Connect with us

JOBS

मोती की खेती से कर सकते हैं मोटी कमाई, मोदी सरकार कर रही है मदद

Muzaffarpur Now

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के 67वां संस्करण में मोती की खेती (Pearl Cultivation) करने वाले की तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के कुछ युवा पहले सामान्य नौकरी करते थे. फिर वे मोती की खेती करने लगे. अब वह खुद तो कमा रहे हैं, साथ ही प्रवासियों को भी खेती के बारे में जानकारी दे रहे हैं. अगर आप को लगता है कि अच्छी कमाई नहीं हो रही है तो मोती की खेती में हाथ आजमा सकते हैं. मोती की खेती के लिए सरकार से ट्रेनिंग भी ले सकते हैं यही नहीं बैंकों से मोती की खेती के लिए आसान शर्तों पर लोन भी लिया जा सकता है.आइए जानते हैं मोती की खेती के बारे में सबकुछ…

Pearl Farming Information For Beginners | Agri Farming

आजकल मोती की खेती चलन तेजी से बढ़ रहा है. कम मेहनत और लागत में अधिक मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है. मोती की खेती उसी प्रकार से की जाती है जैसे मोती प्राकृतिक रूप से तैयार होता है. मोती की खेती करने के लिए इसे छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है. मोती की खेती के लिए सबसे अनुकूल मौसम शरद ऋतु यानी अक्टूबर से दिसंबर तक का समय माना जाता है. इसके लिए आपको 500 वर्गफीट का तालाब बनाना होगा. तालाब में आप 100 सीप पालकर मोती उत्पादन शुरू कर सकते हैं. प्रत्येक सीप की बाजार में कीमत 15 रुपए से 25 रुपए होती है. वहीं ताबाल में स्‍ट्रक्‍चर सेट अप पर करीब 15 हजार रुपए तक का खर्च आता है. इसके अलावा वाटर ट्रीटमेंट पर भी करीब 1,000 रुपए और 1,000 रुपए के उपकरण भी लेने होते हैं.

Pearl Farming | Pearl farming is the industry responsible fo… | Flickr

कितनी हो सकती है कमाई

एक सीप से एक मोती 15 से 20 महीने बाद तैयार होता है, जिसकी बाजार में कीमत 300 रुपए से 1,500 रुपए तक मिल सकती है. बेहतर क्वालिटी और डिजाइनर मोती की कीमत इससे कहीं अधिक 10 हजार रुपए तक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मिल जाती है. ऐसे में अगर एक मोती से औसतन 1,000 रुपए मिल जाता है तो कुल मिलाकर 1 लाख रुपए तक की कमाई आसानी से हो सकती है. सीप की संख्‍या को बढ़ाकर आप चाहें तो अपनी कमाई भी बढ़ा सकते हैं.

ट्रेनिंग की होगी जरूरत

मोती की खेती थोड़ा वैज्ञानिक खेती है. इसलिए इसे शुरू करने से पहले आपको प्रशिक्षण की जरूरत पड़ेगी. इंडियर काउंसिल फॉर एग्रीकल्‍चर रिसर्च के तहत एक नया विंग बनाया गया है. इस विंग का नाम सीफा यानी सेंट्रल इंस्‍टीट्यूट ऑफ फ्रेश वॉटर एक्‍वाकल्‍चर है. यह मोती की खेती की ट्रेनिंग देती है. इसका मुख्यालय उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्‍वर में है. यहां पर कोई भी 15 दिनों की ट्रेनिंग ले सकता है. इस ट्रेनिंग के बाद आपको सीप की व्यवस्था करनी होगी. यह सीप आप सरकारी संस्‍थानों से या मछुआरों से ले सकते हैं.

सीप को कैसे करें तैयार

सबसे पहले इन सीप को खुले पानी में डालना पड़ता है. फिर 2 से 3 दिन बाद इन्हें निकाला जाता है. ऐसा करने से सीप के ऊपर का कवच और उसकी मांसपेशियां नरम हो जाती हैं. लेकिन इन सीप को ज्‍यादा देर तक पानी से बाहर नहीं रखना चाहिए. जैसे ही सीपों की मांशपेशियां नरम हो जाएं इनमें मामूली सर्जरी के माध्यम से उसकी सतह पर 2 से 3 एमएम का छेद किया जाता है. इसके बाद इस छेद में से रेत का एक छोटा सा कण डाला दिया जाता है. जब इस तरह से सीप में रेत का कण डाला जाता है, तो सीप में चुभन होती है. इसके चलत सीप अपने अंदर से निकलने वाला पदार्थ छोड़ना शुरू कर देता है. अब 2 से 3 सीप को एक नायलॉन के बैग में रखकर तालाब में बांस या किसी पाईप के सहारे छोड़ा जाता है. बाद में इस सीप से 15 से 20 महीने के बाद मोती तैयार हो जाता है. अब कवच को तोड़कर मोती निकाला जाता है.

Input : News18

BIHAR

बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर भर्तियां, 21 मार्च को होगी परीक्षा

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए लिखित परीक्षा की संभावित तारीखें सामने आई हैं. केन्द्रीय चयन पर्षद ने इसके लिए परीक्षा की तिथि 21 मार्च 2021 निर्धारित की है. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर तक है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह कर सकते हैं. बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर नियुक्तियां होनी है, जिसके लिए इसी माह में विज्ञापन जारी किया गया था. ​

ये रहा पूरा शेड्यूल

केन्द्रीय चयन पर्षद की ओर से बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाना है. पर्षद 21 मार्च 2021 को यह परीक्षा आयोजित कर सकती है. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं. वहीं वनरक्षी के 484 पदों के लिए 16 दिसंबर को दो पालियों में परीक्षा होगी. इसी तरह वनपाल के 236 पदों के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

जनवरी में भी परीक्षाएं

बिहार पुलिस में चालक सिपाही के 1722 पदों के लिए 3 जनवरी, 2021 को परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इसी प्रकार होमगार्ड सिपाही के 551 पदों के लिए 24 जनवरी 2021 को लिखित परीक्षा होगी. होमगार्ड विभाग में सिपाही चालक के 98 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए 27 व 28 नवम्बर को शारीरिक परीक्षा की तिथि निर्धारित की गई है.

Source : News18

Continue Reading

JOBS

खुशखबरी: कांस्टेबल समेत अन्य पदों के लिए 10 हजार से ज्यादा नौकरियां, जल्द करें अप्लाई

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. तमिलनाडु यूनीफॉमर्ड सर्विस रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी टीएनयूएसआरबी तमिलनाडु पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2020 के लिए आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. इसके तहत रिक्रूटमेंट बोर्ड कांस्टेबल, जेल वार्डर समेत अन्य पदों के लिए भर्तियां की जाएंगी. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट tnusrbonline.org पर जाकर इन पदों के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर है. इस प्रक्रिया के तहत कुल 10,906 पदों पर भर्तियां की जानी हैं.

TN Police Constable Recruitment 2020: महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन की शुरुआत: 26 सितंबर

आवेदन की आखिरी तारीख: 26 अक्टूबर

एग्जाम की तारीख: 13 दिसंबर

वैकेंसी डिटेल

Gr II Police Constable (Armed Service): 3784 पद

Gr II Police Constable (Special Force): 6547 पद

Grade II Jail Warder: 119 पद

Fireman: 458 पद

TN Police Constable Recruitment 2020: योग्यता का पैमाना

कैंडीडेट्स को कम से कम दसवीं पास होना जरूरी है. दसवीं क्लास में एक सब्जेक्ट के तौर पर तमिल भाषा का होना अनिवार्य. दसवीं क्लास से ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले आवेदन नहीं कर सकेंगे. सभी वर्गों से ताल्लुक रखने वाले कैंडीडेट्स को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 130 रुपये देने होंगे. ये फीस उम्मीदवार नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिये जमा करा सकेंगे.

उम्र सीमा

कम से कम उम्र: 18 साल

सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम उम्रसीमा: 24 साल

MBC/DC, BC के लिए अधिकतम उम्रसीमा: 26 साल

SC, SC(A), ST, Transgender के लिए उम्रसीमा: 29 साल

Female Destitute Windows Candidates के लिए उम्रसीमा: 35 साल

एक्स सर्विसमैन कैंडीडेट्स के लिए अधिकतम उम्रसीमा: 45 साल

Source : News18

Continue Reading

INDIA

भारतीय रेलवे में 1.40 लाख पदों पर भर्ती के लिए 15 दिसंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं: रेलवे बोर्ड

Muzaffarpur Now

Published

on

भारतीय रेलवे में रुकी पड़ी भर्ती प्रक्रिया 15 दिसंबर से चालू हो जाएगी। इसके तहत अलग-अलग श्रेणी में कुल 1.42 लाख पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन होगा। इन परीक्षाओं में लगभग ढाई करोड़ परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षाओं की तैयारियां युद्ध स्तर पर चालू हो गई हैं। रेलवे की ओर से भर्ती परीक्षा प्रक्रिया की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

ढाई करोड़ परीक्षार्थी शामिल होंगे

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि कोरोना के प्रकोप की वजह से भर्ती प्रक्रिया ठप हो गई थी, जिसे अब शुरू किया जाएगा। उन्होंने इस भर्ती प्रक्रिया को चुनौतीपूर्ण बताते हुए कहा कि ढाई करोड़ लोगों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाना और फिर उनकी घर वापसी एक बड़ा अभियान होगा। कोशिश यह है कि परीक्षार्थियों को उनके जिले में अथवा आसपास की जगहों पर ही परीक्षा केंद्र उपलब्ध करा दिया जाए।

तीन श्रेणी के पदों के लिए मांगे गए थे आवेदन

रेलवे में इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 2018 में मांगे गए थे। तब से अलग-अलग वजहों से चयन प्रक्रिया बाधित होती रही। इस भर्ती प्रक्रिया में कुल तीन श्रेणी के पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे, जिनके लिए 15 दिसंबर से परीक्षा होने जा रही है। इनमें पहली श्रेणी के पद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) में गार्ड, ऑफिस क्लर्क व कॉमर्शियल क्लर्क आदि हैं, जिसमें कुल 35208 पद हैं। दूसरा आइसोलेटेड एंड मिनिस्टीरियल कैटेगरी के पद हैं, जिनमें स्टेनो आदि हैं। इस कैटेगरी में कुल 1663 पद हैं।तीसरी कैटेगरी लेवल वन की है, जिसमें सर्वाधिक 1,03,769 पद हैं। इसमें ट्रैक मेंटेनर्स व प्वाइंट्स मैन आदि हैं।

परीक्षाओं के दौरान स्वास्थ्य सुरक्षा के मानकों का पालन अनिवार्य 

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने आवेदकों की प्राथमिक जांच परख पूरी कर ली है। अब उनकी कंप्यूटर आधारित परीक्षा होनी है।रेलवे बोर्ड चेयरमैन यादव ने कहा कि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए बोर्ड के कामकाज रोक दिए गए थे। अब नीट व जेईई जैसी बड़ी परीक्षाओं के आयोजन को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने भी अपनी चयन प्रक्रिया शुरू का फैसला किया है। परीक्षाओं के दौरान स्वास्थ्य सुरक्षा के मानकों का पालन अनिवार्य होगा। केंद्र व राज्य एजेंसियों को विशेष एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है।

मुजफ्फरपुर नाउ टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Continue Reading
BIHAR37 mins ago

लालू के बहाने BJP का तेजस्‍वी पर ‘प्रहार’, पूछा- जेल से फोन कर विधायकों को प्रलोभन देना किस लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा

BIHAR42 mins ago

लालू के कॉल से गरमाई बिहार की सियासत, झारखंड सरकार को पत्र लिखेंगे डिप्टी सीएम

INDIA48 mins ago

लॉकडाउन के लिए केंद्र की अनुमति जरूरी, पढ़ें गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस की 10 खास बातें…

giriraj-singh-nitish
BIHAR52 mins ago

लालू ने दिखाया जंगलराज का ट्रेलर बिहार को पीछे ले जाने वाले थे राजद के लोग : गिरिराज

INDIA4 hours ago

पंचायत चुनाव पर BJP का फैसला : पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की पत्नी नहीं लड़ेंगी चुनाव

BIHAR4 hours ago

LJP को राज्यसभा की सीट देने के मूड में नहीं है BJP, वजह है JDU

BIHAR4 hours ago

बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर भर्तियां, 21 मार्च को होगी परीक्षा

INDIA4 hours ago

1 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू का ऐलान, कोरोना नियमों को तोड़ने पर लगेगा 1000 रुपये जुर्माना

BIHAR4 hours ago

स्पीकर बनने पर विजय कुमार सिन्हा को सुशील मोदी ने दी बधाई, कहा- लालू की साजिश को एनडीए ने नाकाम कर दिया

BIHAR5 hours ago

बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष बने विजय कुमार सिन्हा, पक्ष में मिले 126 मत

BIHAR7 days ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

WORLD1 week ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

INDIA4 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

BIHAR2 days ago

खाक से फलक तक : 18 साल की उम्र में घर से भागे, मजदूरी की, और अब हैं बिहार के मंत्री

TRENDING3 days ago

यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस हो जाएगी बंद

BIHAR6 days ago

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू, कोइलवर पुल पर आज ट्रायल रन

INDIA1 week ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

TRENDING2 weeks ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR2 weeks ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR4 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

Trending