Connect with us

WORLD

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

Muzaffarpur Now

Published

on

संयुक्‍त राष्‍ट्र (United Nations) के विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Program) के प्रमुख डेविड बेस्‍ली ने दुनिया भर के नेताओं को आगामी खतरे को लेकर चेताया है. उन्‍होंने कहा है कि 2020 की तुलना में 2021 ज्यादा खराब रहने वाला है. उनका कहना है कि बिना अरबों डॉलर के हम बेहद बुरी भुखमरी को झेलने को मजबूर होंगे. डेविड बेस्ली ने एसोसिएटेड प्रेस को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा कि नॉर्वेजियन नोबेल समिति उस काम को देख रही थी, जो एजेंसी हर दिन संघर्षों, आपदाओं और शरणार्थी शिविरों में करती है. अक्सर कर्मचारियों को लाखों भूखे लोगों को खाना खिलाने के लिए जान जोखिम में डालकर भेजना पड़ता है. दुनिया को संदेश दिया गया है कि इसका हाल बुरा है और मुश्किल वक्त अभी आना बाकी है.

विश्‍व में भुखमरी बढ़ने की आशंका. (Pic- AFP)

बेस्ली ने अप्रैल में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दी गई चेतावनी को याद करते हुए कहा कि जब दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही थी, उस समय दुनिया भूख की महामारी की कगार पर भी था. इस पर तत्काल कार्रवाई नहीं होने पर कुछ महीनों के भीतर ही यह बाइबिल में बताए गए अकाल के जैसे (famines of biblical proportions) कई अकालों को जन्म दे सकती है. उन्होंने कहा कि हम इसे 2020 में टाल देने में सक्षम थे, क्योंकि वैश्विक नेताओं ने पैसे, प्रोत्साहन पैकेज, ऋण की अस्वीकृति के साथ प्रतिक्रिया दी थी.

बेस्ली ने कहा, ‘दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण फिर से बढ़ रहा है. निम्न और मध्यम आय वाले देशों में अर्थव्यवस्थाएं विशेष रूप से बिगड़ रही हैं. एक बार फिर से लॉकडाउन और शटडाउन जैसी स्थिति बन रही है, लेकिन उन्होंने कहा कि जो धन 2020 में उपलब्ध था, वो 2021 में उपलब्ध नहीं होने वाला है. इसलिए वह नोबेल का इस्तेमाल नेताओं से व्यक्तिगत रूप से मिलने व संसदों से बात करने और इस दुखद घटना से निपटने के उपायों पर चर्चा के लिए कर रहे हैं.

बेस्‍ली ने कहा कि वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम को भूखमरी जैसा अकाल रोकने के लिए अगले साल 5 अरब डॉलर की जरूरत होगी. इसके साथ ही पूरे विश्‍व में 10 अरब डॉलर की जरूरत पड़ेगी. ताकि कुपोषित बच्चों और स्कूल लंच के लिए एजेंसी के वैश्विक कार्यक्रमों को ठीक तरीके से किया जा सके. अप्रैल में बेस्‍ली ने कहा था कि 13.5 करोड़ लोगों ने भुखमरी का सामना किया. वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम के एक विश्‍लेषण से यह पता चलता है कि 2020 के अंत तक 30 करोड़ और लोग भुखमरी के शिकार हो सकते हैं.

Source : News18

WORLD

बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क

Muzaffarpur Now

Published

on

वाशिंगटन. टेस्ला के प्रमुख और बिलिनेयर एलन मस्क (Elon Musk) इन दिनों लगातार चर्चा में हैं. एलन मस्क माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ( Bill Gates) को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए है. 49 वर्ष के एलन मस्क की नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है. टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल होने के कारण उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई. एलन बीते दो हफ्ते में ही पांचवें नंबर से दूसरे पर आ गए हैं.

Elon Musk Says Playing Video Games Helped Make Him a Billionaire | Inc.com

एलन मस्क ने इस साल अपनी नेटवर्थ में करीब 110.3 अरब डॉलर जोड़े हैं. ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में अमीरों की रैंकिंग में वह 35वें स्थान पर थे लेकिन अब वह दूसरे नंबर पर आ गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक शनिवार को 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर थे. 128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर थे, जहां अब एलन मस्क आ गए हैं. 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं.

Beware of these posts from 'Bill Gates', 'Elon Musk', 'Warren Buffett' on Twitter - Latest News | Gadgets Now

दूसरी बार फिसले बिल गेट्स

ऐसा दूसरी बार हुआ है जब बिल गेट्स दूसरे नंबर से फिसले हैं. बिल गेट्स बहुत सालों से नंबर एक पर बने हुए थे लेकिन अमेजन फाउंडर जेफ बिजोस के 2017 में नंबर एक पर आने के बाद बिल गेट्स दूसरे पायदान पर आ गए. बिल गेट्स की नेटवर्थ अधिक होती लेकिन बीते सालों में उन्होंने काफी पैसा दान किया है.

वेबसाइट मुताबिक इस साल अब तक जेफ बेजोस की संपत्ति में 67.7 अरब डॉलर, बिल गेट्स की संपत्ति में 14.5 अरब डॉलर और एलन मस्क की संपत्ति में 93.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इस साल अब तक सबसे ज्यादा एलन मस्क की संपत्ति में ही तेजी आई है. S&P 500 Index में शामिल होने के बाद मस्क की संपत्ति में काफी तेजी आई है.

Source : News18

Continue Reading

WORLD

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को 10 साल की सजा, पाक अदालत ने दिया फैसला

Muzaffarpur Now

Published

on

इस्लामाबाद. मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी और टेरर फंडिंग (Terror Funding) के मामले में लाहौर जेल में बंद आतंकी हाफिज सईद को 10 साल की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान की एंटी टेरिरज्म कोर्ट ने जमात-उद-दावा के प्रमुख सईद की सजा का ऐलान कर दिया है. इससे पहले सईद के करीबी और जमात उद दावा के प्रवक्ता याह्या मुजाहिद को अदालत ने टेरर फंडिंग के मामले में ही 32 साल की सजा सुना चुकी है. मुजाहिद के साथ आतंकी संगठन के दो और नेताओं को अपराधी बनाया था.

हाफिज सईद (फाइल फोटो)

फरवरी में लाहौर में एंटी टेरेरिज्म कोर्ट ने आतंकी गतिविधियों में आर्थिक मदद पहुंचाने को लेकर 11 साल की सजा सुनाई थी. मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमले में हाफिज सईद भारत में वांटेड है. इस हमले में 10 आतंकवादियों ने 166 मासूमों को मौत के घाट उतार दिया था, वहीं सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने पहले ही सईद को ‘वैश्विक आतंकी’ घोषित किया हुआ है. अधिकारी ने बताया कि एटीसी कोर्ट क्रमांक 1 के न्यायाधीश अरशद हुसैन भुट्टा ने केस नंबर 16/19 और 25/19 की सुनवाई की. ये केस काउंटर टेरेरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से दाखिल किए गए थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को लाहौर की एंटी टैरिरिज्म कोर्ट ने जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद समेत आतंकी संगठन के कुछ नेताओं को सजा सुनाई है. संगठन के नेताओं के खिलाफ कुल 41 मामले दर्ज हैं, जिनमें से 24 मामलों पर फैसला आ चुका है. जबकि, बचे हुए केस पर सुनवाई होनी बाकी है. सईद के खिलाफ चार मामलों में फैसला आ गया है.

Source : News18

Continue Reading

WORLD

ओबामा ने अपनी किताब में राहुल को बताया नर्वस, कहा-वह ऐसे छात्र जिसमें जुनून की कमी

Santosh Chaudhary

Published

on

नई दिल्ली. अमेरिका का पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी नई किताब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) का जिक्र किया है. ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A promised Land) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नर्वस और कम याेेग्यता वाला बताया है.

ओबामा ने राहुल को नर्वस और खुद के बारे में परिपक्व न होने वाली गुणों वाला बताया है. अपनी किताब में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने राहुल गांधी की तुलना एक ऐसे छात्र से की है जिसने कोर्स वर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी था, लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो याेेग्यता नहीं है या जुनून की कमी है. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का उन्होंने जिक्र करते हुए कहा कि उनमें एक तरह की अगाध निष्ठा है.

पुतिन और बाइडेन का भी जिक्र

ओबामा की किताब के अंशों का उल्लेख नाइजीरियाई लेखक चिम्मांडा नोगजी अदिची ने अपनी ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में प्रकाशित पुस्तक समीक्षा में किया है. राहुल गांधी और मनमोहन सिंह के अलावा इस किताब में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन का भी जिक्र किया गया है. बराक ओबामा की किताब उनके निजी जीवन की तुलना में उनके राजनीतिक रुख पर अधिक केंद्रित है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने राजनीति में अपने शुरुआती दिनों से लेकर ओसामा बिन लादेन की हत्या तक कई मुद्दों के बारे में लिखा है.

Former US president Barack Obama mentions Congress leader Rahul Gandhi in  his memoir; this is what he said | India News | Zee News

2017 में हुई थी राहुल गांधी से मुलाकात

उल्लेखनीय है कि बराक ओबामा जब 2017 में भारत दौरे पर आए थे, तब उनकी मुलाकात राहुल गांधी से हुई थी. बराक ओबामा से मुलाकात के बाद राहुल ने ट्वीट किया था , ‘पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ उपयोगी बातचीत हुई. उनसे एक बार फिर मिलना बहुत अच्छा रहा.’

Niraj Kumar – News18

khusiyon-ki-rangoli-contest-muzaffarpur-now

Continue Reading
INDIA2 mins ago

राजस्थान छोड़कर जम्मू-कश्मीर जाना चाहते हैं IAS टीना डाबी के पति अतहर, लगाई तबादले की अर्जी

JHARKHAND6 mins ago

रिटायरमेंट के बाद एमएस धोनी दे रहे फार्मिंग पर ध्‍यान, टमाटर और दूध का चल रहा बिजनेस

BIHAR44 mins ago

मतदान से आज होगा नए विधानसभा अध्यक्ष का फैसला, NDA से विजय सिन्हा तो महागठबंधन से अवध बिहारी हैं उम्मीदवार

BIHAR2 hours ago

बिहार में 48 घंटे के दौरान कोरोना से 12 लोगों की मौत

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर रेवा रोड में वायु सेना कर्मी से लूटपाट

INDIA3 hours ago

निजीकरण के विरोध में इन बैंकों में रहेगी हड़ताल, जानिए कब से कब तक कार्य रहेगा प्रभावित

BIHAR3 hours ago

मोबाइल नंबर शेयर कर सुशील मोदी ने लगाया आरोप, विधायकों को फोन कर एनडीए तोड़ने की कोशिश कर रहे लालू

BIHAR4 hours ago

मास्क नहीं पहनने पर दिल्ली, यूपी और गुजरात के बाद अब बिहार में भी देना होगा जुर्माना

INDIA4 hours ago

कांग्रेस नेता अहमद पटेल का निधन, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद एक महीने से थे अस्पतला में भर्ती

MUZAFFARPUR19 hours ago

गायघाट में ट्रक का टायर फटने से रेलिंग पर चढ़ा ट्रक, एनएच पर लगा रहा घंटों जाम

BIHAR6 days ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

WORLD1 week ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

INDIA4 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

BIHAR6 days ago

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू, कोइलवर पुल पर आज ट्रायल रन

INDIA1 week ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

BIHAR2 days ago

खाक से फलक तक : 18 साल की उम्र में घर से भागे, मजदूरी की, और अब हैं बिहार के मंत्री

TRENDING2 weeks ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

TRENDING3 days ago

यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस हो जाएगी बंद

BIHAR2 weeks ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR4 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

Trending