Connect with us

INDIA

लोकसभा में पास हुए किसानों से जुड़े बिल, 10 प्वाइंट में जानें क्या हैं विधेयक, क्यों हो रहा विरोध, किसने क्या कहा

Ravi Pratap

Published

on

कृषि से संबंधित अध्यादेश पर संसद में विधेयक लाने वाली केंद्र की मोदी सरकार को विपक्ष के साथ-साथ साथियों से भी झटका लगा। विधेयक को किसान विरोधी बताते हुए केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने गुरुवार रात मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, लोकसभा में कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य, संवर्द्धन और सुविधा विधेयक-2020; कृषक सशक्तिकरण एवं संरक्षण, कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 साढ़े पांच घंटे की चर्चा के बाद पारित हो गया। इस दौरान विपक्ष ने वॉकआउट किया। वहीं, इससे संबंधित आवश्यक वस्तु (संशोधन) बिल मंगलवार को ही पास हो चुका है।

अध्यादेश के समय से ही विरोध: 
भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल अध्यादेश के समय से ही इसका विरोध कर रही है। गुरुवार को जब विधेयक लोकसभा में पेश किया गया तो अकाली दल के सांसद सुखबीर सिंह बादल ने विरोध करते हुए कहा कि हरसिमरत कौर बादल मंत्री पद से इस्तीफा देंगी। हरसिमरत केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री है। अकाली दल भाजपा नीत एनडीए का हिस्सा है।

मेहनत बर्बाद कर देगा: 
सुखबीर ने चर्चा के दौरान कहा कि हमने सरकार को किसानों की भावना बता दी है। हमने प्रयास किया कि किसानों की आशंकाएं दूर हों लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि पंजाब में लगातार सरकारों ने कृषि आधारभूत ढांचा तैयार करने के लिए कठिन काम किया लेकिन यह अध्यादेश उनकी 50 साल की मेहनत को बर्बाद कर देगा।

निजीकरण को बढ़ावा मिलेगा: 
चर्चा के दौरान कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों ने विधेयक का विरोध किया। उनका तर्क है कि यह काननू एमएसपी प्रणाली द्वारा किसानों को प्रदान किए गए सुरक्षा कवच को कमजोर करेगा। बड़ी कंपनियों को किसानों के शोषण का मौका देगा।

बिल क्रांतिकारी : 
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि किसानों से जुड़े तीनों विधेयक क्रांतिकारी साबित होंगे। इससे किसानों को उपज के लिए लाभकारी मूल्य दिलाना तय होगा। इस विधेयक से राज्य के कानूनों का अधिग्रहण नहीं होता।

क्या हैं ये बिल

किसान उपज व्‍यापार एवं वाणिज्‍य (संवर्धन एवं सुविधा) विधेयक, 2020 में एक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण का प्रावधान किया गया है। इसमें किसान और व्‍यापारी विभिन्‍न राज्‍य कृषि उपज विपणन विधानों के तहत अधिसूचित बाजारों के भौतिक परिसरों या सम-बाजारों से बाहर पारदर्शी और बाधारहित प्रतिस्‍पर्धी वैकल्पिक व्‍यापार चैनलों के माध्‍यम से किसानों की उपज की खरीद और बिक्री लाभदायक मूल्‍यों पर करने से संबंधित चयन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

वहीं, किसान (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) का मूल्‍य आश्‍वासन अनुबंध एवं कृषि सेवाएं विधेयक, 2020 में कृषि समझौतों पर राष्‍ट्रीय ढांचे के लिए प्रावधान है, जो किसानों को कृषि व्‍यापार फर्मों, प्रोसेसरों, थोक विक्रेताओं, निर्यातकों या बड़े खुदरा विक्रेताओं के साथ कृषि सेवाओं और एक उचित तथा पारदर्शी तरीके से आपसी सहमति वाला लाभदायक मूल्‍य ढांचा उपलब्ध कराता है।

विधेयक में क्या-क्या है

1. कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक: 
उपज कहीं भी बेच सकेंगे। बेहतर दाम मिलेंगे। ऑनलाइन बिक्री होगी।
2. मूल्य आश्वासन तथा कृषि सेवाओं पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता: किसानों की आय बढ़ेगी। बिचौलिए खत्म होंगे। आपूर्ति चेन तैयार होगा।
3. आवश्यक वस्तु (संशोधन) : अनाज, दलहन, खाद्य तेल, आलू-प्याज अनिवार्य वस्तु नहीं रहेगी। इनका भंडारण होगा। कृषि में विदेशी निवेश आकर्षित होगा।

क्यों हो रहा है इस बिल का विरोध

1. मंडियां खत्म हो गईं तो किसानों को एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलेगा। वन नेशन वन एमएसपी होना चाहिए।
2. कीमतें तय करने का कोई मैकेनिज्म नहीं है। डर है कि इससे निजी कंपनियों को किसानों के शोषण का जरिया मिल जाएगा। किसान मजदूर बन जाएगा।
3. कारोबारी जमाखोरी करेंगे। इससे कीमतों में अस्थिरता आएगी। खाद्य सुरक्षा खत्म हो जाएगी। इससे आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी बढ़ सकती है।

INDIA

BJP सांसद मनोज तिवारी ने कहा- सुशांत सिंह राजपूत की मौत में कांग्रेस का हाथ

Muzaffarpur Now

Published

on

भाजपा सांसद सह भोजपुरी फिल्म अभिनेता मनोज तिवारी ने गुरुवार को सुशांत सिंह राजपूत की मौत में कांग्रेस का हाथ बताया। इसके बाद भी राजद मुखिया तेजस्वी कांग्रेस के साथ खड़े हैं। मनोज तिवारी ने सुशांत की मौत मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सक्रियता से एफआईआर दर्ज होने की बात कही। उक्त बातें मनोज तिवारी ने बिहार के बांका जिले के शंभूगंज के हाईस्कूल मैदान में कही।

Patna: Manoj Tiwari visits Sushant's residence, pays his condolences  #Gallery - Social News XYZ

मनोज तिवारी ने कहा कि यदि बिहार में विकास की गंगा बहाना चाहते हैं तो एनडीए की गठबंधन वाली सरकार जरूरी है। उन्होंने एनडीए के नए मेनिफेस्टो में 19 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने अमरपुर विधान सभा के जदयू प्रत्याशी जयंत राज कुशवाहा के पक्ष में चुनावी सभा किया।

Manoj Tiwari favours CBI inquiry into Sushant Singh Rajput's suicide |  Entertainment News – India TV

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जो कहते हैं, वह करके दिखाते हैं। आम जनता के लिए सड़क, बिजली, पानी, शौचालय सहित अन्य कार्यों को पीएम ने कर दिखाया। कहा कि देश के गरीबों के लिए मेडिकल के लिए पांच लाख की बीमा देने की बात कही तो इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। पहले लोगों को इलाज कराने दिल्ली एम्स जाना पड़ता था। अब पटना, दरभंगा सहित अन्य जगहों पर यह सुविधा उपलब्ध हो रही है।

अंत में मनोज तिवारी ने कहा कि यदि बिहार को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो एनडीए का भरपूर समर्थन दें ताकि विकास की गाड़ी पटरी पर तेजी से बढ़ सके। जनसभा की अध्यक्षता भाजपा के सोनू कुमार एवं संचालन जदयू प्रखंड अध्यक्ष बालेश्वर प्रसाद ने किया। मौके पर निवर्तमान विधायक जनार्धन मांझी, विधानसभा प्रभारी संजय राम, कार्यकारिणी अध्यक्ष रितेश चौधरी, द्वारिका मिश्र, संतोष कुमार सिंह, नवल राम सहित एनडीए के अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

Source : Hindustan

Continue Reading

INDIA

ट्रेन में सामान ले जाने वालों को मिलने जा रही है बड़ी राहत, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

Muzaffarpur Now

Published

on

रेल यात्रियों को अब सफर के दौरान घर से सामान ले जाने या स्टेशन से सामान घर तक पहुंचाने की चिंता से मुक्ति मिलने वाली है। यात्रियों को इसमें होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए दिल्ली रेल मंडल ने बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत करने का फैसला किया है। भारतीय रेल में पहली बार मोबाइल एप आधारित यह सेवा शुरू की जा रही है। इस सेवा का लाभ उठाने वाले यात्रियों को उनके कोच तक और यात्रा खत्म होने पर वहां से गंतव्य स्थान तक सामान पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे अपने राजस्व बढा़ने के लिए कई सेवाओं की शुरुआत कर रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली मंडल ने गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआइएनएफआरआइएस) के अंतर्गत एप (बीओडब्ल्यू एप) आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत करने के लिए ठेका आवंटित किया है। बीओडब्ल्यू एप एंड्रॉयड और आइ फोन दोनों पर यह एप उपलब्ध होगा।

मोबाइल एप पर करना होगा आवेदन

राजीव चौधरी ने कहा कि रेलयात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए इस एप पर आवेदन कर सकेंगे। यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच/घर तक पहुंंचाने का काम रेलवे के ठेकेदार द्वारा किया जाएगा।

देना होगा शुल्क

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को शुल्क भी देना होगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह सेवा रेलयात्रियों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी।

ट्रेन के प्रस्थान से पहले मिल जाएगा सामान

अधिकारियों का कहना है कि इस सेवा की विशेषता यह है कि यात्री को सामान की सुपुर्दगी ट्रेन के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जाएगी ।

इन स्टेशनों पर उपलब्ध होगी यह सेवा

शुरुआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली, हज़रत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों से सफर शुरू करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

रेलवे को भी होगी आमदनी

इस सेवा से न केवल यात्रियों को लाभ होगा बल्कि रेलवे को भी सालाना 50 लाख रुपये के गैर किराया राजस्व की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही एक वर्ष की अवधि के लिए ठेकेदार को होने वाले आय में दस फीसद की हिस्सेदारी भी प्राप्त होगी।

Source : Dainik Jagran

Continue Reading

INDIA

Hero Splendor Plus का नया एडिशन लॉन्च, कस्टमाइज कराने का भी मिलेगा ऑप्शन

Muzaffarpur Now

Published

on

देश की दिग्गज कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने फेस्टिव सीजन में सबसे पॉपुलर मोटरसाइकिल स्प्लेंडर प्लस (Splendor+) का नया एडिशन लॉन्च कर दिया है. हीरो मोटोकॉर्प ने Splendor+ Black and Accent को मार्केट में लॉन्च किया है. Splendor Plus भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है. शानदार माइलेज और लो-मेंटेननेंस की खासियत है.

hero splendor plus black and accent edition launch

Hero Splendor Plus के मौजूदा वेरिएंट की तुलना में नयी स्प्लेंडर प्लस ब्लैक एडिशन में कई बड़े बदलाव किये गए हैं. हीरो की इस नयी बाइक की कीमत 64,470 रुपये है. हीरो स्प्लेंडर कंपनी की सबसे पॉपुलर बाइक्स में से एक है.

स्प्लेंडर प्लस का यह एडिशन ब्लैक और एक्सेंट रंग में पेश किया गया है. हीरो स्प्लेंडर प्लस का ब्लैक और एक्सेंट वर्जन पूरी तरह से ‘ऑल-ब्लैक’ अवतार में आता है. बाइक में इंजन, टायर, अलॉय व्हील और चेन कवर का कलर इस बार ब्लैक रखा गया है. कंपनी ने मोटरसाइकिल में पहली बार एक खास इनिशिएटिव लिया है, जिसमें कस्टमर्स Splendor+ Black and Accent को खरीदते समय अपने हिसाब से ग्राफिक्स कस्टमाइज करा सकते हैं.

Hero Splendor Plus Black and Accent

हीरो मोटोकॉर्प की नयी स्प्लेंडर प्लस ब्लैक एडिशन के इंजन और पावर की बात करें, तो इसमें BS6 कम्प्लाइंट 97.2cc का सिंगल-सिलिंडर एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 8,000rpm पर 7.9bhp का पावर और 6,000rpm पर 8.05Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं इसमें ट्रांसमिशन ड्यूटी पर 4-स्पीड गियरबॉक्स को जोड़ा गया है. बाइक में ट्यूबलेस टायर दिये गए हैं. वहीं, रियर ब्रेक 130mm का दिया गया है.

Splendor+ Black and Accent को सभी आधिकारिक शोरूम्स में उपलब्ध कराया जा रहा है. इस एडिशन की खास बात यह है कि ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार इसके ग्राफिक्स कस्टमाइज करा सकेंगे. नयी स्प्लेंडर प्लस ब्लैक एडिशन के ग्राफिक्स थीम 899 रुपये में उपलब्ध हैं. यह देशभर के डीलरशिप में उपलब्ध है. अगर कस्टमर चाहें तो पूरा किट ही 1399 रुपये में खरीद सकते हैं. इसमें उन्हें graphics, 3D Hero Logo और Rim Tape मिलेंगे.

Continue Reading
MUZAFFARPUR12 mins ago

तिरहुत क्षेत्र के शिक्षक निर्वाचन में बंपर वोटिंग, 79.77 प्रतिशत पड़े वोट; स्नातक निर्वाचन के प्रति उत्साह कम

BIHAR12 hours ago

चिराग पासवान का नीतीश पर बड़ा हमला, फिर लालू की शरण में न चले जाएं

INDIA12 hours ago

BJP सांसद मनोज तिवारी ने कहा- सुशांत सिंह राजपूत की मौत में कांग्रेस का हाथ

BIHAR12 hours ago

बिहार चुनाव में कल अपनी पहली रैली से पहले पीएम मोदी ने किया ये ट्वीट

MUZAFFARPUR13 hours ago

सफाई : वीडियो को तोड़मोड़ कर किया गया सोशल मीडिया पर वायरल : मो. जमाल

BIHAR13 hours ago

राहुल गांधी का हेलिकॉप्टर पूर्णिया में उतरेगा, DM बोले- हमने नहीं दिया ऑर्डर, जानें पूरा माजरा

MUZAFFARPUR15 hours ago

शत प्रतिशत मतदान के लिए मुजफ्फरपुर के सभी क्षेत्रों में चल रहे है मतदाता जागरूकता अभियान

BIHAR15 hours ago

बिहार कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में इनकम टेक्स का छापा, मिले लाखों रुपये

BIHAR16 hours ago

रैली में पहुंचते ही सीएम नीतीश के हेलीकॉप्टर का इंधन खत्म, प्रशासन में मची अफरातफरी

INDIA16 hours ago

ट्रेन में सामान ले जाने वालों को मिलने जा रही है बड़ी राहत, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

BIHAR4 weeks ago

गुप्तेश्वर पांडेय के वीडियो पर मचा बवाल, इंडियन पुलिस फाउंडेशन ने की कार्रवाई की मांग

TRENDING4 weeks ago

गर्लफ्रेंड को घुटने पर बैठकर कर रहा था प्रपोज, एक सेकंड में धुली रह गई सारी मेहनत

BIHAR4 weeks ago

पिता ने ‘लूडो’ में की चीटिंग तो बेटी पहुंची फैमिली कोर्ट, जानें पूरा मामला

BOLLYWOOD2 weeks ago

बॉलीवुड को झटका! अजय देवगन के छोटे भाई अनिल देवगन का निधन

INDIA7 days ago

PNB खोल रहा है महिलाओं के लिए खास खाता, मुफ्त में मिलेंगी ये 6 सुविधाएं

INDIA3 weeks ago

इस साल पड़ेगी कड़ाके की ठंड, सर्दी का मौसम होगा लंबा; जानें- कब से होगी जाड़े की शुरुआत

BIHAR2 weeks ago

अंतिम दर्शन को पहुंची पहली पत्नी राजकुमारी, थम नहीं आंसुओं की धार

INDIA3 weeks ago

1 अक्टूबर से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर ऐसे पड़ेगा असर

BIHAR5 days ago

पति के सामने पत्नी ने ठोकी ताल, चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे

BIHAR3 weeks ago

MLA का टिकट लेने 74 लाख रुपए लेकर पटना आया था कारोबारी, पुलिस ने ड्राइवर समेत 2 को पकड़ा

Trending