Connect with us
leaderboard image

BIHAR

लोकसभा चुनाव 2019: तेजस्वी के चलते फंसती दिख रही कन्हैया की गाड़ी

Santosh Chaudhary

Published

on

भाकपा की बिहार शाखा ने कन्हैया कुमार को बेगूसराय से  प्रत्याशी घोषित कर दिया है, लेकिन महागठबंधन में अभी तक सीटों के बंटवारे पर फैसला नहीं हो सका है। लालू प्रसाद यादव भाकपा से बिहार में तालमेल के पक्ष में नहीं हैं। माले के प्रति उनका नरम रुख है, लेकिन भाकपा-माकपा से गठबंधन के पक्ष में नहीं हैं। बेगूसराय के लिए राजद की ओर से तनवीर हसन को संकेत कर दिया गया है। बिहार की सियासत में इसके अलग मायने निकाले जा रहे हैं। कन्हैया की तुलना तेजस्वी से भी की जा रही है।

खुलने लगे हैं दलों और दिलों के फासले के पर्दे 

सीटों के मसले पर महागठबंधन के घटक दलों के झंझट की बातें जैसे-जैसे बाहर आ रही हैं, वैसे-वैसे दलों और दिलों के फासले के पर्दे भी खुलते जा रहे हैं। आपस में रस्साकशी की तीन बड़ी वजहें हैं। हैसियत से ज्यादा सीटों की आकांक्षा, दूसरे की फसल काटने की मशक्कत और पारिवारिक विरासत की हिफाजत। पहली और दूसरी वजहों की सियासी अहमियत और जरूरत हो सकती है, लेकिन तीसरी वजह के केंद्र में बिहार में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के उभरते नेता कन्हैया कुमार हैं, जो लालू प्रसाद के राजनीतिक उत्तराधिकारी की सियासत के लिए सटीक और संगत नहीं दिख रहे हैं। बिहार की सियासत की नई पीढ़ी में प्रमुख रूप से तीन नाम शीर्ष पर हैं। लालू परिवार और राजद के भविष्य तेजस्वी यादव, वामदलों की उम्मीद कन्हैया कुमार और रामविलास पासवान के कुल दीपक चिराग पासवान। तीनों की अलग-अलग पहचान और आधार है।

कन्हैया से कई खेमे परेशान

कन्हैया के तेज-तर्रार तेवर, धर्मनिरपेक्ष राष्ट्रीय प्रसिद्धि और कुशल संवाद शैली से सिर्फ भाजपा को ही परेशानी नहीं है, बल्कि उन्हें भी है, जो प्रत्यक्ष तौर पर अब तक उनके खेमे में खड़े दिखते हैं। तेजस्वी और कन्हैया की उम्र लगभग बराबर है। दोनों लगभग एक साथ राजनीति में सक्रिय हुए हैं। दोनों की राजनीति भी भाजपा के प्रबल विरोध और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना पर टिकी है। दोनों का मकसद भले एक हो सकता है, किंतु दोनों के बीच दीवार भी दिख रही है, जिसे खत्म करने की कोशिश कभी नहीं की गई। राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति करने के लिए कन्हैया को बिहार में जिस जमीन की तलाश है, उस पर लालू यादव ने दावा ठोक रखा है। अपने गृह क्षेत्र बेगूसराय में सक्रिय होकर प्रचार अभियान में जुट चुके कन्हैया के लिए लालू सीट छोडऩे के पक्ष में नहीं हैं। बहाना है कि बिहार में भाकपा-माकपा का आधार नहीं है।

लालू के तर्क में कितना दम?

लालू के तर्क में कितना दम है, यह भविष्य तय करेगा, लेकिन अतीत बता रहा है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाकपा को बेगूसराय में एक लाख 92 हजार वोट मिले थे और उसके प्रत्याशी राजेंद्र प्रसाद सिंह तीसरे नंबर पर थे। वैसे भी इस क्षेत्र को बिहार में मिनी मास्को के नाम से जाना जाता है। शायद इसलिए कि भाकपा का यहां प्रारंभ से ही दबदबा रहा है। पिछली बार करीब दो लाख वोट लाने वाले भाकपा को राजद की ओर से निराधार बताने के संकेत को समझा जा सकता है।

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur

दोनों की अदावत नई नहीं है

गांधी मैदान में पिछले 25 अक्टूबर को सीपीआई की रैली से तेजस्वी ने दूरी बनाकर कन्हैया के साथ प्रतिद्वंद्विता का संकेत छोड़ दिया था। कन्हैया की कोशिशों से पटना में आयोजित जिस एकता रैली में कांग्रेस के कद्दावर नेता गुलाम नबी आजाद समेत कई दिग्गज आए थे, वहीं तेजस्वी पटना में रहते हुए भी जाना मुनासिब नहीं समझा था। कोरम पूरा करने के लिए राजद की ओर से प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और बेगूसराय के संभावित प्रत्याशी तनवीर हसन को भेज दिया गया था। संदर्भ आया तो अतीत के पन्ने पलटे जा रहे हैं। तेजस्वी ने कन्हैया की उस वक्त भी खोज-खबर नहीं ली थी, जब पटना में एम्स के डॉक्टरों के साथ विवाद हुआ था। बेगूसराय में मारपीट की घटना पर भी राजद नेता मौन ही रहे थे।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam: पांच अप्रैल से मिलेगा एडमिट कार्ड, 26 अप्रैल को मुख्य परीक्षा

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) दारोगा भर्ती के लिए संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल को दो पालियों में आयोजित करेगा। परीक्षा केंद्र पटना सहित मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में बनाए जाएंगे। अभ्यर्थियों के लॉगइन में पांच अप्रैल के बाद ई-प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया जाएगा।

प्रथम पाली में हिंदी और दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन के पेपर की परीक्षा होगी। बीपीएसएससी के विशेष कार्य पदाधिकारी अशोक प्रसाद ने बताया कि संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा में सफल 50 हजार 72 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या 34 हजार 614 तथा महिला अभ्यर्थी 15 हजार 458 हैं।

परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के लागइन में पांच अप्रैल के बाद ई-प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में ई-प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाने के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

पुलिस अवर निरीक्षक के 2064, प्रारक्ष अवर निरीक्षक परिचारी के 215, सहायक अधीक्षक कारा (सीधी भर्ती) के 125 तथा सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) के 42 पदों के लिए संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा में पांच लाख 85 हजार 829 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 22 दिसंबर तथा रिजल्ट का प्रकाशन 28 जनवरी को किया गया था।

DEMO PHOTO

200-200 अंकों की होगी मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा के दोनों पेपर 200-200 अंकों के होंगे। प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य ङ्क्षहदी होगा। 100 प्रश्नों के जवाब देने के लिए अभ्यर्थियों दो घंटे का समय मिलेगा। इसमें 30 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। 30 फीसद से कम अंक प्राप्त करने वाले अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे। सामान्य ङ्क्षहदी पत्र का प्राप्तांक मेधा निर्धारण में नहीं जोड़ा जाएगा।

द्वितीय पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से संबंधित होंगे। दो अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक कम कर दिए जाएंगे। उत्तरपुस्तिका दो प्रतियों में होगी। जिसकी एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी।

शारीरिक दक्षता में छह गुना अभ्यर्थी होंगे उत्तीर्ण

मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर कुल रिक्तियों के छह गुना अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए क्वालीफाई होंगे। अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में सिर्फ उत्तीर्ण होना होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों की पर्याप्त संख्या में अनुपलब्धता की दशा में उक्त अनुपात उपयुक्त रूप से कम किया जा सकता है।

मुख्य परीक्षा के आधार पर तैयार अंतिम मेधा सूची के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अहर्तांक 32 फीसद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 फीसद, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 फीसद तथा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अहर्तांक 40 फीसद निर्धारित है।

Continue Reading

BIHAR

फिर भड़क गए नेता जी, पुलिस वाले को कह दिया ‘ऐसे कोई ठेलता है क्या?’

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय एक बार फिर पुलिसकर्मियों पर भड़क गए. मंगल पांडे पटना एयरपोर्ट पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का स्वागत करने पहुंचे थे. मंगल पांडेय उनके साथ चल रहे एक बीजेपी नेता को पुलिसकर्मियों द्वारा रोके जाने पर नाराज हो गए. उन्होंने एक सीनियर रैंक के अधिकारी को खरी- खोटी सुना दी.

दरअसल मंगल पांडेय जब एयरपोर्ट में प्रवेश कर रहे थे तो उनके साथ एक बीजेपी नेता को रोक दिया गया. इसपर वे भड़क गए और पुलिसकर्मी को कहा कि धक्का क्यों दे रहे हो. हम देख रहे हैं तुम इनके कपड़े को हाथ लगा रहे थे. हम देख रहे थे. ऐसे कहीं ठेला जाता है. देखा करो कौन आए हैं, कहां आए हुए हो.

मंगल पांडेय ने आगे कहा कि कहीं तुम भी जाओगे और कोई इस तरह से रोक देका तो अच्छा लगेगा. हालांकि बाद में पुलिसकर्मियों के सॉरी कहने पर मामला शांत हो गया और वे आगे बढ़ गए.

बता दें कुछ दिनों पहले भी सीवान पहुंचे मंगले पांडे एक पुलिस अधिकारी पर भड़क गए थे. सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी पर भड़के मंगल पांडेय ने उसे सिर्फ इसलिए निलंबित करने का आदेश दे डाला था क्योंकि उसने उन्हें पहचाना नहीं. मंगल पांडेय सीवान में एक अस्पताल का शिलान्यास करने पहुंचे थे और वहां उनकी सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय को ही अंदर जाने से रोक दिया, जिससे मंत्री जी गुस्से से आग-बबूला हो गए और उन्होंने सबके सामने उसे सस्पेंड करने को कहा.

Input : Live Cities

Continue Reading

BIHAR

बिहार में मौसम ने फिर ली करवट, पटना सहित कई जिलों में हो रही बारिश

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार में एक बार फिर से मौसम ने करवट बदली है जिसकी वजह से ठंड फिर से लौट आयी है। पटना सहित सूबे के कई जिलों में शनिवार की सुबह से ही रूक-रूककर बारिश हो रही है। आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिसके कारण अंदेशा है कि दिन में भी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती हवाओं की वजह से आज से 24 फरवरी तक पटना सहित बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज जिले को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। इन जिलों में बारिश के साथ ही वज्रपात की भी संभावना है।

बता दें कि देश के पश्चिमी भाग में विक्षोभ का असर बिहार पर भी पड़ा है। इस कारण राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश हो रही है। राजधानी एवं आसपास के इलाकों में शुक्रवार की शाम में भी हल्की बूंदाबांदी हुई। इस बीच शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहा।

कुछ दिनों से अचानक ठंड कम हो गयी थी और दिन में तेज धूप निकल रही थी, लेकिन शुक्रवार से अचानक मौसम के बदल जाने से ठंड वापस लौट आयी है।

उत्तरी भारत पर पड़ा पश्चिमी विक्षोभ का असर

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका असर उत्तरी भारत के अधिकांश राज्यों पर पड़ा है। अगले एक सप्ताह तक राजधानी समेत प्रदेश के मौसम में बदलाव जारी रहेगा। कभी बादल छाए रहेंगे तो कभी बारिश होने के आसार बने रहेंगे।

पटना सहित पूरे राज्‍य में बारिश के आसार

राजधानी के मौसम में अब रविवार को ही सुधार होने की उम्मीद है, लेकिन मंगलवार को फिर बारिश हो सकती है। उसका असर अगले तीन दिनों तक रह सकता है। राज्य के अधिकांश भागों में आकाश में गरज के साथ बारिश होगी। पटना के अलावा, गया, भागलपुर एवं पूर्णिया के आसपास के इलाके में भी बारिश के आसार हैं।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
Advertisement
BIHAR2 hours ago

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam: पांच अप्रैल से मिलेगा एडमिट कार्ड, 26 अप्रैल को मुख्य परीक्षा

BIHAR3 hours ago

फिर भड़क गए नेता जी, पुलिस वाले को कह दिया ‘ऐसे कोई ठेलता है क्या?’

WORLD5 hours ago

रोता-बिलखता नौ साल का बच्चा क्यों म’रना चाहता है, वायरल वीडियो में देखें उसका दर्द

BIHAR5 hours ago

बिहार में मौसम ने फिर ली करवट, पटना सहित कई जिलों में हो रही बारिश

INDIA5 hours ago

शांत माहौल में, बिना किसी कड़वाहट के संपन्न कराएं राम मंदिर का निर्माण- पीएम मोदी

BIHAR5 hours ago

पटना जू में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा, 1024 एमबीपीस की होगी स्पीड

INDIA5 hours ago

सिर्फ 10 मिनट में बिल्कुल मुफ्त में बनवाएं अपना PAN कार्ड, ये हैं पूरा प्रोसेस

BIHAR6 hours ago

लाभार्थियों से ही पूछा जाएगा, नल का जल मिल रहा या नहीं

MUZAFFARPUR6 hours ago

पल-पल बढ़ रही एईएस पीडि़त परिवारों की चिंता, गर्मी आते शुरू हो जाता प्रकोप

INDIA7 hours ago

मोदी सरकार का अहम फैसला, अब भारतीय शिक्षकों के लिए भी खुलेगा विदेश जाने का रास्ता

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में ल’ड़की की रे’प के बाद ह’त्या, नं’गी ला’श को प’टरी पर फें’का

BIHAR1 week ago

बिना नेट और गेट पास भी अब इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक कॉलेजों में बन सकेंगे शिक्षक

Uncategorized1 week ago

IAS अफसर ने वैलेंटाइन डे को बनाया यादगार, ऑफिस में ही बिहार की IPS से कर ली शादी

BIHAR2 weeks ago

राम मंदिर निर्माण के लिए दस करोड़ का दान, पहली किश्त के तौर पर दिए 2 करोड़

TRENDING3 weeks ago

‘मिर्जापुर 2′ की गोलू ने शेयर किया फर्स्‍ट लुक, कहा- भौकाल के लिए तैयार’

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस लाइन में जवान ने खुद को AK-47 से मा’री गो’ली, मौके पर मौ’त

MANTRA1 week ago

चाणक्य नीति : इन 4 लोगों को कभी न रखें अपने साथ

BIHAR3 weeks ago

इंटर परीक्षा शुरू होते ही Physics का प्रश्न पत्र वायरल, मचा हड़कंप

BREAKING NEWS MUZAFFARPUR
BIHAR2 weeks ago

पटना में बम ब्ला’स्ट से फै’ली स’नसनी, 5 की हा’लत गं’भीर

INDIA3 weeks ago

NPS और PF समेत इन स्कीम्स पर मिलता रहेगा टैक्स छूट का फायदा, यहां देखें पूरी लिस्ट

Trending

0Shares