शहीद पिंटू सिंह को अंतिम सलामी: पांच साल की पीहू ने मुखाग्नि दी तो रो पड़ा पूरा गांव
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

शहीद पिंटू सिंह को अंतिम सलामी: पांच साल की पीहू ने मुखाग्नि दी तो रो पड़ा पूरा गांव

Santosh Chaudhary

Published

on

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए बिहार के बेगूसराय जिले के इंस्‍पेक्‍टर पिंटू कुमार सिंह का शव रविवार की सुबह उनक पैतृक गांव पहुंचा। शहीद का शव पहुंचते ही भावनाओं का ज्‍वार उमड़ पड़ा। गमगीन माहौल में ‘हिंदुस्‍तान जिंदाबाद’ व ‘पाकिस्‍तान मुर्दाबाद’ के नारे लगे। गांव में पांच साल की बेटी पीहू ने अपने पापा को मुखाग्नि दी, तो पूरा गांव रो पड़ा।

शहीद पिंटू सिंह रविवार को पंचतत्‍व में विलीन हो गए। उन्‍हें अंतिम सलामी देने के लिए लाेगों का हुजूम उमड़ पड़ा था। परिवार के लोग भी पहुंचे थे। हजारों समर्थकों के बीच पांच साल का पीहू ने अपने पापा को मुखाग्नि दी। परिजन पीहू को गोद में ही लिये रहा। पीहू को तो यह भी समझ में नहीं आ रहा था कि उसके पापा क्‍यों सोये हुए हैं। सबकी आंखों में आंसू थे। लेकिन सबों के लबों से भारत माता की जय निकल रहा था। पिंटू सिंह अमर रहे के जयकारे लग रहे थे।

शहीद ङ्क्षपटू को मुखाग्नि पांच वर्षीय पुत्री पीहू ने चचेरे भाई के गोद से दी। कुछ देर पहले तक पिता की याद में बिलख रही पीहू का चेहरा मुखाग्नि देते वक्त बिल्कुल भावशून्य हो गया था। वह बस एकटक अपने हाथ में पकड़ी अग्नि और चिता पर लेटे शहीद पिता को देख रही थी। इस दौरान गंडक घाट पर मौजूद पत्नी अर्चना सिंह रोते-रोते बार-बार बेहोश हो जा रही थीं।

इसके पहले शहीद का शव पटना एयरपोर्ट पर लाया गया, जहां उन्‍हें श्रद्धांजलि दी गई। दुखद यह रहा कि आज पीएम मोदी की रैली को ले व्‍यस्‍त मंत्री व बड़े नेता शहीद को श्रद्धांजलि देने नहीं पहुंचे। जबकि काफी देर तक शहीद पिंटू सिंह का पार्थिव शरीर पटना एयरपोर्ट पर रहा। विभाग के साथियों ने उन्‍हें मौके पर श्रद्धांजल‍ि दी। हालांकि पटना के गांधी मैदान से पीएम नरेंद्र मोदी ने पिंटू सिंह को याद किया। वहीं शनिवार की शाम में पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा बेगूसराय स्थित पिंटू सिंह के आवास पर पहुंचे थे।

विदित हो कि शुक्रवार की शाम करीब सात बजे उत्तरी कश्मीर के बाबूगुंड हंदवाड़ा में सीआरपीएफ और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में पांच जवान शहीद हो गए थे। उनमें बेगूसराय ज़िले के बखरी प्रखंड के राटन पंचायत अंतर्गत बगरस ध्यानचक्की गांव निवासी चक्रधर प्रसाद सिंह के बेटे पिंटू कुमार सिंह भी शामिल थे।

शहीद पिंटू का शव रविवार की सुबह 8.15 बजे सीमा सुरक्षा बल के हेलीकॉप्‍टर से पटना एयरपोर्ट पर लाया गया। वहां श्रद्धांजलि देने के बाद शव को हेलीकॉप्‍टर से शहीद के पैतृक गांव भेज दिया गया, जहां आज राजकीय सम्‍मान के साथ उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा।

पटना के एयरपोर्ट पर पिंटू सिंह के शव पर फूल चढ़ाने कोई मंत्री नहीं पहुंचा। विपक्ष की बात करें तो प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा को छोड़कर कोई अन्य नेता वहां मौजूद नहीं रहा। एयरपोर्ट पर एसएसपी गरिमा मलिक सहित सीआरपीए के अधिकारियों ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी।

शहीद पिंटू सिंह के शव को लेने उनकी बहन और भाभी एयरपोर्ट पर मौजूद थीं। शहीद पिंटू कुमार सिंह अपने पीछे पत्नी व पांच साल की बेटी को छोड़ गए हैं। पिंटू की शादी 2011 में हुई थी। शहीद का शव आते ही लोगों ने ‘शहीद पिंटू अमर रहें’, ‘हिंदुस्‍तान जिंदाबाद’ व ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाए।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

गिरीराज बोले, राम मंदिर स्थापना का काम पूरा, जनसंख्या नियंत्रण कानून और बन जाए तो छोड़ दूंगा राजनीति

Himanshu Raj

Published

on

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, ‘अयोध्या में राम मंदिर स्थापना का तो मेरा काम पूरा हो गया। मेरे जैसे लोगों का अब राजनीति से अलविदा लेने का वक्त आ गया है, खासकर जनसंख्या नियंत्रण कानून और हो जाए तो मैं राजनीति से अपने आप को अलग कर लूंगा। वह कटिहार में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।’

गिरीराज सिंह ने कहा- भारत जनसंख्या का भार अब सहने को तैयार नहीं है। न केवल देश में एनआरसी लागू होनी चाहिए बल्कि जनसंख्या नियंत्रण कानून भी आनी चाहिए और जिस दिन यह कानून आ गया वे राजनीति से संन्यास ले लेंगे। 1971 में इन्दिरा गांधी ने भी जनसंख्या को विस्फोटक बताया था, लेकिन कुछ करने की हिम्मत नहीं जुटा पाईं। अगर हिम्मत जुटातीं तो शायद आज न तो एनआरसी की बात आती और न ही जनसंख्या में इतनी वृद्धि होती। गिरीराज ने कहा कि भारत कोई धर्मशाला नहीं जो बाहरी लोगों, घुसपैठिये आदि को आश्रय दे।

 

जनता ने राफेल मुद्दे पर राहुल गांधी को नकार दिया
राफेल मुद्दे पर बोलते हुए गिरीराज ने कहा कि पहले लोकसभा के चुनाव में देश की जनता ने राफेल मुद्दे पर राहुल गांधी और कांग्रेस को नकारा और अब सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे नकार दिया है। राफेल मामले में राहुल गांधी को देश से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपनी भाषा नहीं पाकिस्तान की भाषा बोलती है। कभी नेहरू ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में कश्मीर मुद्दे पर विवादित बयान दिया था। जिसे पाकिस्तान ने हथियार बना लिया। पीओके भारत का अभिन्न अंग है। गिरीराज ने स्पष्ट कहा कि कश्मीर की समस्या के हल के बाद देश में एक राष्ट्र, एक विचार, एक निशान और एक झंडा भारतीयता को स्पष्ट करता है। पूरा कश्मीर हमारा है। गिरीराज ने कहा कि कांग्रेस पाकिस्तान की भाषा बोलना बंद करे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की बनी है अलग पहचान
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की अपनी एक अलग पहचान बनी है। नरेन्द्र मोदी और अमित साह ने कई मुद्दों पर भारत के मत को अन्तर्राष्ट्रीय मत के रूप में स्वीकार करने के लिए बाध्य किया है। नरेन्द्र मोदी और अमित साह की जोड़ी देश को सही दिशा की ओर ले जा रही है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ही बिहार में चेहरा होंगे।

Input: Danik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

M.Ed की परीक्षा के लिए बिहार विश्वविद्यालय में रात को बुलाए गए कैंडिडेट्स, एडमिट कार्ड वायरल

Ravi Pratap

Published

on

मुजफ्फरपुर स्थित बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग की बड़ी करतूत उजागर हुई है. विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग से जारी एक परीक्षा के एडमिट कार्ड (Admit Card) पर लिखे तथ्यों को सत्य माना जाए तो विश्वविद्यालय ने रात्रि 10:30 बजे छात्र-छात्राओं को परीक्षा के लिए बुलाया है.

मामला एमएड की प्रवेश परीक्षा से जुड़ा है. दरअसल रविवार को विश्वविद्यालय में एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जांच परीक्षा होनी है. विश्वविद्यालय ने इस परीक्षा के लिए जो प्रवेश पत्र जारी किया है उसमें परीक्षा का समय सुबह 11:00 बजे बताया गया है लेकिन प्रवेश पत्र पर दिए गए जनरल इंस्ट्रक्शंस में पहला इंस्ट्रक्शन यह है कि परीक्षार्थी रात्रि 10:30 बजे तक अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्ट कर देंगे.

जाहिर है कि रविवार की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदकों को शनिवार की रात्रि 10:30 बजे तक अपने अपने केंद्रों पर रिपोर्ट कर देना था. एडमिट कार्ड के मुताबिक वे अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो पाएंगे .परीक्षा विभाग की इस बड़ी त्रुटि की चर्चा मुजफ्फरपुर में जोरों पर है. इस मामले में प्रवेश पत्र जारी करने वाले परीक्षा नियंत्रक डॉ मनोज कुमार ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया है कि यह परीक्षा विभाग की भूल है.

परीक्षा नियंत्रक डॉ मनोज कुमार ने इस त्रुटि के प्रति ध्यान दिलाने के लिए आभार व्यक्त किया है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि इस भूल को सुधार लेने के लिए पर्याप्त समय है. इससे परीक्षा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इस मामले में विश्वविद्यालय के शिक्षकों का कहना है कि विश्वविद्यालय से किसी भी पत्र के जारी होने से पहले डिक्टेशन होता है प्रूफ रीडिंग होती है. अधिकारी उसे ओके करते हैं उसके बाद वह पत्र निर्गत होता है.

वीसी बोले

पब्लिक डोमेन में कोई पत्र डालने से पहले भी एक बार उसकी चेकिंग होती है लेकिन कई स्तर की जांच के बाद भी कोई गड़बड़ी गंभीर है. इस मामले में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर के मंडल ने जांच की बात कही है.

Input : News18

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के नए एसएसपी जयंत कांत चार्ज लेते ही एक्शन में, छापेमारी कर 4 को किया गिरफ्तार, कई हथियार बरामद

Ravi Pratap

Published

on

मुजफ्फरपुर के नए एसएसपी जयंत कांत पूरे एक्शन में दिख रहे हैं। एसएसपी जयंत कांत के चार्ज लेते ही मुजफ्फरपुर पुलिस अपराधियों के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। रविवार को मुजफ्फरपुर पुलिस ने दो अलग-अलग जगहों से छापेमारी कर 4 अपराधियों को गिर’फ्तार किया है। अपराधियों के पास से कई ह’थियार भी बरामद किए गए हैं। एसएसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है।

 

sssp-jayant-kant

मुजफ्फरपुर पुलिस को पहली सफलता बह्मपुरा में मिली है। बह्मपुरा पुलिस ने कई मामलों के अभियुक्त चंदन भगत को छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया है। चंदन भगत के पास से पुलिस ने एक देशी कट्टा और कारतूस बरामद किया है। चंदन भगत पर पहले से बह्मपुरा थाने में कई मामले दर्ज हैं। उसने कई कांडों में अपना अपराध स्वीकार किया है।

मुजफ्फरपुर पुलिस को दूसरी बड़ी सफलता अहियापुर इलाके में मिली है। अहियापुर इलाके के संगम घाट पुल के पास से 3 अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से 2 देशी कट्टा और 3 गोली बरामद किया गया है।

अहियापुर पुलिस ने तरियानी शिवहर के रहने वाला दरेश कुमार, अहियापुर के अर्जुन कुमार और सुरज कुमार को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार अपराधियों ने बताया कि ये तीनों मिलकर लूट पाट करने के इरादे से संगमघाट पुले से दाब की ओर जाने वाली पगडंडी पर एकत्रित हुए थे। यात्रियों ओर छोटी गाड़ियों के आने का इंतजार कर रहे थे।

Input : News4Nation

Continue Reading
Advertisement
BIHAR9 hours ago

गिरीराज बोले, राम मंदिर स्थापना का काम पूरा, जनसंख्या नियंत्रण कानून और बन जाए तो छोड़ दूंगा राजनीति

RELIGION9 hours ago

विहिप ने कहा- केंद्र व्यवस्था बनाए तो हिंदू समाज तुरंत राम मंदिर का निर्माण शुरू कर सकता है

MUZAFFARPUR9 hours ago

M.Ed की परीक्षा के लिए बिहार विश्वविद्यालय में रात को बुलाए गए कैंडिडेट्स, एडमिट कार्ड वायरल

MUZAFFARPUR10 hours ago

मुजफ्फरपुर के नए एसएसपी जयंत कांत चार्ज लेते ही एक्शन में, छापेमारी कर 4 को किया गिरफ्तार, कई हथियार बरामद

BIHAR11 hours ago

सीएम नीतीश से मिले बिल गेट्स, कहा- 20 वर्षों में गरीबी और बीमारी के खिलाफ बिहार की प्रगति शानदार

JOBS13 hours ago

भर्ती : 12वीं पास के लिए CISF में नौकरी, 300 जीडी हेड कांस्टेबल पदों के लिए करें आवेदन

INDIA14 hours ago

अप्रैल 2020 से शुरू होगा निर्माण कार्य, ऐसे बनेगा राम मंदिर

BIHAR15 hours ago

‘मूर्खता के इस गणराज्य में वशिष्ठ बाबू को पागल होना ही बदा था’

Tiger Shroff
TRENDING16 hours ago

टाइगर श्रॉफ ने किए माइकल जैक्सन के डांस मूव्स, वायरल हो रहा है वीडियो

victory-of-gamcha-campaign-by-nilotpal
BIHAR18 hours ago

होटल ने वेटरों के ड्रेस में गमछा किया शामिल

INDIA4 weeks ago

तेजस एक्सप्रेस की रेल होस्टेस को कैसे परेशान कर रहे लोग?

MUZAFFARPUR1 day ago

मुजफ्फरपुर का थानेदार नामी गुं’डा के साथ मनाता है जन्मदिन! केक काटते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल…खाक होगा क्रा’इम कंट्रोल?

INDIA2 days ago

आ गया ‘मिर्ज़ापुर 2’ का टीजर, पंकज त्रिपाठी ने इंस्टाग्राम पर किया शेयर

BIHAR3 weeks ago

27 अक्टूबर से पटना से पहली बार 57 फ्लाइट, दिल्ली के लिए 25, ट्रेनों की संख्या से भी दाेगुनी

BIHAR3 weeks ago

पंकज त्रिपाठी ने माता पिता के साथ मनाई प्री दिवाली, एक ही दिन में वापस शूटिंग पर लौटे

tharki-proffesor
MUZAFFARPUR2 days ago

खुलासा: कोचिंग आने वाली हर छात्रा को आजमाता था मुजफ्फरपुर का ‘पा’पी प्रोफेसर’, भेजा गया जे’ल

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के नदीम का भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में चयन, जश्न का माहौल

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के लाल शाहबाज नदीम का क्रिकेट देखेगा पूरा विश्‍व, भारतीय टीम में शामिल होने पर पिता ने कही बड़ी बात

MUZAFFARPUR20 hours ago

कुंवारी मां बनी कटरा की पी’ड़िता से दु’ष्क’र्म का आ’रोपी माैलवी गि’रफ्तार

BIHAR2 weeks ago

मदीना पर आस्‍था तो छठी मइया पर भी यकीन, 20 साल से व्रत कर रही ये मुस्लिम महिला

Trending

0Shares