Connect with us
leaderboard image

Uncategorized

रूस खुद हैरान है कि अभिनंदन ने ये कैसे कर दिया, फिर बताई ऐसा कर पाने की वजह

Santosh Chaudhary

Published

on

भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान इन दिनों मेडिकल चैकअप की प्रोसेस से गुजर रहे हैं। इसके बाद उनसे पूछताछ का लंबा दौर भी चलेगा। अभिनंदन ने बीते बुधवार यानी 27 दिसंबर को एलओसी के पास पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 मार गिराया था। लेकिन उनका मिग-21 भी क्रैश होकर एलओसी पार करते हुए पीओके में चला गया था। जहां उन्हें पाकिस्तान आर्मी ने हिरासत में ले लिया था। आज एयरचीफ मार्शल बीएस धनोवा से मीडिया कॉन्फ्रेंस में पूछा गया कि आखिर क्या वजह थी कि पाकिस्तान के एफ-16 से लड़ने के लिए मिग-21 उतार दिए गए। इस पर धनोवा ने बताया कि अभिनंदन को जो उस समय उपलब्ध फाइटर जेट मिला, वो उसे ही उड़ाकर एफ-16 को भारतीय सीमा से खदेड़ने चले गए। अब एफ-16 को मिग-21 से गिराने के लिए दुनियाभर में विंग कमांडर अभिनंदन की तारीफ हो रही है। दरअसल, एफ-16 अमेरिकन मेड अत्याधुनिक फाइटर जेट है, जबकि मिग-21 रूस में बने 60 साल पुराने विमान हैं। ऐसे में अभिनंदन की तारीफ होना लाजिमी है।

दुनियाभर में हो रही है अभिनंदन की तारीफ

– भारत ने इसे अपने करीबन पुराने फाइटर जेट MiG-21 से टक्कर दी थी। इसका इस्तेमाल इंडियन एयरफोर्स ने 1970 के दशक में शुरू किया था। ऐसे में जेट के एक्सपर्ट्स के बीच चर्चा का विषय बन गई है। अब इस बारे में खुद रूस के प्रतिष्ठ‌ित मीडिया संस्‍थान ने रूस टुडे ने एक अहम जानकारी जारी की है।

– रिपोर्ट में कहा गया कि ये कहना ठीक नहीं होगा कि कोई मिग 21 ने एफ-16 को मार गिराया है। बल्कि ये कहना ज्यादा उचित है कि मिग 21 से एफ-16 को मार गिराने में ज्यादा अहम भूमिका मिग 21 में सवार पायलट की होगी।

एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है PAF का एफ-16

– रूस एयरफोर्स में कर्नल पद से रिटायर और डिफेंस एक्सपर्ट्स मिखाईल खोदारनोक के मुताबिक, “ये दोनों विमान एक-दूसरे से एकदम अलग हैं। बल्कि दोनों दो अलग-अलग जेनरेशन के विमान हैं। हालांकि इसका आशय ये नहीं कि मिग-21 और एफ-16 का सामना करने के लायक नहीं है। पाकिस्तानी एयरफोर्स के एफ-16 ज्यादा एडवांस तकनीकी से लैस हैं।

– जानकारी के अनुसार MiG थर्ड जेनरेशन के सुपरसोनिक जेट-फाइटर और इंस्पेक्टर एयरक्राफ्ट हैं। सोवियत की मिलिट्री ने इसे करीबन साल 1959 में लॉन्च किया था। जबकि F-16 फोर्थ जेनरेशन का सुपरसोनिक मल्टीरोल फाइटर है. यह मिग विमानों के आने के करीब दो दशक बाद अमेरिकी वायुसेना ने इसका प्रयोग शुरू किया था। रूस रक्षा विशेषज्ञ कहते हैं, “इसमें कोई दो राय नहीं कि एफ-16 की मारक क्षमता मिग-21 की तुलना में कहीं ज्यादा है। तुलना की जाए तो एफ-16 में कई ऐसी विशेषताएं हैं, जो मिग से कहीं बेहतर हैं. इनमें कॉम्बैट रेडियस की बात करें तो एफ 16 की रेंज 547 किलोमीटर है जबकि मिग 21 की महज 370 किलोमीटर है।

एक साथ 8 निशाने लगा सकता है मिग-21

– इसके स्पेयर और रडार सिस्टम इतने संवेदनशील हैं कि दुश्मन के विमान की 57 किलोमीटर दूर से ही पता लगा सकते हैं. जबकि सामने लगा रीयर भी 30 किलोमीटर दूर से दुश्मन की स्थिति का पता चलगा सकता है। रूस टुडे के मुताबिक, “मिग 21 एक साथ 8 निशाने पर प्रहार कर सकता है। यही नहीं इसमें एक बार निशाना साधने के बाद ऑटॉमैटिक दुश्मन के विमानों को पहचानकर उसकी बदलती स्थिति के अनुसार उस पर हमला बोल सकता है।

– मिग 21 बिसन मिडियम रेंज के आर-77 का एयर टू एयर सेल्फ गाइडेड मिसाइल से लैस लड़ाकू विमान है। यह तकनीक हवा में 110 किलोमीटर दूर के निशाने को भेदने में भी सक्षम है। जबकि इसकी स्पीड 4250 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. जबकि लॉन्च होने के बाद इसका वजन करीबन 22 किलोग्राम होता है।

रक्षा विशेषज्ञ ने कहा, “ऐसे में रूस निर्मित मिग 21-93, अमे‌रिका निर्मित लड़ाकू विमान एफ 16 को ना केवल टक्कर दे सकता है, बल्कि निश्‍चित तौर पर यह उसे गिरा भी सकता है। लेकिन सच्चाई यही कि इसका सर्वोत्तम प्रदर्शन तब देखने को मिलेगा जब इसके कॉकपिट में एक सर्वोत्तम पायलट बैठा हो।”

रूसी विशेषज्ञ के मान्यतानुसार देखें तो पाकिस्तान के एफ 16 को गिराने में इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमान से कहीं ज्यादा अहम भूमिका बहादुर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की है।

Input : Dainik Bhaskar

 

Uncategorized

टी-सीरीज चेयरमैन भूषण कुमार ने पीएम केयर्स फंड में डोनेट किए 11 करोड़

Ravi Pratap

Published

on

फिल्म निर्माता-निर्देशक और टी-सीरीज के चेयरमैन-मैनेजिंग डायरेक्टर भूषण कुमार ने भी कोरोना वायरस से पीड़ितों के लिए बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने पीएम केयर्स फंड में 11 करोड़ रुपए दान देने का ऐलान किया है. इसके अलावा उन्होंने सीएम रिलीफ फंड में भी एक करोड़ दान देने की बात कही है.

भूषण कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा- ‘आज हम सब एक बहुत ही अहम स्टेज पर हैं और ये बहुत जरूरी है कि हम मदद का हाथ बढ़ाएं.- मैं अपने पूरे टी-सीरीज परिवार के साथ PM CARES फंड में 11 करोड़ रूपए दान देने की शपथ लेता हूं. हम सब मिलकर इसके खिलाफ लड़ सकते हैं. जय हिन्द’.

उन्होंने दूसरे ट्वीट में सीएम रिलीफ फंड में एक करोड़ रुपए डोनेट करने की भी घोषणा की. उन्होंने लिखा- ‘इस जरूरत के समय मैं अपने टी-सीरीज परिवार के साथ सीएम रिलीफ फंड में एक करोड़ रुपए दान देने का ऐलान करता हूं. उम्मीद है इस मुसीबत से हम जल्द पार पाएंगे. घर में रहें सुरक्षित रहें’.

अक्षय कुमार ने दिए 25 करोड़

भूषण कुमार का यह कदम सराहनीय है. मालूम हो भूषण से पहले कई फिल्मी सितारे आर्थिक मदद के लिए सामने आए हैं. अक्षय कुमार ने PM CARES फंड में 25 करोड़ का दान दिया. उनके अलावा कपिल शर्मा, वरुण धवन, जावेद अख्तर, साउथ स्टार पवन कल्याण, राम चरण ने भी राहत कोष में

Continue Reading

Uncategorized

सोनपुर व समस्तीपुर मंडल के स्टेशनों पर भी 50 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

Himanshu Raj

Published

on

कोरोना वायरस के फैलाव को कम करने के उद्देश्य से पूर्व मध्य रेल ने पांचों मंडलों के 50 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के मूल्य में वृद्धि कर 50 रुपये कर दिया है। इसमें सोनपुर और समस्तीपुर मंडल भी शामिल हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर पूर्व मध्य रेल के निर्णय के तहत भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर बचाव व जागरूकता के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में ये वृद्धि अस्थायी रूप से की गई है।

इसके तहत अब सोनपुर मंडल के आठ स्टेशनों मुजफ्फरपुर, बरौनी, हाजीपुर, खगडिय़ा, सोनपुर, बेगूसराय, मानसी व नौगछिया और समस्तीपुर मंडल के 12 स्टेशनों सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, रक्सौल, लहेरियासराय, सीतामढ़ी, बापूधाम मोतीहारी, बेतिया, जयनगर, नरकटियागंज, सुगौली व मधुबनी में प्लेटफॉर्म टिकट 10 के बजाय 50 रुपये में मिलेगा। ये वृद्धि 19 मार्च की मध्यरात्रि से 31 मार्च तक के लिए की गई है। अन्य सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट पूर्व की भांति दस रुपये में मिलते रहेंगे।

Continue Reading

Uncategorized

मुजफ्फरपुर के डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को किया अलर्ट, कहा- कोरोना से भयभीत नहीं सजग रहने की जरूरत

Himanshu Raj

Published

on

कोरोना वायरस से भयभीत होने की जरूरत नहीं है, बल्कि ऐसी स्थिति में एहतियात बरतें एवं सजग रहें। उक्त बातें जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में कोरोना वायरस को लेकर आयोजित बैठक में कही। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है। प्रशासन पूरी तरह से सचेत है एवं तैयारी पूरी है। इस चुनौती से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही सभी विभाग, स्वयंसेवी संस्थाएं, सामाजिक संगठन एवं अन्य संस्थाएं को आपसी तालमेल एवं समन्वय के साथ कार्य करने को कहा गया है। लोगों को जागरूक करें ताकि इस चुनौती का सामना किया जा सके।

अलर्ट मोड में रहे स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में अब तक की गई तैयारियों की जानकारी लेने के बाद डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में कार्य करें। किसी भी तरह की कोताही ना बरतें।

अन्य प्रदेशों से आए 59 की पहचान

बैठक में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि बाहर से या अन्य प्रदेशों से आए हुए 59 लोगों की सूची प्राप्त हुई है। जिसमें 32 का स्क्रीनिंग किया गया है। साथ ही 11 संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है और सभी रिपोर्ट निगेटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में एवं एसकेएमसीएच में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। संदिग्ध मरीजों की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है।

सामान्य व्यक्ति के लिए मास्क जरूरी नहीं

डीएम ने कहा कि सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। संक्रमित व्यक्ति एवं उनके देखरेख करने वाले लोगों के लिए मास्क जरूरी है। उन्होंने कहा कि सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने में कठिनाई आदि का लक्षण यदि दिखाई दे तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। बुजुर्ग व्यक्ति को विशेष तौर पर सजग और सचेत रहने की आवश्यकता है।

सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए निगम को निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को हिदायत दी गई है कि कल से ही हर हाल में सफाई अभियान को गति देना शुरू कर दें। नगर निगम को निर्देश दिया कि 20 सदस्यीय टीम गठित कर रोस्टर वाइज कार्य कराना सुनिश्चित करें। नालों की सफाई, सरकारी कार्यालयों, कैंपस एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों व घर की सफाई अभियान चलाएं।

डोर टू डोर लोगों को करें जागरूक

आइसीडीएस डीपीओ को निर्देश दिया गया कि आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के माध्यम से डोर टू डोर लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित किया जाए। जनसंपर्क विभाग को शीघ्र जागरूकता संबंधी बैनर और फ्लेक्स का संस्थापन जिला और प्रखंड मुख्यालयों में तथा सार्वजनिक स्थलों पर कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है।

आइएमए के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि लोगों को जागरूक करने हेतु प्राइवेट प्रैक्टिशनर्स चिकित्सक को भी इस अभियान में शामिल कराया जाएगा। एसकेएमसीएच में कोरोना से संबंधित संदिग्धों के लिए अलग से ओपीडी कार्य करें। इस पर भी विचार विमर्श किया गया है। बैठक में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, डीडीसी उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, सिविल सर्जन सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी समेत अन्य शामिल थे।

Continue Reading
BIHAR25 mins ago

कोरोना पर भारी पड़ी आस्था, उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ चैती छठ संपन्न

BIHAR32 mins ago

CoronaVirus: कोरोना का एक और मरीज मिला पॉजिटिव, बिहार में अब संख्या पहुंची 16

BIHAR2 hours ago

एसकेएमसीएच में डेढ़ हजार लोग पहुंचे जांच कराने

INDIA3 hours ago

COVID-19 के बीच सलमान खान के भतीजे की मौत, परिवार में शोक की लहर

BIHAR3 hours ago

मुंबई से गांव पहुंचने की सूचना कंट्रोल रूम को देने वाले युवक की पीट-पीटकर हत्या, वजह इतनी कि उसकी शिकायत पर कोरोना जांच करवानी पड़ी

BIHAR4 hours ago

पटना की महिला से हारा कोरोना एम्स से सकुशल घर को निकली

BIHAR4 hours ago

बिहार की सीमा में आज से किसी का प्रवेश नहीं

BIHAR14 hours ago

यूथ ब्रिगेड बिहार की अनोखी पहल, जनप्रतिनिधि से मिलकर खुद बना रहे मास्क

INDIA14 hours ago

धोनी का लक्ष्य क्रिकेट से 30 लाख रुपए कमाना और रांची में शांति से रहने का था: वसीम जाफर

WORLD15 hours ago

COVID-19 : पाकिस्तान में राशन सिर्फ मुस्लिमों को बांटा जा रहा, हिंदुओं से कहा- ये तुम्हारे लिए नहीं

BIHAR4 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA4 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA1 week ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA4 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR6 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

BIHAR6 days ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending