Connect with us

TRENDING

रक्षाबंधन आज; 29 साल बाद बन रहा है ऐसा शुभ संयोग, इस मुहूर्त में बांधें राखी

Muzaffarpur Now

Published

on

सोमवार के दिन रक्षा बंधन है. इस बार 3 अगस्त को भाई-बहन का प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन पड़ रहा है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण भाई-बहन दूर रहेंगे. वो जल्दबाजी न करें, जहां हैं वहीं से रक्षाबंधन मनाएं. वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल के जरिए एक दूसरे को देखें, दुआएं करें, लम्बी उम्र की मनोकामना करें. भाई-बहन के प्रेम उत्सव का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन का पर्व इस बार तीन अगस्त को कई शुभ संयोग में मनाया जाएगा, इस बार श्रावणी पूर्णिमा (Sawan purnima 2020) के साथ महीने का श्रावण नक्षत्र भी पड़ रहा है, इसलिए पर्व का महत्व और बढ़ जाता है. श्रावणी नक्षत्र का संयोग पूरे दिन रहेगा…

29 साल बाद बन रहा है रक्षाबंधन पर ऐसा शुभ संयोग
इस साल सावन के आखिरी सोमवार 3 अगस्त को पड़ रहा है. इसी दिन रक्षाबंधन का त्योहार भी पड़ रहा है. ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि भाई-बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन इस बार बेहद खास होगा, क्योंकि इस साल रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान का शुभ संयोग बन रहा है. रक्षाबंधन पर ऐसा शुभ संयोग 29 साल बाद आया है. साथ ही इस साल भद्रा और ग्रहण का साया भी रक्षाबंधन पर नहीं पड़ रहा है.

रक्षाबंधन पर बन रहे शुभ योग
इस साल रक्षाबंधन पर विशेष योग बन रहा है. सर्वार्थ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान योग के साथ ही सूर्य शनि के समसप्तक योग, सोमवती पूर्णिमा, मकर का चंद्रमा श्रवण नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र और प्रीति योग बन रहा है, इसके पहले यह संयोग साल 1991 में बना था. इस संयोग को कृषि क्षेत्र के लिए विशेष फलदायी माना जा रहा है. रक्षाबंधन से पहले 2 अगस्त को रात्रि 8 बजकर 43 मिनट से 3 अगस्त को सुबह 9 बजकर 28 मिनट तक भद्रा रहेगी, इसके साथ ही शाम 7 बजकर 49 मिनट से दीर्घायु कारक आयुष्मान योग भी लग जाएगा.

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त
भद्रा का समय रक्षा बन्धन के लिये निषिद्ध माना जाता है. हिन्दु मान्यताओं अनुसार भद्रा के समय किसी भी तरह के शुभ कार्य नहीं किए जाते. इस बार भद्रा 03 अगस्त की सुबह 09 बजकर 28 मिनट पर ही समाप्त हो जा रहा है, जिस कारण बहनें अपने भाईयों को पूरे दिन राखी बांध सकेंगी. वैसे राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 48 मिनट से शाम 04 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. दूसरा शुभ मुहूर्त शाम 07 बजकर 10 मिनट से 09 बजकर 17 मिनट तक का है. पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 2 अगस्त को 09 बजकर 28 मिनट से हो जाएगी और इसकी समाप्ति 3 अगस्त को 09 बजकर 28 मिनट पर ही होगी.

अटूट रिश्ते का इतिहास
धार्मिक मान्यता के अनुसार, शिशुपाल राजा का वध करते समय भगवान श्री कृष्ण के बाएं हाथ से खून बहने लगा, तो उस समय द्रोपदी ने तत्काल अपनी साड़ी का पल्लू फाड़कर उनके हाथ की अंगुली पर बांध दिया. कहा जाता है कि तभी से भगवान कृष्ण द्रोपदी को अपनी बहन मानने लगे और सालों के बाद जब पांडवों ने द्रोपदी को जुए में हरा दिया और भरी सभा में जब दुशासन द्रोपदी का चीरहरण करने लगा तो भगवान कृष्ण ने भाई का फर्ज निभाते हुए उसकी लाज बचाई थी.

मान्यता है कि तभी से रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाने लगा, जो आज भी जारी है. श्रावण मास की पूर्णिमा को भाई-बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, रावण की बहन ने भद्रा में उसे रक्षा सूत्र बांधा था, जिससे रावण का सर्वनाश हो गया था.

TRENDING

राहुल गांधी सहित कई दिग्गजों ने दी PM मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

Ravi Pratap

Published

on

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. पीएम मोदी को आज सुबह से ही विभिन्न दलों के नेताओं की ओर से जन्मदिन की शुभकामनाएं दी जा रही हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं दीं हैं. राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा “पीएम नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की बधाई.” राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है. राष्ट्रपति ने कहा ”PM मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. आपने भारत के जीवन-मूल्यों व लोकतांत्रिक परंपरा में निष्ठा का आदर्श प्रस्तुत किया है. मेरी प्रार्थना है कि ईश्वर आपको सदा स्वस्थ रखे तथा राष्ट्र को आपकी अमूल्य सेवाएं प्राप्त होती रहें”.

 

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा ”राष्ट्रसेवा और गरीब कल्याण के प्रति समर्पित देश के सर्वप्रिय नेता पीएम मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मोदी जी के रूप में देश को एक ऐसा नेतृत्व मिला है जिसने लोक-कल्याणकारी नीतियों से वंचित वर्ग को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा और एक मजबूत भारत की नींव रखी.”

इस बीच विदेशों से भी पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाइयां दी जा रही हैं. नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा ”जन्मदिन के शुभ अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी को हार्दिक बधाई. मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं. हम अपने दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे”.

गुजरात सरकार ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन को मनाने के लिए गुरुवार को राज्य में कई जन-समर्थक योजनाएं और विकास परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70 वां जन्मदिन मनाया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस अवसर को मनाने के लिए 70 किलो लड्डू का केक बनाया था. पार्टी नेता श्याम जाजू ने भी समारोह में भाग लिया.

एएनआई के अनुसार श्याम जाजू ने कहा “हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन को सेवा सप्तह (सेवा सप्ताह) के साथ मना रहे हैं क्योंकि वह खुद लोगों की सेवा करने में विश्वास करते हैं. हमें इस केक को बनाने के लिए 70 किलोग्राम लड्डू भी मिला.” कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर, जाजू ने कहा कि हम सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी एहतियाती उपायों को बनाए हुए हैं.

वडोदरा में पार्टी ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PSTBY) के तहत 20,000 से अधिक लोगों को जीवन बीमा की पेशकश की है.वडोदरा के भाजपा उपाध्यक्ष, पराक्रमसिंह जडेजा ने कहा “हमने 14,000 लोगों को जीवन बीमा प्रदान करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन हमने कम से कम 21,000 लोगों को यहां दिया है.” जडेजा ने कहा “मैं इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों का शुक्रगुजार हूं.” दिल्ली की तरह कोयम्बटूर में भी लोगों ने 70 किलो लड्डू के साथ प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाया. बीजेपी ने 14 सितंबर से 20 सितंबर तक जन्मदिन पर एक सेवा मंच का आयोजन किया है.

Continue Reading

TRENDING

रिटायर्ड नेवी अधिकारी पर हमला: संजय राउत बोले- महाराष्ट्र बड़ा राज्य, किसी के साथ भी हो सकता है ऐसा

Ravi Pratap

Published

on

मुंबई में नेवी के पूर्व अधिकारी पर शिवसैनिकों के हमले को लेकर शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा है कि ऐसा किसी के साथ हो सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार मानती है कि किसी निर्दोष पर हमला नहीं होना चाहिए। हालांकि, कानून तो किसी दोषी पर भी हमले की इजाजत नहीं देता। उन्होंने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की ओर से घायल अधिकारी को फोन किए जाने पर कहा कि वह दूसरे राज्यों में पूर्व सैनिकों पर हमला होने पर फोन नहीं करते हैं।

उद्धव ठाकरे का कार्टून शेयर करने की वजह से पूर्व अधिकारी पर शिवसैनिकों की ओर से किए गए हमले को लेकर संजय राउत ने कहा, ”महाराष्ट्र एक बड़ा राज्य है। इस तरह की घटना किसी के साथ हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि यूपी में कितने पूर्व सैनिकों पर हमला होता है? लेकिन रक्षा मंत्री उन्हें फोन नहीं करते हैं। हमारी सरकार मानती है कि किसी निर्दोष व्यक्ति पर हमला नहीं होना चाहिए।”

राउत ने कहा, ”महाराष्ट्र में हमेशा कानून का सम्मान किया जाता है। आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया था। यह देखे बिना कि वे किसी पार्टी से जुड़े हुए हैं।” हालांकि, आरोपियों को कुछ ही घंटों के बाद पुलिस ने जमानत दे दी थी। पुलिस ने शिवसेना नेता कमलेश कदम सहित छह नेताओं को पूर्व अधिकारी पर हमले के आरोप में गिरफ्तार किया था।

Continue Reading

TRENDING

कंगना रनौत के सपोर्ट में महिला आयोग, ‘घर तोड़ा गया जब वो मौजूद नहीं थीं’

Ravi Pratap

Published

on

बुधवार को कंगना और महाराष्ट्र सरकार के बीच तल्खी तब बढ़ गई जब बीएमसी ने एक्ट्रेस के ऑफिस को पूरी तरह धाराशायी कर दिया. बीएमसी के उस एक्शन से कंगना काफी नाराज हो गईं और उन्होंने मुंबई पुलिस को बाबर की आर्मी कह डाला. कंगना के इस बयान पर जमकर राजनीति हो रही है. शिवसेना और एनसीबी एक्ट्रेस पर निशाना साध रहे हैं. लेकिन इस बीच अब कंगना को एक बड़ी संस्थान का समर्थन मिल गया है.

कंगना को मिला महिला आयोग का समर्थन

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बीएमसी के इस एक्शन पर कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है. उन्होंने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया है. वे ट्वीट कर कंगना के सपोर्ट में लिखती हैं- आपने एक महिला का घर तब तोड़ा जब वे घर पर भी नहीं थीं. दो दिन पहले तक तो बीएमसी को ये पता भी नहीं था कि ये ऑफिस गैरकानूनी जगह पर है. दो घंटे तो आप इंतजार कर ही सकते थे. अब कंगना को महिला आयोग का समर्थन मिलना बड़ी बात है. महिला आयोग के समर्थन के बाद कई राजनेता बैकफुट पर आ सकते हैं.

एयरपोर्ट पर कंगना विरोधी बनाम समर्थक

वैसे कंगना रनौत को इस समय करणी सेना का भी समर्थन हासिल हो रहा है. करणी सेना ने कंगना को विश्वास दिलाया है कि मुंबई में उनके साथी उनकी सुरक्षा करेंगे. जब कंगना मुंबई एयरपोर्ट पर उतरीं, तब माहौल भी कुछ ऐसा ही दिखाई दिया. एक तरफ शिवसेना के नेता कंगना के पाकिस्तान जाने के नारे लगाते दिखे, तो वहीं दूसरी तरफ करणी सेना एक्ट्रेस के पक्ष में माहौल बनाता दिखा.

मालूम हो कि ये सारा विवाद तब शुरू हुआ जब बीएमसी ने कंगना के ऑफिस में तोड़फोड़ की. उस कार्रवाई के बाद कंगना ने सोशल मीडिया पर कई ट्वीट कर ठाकरे सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने अपने ऑफिस की तुलना भी राम मंदिर से कर दी. लेकिन अब जब महिला आयोग भी इस विवाद में एंट्री हो गई है, ऐसे में कंगना को और खुलकर बोलने का मौका मिल जाएगा.

Continue Reading
BIHAR15 mins ago

बिहार को मिलेगा देश का पहला मेगा स्क्रीन, सीएम नीतीश आज करेंगे उद्घाटन

BIHAR22 mins ago

21 सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी, जानें बिहार समेत तमाम राज्यों की स्थिति

BIHAR26 mins ago

अब 28 लाख तक खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी, चुनाव आयोग ने जारी किया गाइडलाइन

BIHAR37 mins ago

बिहार को मिला पहला अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल

BIHAR1 hour ago

बिहार चुनाव से पहले अजीब फरमान : पुलिस मुख्यालय का आदेश- थानों में पोस्टिंग के दौरान समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखें

MUZAFFARPUR2 hours ago

सड़क पर बालू-गिट्टी रखना पड़ा मंहगा, निगम ने लगाया जुर्माना

BIHAR3 hours ago

बिहार में 22 अक्टूबर को होगा डीएलएड का एंट्रेंस एग्जाम, संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए बनाये गए 380 सेंटर

BIHAR3 hours ago

अब नेपाल जाना हुआ आसान, जयनगर-जनकपुर नेपाल रेल मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन शुरू

MUZAFFARPUR3 hours ago

पीएम मोदी के जन्मदिन पर सुलभ ने चलाया मुजफ्फरपुर में विशेष अभियान, मास्क वितरण कर लोगों को जागरूक किया

INDIA4 hours ago

Google ने गूगल प्ले स्टोर से Paytm को हटाया, App हटाने के पीछे बताई ये वजह

BIHAR6 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BIHAR5 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

BOLLYWOOD2 days ago

कंगना रनौत का जया बच्चन को जवाब- हीरो के साथ सोने के बाद मिलता था 2 मिनट का रोल

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR1 week ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR4 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR4 weeks ago

सुशांत सिंह की संपत्ति पर पिता ने जताया दावा, बोले- इस पर केवल मेरा हक

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA3 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

Trending