मेट्रो स्टेशन के लिए किये गए बदलाव, अब पटना जंक्शन पर मेट्रो के दोनों स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

मेट्रो स्टेशन के लिए किये गए बदलाव, अब पटना जंक्शन पर मेट्रो के दोनों स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड

Himanshu Raj

Published

on

पटना मेट्रो के लिए दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरेशन ने जो नया एलाइनमेंट तैयार किया है, उसमें पटना रेलवे जंक्शन के पास बनने वाले मेट्रो के दोनों कॉरिडोरों के स्टेशन अब अंडरग्राउंड बनाए जाएंगे।

पहले डीपीआर के अनुसार एक कॉरिडोर में मेट्रो का स्टेशन रेलवे जंक्शन से 13 मीटर ऊपर और दूसरे कॉरिडोर का स्टेशन रेलवे जंक्शन से 35 मीटर नीचे बनना था। लेकिन, दोनों मेट्रो स्टेशनों का एक ही स्थान पर ऊपर-नीचे होना ठीक नहीं माना गया है। जिसके बाद पटना जंक्शन पर मेट्रो स्टेशन बनाने का फैसला किया गया।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक पटना में मेट्रो दो रूट पर दौड़ेगी। पहला कॉरीडोर दानापुर से बेली रोड, पटना जंक्शन, मीठापुर होते हुए एतबारपुर तक है। दूसरा कॉरीडोर पटना जंक्शन से गांधी मैदान, साइंस कॉलेज, राजेंद्र नगर से मलाही पकड़ी, जीरो माइल होते हुए न्यू आईएसबीटी तक प्रस्तावित है।

बताया जा रहा है कि इस परियोजना को पूरा करने में लगभग 4 साल लगेंगे और 13,365.77 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है। योजना के लिए भूमि अधिग्रहण की लागत राज्य सरकार वहन करेगी। पीएमआरसी के सूत्रों ने कहा कि काम पहले 16.94 किलोमीटर पूर्व-पश्चिम दिशा पर किया जाएगा जो दानापुर को सगुना मोड़, बेली रोड और पटना जंक्शन से मीठापुर बस स्टैंड से जोड़ेगा। दूसरी ओर 14.45 किलोमीटर उत्तर-दक्षिण दिशा से पटना जंक्शन को अशोक राजपथ, गांधी मैदान और राजेंद्र नगर होते हुए बैरिया में प्रस्तावित बस स्टैंड से जोड़ेगा।

Input: Live Bihar

MUZAFFARPUR

कांटी थर्मल प्लांट के मेंटेनेंस में ‌‌‌Rs.66.67 लाख की जालसाजी

Ravi Pratap

Published

on

कांटी बिजली उत्पादन निगम लिमिटेड (केबीयूएनएल) के प्लांट में वार्षिक मेंटेनेंस के काम में 66.67 लाख रुपए की जालसाजी सामने आई है। इसको लेकर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है। इसमें केबीयूएनएल (कांटी, मुजफ्फरपुर) में पोस्टेड तत्कालीन सीनियर मैनेजर संतोष तिवारी के अलावा दो डिप्टी मैनेजर प्रवीण कुमार, अभिषेक भूषण आैर ठेकेदार ब्रजमोहन सिंह (मेसर्स लाल इंटरप्राइजेज कहलगांव, भागलपुर) नामजद व अन्य अज्ञात आरोपी बनाए गए हैं। चाराें पर आपराधिक साजिश, जालसाजी के साथ ही भ्रष्टाचार व अन्य आरोप लगे हैं।

वित्तीय हेराफेरी-जालसाजी से जुड़ा यह मामला करीब चार वर्ष पुराना है। इस संबंध में एनटीपीसी के चीफ विजिलेंस अफसर (दिल्ली) वीके सक्सेना द्वारा की गई लिखित शिकायत के आधार पर सीबीआई ने ताजा कार्रवाई की है। सीबीआई (एसीबी, पटना) के एसपी अभिषेक शांडिल्य ने जांच की जिम्मेदारी इंस्पेक्टर विभा कुमारी को दी है।

बिल पर सीआईएसएफ की मुहर पर रजिस्टर में नहीं थी एंट्री : दरअसल, विभिन्न स्रोतों से मिली सूचना पर एनटीपीसी कहलगांव की विजिलेंस टीम ने केबीयूएनएल के कांटी प्लांट में चल रहे सिविल मेंटेनेंस वर्क की अचानक जांच की थी। गेट पास, एंट्री शीट, चालान, खरीदारी के बिल, मेजरमेंट शीट, रनिंग अकाउंट बिल व सीआईएसएफ के गेट रिकाॅर्ड की जांच में व्यापक गड़बड़ी मिली थी। पाया गया कि गेट पास व चालान में सामान की मात्रा से छेड़छाड़ की गई। सप्लाई किए जा रहे सामान के बिल आदि पर सीआईएसएफ की मुहर लगी थी, पर बिल के रजिस्टर में उसकी एंट्री नहीं थी।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में जिं’दा ज’लाई गई युवती ने बेइंतहा द’र्द में कहा- मैं बच भी गई तो राजा मुझे मा’र देगा…

Santosh Chaudhary

Published

on

रे’प में ना’काम द’रिंदो ने यवुती को के’रोसिन छि’ड़कर जला डाला. अब वो युवती पटना के अपोलो ब’र्न हॉस्पिटल में जिं’दगी के लिए मौ’त से लड़’ रही है. उस युवती के साथ द’रिंदे ने कैसा है’वानियत का खेल खेला है उसे सुनकर आप दं’ग रह जाएंगे.

मैं बच भी गई तो वो मार डालेगा

पटना के अपोलो बर्न हॉस्पिटल में युवती ने जो जो दर्द बयां किया है उसे सुनकर आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे. मजिस्ट्रेट और महिला थानेदार के सामने पीड़िता ने बताया कि राजा इंटर से ही मेरा पीछा करता था.मैं उससे बात करना नहीं चाहती थी. वह बार-बार मुझ पर दबाव बनाता था. इस बीच मेरी शादी दूसरी जगह तय हो गई. लेकिन, दरिंदे ने सब कुछ तबाह कर दिया. 7 दिसंबर की शाम 7 बजे कपड़ा लाने छत पर गई. राज पहले से ही छत पर छिपा था. उसने मेरे ऊपर केरोसिन तेल छिड़क कर आग लगा दी. …और अब भी मैं जिंदा बच गई तो वह मार डालेगा…

क्या हुआ था उस शाम

जख्मी युवती ने उस शाम की पूरी कहानी पुलिस को बताई. युवती ने कहा किछत पर नॉनवेज बनाने के लिए चूल्हा है. वहीं केरोसिन रखा रहता है. पीछे से राजा ने मुझ पर तेल फेंका और आग लगा दी. उसके साथ एक और लड़का था, जिसे मैं नहीं जानती. उस समय मैं नायलन के कपड़े पहनी थी. छत पर ही टंकी के पास बहुत पानी था. मैं वहां छटपटा रही थी. राजा और उसके साथी ही अस्पताल ले गए. वहां जलने की वजह से किसी ने इलाज नहीं किया तो एक अस्पताल में छोड़ कर भाग गया…

Input : News4Nation

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर बा’लिका गृ’हकां’ड में आज फै’सला नहीं, छुट्टी पर हैं एडिशनल सेशन जज

Santosh Chaudhary

Published

on

मुजफ्फरपुर बा’लिका गृ’ह में आज होने वाला फै’सला नहीं होगा.

मिल रही जानकारी के अनुसार, जो जज इस मामले में फैसला सुनाने वाले थे, वह छुट्टी पर चले गए. पहले इस बात की सूचना नहीं थी. बताया जा रहा है कि अगली डेट पर इस मा’मले में सुनवाई हो सकती है. दिल्ली के साकेत कोर्ट में मुजफ्फरपुर महा’पा’प मामले में फैसला आना था, लेकिन एडिशनल सेशन जज डॉ. सौरभ कुलश्रेष्ठ के छुट्टी पर चले जाने के कारण अब इस मा’मले में फैसला अगली तारीख को होगा.

बता दें कि TISS ने बिहार में चल रहे हैं शेल्टर होम को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसमें यह खुलासा हुआ कि बालिका गृह में रह रही बच्चियों का साथ यौन शोषण किया जा रहा है. मई 2018 में TISS की रिपोर्ट के आधार पर बाल संरक्षण इकाई ने पुलिस कंप्लेंन दर्ज कराई थी.

सीबीआइ ने इस मामले में ब्रजेश ठाकुर को मुख्य आरोपी बनाया है. कोर्ट आज ब्रजेश ठाकुर समेत कुल 20 आरोपितों के खिलाफ पॉक्सो कानून, दुष्‍कर्म आपराधिक साजिश समेत अन्य धाराओं में सजा का एलान करने वाली थी लेकिन जज के छुट्टी पर चले जाने के कारण डेट आगे की दी जाएगी.

आपको बता दें कि मामला बिहार के शेल्टर होम में 40 नाबालिग बच्चियों और लड़कियों से रेप (Rape) से जुड़ा है. टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस (TISS) की रिपोर्ट के बाद ये खुलासा हुआ था. इस मामले में शेल्टर होम का संचालक बृजेश ठाकुर प्रमुख आरोपी है. अदालत ने इससे पहले 12 दिसंबर तक के लिए फैसले को टाल दिया था क्योंकि वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद 20 आरोपियों को दिल्ली की सभी छह जिला अदालतों में वकीलों की हड़ताल के चलते कोर्ट नहीं लाया जा सका था.

Input : Live Cities

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR7 mins ago

कांटी थर्मल प्लांट के मेंटेनेंस में ‌‌‌Rs.66.67 लाख की जालसाजी

MUZAFFARPUR21 mins ago

मुजफ्फरपुर में जिं’दा ज’लाई गई युवती ने बेइंतहा द’र्द में कहा- मैं बच भी गई तो राजा मुझे मा’र देगा…

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर बा’लिका गृ’हकां’ड में आज फै’सला नहीं, छुट्टी पर हैं एडिशनल सेशन जज

INDIA3 hours ago

नागरिकता विधेयक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, असम-त्रिपुरा में बवाल

BIHAR3 hours ago

बिहार पुलिस भर्ती 2019: कांस्टेबल की 1722 भर्तियां, पढ़ें चयन, आवेदन, परीक्षा समेत 10 खास बातें

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुखिया जी का Confidence तो देखिए, सरकारी योजना के तहत काम करा रही एजेंसी से बैंक खाते में मंगवाई कमीशन

BIHAR4 hours ago

बिहार के 170 MP-MLA पर दर्ज है आपराधिक मामले, रे’प का आरोपी भी बना MLA, ADR की रिपोर्ट में खुलासा

BIHAR4 hours ago

बिहार में बालू घाटों की बंदोबस्ती शुरू

BIHAR4 hours ago

कला-संस्कृति विभाग ने तैयार की फिल्म नीति, कैबिनेट में स्वीकृति के लिए भेजने की तैयारी पूरी

MUZAFFARPUR6 hours ago

अमेठी से मुजफ्फरपुर ला रहे 1014 कछुए बरामद

TRENDING2 weeks ago

अक्षय कुमार के गाने फिलहाल ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम समय में 100 मिलियन व्यूज़ मिले

OMG7 days ago

पति ने खुद की पढ़ाई रोककर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही पत्नी ने दूसरी शादी कर ली

INDIA1 week ago

12वीं पास के लिए CISF में नौकरियां, 81,100 होगी सैलरी

INDIA3 days ago

UIDAI ने आसान किए आधार में नाम-जन्मतिथि बदलने के नियम, ऐसे कर सकते हैं करेक्शन

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर बैंक मैनेजर की ह’त्या करने पहुचे शूट’र की लो’डेड पिस्ट’ल ने दिया धो’खा, लोगो ने जम’कर पी’टा

BIHAR2 days ago

सीवान रेल यात्री ह’त्याकां’ड : पत्नी ने प्रेमी से कराई पति की ह’त्या, एक साल पहले हुई थी शादी

INDIA2 weeks ago

डॉक्टर गैंगरे’प: पुलिस ने बताई उस रात की है’वानियत की कहानी

BIHAR5 days ago

NEET: करना चाहते हैं रजिस्‍ट्रेशन तो देर ना करें, जारी हो गया है परीक्षा का शेड्यूल

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में 8 ब’म मिलने से ह’ड़कंप, घर में छिपाकर रखा गया था ब’म

BIHAR2 days ago

बिहार में फिर से है’वानियत: प्रेमी ने ग’र्भवती प्रेमिका को जिं’दा ज’लाया, हा’लत गं’भीर

Trending

0Shares