Connect with us

BIHAR

मेवालाल चौधरी के इस्तीफे पर तेज प्रताप का ट्वीट, जियो मेरे खिलाड़ी, पहली बॉल में ही मज़बूत विकेट

Ravi Pratap

Published

on

भ्रष्टाचार के आठ साल पुराने एक मामले को लेकर विपक्ष के आरोपों से घिरे बिहार के नए शिक्षा मंत्री डॉ. मेवालाल चौधरी ने गुरुवार को पदभार ग्रहण करने के महज सवा घंटे बाद ही इस्तीफा दे दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में मिलकर उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अनुशंसा  पर राज्यपाल फागू चौहान ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया। भवन निर्माण मंत्री अशोक कुमार चौधरी को शिक्षा विभाग के मंत्री का प्रभार सौंपा गया है। इस आरजेडी नेता तेजप्रताप यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि जियो मेरे खिलाड़ी, पहली बॉल में ही मज़बूत विकेट को “Back to pavilion” कर दिया।

वहीं महागठबंधन के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी के इस्तीफे पर राज्य सरकार पर निशाना साधा है। कहा है कि अगर  इस्तीफा ही लेना था, तो मंत्री क्यों बनाया। आरोप लगाया है कि पदभार ग्रहण करने वाले से अधिक गुनहगार मंत्री बनाने वाले हैं।

ट्वीट कर तेजस्वी ने कहा कि जनादेश के माध्यम से बिहार ने विपक्ष को एक आदेश दिया है कि सरकार की नीति, नीयत और नियम के खिलाफ आगाह करते रहें। शिक्षा मंत्री का इस्तीफा बानगी है और महज एक इस्तीफे से बात नहीं बनेगी। अभी तो 19 लाख नौकरी, संविदा और समान काम-समान वेतन जैसे अनेकों जनसरोकार के मुद्दों पर हम सरकार को घेरेंगे।

तेजस्वी ने कहा है कि विपक्ष की ओर से इस मसले पर आवाज उठाने के बावजूद मंत्री ने पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण के कुछ घंटे बाद ही इस्तीफ़े का नाटक रचा गया। इसलिए असली गुनाहगार सरकार है, जिसने एक भ्रष्टाचार को मंत्री बनाया। सरकार का यह दोहरापन अब चलने नहीं दिया जाएगा।

Input: Live Hindustan

MUZAFFARPUR

छठ पर्व को लेकर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों ने संभाली कमान, 24 घंटे कंट्रोल रूम करेगा काम

Ravi Pratap

Published

on

छठ पर्व को लेकर शांतिपूर्ण विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले के प्रत्येक इलाकों में दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों ने कमान संभाल ली है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने आदेश जारी कर प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को कर्त्तव्यों को सही से निर्वाहन का निर्देश दिया है। डीपीआरओ कमल सिंह ने बताया कि जिले के 101 जगहों पर दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न थाना क्षेत्रों में 212 जगहों पर स्टैटिक दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों ने कमान संभाल लिया है।

जिलाधिकारी खुद लेते रहेंगे घाटों का जायजा

उन्होंने कहा कि चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए है। छठ पर्व के दोनों समय के अर्घ्य के समय खुद जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह विभिन्न घाटों का जायजा लेते रहेंगे। उनके अलावा एसडीओ, डीएसपी के साथ सभी थानाध्यक्ष व बीडीओ समेत अन्य पदाधिकारी अपने संबंधित इलाकों में विशेष रूप से सक्रिय होकर भ्रमणशील रहेंगे । जिला नियंत्रण कक्ष से पल-पल का खैरियत लिया जाएगा। इसके अलावा सभी घाटों पर सुरक्षा के मददेनजर काफी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहेंगे।

24 घंटे कंट्रोल रूम करेगा काम

छठ पर्व को लेकर प्रशासन की तरफ से कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसका नंबर इस प्रकार है। डीपीआरओ ने बताया कि कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष का नंबर 0621-2212376 एवं 2212377 है। अग्निशमन सहायता के लिए 101, 0621-2247222, 9470465765, मोतीपुर के लिए 06223-233113 तथा 9955640679 है। स्वास्थ्य सेवाओं एवं एंबुलेंस के लिए 102 व 108 तथा 0621-2266050 से 58 है। आपात सहायता के लिए 0621-2212007 जारी किया गया है।

Input: Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

बिहार में आने वाली है सरकारी नौकरियों की बहार, 2 लाख वैकेंसी भरने की तैयारी में नीतीश सरकार

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के दौरान रोजगार एक बड़ा मुद्दा बना था. महागठबंधन की ओर से सीएम कैंडिडेट तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) ने 10 लाख सरकारी नौकरी का वादा किया तो युवाओं ने उन्हें जमकर समर्थन दिया. हालांकि, महागठबंधन (Mahagathbandhan) की सरकार बिहार में नहीं बन पाई, लेकिन रोजगार के मुद्दे पर नई सरकार भी एक्शन मोड में आ गई है. नए वर्ष में बिहार में बड़ी संख्या में युवाओं को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है. मिली जानकारी के अनुसार, यह संख्या 2 लाख के आसपास होगी. इसमें सहायक प्राध्यापक, शिक्षक, बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, जूनियर इंजीनियर, दारोगा, सिपाही समेत दर्जनों पद शामिल हैं.

बिहार सरकार में वर्ष 2021 में बड़ी संख्या में स्थाई नियुक्ति की संभावना है. इसके लिए बहाली की प्रक्रिया जारी है. कुछ ही महीनों में इसके पूरा होने की संभावना है. इसके तहत शिक्षा विभाग में 4600 से ज्यादा सहायक प्राध्यापक और स्वास्थ्य विभाग में 3270 आयुष चिकित्सक के अलावा 1600 से अधिक इंटरस्तरीय पद, 1050 कनीय अभियंता, 271 न्यायिक सेवा के पदाधिकारी और बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा लिए जानेवाले संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर मिलनेवाली सैकड़ों नौकरियां शामिल हैं. इंजीनिर्यंरग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में करीब 3000 शिक्षक के पद भी हैं.

बिहार सीएम नीतीश कुमार.  (PTI)

इन विभागों में भी लंबित हैं नियुक्तियां

गौरतलब है कि बिहार पुलिस में ही 27 हजार से ज्यादा पदों पर बहाली की प्रक्रिया जारी है. इसमें दारोगा, सार्जेंट, एएसआई (स्टेनो), सिपाही और चालक सिपाही के पद शामिल हैं. इसके अलावा कारा विभाग के अधीन सहायक जेल अधीक्षक, होमगार्ड में चालक सिपाही और सिपाही, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अधीन वनों के क्षेत्र पदाधिकारी व वनपाल, परिवहन विभाग के अधीन प्रवर्तन अवर निरीक्षक व चलंत दस्ता सिपाही के पद पर बहाली शामिल है.

कांट्रैक्ट वाले पदों पर भी होगी बहाली

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, स्थाई नौकरियों के अलावा संविदा आधारित विभिन्न पदों पर भी बड़ी संख्या में बहाली होनी है. इनमें इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में 5000 हजार गैर शैक्षणिक पद, 589 अंकेक्षक, 477 प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के अलावा इसी विभाग में लेखापाल, तकनीकी सहायक और विशेषज्ञों के करीब 2000 पद शामिल हैं. इसके अलावा जिला, प्रमंडलीय और विभागों में भी बड़े पैमाने पर संविदा या स्थाई नौकरी के लिए नियुक्ति का विज्ञापन जारी किया जा सकता है. हालांकि, इसकी संख्या अभी तय नहीं है. विभागों से ब्योरा मिलने के बाद इसपर निर्णय लिए जाने की संभावना है.

Source : News18

Continue Reading

BIHAR

कनाडा में 20 वर्ष से छठ कर रहीं बेतिया की गायत्री, पूरे विधि-विधान के साथ करतीं पूजा

Ravi Pratap

Published

on

लोक आस्था का महापर्व छठ सरहद की सीमाओं को पार कर चुका है। आस्था के सागर में डूबे छठ व्रती सात समंदर पार भी इसकी अलख जगा रहे है। बेतिया की गायत्री पिछले 20 वर्षों से कनाडा की राजधानी ओटावा में पूरे विधि-विधान व पवित्रता के साथ छठ करती हैं। इस अवसर पर गायत्री देवी का पूरा परिवार कनाडा में एकत्रित होता है। संतोष द्विवेदी की पत्नी गायत्री देवी मूलत: अरेराज के टिकुलिया निवासी है। संतोष द्विवेदी कनाडा में एक कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत है। करीब 25 वर्षों से उनका पूरा परिवार कनाडा की राजधानी ओटावा में रहता है।

शादी के बाद से श्री द्विवेदी की पत्नी गायत्री देवी कनाडा में ही छठ करती है। पूरे परिवार को छठ का बेसब्री से इंतजार रहता है। पर्व के लिए वे अपने घर के दरवाजे पर ही घाट का निर्माण करते है। उनके विदेशी मित्र भी इसमें शामिल होते है। संतोष द्विवेदी और गायत्री देवी की पांच पुत्री और एक पुत्र है। चार पुत्रियों की शादी हो चुकी है। इसमें से तीन लड़कियां सुंदरम, मनीष, सतीष कनाडा में तथा एक लड़की छोटी जर्मनी में रहती है। जबकि एक पुत्री बबली व पुत्र प्रिंस अपने माता- पिता के साथ रहते है। छठ के अवसर पर सभी लड़कियां अपने मां-बाप के पास आ जाती है। सभी पर्व में सहयोग करते है और छठ की खुशियां साझा करते है।

स्थानीय बाजार से पर्व की सामग्री की होती है खरीदारी

गायत्री बताती हैं कि कनाडा में भी छठ पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। कनाडा की राजधानी ओटावा में भारतीय मूल के कई परिवार रहते हैं। इसमें बिहार और उत्तरप्रदेश के लोगों की अच्छी खासी संख्या है। ये लोग छठ पर्व मनाते हैं। पर्व के अवसर पर ओटावा के एक बाजार में पर्व में उपयोगी सारी सामग्री मिलती हैं। वहीं से छठ करने वाले बिहार और उत्तरप्रदेश के लोग पूजा में उपयोग करने वाले समान की खरीदारी करते है।

Input: Dainik Jagran

Continue Reading
TRENDING2 mins ago

22 साल के शख्स की तीन बीवियां, तीनों मिलकर खोज रहीं चौथी पत्नी

BIHAR16 mins ago

मेवालाल चौधरी के इस्तीफे पर तेज प्रताप का ट्वीट, जियो मेरे खिलाड़ी, पहली बॉल में ही मज़बूत विकेट

MUZAFFARPUR35 mins ago

छठ पर्व को लेकर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों ने संभाली कमान, 24 घंटे कंट्रोल रूम करेगा काम

BIHAR1 hour ago

बिहार में आने वाली है सरकारी नौकरियों की बहार, 2 लाख वैकेंसी भरने की तैयारी में नीतीश सरकार

BIHAR2 hours ago

कनाडा में 20 वर्ष से छठ कर रहीं बेतिया की गायत्री, पूरे विधि-विधान के साथ करतीं पूजा

BIHAR3 hours ago

बिहार में होने वाली हैं बंपर भर्तियां, नए साल में दो लाख नौकरियों के आसार, तैयारी में जुटी सरकार

BIHAR4 hours ago

आज शाम 5:21 बजे डूबते और कल सुबह 6:39 बजे उगते सूर्य को अर्घ्य देने का है मुहूर्त

BIHAR5 hours ago

भोज खाने के दौरान पहले उठने पर मारपीट 6 को किया जख्मी, घर में लगाई आग

FESTIVALS5 hours ago

छठ महापर्व पर्व का है इतना महत्व, अमेरिका में भी भारतीय-अमेरिकी लोग मनाते हैं छठ

BIHAR6 hours ago

लिहिएं अरग हे मइया, दिहीं आशीष हजार

WORLD5 days ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

BIHAR1 day ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

INDIA3 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

INDIA4 weeks ago

हिमालय में आएगा बड़ा भूकंप, देश की राजधानी दिल्ली भी होगी जद में: रिसर्च

TRENDING7 days ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR1 week ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR2 weeks ago

बड़ा ऐलान : नीतीश ने कर दिया राजनीति से संन्यास का एलान

BIHAR3 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

INDIA2 days ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

BIHAR1 week ago

बहुमत से महज 12 सीट दूर RJD ने नहीं छोड़ी सरकार बनाने की उम्मीद, सहनी-मांझी पर नजर

Trending