वोटर बनने का एक और मौका दो व तीन मार्च को विशेष कैंप

0
73

लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने व मतदाता पहचान पत्र बनवाने का एक और मौका है. जिला प्रशासन इसके लिए दो व तीन मार्च को मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर लगाने जा रहा है.

जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है, वे इन दोनों तारीखों पर अपने मतदान केंद्र पर जाकर बीएलओ से मिल कर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं. एक जनवरी, 2019 को 18 वर्ष आयु के हो गये हैं, वे नाम जुड़वाने के लिए आवेदन दे सकते हैं.

जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक रंजन घोष ने निर्देश दिया है कि सभी बीएलओ अपने सहायक निर्वाचक निबंधक अधिकारी से सभी तरह के फार्म प्राप्त कर लेने को कहा है. साथ ही विशेष शिविर की तारीख पर अपने मतदान केंद्र पर जरूर उपस्थित रहने को कहा है. शिविर में जो आवेदन प्राप्त होंगे, उनकी इंट्री उसी दिन वेबसाइट पर करना है.

बीएलओ उसी दिन फार्म लेकर सहायक निर्वाचक निबंधन अधिकारी को देंगे. स्कूल में बने मतदान केंद्रों के प्रधानाचार्य व अन्य संस्थान के प्रधान को शिविर वाली तारीख को भवन खाेलने को कहा गया है. जो आवेदन प्राप्त होंगे, उनकी इंट्री उसी दिन वेबसाइट पर करना है. बीएलओ उसी दिन फार्म लेकर सहायक निर्वाचक निबंधन अधिकारी को देंगे.

स्कूल में बने मतदान केंद्रों के प्रधानाचार्य व अन्य संस्थान के प्रधान को विशेष शिविर वाली तारीख को भवन खाेलने को कहा गया है.

विशेष शिविर की सूचना राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि को भी देने का निर्देश दिया है. जो आवेदन प्राप्त होंगे, उनकी इंट्री उसी दिन वेबसाइट पर करना है. बीएलओ उसी दिन फार्म लेकर सहायक निर्वाचक निबंधन अधिकारी को देंगे. स्कूल में बने मतदान केंद्रों के प्रधानाचार्य व अन्य संस्थान के प्रधान को विशेष शिविर वाली तारीख को भवन खाेलने को कहा गया है.

मुजफ्फरपुर,जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम आलोक रंजन घोष ने प्रशिक्षण कोषांग द्वारा आयोजित मान्यता प्राप्त दलों के प्रशिक्षण सह कार्यशाला में कहा कि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों को आदर्श आचार संहिता का पालन करने की जरूरत है.

एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार ने उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता के पालन से संबंधित सभी तकनीकी पहलुओं से वाकिफ कराया. लाउडस्पीकर एक्ट, संपत्ति विरूपण अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के पालन करने की बात भी कही. सभी प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले प्रचार-प्रसार, आम सभा, नुक्कड़ सभा, पोस्टर बैनर, गाड़ियों की संख्या इत्यादि से संबंधित निर्देशों का पालन हर हाल में करने की बात कही.

इसके अतिरिक्त व्यय कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने चुनाव खर्च से संबंधित प्रावधानों से अवगत कराया. प्रशिक्षण में एमसीएमसी कोषांग के काम एवं दायित्वों के बारे में भी जानकारी दी गयी. प्रशिक्षु आईएएस विशाल राज ने सी-विजिल के उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी.
गाडा सभागार में खुला वाहन कोषांग

चुनाव को लेकर सोमवार को कंबाइंड बिल्डिंग के गाडा सभागार में वाहन कोषांग कार्यालय काम करने लगा. नोडल पदाधिकारी सह डीपीओ मो नजीर अहमद ने बताया कि गाडा सभागार में ही वाहन कोषांग से संबंधित सभी काम किये जायेंगे. मुख्यालय से पांच हजार वाहन मालिकों को नोटिस देने का निर्देश मिला है. ईधन आपूर्ति को लेकर पेट्रोल पंपों की सूची तैयार की जा रही है.

कर्मचारियों को ट्रेनिंग : समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में सोमवार को विभिन्न कोषांग के नोडल पदाधिकारियों के द्वारा अपने अधीनस्थ कोषांग के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार अलबेला ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देश के आलोक में 10 फरवरी से लेकर 28 फरवरी तक प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जाना है. कुछ कोषांगों को प्रशिक्षण पूर्व में दिया जा चुका है. एमसीएमसी, वीवी पैट अन्य कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया.

Input : Prabhat khabr

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?