की तैयारी में जुट गए हैं। लालबाबू सहनी केंद्रीय कृषि विवि पूसा की बोट सिंचाई प्रणाली को अपनाकर ढाब इलाके में बेकार पड़ी जमीन को पट्टे पर लेकर सब्जी की खेती शुरू की। उनके इस प्रयास में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि के कुलपति डॉ. आरसी श्रीवास्तव तथा स्टार्टअप फैसिलिटी के परियोजना निदेशक डॉ. मृत्युंजय कुमार ने मार्गदर्शन किया। वीसी डॉ.आरसी श्रीवास्तव ने बताया कि इनोवेटिव आइडिया पुरस्कार के लिए लालबाबू सहनी का चयन राष्ट्रीय संस्थान मैनेज ने प्रथम राउंड में किया है। आगे के राउंड में भी चयन होने पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

सिंचाई में डीजल के 40 हजार रुपये बचाए

कृषि विवि के परियोजना निदेशक डॉ. मृत्युंजय कुमार ने बताया कि पिछले साल कुलपति समेत कृषि अभियंत्रण के वैज्ञानिक डॉ.एसके जैन, डॉ.रवीश चंद्रा व उनकी टीम ने सोलर बोट सिस्टम से सिंचाई प्रणाली विकसित की थी। इसे नदी से जोड़कर प्रति सेकंड करीब साढ़े पांच लीटर पानी निकाल सिंचाई होती है। यह तकनीक सपोर्ट फाउंडेशन के माध्यम से किसान लालबाबू सहनी को इसी साल जनवरी 2020 दी गई। उसने विवि के तकनीक का उपयोग करते हुए दूसरे किसान से सस्ते में ढाब की बेकार पड़ी चार एकड़ जमीन लेकर भिंडी, नेनुआ, कद्दू, खीरा, बैगन आदि की खेती की। जमीन बूढ़ी गंडक नदी के किनारे ऊपरी हिस्से में है। बोट सिस्टम से बूढ़ी गंडक के पानी से उसने खेत में सिंचाई की। बीते चार महीनों में सब्जियों से उन्होंने अच्छा मुनाफा कमाया। किसान लालबाबू ने बताया की सोलर बोट प्रणाली से सिंचाई कर डीजल के करीब 40 हजार बच गए। इसके अलावा नए तथा पुराने खेत मिलाकर करीब दो लाख रुपये इस वर्ष सब्जी बेचकर कमाई हुई है।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक

परियोजना से जुड़े वैज्ञानिक डॉ. सुधानन्द लाल ने बताया कि लालबाबू के काम को राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान हैदराबाद (मैनेज) की रफ्तार योजना में प्रस्तावित किया गया है। मैनेज ने किसान की ऑनलाइन काउंसलिंग की तथा उनकी फसल का अवलोकन किया गया। संतुष्ट होकर किसान को पहले राउंड में चुना गया है। एक और राउंड बचा है। लालबाबू का आवेदन बिहार का इकलौता आवेदन है। संस्थान किसान को दो महीने की ट्रेनिंग भी देगा। डॉ. सुधानंद लाल ने बताया कि संस्थान जल्द ही चयनित किसानों की सूची जारी करेगा। यह राशि किसान को इस परियोजना के विस्तार के लिए मिलेगा। यह बिहार के गौरव की बात है।

Input : Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : समलैंगिक शादी के प्रयास मामले में किशोरी पहुंची जेल, साथी किशोरी का किया था अपहरण

Published

on

मुजफ्फरपुर : समलैंगिक शादी के लिए अपनी साथी किशोरी का अपहरण करने के आरोपित दूसरी किशोरी को महिला थाना पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। दूसरी किशोरी का सीआरपीसी की धारा-164 के तहत कोर्ट में बयान दर्ज कराया गया। यह बयान सीलबंद है। दोनों किशोरियां तीन दिनों से पुलिस हिरासत में थी। शादी के लिए वधु होने का दावा कर रही किशोरी की मां के बयान पर पुलिस ने कार्रवाई की है। महिला थानाध्यक्ष कुमारी नीरू ने बताया कि आरोपित किशोरी को जेल भेज दिया गया है।

यह है मामला

तीन दिन पूर्व कुढ़नी थाना क्षेत्र के एक गांव में समलैंगिक शादी की तैयारी कर रही दो किशोरियों को पुलिस पकड़ कर लाई थी। पुलिस कार्यालय में उससे पूछताछ की गई। लड़के के वेश में पकड़ी गई किशोरी के स्वजन वहां नहीं पहुंचे। प्रेम प्रसंग में शादी करने पहुंचे युवक की कचहरी परिसर में पिटाई प्रेम प्रसंग में कोर्ट मैरिज करने पहुंचे युवक को लड़की पक्ष वालों ने कचहरी परिसर में पकड़ लिया। उसकी जमकर पिटाई की गई। इससे कचहरी परिसर में कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई।

हो हल्ला सुनकर कई न्यायिक पदाधिकारी भी कोर्ट के बरामदे पर निकल आए। कचहरी में मौजूद लोगों ने बीच-बचाव करना शुरू किया। इस बीच मौका पाकर युवक वहां से भाग निकला। सूचना पर कोर्ट परिसर में तैनात पुलिसकर्मी पहुंचे। तबतक मामला शात हो चुका था। इस संबंध में पुलिस के पास किसी पक्ष ने शिकायत नहीं की है।

यह हुई घटना

एक युवक-युवती आपसी सहमति से शादी करने कोर्ट पहुंचे थे। स्वजनों को भनक नहीं लगे इसके लिए दोनों अलग-अलग घर से चले थे। युवती के स्वजनों को इसकी जानकारी मिल गई। वे सभी कचहरी परिसर में पहुंच कर दोनों का इंतजार करने लगे। जैसे ही दोनों को कचहरी परिसर में पहुंचे कि युवती के स्वजनों ने उन्हें पकड़ लिया और युवक की पिटाई करने लगे। बचने के लिए युवक ने शोर मचाना शुरू किया।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
muzaffarpur-corona
MUZAFFARPUR5 mins ago

मुजफ्फरपुर में आज फिर मिले 02 कोरोना पॉजिटिव, जानें ताजा हाल

BIHAR2 hours ago

चिराग पासवान ने बिहार की सभी 243 सीटों पर तैयारी का किया एलान, बोले -जीतेंगे सभी सीटें

BIHAR2 hours ago

बिहार के चंपारण शताब्दी समारोह ने बनाया वर्ल्ड रेकार्ड, डेढ़ करोड़ लोगों तक पहुंचा था गांधी का संदेश

BIHAR2 hours ago

विश्व पर्यावरण दिवस: बिहार में इन तीन दुर्लभ पेड़ों को क्षति पहुंचाई तो रोज देना होगा एक लाख रुपये जुर्माना

BIHAR2 hours ago

पूरे बिहार में स्मार्ट बिजली मीटर जल्द लगेंगे, इन जिलों से शुरू होगा प्री-पेड मीटर लगाने का ट्रायल

MUZAFFARPUR2 hours ago

इनसे सीखें : सिंचाई की नई तकनीक ने बदली मुजफ्फरपुर के किसान की किस्मत

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर : समलैंगिक शादी के प्रयास मामले में किशोरी पहुंची जेल, साथी किशोरी का किया था अपहरण

BIHAR3 hours ago

दरभंगा में बम विस्फोट से मचा हड़कंप, पांच लोग गंभीर रूप से जख्मी

BIHAR3 hours ago

प्रवासी मजदूरों को अपराधी बताकर फंसी नीतीश सरकार का नया पत्र, कहा- गलती से जारी हो गयी थी पहली चिट्ठी

BIHAR3 hours ago

बिहार में रोजगार के लिए 10 लाख रुपये देगी नीतीश सरकार, जानें नियम व शर्त

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH1 week ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending