Connect with us

INDIA

लड़कियों के लिए मिसाल हैं ये महिला IAS, अपनी हाइट को नहीं बनने दिया बाधा

Muzaffarpur Now

Published

on

कहते हैं दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं. अगर किसी चीज को पाने की लगन हो और उसके लिए कड़ी मेहनत की जाए तो कामयाबी से कोई नहीं रोक सकता. शायद यही कारण है कि ये महिला IAS आज लड़कियों के लिए मिसाल बन चुकी हैं. क्योंकि, इनकी जिदंगी आम लोगों की तरह सामान्य नहीं थी. बचपन काफी कठिनाइयों से गुजरा, इसके बावजूद उन्होंने वह मुकाम हासिल किया, जिसके बारे में लोग कल्पना तक नहीं कर सकते. हमारी खास पेशकश ‘जज्बे को सलाम’ में आज हम आपको IAS आरती डोगरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने कद को कभी आड़े नहीं आने दिया.

आरती डोगरा मूलरूप से उतराखंड के दून स्थित विजय कॉलोनी की रहने वाली हैं. उनका बचपन कापी संघर्षपूर्ण था क्योंकि उनकी हाइट महज 3 फुट 2 इंच है. बचपन में डॉक्टर ने कहा था कि वह सामान्य स्कूल में नहीं पढ़ पाएंगी. लेकिन, आरती के पिता कर्नल राजेन्द्र डोरा सेना में अधिकारी थे और मां कुमकुम स्कूल में प्रिंसिपल. दोनों ने हिम्मत नहीं हारी और उनके जुनून ने आरती डोगरा को हौसला प्रदान किया. आरती के माता-पिता ने उन्हें सामान्य स्कूल में भेजना शुरू किया, साथ ही खेलकूद और अन्य गितविधियों के लिए भी आरती को तैयार किया. आरती डोगार खुद कहा था कि उनके माता-पिता ने उनकी परवरिश सिंगल चाइल्ड के रूप में की थी. उनके पिता ने उन्हें घुड़सवारी तक सिखाई। स्कूल से निकलने के बाद आरती डोगरा दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए पहुंची. यहां उन्होंने छात्र राजनीति में भी हिस्सा लिया और छात्र संघ चुनाव भी जीतीं. ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद उन्होंने पीजी की पढ़ाई देहरादून से की. इसी दौरान उनकी मुलाकात देहरादून की तत्काली कलेक्टर मनीषा से उनकी मुलाकात हुई और वहीं से उनकी जिंदगी बदल गई.

Know About IAS Arti Dogra

पहले प्रयास में IAS बन गईं आरती डोगरा

आरती बताती हैं कि मनीषा ने ही उन्हें कलेक्टर बनने के लिए प्रेरित किया और इसके बाद ही आरती ने तय किया कि वह कलेक्टर बनेंगी. आरती के पिता ने भी इस फैसले में उनका साथ दिया। उम्मीद के विपरित आरती लिखित परीक्षा कर गईं. वहीं, जब वह इंटरव्यू के लिए गईं लेकिन वह पूरी तरह नर्वस थीं. हालांकि, वहां पर लोगों ने उनका सहयोग किया. इंटरव्यू भी काफी अच्छा रहा और पहले ही प्रयास में वर कलेक्टर बन गईं. यहां आपको बता दें कि आरती डोगरा 2006 बैच की IAS ऑफिसर हैं. राजस्थान में रहते हुए आरती डोगरा ने कई अद्भुत काम किए, जिसके कारण उन्हें खूब तारीफें मिली. लेकिन, आरती डोगरा इस कथन को सच साबित कर दिया कि अगर किसी चीज को दिल से पाने की कोशिश की जाए तो पूरी कायनात उससे आपको मिलाने में जुट जाती है.

Source : TV9Hindi

rama-hardware-muzaffarpur

INDIA

‘तांडव’ के डायरेक्‍टर अली अब्‍बास जफर के खिलाफ FIR, लगाए गए हैं गंभीर आरोप

Muzaffarpur Now

Published

on

लखनऊ. बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान (Saif Ali Khan) स्टारर वेब सीरीज तांडव (Web Series Tandav) का पूरे देश के साथ उत्तर प्रदेश में भी बड़े स्तर पर विरोध शुरू हो गया है. निर्देशक अली अब्बास जफर की नई वेब सीरीज ‘तांडव’ में हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान और जातिगत भावनाओं को भड़काने के आरोपों के साथ एक ओर जहां सोशल मीडिया पर इस फ़िल्म को तत्काल बैन करने की मांग की जा रही है, तो वहीं उत्तर प्रदेश में धर्मनगरी अयोध्या, मथुरा और काशी के साथ प्रयागराज में साधु-संतों समेत कई अन्य संगठनों ने भी इस फ़िल्म का खुला विरोध करते हुए इसके खिलाफ़ मोर्चा खोल दिया है. इसे देखते हुए लखनऊ पुलिस द्वारा हजरतगंज कोतवाली में वेब सीरीज तांडव को बनाने और रिलीज़ कराने वालों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज करा दी गई है.

हजरतगंज थाने के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव की तहरीर पर तांडव वेब सीरीज को रिलीज कराने वाले OTT प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम वीडियो की ओरिजनल कंटेंट हेड इंडिया अपर्णा पुरोहित, तांडव वेब सीरीज़ के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्णा मेहरा और राइटर गौरव सोलंकी के खिलाफ नामजद और एक अन्य अज्ञात समेत 5 लोगों के खिलाफ हजरतगंज थाने में कई गंभीर धाराओं में एफआईआर कराई गई है.

ये है आरोप

वरिष्ठ उपनिरीक्षक (हजरतगंज) की तहरीर में वेब सीरीज़ तांडव के पहले एपिसोड के 17वें मिनट में एक ओर जहां हिन्दू देवी-देवताओं को अमर्यादित तरीके से दिखाकर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगाया गया है, तो वहीं 22वें मिनट में जातिगत भावनाओं को भड़काने वाले संवाद के साथ ही साथ भारत के प्रधानमंत्री जैसे गरिमामयी पद को ग्रहण करने वाले व्यक्ति का चित्रण भी अत्यंत अशोभनीय ढंग से किये जाने का आरोप लगाया गया है.

rama-hardware-muzaffarpur

इतना ही नहीं इस वेब सीरीज़ में महिलाओं का भी अपमान किये जाने के साथ इस वेब सीरीज़ की मंशा को एक समुदाय की धार्मिक भावनाओं को भड़काना बताया गया है. वेब सीरीज का इंटरनेट पर हो रहे व्यापक प्रचार प्रसार को न सिर्फ समाज के लिए हानिकारक बताया गया है, बल्कि इस वेब सीरीज पर धार्मिक-जातिगत भावनाओं को भड़काने, शासकीय व्यवस्था को क्षति पहुंचाने का आरोप लगाते हुए इसे बनाने और रिलीज़ करने वालो के खिलाफ उचित धाराओं में एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्रवाई किये जाने की बात कही गई है.

Source : News18

Continue Reading

INDIA

आरोग्य सेतु एप पर भी रजिस्ट्रेशन के बाद मिल सकती है वैक्सीन की डोज़, सरकार बना रही है प्लान

Muzaffarpur Now

Published

on

देश भर में इन दिनों कोरोना की वैक्सीन (Covid Vaccine) लगाए जा रहे हैं. वैक्सीन की शुरुआती डोज़ देश के हेल्थ वर्कर्स को दिए जा रहे हैं. इसके तहत उन्हें CoWIN नाम के एप पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. लेकिन सरकार बुजुर्गों के लिए वैक्सीन की प्रक्रिया को और आसान बनाने का प्लान तैयार कर रही है. इसके तहत अब जल्द ही आरोग्य सेतु एप के जरिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. कहा जा रहा है कि वैक्सीन के लिए CoWIN और आरोग्य सेतु एप दोनों को आपस में जोड़ा जा सकता है.

Image may contain: 1 person

अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज़ लगने के बाद बुजुर्गों को अलग किसी दूसरे एप को डाउनलोड की जरूरत नहीं पड़ेगी. सरकार का मानना है कि आरोग्य सेतु एप में पहले से ही कई फीचर्स मौजूद है. इसके अलावा इस एप को देश भर में अब तक 170 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है. लिहाजा इस एप का इस्तेमाल वैक्सीनेशन जैसे बड़े प्रोग्राम के लिए किया जा सकता है.

Image may contain: 1 person

आधारकार्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन

कहा जा रहा है कि आधारकार्ड के जरिए लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने के बाद एक यूनिक आईडी दी जाएगी. अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो फिर मोबाइल नंबर के जरिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. बता दें कि पिछले साल आरोग्य सेतू एप के जरिए कोरोना महामारी को फैलने से रोकरने में मदद मिली थी. इसके रियल टाइम डेटा से पता चलता है कि सी किसी खास इलाके में कोरोना के कितने मरीज़ हैं.

Image may contain: 4 people, people standing

दो वैक्सीन को मंजूरी

पीएम मोदी ने शनिवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए दुनिया के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को हरी झंडी दिखाई. बता दें कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन (Covaxin) को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है.

Source : News18

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

INDIA

नई बनी सड़क पर स्कूटी लेकर चढ़ गयी लड़की, लोग बोले-गयी भैंस कंक्रीट में

Muzaffarpur Now

Published

on

इंटरनेट की दुनिया निराली है. यहां कुछ भी कभी भी ट्रेंड कर जाता है. किसी भी वीडियो, पोस्ट और शख्स को भी यहां वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगता. ऐसी ही एक फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई है जिसमें एक लड़की की गलती से मिस्टेक ने लोगों को हंसने का मौका दे दिया. फोटो देखकर लोग समझ ही नहीं पा रहे हैं कि लड़की ने ऐसा गलती से किया या जानबूझकर.

girl with Scooty stuck in new built road internet amused with hilarious  comments - Viral : नई नवेली सड़क पर स्कूटी समेत जा चढ़ी लड़की, यूजर बोले :  वो स्त्री है,कुछ भी

ये फोटो एक नई बनी हुई सड़क की है, जिसे बने शायद कुछ ही समय हुआ होगा क्योंकि वो अभी भी गीली है. लेकिन स्कूटी सवार एक लड़की ने आव देखा ना ताव और उस पर गाड़ी लेकर चढ़ गयी. इस वजह से ना सिर्फ सड़क तहस नहस हो गई, बल्कि उसकी स्कूटी भी उस सीमेंटेड सड़क में बुरी तरह फंस गई. किसी यूजर ने उस लड़की और तबाह सड़क के फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डाले तो जमकर कमेंट्स आने लगे. किसी ने इसे लड़की की बेवकूफी कहा जो वो गीली सड़क पर गाड़ी चढ़ा दी. तो किसी ने इसे सड़क बनाने वाले की गलती माना जो उसने वहां कोई साइन बोर्ड नहीं लगाया.

हालांकि ये फोटो कहां की है ये जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन सोशल मीडिया पर ये खूब वायरल हो रही है. ट्विटर पर इस पोस्ट को अब तक 2100 लाइक्स मिले हैं और सैंकड़ों री-ट्वीट्स किए जा चुके हैं. लोग ना सिर्फ इसे एक दूसरे को शेयर कर रहे हैं बल्कि इसपर अपने मजेदार कमेंट और रिएक्शन भी दे रहे हैं.

Source : TV9

Continue Reading
BIHAR8 mins ago

समस्तीपुर में किराना दुकानदार के लापता बेटे की हत्या, हाथ-पैर बांधकर शव नदी किनारे फेंका

BIHAR1 hour ago

बिहार विधान परिषद उपचुनाव के लिए भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन और वीआईपी के मुकेश साहनी ने भरा नामांकन

HEALTH4 hours ago

कोविड वैक्सीन लगाने के अगले दिन वार्ड ब्वॉय की मौत, परिजनों का आरोप- टीके से बिगड़ी थी हालत

BIHAR5 hours ago

बिहार की कानून-व्यवस्था पर DGP बोले-गुप्तेश्वर पांडेय के कार्यकाल से अब की स्तिथि बेहतर

INDIA6 hours ago

‘तांडव’ के डायरेक्‍टर अली अब्‍बास जफर के खिलाफ FIR, लगाए गए हैं गंभीर आरोप

INDIA6 hours ago

आरोग्य सेतु एप पर भी रजिस्ट्रेशन के बाद मिल सकती है वैक्सीन की डोज़, सरकार बना रही है प्लान

BIHAR6 hours ago

नीतीश के ‘निश्चय’ को मुखिया लगा रहे पलीता, ठेकेदार-सुपरवाइजर के साथ मिलकर बहाई जा रही भ्रष्टाचार की गंगा, देखें घोटाला करने वाले मुखिया की लिस्ट

MUZAFFARPUR6 hours ago

राम काज कर‍िबे को आतुर : मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम मय हुआ मुजफ्फरपुर

MUZAFFARPUR6 hours ago

जदयू ने कोरोना योद्धा के रूप में चिकित्सक व मुजफ्फरपुर नाउ को किया सम्मानित

MUZAFFARPUR7 hours ago

मुजफ्फरपुर के हैंडलूम-लहठी काे मिला ग्लोबल मार्केट ऑनलाइन ट्रेडिंग में उतरा

INDIA2 weeks ago

लड़कियों के लिए मिसाल हैं ये महिला IAS, अपनी हाइट को नहीं बनने दिया बाधा

BIHAR4 weeks ago

इंटेलिजेंस ब्यूरो में ग्रेजुएट्स के लिए ACIO की 2000 भर्ती, जानें IB भर्ती की खास बातें

INDIA3 days ago

इंग्लिश मीडियम बहू और हिंदी मीडियम सास के रिश्‍तेे में यूं आ रही दरार, पहुंच रहे थाने तक

TRENDING2 weeks ago

12 लीटर सोडा, 40 बोतल बीयर रोज: 412 किलो के शख्स ने दुनिया को कहा अलविदा

JOBS3 weeks ago

डाक विभाग ने निकाली है बंपर भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन, जानें फॉर्म भरने का तरीका

BIHAR2 weeks ago

29 IAS, 38 IPS की ट्रांसफर-पोस्टिंग: 12 DM बदले, चंद्रशेखर सिंह पटना के नए DM बने; 13 SP बदले, लिपि सिंह को सहरसा SP बनाया गया

TRENDING3 days ago

‘दोस्त’ ने किया बेइज्जत: ‘कंगाल’ पाकिस्तान का यात्री विमान मलेशिया ने किया जब्त, उतारे गये यात्री

MUZAFFARPUR3 weeks ago

निगम में शामिल होंगे शहर से सटे 32 गांव, 49 से बढ़ कर हाे सकते हैं अब 76 वार्ड

BIHAR3 days ago

बिहार: अब सभी जिलों में चलेगी BSRTC की बस, पटना से काठमांडू, जनकपुर व भूटान सीमा तक मिलेगी सर्विस

BIHAR3 weeks ago

तो इसलिए हैं पंजाब के किसान सड़कों पर, बिहार के किसानों के मुकाबले कमाते हैं पांच गुना ज्यादा

Trending