Connect with us

BIHAR

रघुवंश बाबू के नाम होगी म्यूजियम की गैलरी, दस्तावेज हमेशा रखेंगे जीवंत

Muzaffarpur Now

Published

on

पूर्व केंद्रीय मंत्री व कद्दावर राजनेता रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) का रविवार को इलाज के दौरान निधन हो गया। दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (Delhi AIIMS) में उन्होंने अंतिम सांस ली। सोमवार को वैशाली जिले के महनार हसनपुर घाट पर राजकीय सम्‍मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। रघुवंश बाबू की यादों को सहेजने के लिए वैशाली नगवां म्यूजियम ने अपनी एक गैलरी उनके नाम कर दी है।

जीवंत बनाए रखने के लिए ‘डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह गैलरी’

म्यूजियम में एक गैलरी का नामकरण डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह गैलरी करने का ऐलान उनके निधन पर श्रद्धांजलि देते हुए सोमवार को किया गया। म्यूजियम के संस्थापक सचिव चितरंजन पटेल ने कहा कि डॉ. रघुवंश बाबू जैसे असाधारण व्यक्तित्व को वह हमेशा जीवंत बनाए रखने का काम करेंगे। चितरंजन ने कहा कि डॉक्टर रघुवंश के चहने वाले देश के हर कोने के लोग हैं।

राजनीतिक जीवन की गतिविधियां के साथ होगा बहुत कुछ

नगवां म्यूजियम में उनके नाम पर बनाई गयी गैलरी में डॉ रघुवंश बाबू के जीवन से जुड़ी तथ्यात्मक रिपोर्ट, उनके छायाचित्र, वक्तव्यों से संबंधित अखबारी कतरन, संसद में संबोधन से जुड़े दस्तावेज, राजनीतिक जीवन की गतिविधियां, केंद्रीय मंत्री रहते उनके द्वारा संचालित मनरेगा, पीएम ग्रामीण सड़क निर्माण योजना एवं अन्य योजनाओं से संबंधित उपलब्धि को संग्रहीत किया जाएगा। इससे आने वाली पीढ़ी के साथ म्यूजियम पहुंचने वाले पर्यटक भी उनकी जीवनी से रूबरू हो सकेंगे।

विधानसभा परिसर में दी श्रद्धां‍जलि

इसके पहले रघुवंश प्रसाद सिंह का पार्थिव शरीर रविवार की शाम में बिहार की राजधानी पटना पहुंचा, जिसके बाद विधानसभा परिसर ले जाया गया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, स्पीकर विजय कुमार चौधरी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव तथा बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी सहित कई लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। उसके बाद आम लोगों के दर्शन के लिए पार्थिव शरीर को कौटिल्या नगर स्थित आवास में रखा गया।

BIHAR

राहुल गांधी का PM से सवाल- चीनी सैनिकों को हिंदुस्तान की जमीन से कब भगाया जाएगा?

Muzaffarpur Now

Published

on

नवादा. कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में चीन (China) के साथ जारी गतिरोध के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से शुक्रवार को सवाल किया कि हिंदुस्तान की जमीन से चीनी सैनिकों को कब भगाया जाएगा? साथ ही कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि किसी चीनी सैनिक के हिंदुस्तान की जमीन पर मौजूद नहीं होने की बात कहकर प्रधानमंत्री ने हमारे सैनिकों का ‘अपमान’ किया है.

राहुल गांधी ने बिहार के नवादा और कहलगांव में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए हाल ही में बनाए गए कृषि संबंधी तीन कानून, जीएसटी, लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों का पलायन और नोटबंदी सहित विभिन्न मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव के साथ नवादा की रैली को संबोधित कर रहे राहुल ने बिहार में बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया. इस मुद्दे पर केंद्र और बिहार की राजग सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नोटबंदी, जीएसटी और कोरोना वायरस संकट के समय लोगों की आर्थिक मदद नहीं कर किसानों, छोटे कारोबारियों, मजदूरों, छोटे उद्यमियों की कमर तोड़ दी है.

राहुल गांधी का आरोप- चीन के कब्‍जे में है भारत की 1200 वर्ग KM जमीन

राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत में ही लोगों से पूछा, ‘नीतीश जी की सरकार कैसी लगी आप लोगों को? मोदी जी के भाषण कैसे लगे?’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मोदी जी ने कहा है कि बिहार के जो हमारे सैनिक शहीद हुए, उनके सामने वह अपना सिर झुकाते हैं…… पूरा देश बिहार के शहीदों के सामने सिर झुकाता है.’ उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने यह नहीं कहा कि वे चीन को भारत की शक्ति दिखाने जा रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि चीन ने हिंदुस्तान की ‘1200 वर्ग किलोमीटर’ जमीन अपने कब्जे में ले रखी है.
राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को घेरने का प्रयास करते हुए आरोप लगाया, ‘चीन की सेना हिंदुस्तान की सीमा के अंदर है. सवाल ये है कि जब चीनी सैनिक हमारी जमीन के अंदर आए, तो हमारे प्रधानमंत्री ने हमारे वीरों का अपमान करते हुए यह क्यों बोला कि हिंदुस्तान के अंदर कोई नहीं आया?’ कांग्रेस नेता ने लोगों से कहा कि वे (प्रधानमंत्री) आज कहते हैं कि वे सिर झुकाते हैं ‘लेकिन तब हिंदुस्तान की सेना का अपमान नरेंद्र मोदी जी ने किया, जब उन्होंने देश को झूठ बोला कि चीन का कोई भी सैनिक हिंदुस्तान के अंदर नहीं आया.’

राहुल गांधी का पीएम से सवाल- हमारे पवित्र देश के भीतर चीन की सेना क्यों?

उन्होंने सवाल किया, ‘बतायें कि चीन के सैनिकों को हिंदुस्तान की धरती से कब भगाया जाएगा? सवाल यह है कि हमारे पवित्र देश के भीतर चीन की सेना क्यों?’ इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में पहली चुनावी रैली में, गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुए संघर्ष का जिक्र करते हुए कहा था, ‘भारत का स्वाभिमान है बिहार और बिहार के जवानों ने गलवान घाटी और पुलवामा में बलिदान दिया लेकिन भारत माता का शीश नहीं झुकने दिया…. हम उनको श्रद्धांजलि देते हैं.’

राहुल ने लोगों से पूछा, ‘नोटबंदी का क्या फायदा हुआ?’ उन्होंने आरोप लगाया कि गरीब का पैसा हिंदुस्तान के अमीरों के खाते में गया और अंबानी और अडानी के लिए नरेंद्र मोदी रास्ता साफ कर रहे हैं. राहुल गांधी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने पिछले चुनाव में कहा था कि दो करोड़ लोगों को नौकरियां देंगे, क्या नौकरियां मिलीं? किसी को नहीं मिली. जीरो.’

कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी सैनिकों, किसानों, मजदूरों, छोटे व्यापरियों आदि के सामने सिर झुकाने की बात करते हैं लेकिन काम तो वह अडाणी जैसे व्‍यापारियों का करते हैं. उन्होंने लोगों से कहा, ‘भाषण आपको देंगे, सिर झुकाएंगे आपके सामने, मगर जब काम करने का समय आएगा, तब फिर काम किसी और का करेंगे.’ कांग्रेस के शासन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार ने 70 हजार करोड़ रुपये का किसानों का कर्ज माफ किया और जब सरकार बनी तब मध्यप्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ में भी कर्ज माफ किया है.’

राहुल गांधी ने जीएसटी और नोटबंदी को लेकर सरकार पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने कहा, ‘हमारी सरकार (संप्रग) थी, 70 हजार करोड़ रुपये का किसानों का कर्जा माफ किया गया था. पंजाब में हमारी सरकार है, पंजाब में किसानों का कर्जा माफ किया गया. मध्यप्रदेश में सरकार बनी, वहां कर्जा माफ किया, छत्तीसगढ़ में कर्जा माफ किया गया.’ नोटबंदी और जीएसटी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि बड़े व्‍यापारियों के लिए नरेंद्र मोदी रास्ता साफ कर रहे हैं और किसानों को, मज़दूरों, दुकानदारों को दूर कर रहे हैं.

उन्होंने आरोप लगाया कि आने वाले समय में आपका पूरा का पूरा धन हिंदुस्तान के दो-तीन पूंजीपतियों के हाथ में चला जाएगा. हाल ही में बनाये गए कृषि संबंधी तीन कानूनों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मंडियां खत्म की जा रही हैं, न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त किए जा रहे हैं और आने वाले दिनों में आपके खेत भी छीन लिये जायेंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि इससे लाखों लोग बेरोजगार होंगे. प्रवासी मजदूरों के पलायन का मसला उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदद नहीं की और यही सच्चाई है.

कोरोना वायरस संकट पर राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 22 दिनों में कोरोना वायरस महामारी ठीक होने की बात की थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी जी ने कहा था कि 22 दिन में कोरोना की लड़ाई जीती जाएगी लेकिन जब बिहार के मज़दूरों को दिल्ली से और बाकी प्रदेशों से भगा कर बिहार भेजा गया…, वे जब भूखे प्यासे पैदल आ रहे थे, तो नरेंद्र मोदी जी क्या कह रहे थे?’ कांग्रेस नेता ने सवाल किया, ‘देश के प्रधानमंत्री ने इन्हें एक दिन भी क्यों नहीं दिया?’

उन्होंने लोगों से कहा, ‘अब आपके हाथ में चाबी है. अब नरेंद्र मोदी और नीतीश जी के हाथ में चाबी नहीं है. निर्णय आप लेंगे.’ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘बिहार के लिए, बिहार के विकास की सरकार, बिहार के किसानों की, मज़दूरों की सरकार, अब बिहार में लानी है और राजग को हराना है.’ राहुल गांधी ने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी को टीवी पर 24 घंटे दिखाया जाता है लेकिन उनको और तेजस्वी यादव सहित विपक्ष को नहीं दिखाया जाता है. गौरतलब है कि नवादा के हिसुआ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नीतू सिंह का मुकाबला भाजपा के वर्तमान विधायक अनिल सिंह से है. हिसुआ की रैली में काफी संख्या में लोग आये थे और कुछ लोगों को आसपास के मकानों की छतों पर भी बैठे देखा गया.

Source : News18

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर को सर्वश्रेष्ठ नगरी बनाना जीवन का एकमात्र उद्देश्य : सुरेश शर्मा

Muzaffarpur Now

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस युग के युग पुरुष हैं और हमारे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर्म पुरुष है। इसी युग में काम को प्रधानता देते हुए जनता के विकास के लिए राजग गठबंधन के भाजपा प्रत्याशी के रूप में मुज़फ़्फ़रपुर से खड़ा हूँ। विकसित श्रेणी में मुज़फ़्फ़रपुर का नाम स्वर्णिम अक्षरों से अंकित हो बस अब यही जीवन का उद्देश्य हैं। इस बार का चुनाव लड़ना मेरे लिए जनता का सेवा करने का आख़िरी मौक़ा है। आने वाले समय में जन प्रतिनिधि के तौर पर तत्परता के साथ मुज़फ़्फ़रपुर का बहुमुखी विकास ही मेरा एकमात्र एजेंडा है। यह बातें नगर विकास एवं आवास मंत्री सह मुज़फ़्फ़रपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी सुरेश कुमार शर्मा ने अपने विभिन्न जनसंवाद कार्यक्रमों में जनता के समक्ष रखी।

मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि राजग गठबंधन जनता का प्रिय गठबंधन है जिस पर जनता विश्वास करती है।इस विश्वास पर खरा उतरने के लिए हम भी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे।

वार्ड 44, वार्ड 39 बीबीजान लेन,यादवनगर, इसलामपुर, वार्ड 37 पासवान टोला,नवयुवक समिति केपास तथा वार्ड 31 में आज राजग गठबंधन समर्थित भाजपा प्रत्याशी के द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम चलाया गया।इसमें प्रमुख रूप से वार्ड पार्षद कृष्णा महतो, के पी पप्पू,विकास सहनी,राकेश केसरी,राजेश गुप्ता,संजीव कुमार, नवल सुरेका,सकलदेव पासवान,मनोज गुप्ता, नीलेश वर्मा,मनीष कुमार, सौरभ कुमार,माधुरी गुप्ता,पंकज प्रकाश,पवन दूबे,विवेक कुमार, साकेत कुमार आदि शामिल हुए।

Continue Reading

BIHAR

बिहार में नीतीश को रिटायर कर अपना CM चाहती है BJP, RSS की योजना पर हो रहा काम: ओवैसी

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav 2020) में ताल ठोक रही एआईएमआईएम (AIMIM) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर निशाना साधा है और आरोप लगाया है कि बीजेपी बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जगह अपना सीएम चाहती है.

हैदराबाद के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा, ‘पीएम ने एलजेपी के बारे में एक शब्द नहीं कहा. वह एक बार में 2 घोड़ों की सवारी करने की कोशिश कर रहे हैं और उनमें से 1 पर बिहार का शासन करना चाहते हैं.’

ओवौसी ने आगे कहा, ‘उन्होंने 19 लाख नौकरियों का वादा करते हुए एक चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. यह एक स्पष्ट संकेत है कि बीजेपी बिहार में अपना सीएम चाहती है और नीतीश कुमार को रिटायर करना चाहती है. यह भाजपा और आरएसएस की योजना है.’

दरअसल, बिहार विधानसभा चुनाव से पूर्व चिराग पासवान के नेतृत्व वाली एलजेपी ने बिहार में एनडीए से नाता तोड़ते हुए 143 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया. चिराग पासवान जहां नीतीश कुमार पर हमलावर हैं और जेडीयू के खिलाफ अपने प्रत्याशी उतार रहें है, तो वहीं वो बीजेपी के खिलाफ नरम हैं और अपने को पीएम मोदी का हनुमान बता रहे हैं.

इसको लेकर विपक्ष बीजेपी पर निशाना साध रहा है. विपक्ष का कहना है कि एलजेपी बिहार में बीजेपी के ‘बी’ टीम के रूप में काम कर रही है और चुनाव के बाद बीजेपी-लोजपा एकसाथ हो जाएंगे और नीतीश कुमार को किनारे कर देंगे.

Source : Zee News

Continue Reading
BIHAR2 hours ago

राहुल गांधी का PM से सवाल- चीनी सैनिकों को हिंदुस्तान की जमीन से कब भगाया जाएगा?

INDIA4 hours ago

महंगी प्याज पर लगाम लगाने को सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब बाजार में ऐसे बिकेगी प्याज

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर को सर्वश्रेष्ठ नगरी बनाना जीवन का एकमात्र उद्देश्य : सुरेश शर्मा

INDIA5 hours ago

यूपी में एक करोड़ 9 लाख उपभोक्ताओं ने कभी जमा नहीं किया बिजली बिल, देखें हर जोन का आंकड़ा

BIHAR6 hours ago

बिहार में नीतीश को रिटायर कर अपना CM चाहती है BJP, RSS की योजना पर हो रहा काम: ओवैसी

INDIA6 hours ago

सहवाग का धोनी की टीम पर तंज- ये जीतने वाली टीम नहीं बुजुर्ग कल्याण केंद्र है

BIHAR7 hours ago

पीएम मोदी की अपील- त्‍योहारों पर अधिक से अधिक लोकल खरीदें

BIHAR7 hours ago

‘बिहार में का बा’ पर पीएम मोदी ने दिया जवाब, जानिए क्या बोले

INDIA8 hours ago

महान क्रिकेटर कपिल देव को आया हार्ट अटैक, दिल्ली के अस्पताल में भर्ती

BIHAR9 hours ago

त्योहारों के मौसम और सर्दियों के महीनों में कोरोना को लेकर बरतें सावधानी, स्वास्थ्य मंत्रालय की अपील

BIHAR4 weeks ago

गुप्तेश्वर पांडेय के वीडियो पर मचा बवाल, इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने की कार्रवाई की मांग

TRENDING4 weeks ago

गर्लफ्रेंड को घुटने पर बैठकर कर रहा था प्रपोज, एक सेकंड में धुली रह गई सारी मेहनत

BIHAR4 weeks ago

पिता ने ‘लूडो’ में की चीटिंग तो बेटी पहुंची फैमिली कोर्ट, जानें पूरा मामला

BOLLYWOOD2 weeks ago

बॉलीवुड को झटका! अजय देवगन के छोटे भाई अनिल देवगन का निधन

INDIA1 week ago

PNB खोल रहा है महिलाओं के लिए खास खाता, मुफ्त में मिलेंगी ये 6 सुविधाएं

INDIA3 weeks ago

इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड, सर्दी का मौसम होगा लंबा; जानें- कब से होगी जाड़े की शुरुआत

BIHAR2 weeks ago

अंतिम दर्शन को पहुंची पहली पत्नी राजकुमारी, थम नहीं आंसुओं की धार

INDIA4 weeks ago

1 अक्टूबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर ऐसे पड़ेगा असर

BIHAR5 days ago

पति के सामने पत्नी ने ठोकी ताल, चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे

BIHAR3 weeks ago

MLA का टिकट लेने 74 लाख रुपए लेकर पटना आया था कारोबारी, पुलिस ने ड्राइवर समेत 2 को पकड़ा

Trending