Connect with us

BIHAR

लॉकडाउन में मिली छूट, आज से कर सकते हैं ये 25 जरूरी काम, देखिये पूरी लिस्ट

Muzaffarpur Now

Published

on

PATNA : कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के कारण आज दुनिया में लाखों लोग तबाह हो गए हैं. 24 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. भारत में भी हालत काफी तेजी से बदलते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में इंडिया में रिकार्ड 1553 मरीज सामने आ चुके हैं. जिससे पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 17265 हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक एक दिन में 36 मौत हुए हैं, जिससे मौत का आंकड़ा 543 हो गया है.

DEMP PIC

कोरोना वायरस को लेकर बिहार में भी हालात काफी तेजी से बढ़े हैं. देशभर में लागू लॉकडाउन  के बीच आज से कुछ जगहों पर छूट दी जा रही है. बिहार में भी सशर्त छूट दिए जा रहे हैं. सरकारी स्तर पर कुछ सेक्टर में रियायतें दी गई हैं तथा उसके अनुपालन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं. जिसका लॉकडाउन की अवधि में पालन करना आवश्यक है.

इन 25 कामों को मिली छूट –

  • 1. स्व -नियोजित सेवाएं जैसे इलेक्ट्रीशियन प्लंबर आदि
  • 2. विनिर्माण, थोक एवं फुटकर बिक्री से संबंधित दुकान एवं गाड़ी
  • 3. बड़ी ईंट और मोर्टार स्टोर, राजमार्ग पर ढाबा एवं ट्रक मरम्मत की दुकान
  • 4. नेशनल हाइवे और राज्य मार्ग पर शहर से कम से कम 10 किलोमीटर दूर ढाबा खोलने की अनुमति दी जाएगी
  • 5. मालवाहक वाहनों की मरम्मति के लिए गैरेज खोलने,स्पेयर पार्ट्स की दुकान और राजमार्गों पर ढाबा खोलने संबंधी अनुमति एवं पास जिला परिवहन पदाधिकारी निर्गत करेंगे
  • 6. दस्तावेजों के निबंधन के लिए दी जाने वालीय राशि ई चालान एवं ई-स्टांप के माध्यम से ही स्वीकार होंगे
  • 7. चिकित्सीय आपातकालीन सेवाओं, आवश्यक सामग्री के कार्य में लगे निजी वाहन
  • 8. हर घर नल का जल, हर घर पक्की गली नली, एवं जल जीवन हरियाली का कार्य
  • 9. ऊर्जा, डाक सेवा ,जल एवं स्वच्छता,कचड़ा प्रबंधन, संचार एवं इंटरनेट सेवाएं
  • 10. आवश्यक सेवाओं से जुड़े स्टाफ एवं मजदूर
  • 11. सिंचाई, जल संरक्षण के कार्य में लगे मजदूरों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा
  • 12. मशीनरी की दुकानें, कस्टम हायरिंग केंद्र ,खाद एवं बीज से संबंधित सेवाएं
  • 13. कृषि मंडी, प्रत्यक्ष विपणन कार्य कटाई एवं बोवाई-कृषि सेवाएं खेती का कार्य और कृषि उत्पाद की अधिप्राप्ति से जुड़ी एजेंसी
  • 14. मत्स्य पालन कार्य, प्रसंस्करण एवं बिक्री
  • 15. हैचरी (अंड उत्पत्तिशाला, अण्डज उत्पत्तिशाला: ऐसी जगह जहां अंडे कृत्रिम परिस्थितियों (विशेषकर मछली के अंडों) के तहत रची जाती है), पशुपालन के अंतर्गत दुग्ध उत्पाद का वितरण एवं बिक्री, पशु आश्रय गृह
  • 16. आरबीआई एवं आरबीआई विनियमित वित्तीय मार्केट, बैंक, एटीएम ,आईटी वेंडर एवं बैंकिंग कार्य
  • 17. वाणिज्यिक सेवा-प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आईटी सर्विस (50% की उपस्थिति)
  • 18. सरकारी गतिविधियों के लिए डाटा एवं कॉल सेंटर, पंचायत स्तरीय कॉमन सर्विस सेंटर
  • 19. प्राइवेट सिक्योरिटी एवं सुविधाएं प्रबंधन सेवाएं होटल आदि
  • 20. स्वास्थ्य सेवाएं अस्पताल नर्सिंग होम टेलीमेडिसिन सुविधाएं मेडिकल दुकान और डिस्पेंसरी
  • 21. सरकारी कार्यालय में ग्रुप क और ख के पदाधिकारी प्रतिदिन कार्यालय आएंगे
  • 22. सरकारी कार्य के सुचारू संपादन हेतु निबंधन पदाधिकारी नियमित तौर पर प्रतिदिन कार्यालय आएंगे
  • 23. सरकारी कार्यालय में समूह ग एवं उससे निम्न समूह के कर्मियों एवं संविदा कर्मियों में से अधिकतम 33% कर्मचारी प्रतिदिन कार्यालय आएंगे
  • 24. सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य
  • 25. सभी को मास्क लगाना और नियमित अंतराल पर सैनिटाइजर या हैंड वास /साबुन से हाथ साफ करना आवश्यक

 

Input : First Bihar

मुजफ्फरपुर नाउ पर सबसे पहले न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिहार, मुजफ्फरपुर और देशदुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

BIHAR

बिहार के इस जिले में मैट्रिक का अंकपत्र देने के बदले हेडमास्टर साहब लेते हैं चढ़ावा, वसूली का वीडियो वायरल

Ravi Pratap

Published

on

मैट्रिक उत्तीर्ण हो चुके छात्र-छात्राओं का अंकपत्र समेत अन्य शैक्षणिक प्रमाणपत्र विद्यालयों में पहुंच चुका। यहां से वितरण भी शुरू हो गया है। इसी कड़ी में रविवार को बगहा एक प्रखंड के रा. माध्यमिक विद्यालय बडग़ांव के प्रधान शिक्षक का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वे प्रमाणपत्र देने के एवज में छात्रों से रुपये ले रहे थे। प्रधान शिक्षक नागेंद्र द्विवेदी ने हर छात्र से 250 रुपये की वसूली की। जिसका वीडियो छात्रों ने ही बनाया और वाट्स एप ग्रुपों में वायरल कर दिया। मामला यहीं नहीं थमा।

प्रमाण पत्र लेना है तो लो वर्ना घर जाओ

प्रमाणपत्र लेने आए छात्रों ने अवैध वसूली को लेकर जमकर हंगामा किया। अवकाश के दिन छात्र इस उम्मीद के साथ प्रमाण पत्र लेने आए थे कि इंटर में नामांकन करा सकें। स्कूल के छात्र बनचहरी निवासी विनय कुमार पंडित, पिपरिया निवासी किशन कुमार, किशन मल्ल, पुनीत कुमार, रामदयाल शर्मा, राधेश्याम राव, निप्पू यादव, अविनाश कुमार आदि ने प्रधान शिक्षक पर आरोप लगाया कि बिना रुपये लिए शिक्षक किसी को प्रमाणपत्र नहीं दे रहे। पूछने पर उल्टे हमें डांट कर भगा देते हैं कि प्रमाण पत्र लेना है तो लो वर्ना घर जाओ। दूसरी ओर, प्रधान शिक्षक नागेंद्र द्विवेदी ने बताया सभी आरोप निराधार हैं। प्रमाण पत्र प्रिंट करने के लिए भेजा गया है। मैं अंकपत्र और औपबंधिक प्रमाण पत्र दे रहा हूं।

बीईओ, बगहा फणीशचंद पाठक ने कहा कि मामले को लेकर सूचना मिली है। वीडियो मुझे भी मिला है। मैं स्वयं विद्यालय जाकर बच्चों से पूछताछ करूंगा। आरोप सत्य पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा होगी।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

प्रधानमंत्री से नीतीश कुमार बोले-नेपाल ने बिहार में बाढ को विकराल कर दिया है, आप हस्तक्षेप करके समाधान कराइये

Ravi Pratap

Published

on

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में हर साल आ रही बाढ के लिए पड़ोसी देश नेपाल की सरकार को जिम्मेवार करार दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में नीतीश कुमार ने कहा कि नेपाल सरकार बाढ से बचाव का काम ही नहीं करने दे रही है. इसके कारण ही बिहार में बाढ विकराल होती जा रही है.

बाढ़ पर प्रधानमंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बाढ को लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सरकारी अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी. प्रधानमंत्री का ज्यादा जोर बिहार पर रहा, जहां हर साल की भांति इस साल भी भीषण बाढ़ आयी है. उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों के हालात के बारे में जानकारी ली.

बाढ़ के लिए नेपाल जिम्मेवार

प्रधानमंत्री से बात करते हुए नीतीश कुमार ने बिहार की बाढ के लिए नेपाल को जिम्मेवार करार दिया. उन्होंने कहा कि नेपाल में बारिश और वहां से निकलने वाली नदियों के कारण उत्तर बिहार के जिलों में बाढ़ आती है. लेकिन नेपाल सरकार बाढ से बचाव का काम नहीं करने देती.

नीतीश कुमार ने कहा कि भारत-नेपाल के बीच नदियों के प्रबंधन को लेकर समझौता हो रखा है. इसी समझौते के आधार पर बिहार का जल संसाधन विभाग सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ प्रबंधन का काम करता है. लेकिन पिछले कई सालों से नेपाल सरकार बाढ़ प्रबंधन के काम में रूकावट उत्पन्न कर रही है. इस साल भी मधेपुरा में बने बांध की मरम्मती में नेपाल सरकार ने सहयोग नहीं किया.

नीतीश ने कहा कि दूसरे जगहों पर भी नदियों पर तटबंध बनाने से लेकर बाढ़ नियंत्रण के काम में काफी परेशानी हुई. बिहार सरकार के अधिकारियों ने नेपाल के अधिकारियों से बातचीत कर समाधान करने की कोशिश की, लेकिन नेपाल सरकार के अधिकारियों ने कोई जवाब ही नहीं दिया. ऐसे में बिहार सरकार ने अपनी सीमा में काम को पूरा कराया.

नीतीश बोले-हर बाढ प्रभावित की मदद की

नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में दावा किया कि बिहार सरकार ने बाढ़ से बचाव और प्रभावित लोगों को मदद पहुंचाने में कोई कसर बाकी नहीं छोडी. बिहार में इस साल 16 जिलों में 74 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए. एनडीआरएफ की 23 और एसडीआरएफ की 17 टीम राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई है. सरकार ने 1267 सामुदायिक रसोई केंद्र बनाये हैं जहां बाढ पीडितो को भोजन दिया जा रहा है. वहां हर दिन साढ़ नौ लाख लोग भोजन कर रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले डेढ़-दो महीने तक बाढ़ का खतरा बना हुआ है. इसलिए सरकार इससे निपटने को तैयार है.

Input : First Bihar Jh

Continue Reading

BIHAR

नीतीश पर हमलावर चिराग ने कहा – लोजपा अकेले बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर लड़ने को तैयार

Ravi Pratap

Published

on

बिहार में कोरोना संकट के बीच विधानसभा चुनाव को लेकर हो रहे सुगबुगाहट के बीच लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चिराग ने बड़ा सियासी बयान दिया है। बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट का नारा देने वाले चिराग ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी विधान सभा चुनाव में प्रदेश के सभी 243 विधानसभा सीटों पर लड़ने के लिए 100 फीसदी तैयार है।

प्रदेश में कोरोना संकट और बाढ़ के कहर के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के सवाल पर चिराग पासवान ने फिर कहा कि अभी बिहार में चुनाव कराने का वक्त नहीं है, लिहाजा चुनाव टाल देना चाहिए। हालांकि उन्होंने दोहराया कि चुनाव कराने का फैसला चुनाव आयोग को लेना है, लेकिन मौजूदा परिस्थिति ऐसी नहीं है कि बिहार में चुनाव कराए जा सकें। कहा कि इस संबंध में उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की है और उन्हें स्पष्ट रूप से बता दिया है  कि बिहार अभी चुनाव के लिए तैयार नहीं है। वर्चुअल रैली के सवाल पर चिराग पासवान ने कहा कि बिहार के सभी समाज के बीच वर्चुअल रैली के जरिए नहीं पहुंचा जा सकता है। खासकर समाज का पिछड़ा वर्ग अभी तकनीक से दूर है।

एनडीए को कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाना चाहिए
लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि एनडीए की तीन पार्टियां अगर एक साथ चुनाव लड़ने जा रही हैं तो एजेंडा भी तीनों का होगा। बिहार में अब किसी एक व्यक्ति का एजेंडा नहीं चलने वाला है। एनडीए को मिल बैठकर एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाना होगा। वह भी चुनाव से पहले। उन्होंने कहा कि अभी ये तय नहीं हुआ तो चुनाव के बाद तो तय ही नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बिहार में एनडीए या ऐसे किसी गठबंधन की सरकार बनेगी जिसमें लोजपा शामिल होगी तो कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के आधार पर बनेगी और चलेगी।

बाढ़ और कोरोना संकट पर नीतीश सरकार पर हमलावर, उठाए सवाल
वहीं चिराग पासवान एक बार फिर कोरोना संकट और बाढ़ को लेकर नीतीश सरकार को कटघड़े में खड़ा किया। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि नीतीश कुमार कोरोना संक्रमण और बाढ़ के मामले से निपटने में फेल रहे हैं। कहा कि कोरोना मामले में टेस्टिंग के बाद कुछ नहीं किया गया है। क्वारंटीन सेंटर से भयावह रिपोर्ट्स आ रही हैं। एक दिन भी ऐसा नहीं होता जिस दिन बिहार के अस्पतालों की खराब तस्वीरें सामने न आएं। वहीं उन्होंने बिहार में बाढ़ को लेकर कहा कि हम हर साल ऐसी ही तस्वीर देखते हैं। नीतीश कुमार 15 साल से सत्ता पर हैं उन्हें अच्छा खासा अनुभव भी है। इसके बावजूद क्या बदलाव आया? मैंने बार-बार बिहार की नदियों को आपस में जोड़ने के लिए पत्र लिखा है, जिसे अमल में लाना चाहिए था। अगले साल भी बाढ़ के ऐसे ही हालात रहेंगे।

Input : Live Hindustan

Continue Reading
INDIA1 hour ago

बड़ा खुलासा: सुब्रमण्यम स्वामी का दावा, ‘एंबुलेंस में सुशांत का पैर मुड़ा हुआ था’

INDIA1 hour ago

प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर के 743 कर्मचारी पाए गए COVID-19 पॉजिटिव, तीन की मौत

BOLLYWOOD1 hour ago

आनंद कुमार के साथी आईपीएस अभयानंद की कहानी लाए प्रकाश झा, 36 साल बाद पहुंचे फिर उसी स्कूल में

TRENDING2 hours ago

शिक्षा मंत्री ने 11वीं क्लास में लिया दाखिला, मैट्रिक तक पढ़े होने के कारण होती थी फजीहत

BIHAR2 hours ago

बिहार के इस जिले में मैट्रिक का अंकपत्र देने के बदले हेडमास्टर साहब लेते हैं चढ़ावा, वसूली का वीडियो वायरल

BIHAR2 hours ago

प्रधानमंत्री से नीतीश कुमार बोले-नेपाल ने बिहार में बाढ को विकराल कर दिया है, आप हस्तक्षेप करके समाधान कराइये

BIHAR2 hours ago

नीतीश पर हमलावर चिराग ने कहा – लोजपा अकेले बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर लड़ने को तैयार

BIHAR3 hours ago

लालू ने बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर कसा तंज, कहा- अस्पताल में रुई भी मिले तो भगवान को शुक्रिया कहना रे भाई

INDIA3 hours ago

आगामी 30 सितंबर तक रद्द रहेंगी रेलगाड़ियां? रेलवे बोर्ड ने लगाया अफवाहों पर विराम

BIHAR3 hours ago

सुशांत केस की CBI जांच पर संजय राउत का बिहार सरकार पर तंज- ‘मेरे आंगन में तुम्हारा क्या काम है’

BIHAR4 days ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA4 weeks ago

सलमान खान ने शेयर की किसानी करने की ऐसी तस्वीर, लोगों ने जमकर सुनाई खरीखोटी

INDIA4 weeks ago

एक दूल्हे के संग दो दुल्हनों ने लिए फेरे : एक गर्लफ्रेंड, दूसरी मम्मी-पापा की पसंद, Video देखें

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

BIHAR6 days ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR5 days ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR1 week ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

MUZAFFARPUR3 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

BIHAR1 day ago

IPS विनय तिवारी शामिल हो सकते है, सुशांत केस की CBI जांच टीम में…

Trending