Connect with us

BIHAR

लॉकडाउन: उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी ने दी राहत, बिल जमा न करने पर अभी नहीं कटेगा कनेक्शन

Published

on

कोरोना के कहर के बीच बिजली उपभोक्ताओं के लिए ये राहत की खबर है। बिजली बिल नहीं जमा करने पर भी अभी कनेक्शन नही कटेगा। बिजली बिल का मैसेज भेजने के दौरान कनेक्शन काटने को कंपनी ने फिलहाल हटा लिया है।

कोरोना के कारण घर-घर बिजली बिल भेजना संभव नहीं
दरअसल कोरोना के कारण राज्य के 1 करोड़ 60 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को घर-घर बिजली बिल भेजना मुश्किल है। हालांकि बिल तो कंपनी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम यानी मैसेज और ईमेल पर भेज भी दे रही है। लेकिन तय समय में भुगतान नही होने पर कनेक्शन काटना संभव नहीं है।

चूंकि कोरोना में सोशल डिस्टेर्नंसग का पालन जरूरी है। जबकि कनेक्शन काटने में सोशल डिस्टेर्नंसग का पालन नही हो सकेगा। कर्मचारियों को जबरिया भेजने पर उन्हें कोरोना का खतरा बन जाता। इसलिए कंपनी ने तय किया कि फिलहाल उपभोक्ताओं को बिजली बिल की जानकारी ही केवल दी जाए। इसमें भी चूंकि मीटर की र्रींडग संभव नही है। इस कारण उपभोक्ताओं को औसतन बिल ही दिया जाएगा।

4000 मेगावाट तक हो रही है हर रोज सप्लाई
कोरोना के कहर के बीच बिजली कंपनी ने हर रोज 4 हजार मेगावाट तक बिजली सप्लाई का दावा किया है। अधिकारियों के अनुसार अभी के मौसम में न तो ठंड है और न ही गर्मी। दुकान-बाजार भी पूरी तरह बंद हैं। इस कारण पिछले महीने की तुलना में इस महीने बिजली खपत में कोई खास वृद्धि नही हुई है।

जरूरत के अनुसार पीक आवर में 4 हजार मेगावाट तक की सप्लाई हो रही है। लोड र्शेंडग या ट्र्रिंपग के सवाल पर अधिकारियों ने कहा कि फरवरी और मार्च में मेंटेनेंस का काम होता है। अधिकतर काम हो गए हैं । कुछ इलाकों का काम बच गया है जिसे लॉक डाउन के बाद किया जाएगा।

Input : Live Hindustan

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में कोरोना से पहली मौत – आज मिले दो नए पॉजिटिव मरीज

Published

on

सुरेश साह, उम्र 51 वर्ष कटरा जो अपने पत्नी के साथ 1 जून को दिल्ली से आए थे और उन्हें कटरा मध्य विद्यालय में क्वॉरेंटाइन केंद्र में में रखा गया था। तबीयत खराब होने के बाद प्रखंड हेल्थ कोरनटाइम केंद्र में वे अपने पत्नी के साथ रह रहे थे। जहां स्थानीय पीएचसी द्वारा उनका इलाज चल रहा था। 4 जून को रात में सदर अस्पताल में भर्ती हुए। 05 जून को सुबह लगभग 7:00 बजे इलाज के क्रम में उनकी मृत्यु हो गई।

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

2 जून 2020 को उनका और उनके पत्नी का सैंपल लिया गया था जिसका रिपोर्ट आज यानी 06 जून को 5:00 बजे प्राप्त हुआ। रिपोर्ट में मृतक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उनके पत्नी का भी रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत मृतक सुरेश साह का अंतिम संस्कार किया जाएगा। सरकार द्वारा सहायता राशि के रूप में चार लाख की राशि उनके परिजन को उपलब्ध कराई जाएगी। उनकी पत्नी को मेडिकल टीम द्वारा आइसोलेट करने की प्रक्रिया की जा रही है। उनके क्लोज कांटेक्ट की जानकारी भी मेडिकल टीम द्वारा प्राप्त कीजा रही है।

आज अभी तक दो नए पॉजिटिव मिले हैं। उम्र 43 एवं 22 वर्ष है। गायघाट एवं बोचहां से सम्बंधित है।

Continue Reading

BIHAR

मांझी ने एक बार फिर की नीतीश की तारीफ, बोले.. आइये महागठबंधन में तेजस्वी को मना लेंगे

Published

on

PATNA: पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने एक बार फिर सीएम नीतीश कुमार की तारीफ की है. यही नहीं मांझी ने एनडीए छोड़कर नीतीश कुमार को महागठबंधन में आने की सलाह दी है.

मना लेंगे तेजस्वी को 

मांझी ने कहा कि अगर नीतीश कुमार महागठबंधन में आते है तो हम तेजस्वी यादव और बाकी दलों के नेताओं से बात कर उनलोगों को मना लेंगे. इसको लेकर प्रयास करेंगे. नीतीश महागठबंधन में आते हैं तो वह राज्य के हित में होगा. नीतीश कुमार बिहार को लेकर अच्छा काम कर रहे हैं. मांझी ने कहा कि 20 जून के बाद महागठबंधन के नेताओं से इसको लेकर वह बात करेंगे. बीजेपी की केंद्र सरकार आरक्षण खा रही है. केंद्रीय न्यायिक गठन का सेवा का गठन नहीं कर रही है. विरोध करने वालों को लेकर वह साथ चलेंगे.

थाली पीटने से कुछ नहीं होगा

मांझी ने कहा कि आरजेडी के सिर्फ थाली और घंटी बजाने से कुछ नहीं होगा. बाहर से हमारे प्रवासी भाई आए हैं. गरीबों के सामने खाने की परेशानी है. बिहार में उद्योग पहले से नहीं हैं. ऐसे कई मामले हैं जिसको लेकर आरजेडी को महागठबंधन के सभी दलों के साथ लेकर चलना चाहिए था. लेकिन आरजेडी एकला चलो की राह पर चल रही है.

Input : First Bihar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

CM Nitish ने मुजफ्फरपुर SKMCH में किया PICU वार्ड का उद्घाटन, मधुबनी में मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (SKMCH) में बने पीआइसीयू वार्ड तथा मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल के मातृ शिशु सदन का उद्घाटन किा। साथ ही मधुबनी जिला अंतर्गत झंझारपुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी किया। उद्घाटन व शिलान्‍यास के ये कायक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संपन्‍न किए गए। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अब चमकी बुखार (AES) से बच्चों की मौत पर लगाम लगेगा।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पिछले साल एईएस के कहर के समय वे एसकेएमसीएच गए थे। तब पीकू वार्ड बनाने की बात सामने आई थी। अब यह शुरू हो गया है। इसके साथ 50 बेड की एक धर्मशाला भी है, जहां मरीज के स्वजन रुक सकते हैं।

सभी अस्पतालों में धर्मशाला की सुविधा

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सूबे के सभी जिला व मेडिकल अस्पतालों में धर्मशाला की सुविधा होगी। इसके साथ ही भारत सरकार की ओर से वेल एंड वेलनेस सेंटर के रूप में स्वास्थ्य केंद्रों को परिवर्तित करने का काम चल रहा था। इसी आधार पर आने वाले दिनों में तमाम अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को राज्य सरकार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करेगी। इससे पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य सेवा मजबूत होगी।

सीएम ने कहा कि एसकेएमसीएच के उन्नयन कार्य का भी शिलान्यास किया गया है। आने वाले दिनों में यहां 2500 बेड की सुविधा होगी।

स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रहे बेहतर काम 

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सूबे में स्वास्थ्य व्यवस्था में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने मेडिकल कॉलेज सहित स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार हो रहे बदलाव के बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह  ने किया। इस मौके पर नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि एनडीए की सरकार बेहतर काम कर रही है। स्वास्थ्य क्षेत्र में लगातार विकास हो रहा है। पीकू वार्ड व सदर अस्पताल में मातृ शिशु सदन खुलने से स्वास्थ्य सेवाएं और मजबूत होंगी । एईएस पीड़ित बच्चों को इलाज में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री  ने पूरा किया वादा 

सांसद अजय निषाद  ने कहा कि आज भारत सरकार और बिहार सरकार के सहयोग से मुजफ्फरपुर की चिकित्सा व्यवस्था मजबूत हुई है। पिछले साल मुख्यमंत्री  ने जो वादा किया वह पूरा हुआ। अभी पीकू वार्ड, मातृ शिशु सदन आने वाले दिनों में कैंसर अस्पताल, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सुविधा भी यहां के लोगों को मिलेगी। विधायक बेबी कुमारी ने इसके लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। इस मौके पर एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ विकास कुमार, अधीक्षक डॉ सुनील शाही, एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ गोपाल शंकर साहनी, एसएसपी जयकांत सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक उपस्थित थे।

महिलाओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी

दूसरी आेर सदर अस्पताल में 100 बेडे के मातृ शिशु सदन के उद्घाटन मौके पर सिविल सर्जन डॉ एसपी सिंह अपनी पूरी टीम के साथ उपस्थित थे। डॉ सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में इलाज के लिए आने वाली महिलाओं को यहां बेहतर सुविधा मिलेगी।

515 करोड़ की लागत से तैयार होगा झंझारपुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से झंझारपुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जेएमसीएच) का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के खुल जाने से क्षेत्र के लोगों को इलाज का एक और विकल्प मिलेगा। खासकर नेपाल की सीमा के इलाके के लोगों को।

तीन वर्ष में पूरा होगा काम 

मालूम हो कि 515 करोड़ की लागत से बन रहे इस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का निर्माण कार्य तीन वर्षों में पूरा किया जाना है।  पांच सौ बेड की क्षमता वाले इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में सौ सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। 22 एकड़ क्षेत्र में मुख्यतः शैक्षणिक, अस्पताल एवं आवासीय भवन का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। शैक्षणिक भवन का निर्माण कार्य प्रति वर्ष सौ सीटों के नामांकन को लेकर भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) के मानक के अनुसार कराया जाना प्रस्तावित है।

आधुनिक सुविधाओंं से लैस होगा मेडिकल कॉलेज 

पांच सौ बेड की क्षमता वाले अस्पताल में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अस्पताल में ओपीडी, आधुनिक इमरजेंसी कक्ष, आइसीयू, लेबर रूम, माॅड्यूलर ऑपरेशन थियेटर, ब्लड बैंक, रेडियोलाॅजी एवं पैथोलाॅजी जांच की सुविधा का भी प्रावधान किया गया हैै। आधुनिक धोबीघर, रसोई घर, दवा भंडार एवं वितरण कक्ष, सीएसएसडी एवं मेडिकल गैस पाइपलाइन की व्यवस्था की गई है। अस्पताल भवन को भूकंपरोधी बनाने के उद्देश्य से बेस आइसोलेशन तकनीक का प्रावधान किया गया है।

सौ बेड की धर्मशाला 

उक्त राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी छात्र एवं छात्राओं हेतु छात्रावास तथा एमसीआइ के मानदंड के अनुरूप संकाय एवं स्टाफ हेतु आवासीय भवन का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। मरीजों के स्वजन के लिए सौ बेड की धर्मशाला का भी निर्माण कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। शिलान्यास के मौके पर झंझारपुर सांसद रामप्रीत मंडल, स्थानीय विधायक गुलाब यादव, हरलाखी विधायक सुधांशु शेखर, डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे, एसपी डॉ. सत्यप्रकाश आदि मौजूद।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
INDIA2 hours ago

वोटरों को सबसे अधिक याद रहा एमएस धौनी का संदेश, बिहार में बाकी आईकॉन पीछे

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर में कोरोना से पहली मौत – आज मिले दो नए पॉजिटिव मरीज

BIHAR2 hours ago

मांझी ने एक बार फिर की नीतीश की तारीफ, बोले.. आइये महागठबंधन में तेजस्वी को मना लेंगे

INDIA3 hours ago

एक मैडम ने उठाया एक करोड़ वेतन, एकसाथ 25 स्कूलों में कर रही थी नौकरी, गिरफ्तार

INDIA3 hours ago

घर बैठे मोबाइल से बनाएं किसान क्रेडिट कार्ड, ये है पूरी प्रक्रिया

MUZAFFARPUR5 hours ago

CM Nitish ने मुजफ्फरपुर SKMCH में किया PICU वार्ड का उद्घाटन, मधुबनी में मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास

BIHAR5 hours ago

बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटा इलेक्शन कमीशन, सभी डीएम के साथ चल रही मीटिंग

BIHAR5 hours ago

तेजस्वी का तीखा तंज, बोले- चिराग पासवान की हालत जवानी के आडवाणी जैसी हो गयी

WORLD8 hours ago

दाऊद इब्राहिम के कोरोना वायरस से मौत की अटकलें, पुष्टि नहीं

BIHAR10 hours ago

सांसद वीणा देवी की बेटी का मोबाइल हुआ चोरी, बदमाशों ने कान बाली छीनने की भी की कोशिश

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH1 week ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending