Connect with us

MUZAFFARPUR

शारदीय नवरात्र महाष्टमी आज:मां के नेत्र पट खुले; न भव्य पंडाल, न ही बड़ी मूर्तियां, न मेला… पर आस्था परवान पर

Muzaffarpur Now

Published

on

न भव्य पंडाल, न बड़ी मूर्तियां, न मेला…पर श्रद्धालुओं की आस्था परवान पर। नवरात्र की सप्तमी पर शुक्रवार को शहर से देहात तक मां दुर्गा के नेत्र पट खुले। मां कालरात्रि की पूजा की गई। रमना स्थित मां राजराजेश्वरी देवी मंदिर, मां बगलामुखी पितांबरी सिद्ध पीठ, गोला दुर्गा स्थान मंदिर, मिठनपुरा चौक माई स्थान, मां मनोकामना दुर्गा देवी मंदिर, जूरन छपरा महामाया स्थान, बीबीगंज महामाया स्थान एवं अपराजिता मंदिर समेत सभी देवी मंदिर व लाेगाें ने घर में मां की पूजा-अर्चना की।

इस दौरान भक्तों का उमंग और उनकी श्रद्धा देखते बन रही थी। दोपहर तक ही सप्तमी तिथि रहने के कारण सुबह से ही भक्त पूजा में जुटे रहे। शाम ढलते ही भक्त अपने आसपास के मंदिरों और पूजा स्थलाें पर मां के दर्शन के लिए निकल पड़े। मंदिरों में कोविड प्राेटाेकाॅल का पूरी तरह पालन कराया जा रहा है। शहर में कुछ जगहाें पर मां की छोटी मूर्ति बैठाकर पूजा हो रही है। संध्या में महिलाओं ने मंदिरों में दीप जला कर मां की आरती की।

मेला लगाने, सामूहिक प्रसाद वितरण पर रोक

जिला प्रशासन ने दुर्गापूजा में मेला लगाने और सामूहिक प्रसाद वितरण पर रोक लगा रखी है। मूर्तियां रखे जाने वाले स्थानों को छोड़ अन्य भाग खुला रखना है। पूजा स्थल के आसपास खाद्य पदार्थों का स्टॉल नहीं लगा सकते। पूजा समितियां आमंत्रण पत्र भी जारी नहीं कर सकते। आयोजकों के लिए पर्याप्त सैनिटाइजर की व्यवस्था करना अनिवार्य है। श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

Image may contain: 2 people, night and outdoor

इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। इसे लेकर डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी जयंतकांत ने आदेश जारी किया है। सभी एसडीओ को इसका अनुपालन करने की जिम्मेदारी दी गई है। डीएम ने अधिकारियों को विधि व्यवस्था कायम रखने और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। पूजा स्थलों पर अश्लील, भड़काऊ कैसेट नहीं बजाए जाएंगे।

डीजे पर पूरी तरह से रोक है। सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली का उपयोग नहीं किया जाएगा। किसी भी मैदान, होटल, क्लब आदि में गरबा, डांडिया, रामलीला नहीं होंगे। रावण, मेघनाद या कुंभकर्ण आदि के पुतले नहीं जलाए जाएंगे। सभी मंदिर प्रबंधकों और पूजा समितियाें के लिए कोविड को लेकर गृह विभाग के आदेश का अनुपालन जरूरी है। अनुपालन नहीं होने पर किसी भी क्षति की जिम्मेदारी आयोजकों, व्यवस्थापकों और समितियों की होगी।

Source : Dainik Bhaksar

MUZAFFARPUR

सख्ती:शहरी क्षेत्र में ढंक कर ही हो सकते निर्माण कार्य, गिट्टी-मिट्टी की ढुलाई भी बिना ढंके नहीं

Muzaffarpur Now

Published

on

जिले में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए मंगलवार को डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी संबंधित विभागों के साथ विशेष बैठक की। उन्होंने विभागों को मिलकर ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया। साथ ही प्रदूषण फैलाने के लिए चिह्नित दोषियों पर विभागवार कार्रवाई करने को कहा। डीएम ने निर्धारित मापदंड के अनुसार कार्य सुनिश्चित कराने काे कहा। जिले में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए 15 वर्षों से अधिक पुराने वाहनों के बारे में जिला परिवहन पदाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई।

विभागवार अधिकारियों को सौंपा टास्क

परिवहन : शहर के मुख्य भाग में डीजल वाहन और ऑटो का परिचालन धीरे-धीरे बंद करना। इसके स्थान पर इलेक्ट्रिक, बायोडीजल, सीएनजी चालित वाहन और ई-रिक्शा परिचालन को बढ़ावा देना।

यातायात : यातायात विभाग के पुलिस उपाधीक्षक को सभी प्रकार की निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी आदि का परिवहन ढंक कर करवाने का जिम्मा। नगर आयुक्त : शहर में कूड़े-कचरे को खुले में जलाने पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश। प्रदूषण के प्रति जागरूकता के लिए माइकिंग कराने काे कहा। खनन अधिकारी : ईंट-भट्टों का लगातार निरीक्षण करने और सभी ईट-भट्टों में स्वच्छता तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित कराना। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड : क्षेत्रीय अधिकारी अंजनी कुमार सिन्हा प्रतिदिन शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स से संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे। डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अंजनी कुमार सिन्हा से लोगों में भ्रम की स्थिति दूर कर वास्तविक डाटा उपलब्ध कराने काे कहा।

Source : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर रेवा रोड में वायु सेना कर्मी से लूटपाट

Ravi Pratap

Published

on

रेवा रोड एनएच 722 स्थित ऐमा टोल प्लाजा के समीप मंगलवार की दोपहर दो बाइक पर सवार तीन अज्ञात अपराधियों ने हथियार के बल पर वायु सेना में कार्यरत रणधीर कुमार सिंह व उनकी पत्नी रेणु सिंह से लूटपाट की। पीड़ित दंपती सारण जिले के पानापुर थाना क्षेत्र के कोंध गाव से रेवा रोड होकर तुर्की ओपी क्षेत्र के रामचंद्रपुर जा रहे थे। तभी ऐमा टोल प्लाजा के समीप बाइक सवार अपराधियों ने ओवरटेक कर उनकी बाइक को रोक दिया। फिर गाड़ी की चाबी निकालकर पिस्तौल सटाकर पत्नी के गले से सोने की दो चेन, मंगलसूत्र तथा पर्स लूटकर सरैया की तरफ भाग निकले। पर्स में 2500 रुपये, पहचान पत्र, कैंटीन कार्ड, एटीएम कार्ड सहित अन्य कागजात थे। पीड़ित ने थाने को सौंपे आवेदन में लुटेरों की बाइक का नंबर भी अंकित किया है जो वैशाली जिले का बताया जा रहा है। बता दें कि इससे पूर्व पारू थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर विद्यालय में कार्यरत संतोष कुमार के साथ भी 19 नवंबर को इन्हीं अपराधियों ने टोल प्लाजा के समीप ही लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था। इस संबंध में थानाध्यक्ष अजय कुमार पासवान ने बताया कि तकनीकी रूप से मामले की छानबीन की जा रही है। कुढ़नी में मुखिया के घर से हजारों की लूट कुढ़नी थाना क्षेत्र की बंगरा वंशीधर पंचायत की मुखिया मंजू देवी के घर में सोमवार की रात लूटपाट हुई। लुटेरे 46 हजार रुपये नकद एवं 42 हजार के आभूषण ले गए। इतना ही नहीं, लुटेरों ने घर में तोड़फोड़ भी की। टेलीविजन को तोड़ दिया। दरवाजे पर लगी पिकअप वैन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। लूटपाट के बाद लुटेरे रिवाल्वर लहराते चले गए। घटना के समय मुखिया एवं उसके पति सोनेलाल साह घर में दुबके हुए थे। लुटेरों को चले जाने के बाद पीड़ितों ने घटना की जानकारी कुढ़नी थाना पुलिस को दी। मौके पर पहुंच पुलिस मामले की जाच की। पीड़ितों ने पुलिस को बताया कि उसने एक लुटेरे की पहचान कर ली है। अन्य की पहचान नहीं हो सकी है। मुखिया ने लूटपाट मामले में स्थानीय बालेश्वर पासवान के पुत्र मंजय पासवान एवं अन्य अज्ञात पर लूटपाट का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज करने के लिए कुढ़नी थाने में आवेदन दिया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि मामले में जाचोपरात आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Input: Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

गायघाट में ट्रक का टायर फटने से रेलिंग पर चढ़ा ट्रक, एनएच पर लगा रहा घंटों जाम

Deepak Kumar

Published

on

गायघाट। दरभंगा मुजफ्फरपुर एनएच पर गायघाट थाना क्षेत्र के ठीकापाही के समीप ट्रक का टायर फटा और ट्रक रेलिंग तोड़ते हुए बीच सड़क पर फस गया। और एनएच पर महाजाम लगा रहा। एनएच 57 पर तेज रफ्तार से चल रहा ट्रक का टायर अचानक फट गया। अहले शुबह घटित घटना के दौरान ट्रक चालक के सूझबूझ से भीषण दुर्घटना होने से बाल बाल बच गया, लेकिन बीच सड़क पर ट्रक फंसे रहने के कारण जिससे एनएच के दोनों किनारे पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। देखते ही देखते एनएच पर लगभग पांच किलोमीटर लंबा जाम लग गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह जाम हटाने की चेष्टा की। पुलिस के प्रयास से चार घंटे तक वाहन एनएच पर रेंगते रहे।

वहीं दूसरी तरफ गाडियां एक दूसरे को ओवरटेक करने के चक्कर में गलत लेन पर जाने लगी। जिसके बाद देखते ही देखते जाम ने विकराल रूप धारण कर लिया। गलत लेन पर गाड़ियों के घुसने के कारण दोनों तरफ की लेन पूरी तरह बाधित हो गयी। आखिरकार मंगलवार दोपहर ट्रक को क्रेन के सहारे दोनों थाने की पुलिस मौके पर जाम को दूर कर उसे गंतव्य की ओर रवाना करने के बाद जाम से मुक्ति मिली। लंबे जाम के कारण बस यात्रियों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। सबसे बुरी स्थिति बस सवार महिलाओं और बच्चों की थी। सिल्लीगुड़ी से आ रही कई बसों के ड्राइवर यात्रियों को जाम वाले स्थान पर ही उतार वापस लौट गए। जिससे यात्रियों की स्थिती ओर खराब हो गई।

बताते चलें कि एनएच के एक छोर पर ओवर ब्रिज का काम जारी रहने के कारण मात्र दूसरे छोर से फिलहाल वाहनों का परिचालन किया जा रहा है। वहीं ठीकापाही के समीप एनएच के जर्जर होने के कारण वाहनों की गति पर स्वत: ब्रेक लग जाता है। जिसके कारण जाम हटाने में पुलिस को भारी फजीहत का सामना करना पड़ा। हालांकि पुलिस के प्रयास से दोपहर बाद एनएच पर वाहनों के आवागमन की स्थिति सामान्य हुई।

थानाध्यक्ष नरेन्द्र कुमार और बेनीबाद ओपी प्रभारी राजकुमार प्रसाद ने ट्रक दुर्घटनाग्रस्त होने से एनएच पर महाजाम लगा रहा है। फिलहाल पुलिस ने सड़क से जाम हटाया हैं।

Continue Reading
INDIA2 hours ago

पंचायत चुनाव पर BJP का फैसला : पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की पत्नी नहीं लड़ेंगी चुनाव

BIHAR2 hours ago

LJP को राज्यसभा की सीट देने के मूड में नहीं है BJP, वजह है JDU

BIHAR2 hours ago

बिहार पुलिस में सिपाही के 8415 पदों पर भर्तियां, 21 मार्च को होगी परीक्षा

INDIA2 hours ago

1 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू का ऐलान, कोरोना नियमों को तोड़ने पर लगेगा 1000 रुपये जुर्माना

BIHAR2 hours ago

स्पीकर बनने पर विजय कुमार सिन्हा को सुशील मोदी ने दी बधाई, कहा- लालू की साजिश को एनडीए ने नाकाम कर दिया

BIHAR2 hours ago

बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष बने विजय कुमार सिन्हा, पक्ष में मिले 126 मत

BIHAR7 hours ago

बेटी की शादी के लिए जमीन बेच रहा था पिता, नाराज बेटे ने आंखें निकालकर ले ली जान

BIHAR7 hours ago

विधान सभा सत्र का तीसरा दिन, बाहुबली विधायक अनंत सिंह ने किया शपथ ग्रहण

BIHAR7 hours ago

बिहार में गुड गवर्नेंस पर फोकस, फील्ड में लोगों से मिलकर आला अधिकारी सुनेंगे उनकी शिकायतें

MUZAFFARPUR7 hours ago

सख्ती:शहरी क्षेत्र में ढंक कर ही हो सकते निर्माण कार्य, गिट्टी-मिट्टी की ढुलाई भी बिना ढंके नहीं

BIHAR6 days ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

WORLD1 week ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

INDIA4 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

BIHAR2 days ago

खाक से फलक तक : 18 साल की उम्र में घर से भागे, मजदूरी की, और अब हैं बिहार के मंत्री

TRENDING3 days ago

यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस हो जाएगी बंद

BIHAR6 days ago

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू, कोइलवर पुल पर आज ट्रायल रन

INDIA1 week ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

TRENDING2 weeks ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR2 weeks ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR4 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

Trending