सावन की पहली सोमवारी पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, देवघर के बाबाधाम में कांवड़ियों का तांता
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

सावन की पहली सोमवारी पर मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, देवघर के बाबाधाम में कांवड़ियों का तांता

Santosh Chaudhary

Published

on

सावन की पहली सोमवारी को बिहार में आस्‍था का सैलाब फूट पड़ा है। श्रद्धालु विभिन्‍न मंदिरों में उमड़ पड़े हैं। उधर, रविवार को भागलपुर में उत्‍तरवाहिनी गंगा का जल लेकर जाने वाले भक्‍त सुबह से ही झारखंड के देवघर स्थित शिव मंदिर में जलार्पण कर रहे हैं।

शिवालयों में श्रद्धालुओं का सैलाब

भगवान शिव के सबसे प्रिय मास सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। इसे देखते हुए पटना सहित पूरे प्रदेश के प्रमुख शिवालयों में विशेष इंतजाम किए गए हैं। शिवभक्त इसके लिए रविवार से ही तैयारी में जुटे रहे। प्रसाद और फूलों की दुकानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी। लोगों ने बेलपत्र की भी जमकर खरीदारी की।

सोमवारी पर बन रहे शुभ योग

पंडितों की मानें तो इस वर्ष सावन में चारों सोमवार बहुत ही अद्भुत संयोग में हैं। सावन में दो सोमवार कृष्ण पक्ष में और दो शुक्ल पक्ष में है। दो सोमवार को सोम प्रदोष व्रत तथा तीसरे सोमवार को बेहद कल्याणकारी नागपंचमी है। कर्मकांड विशेषज्ञ पंडित राकेश झा शास्त्री ने कहा कि सावन मास के कृष्ण पक्ष में पंचमी तिथि को प्रथम सोमवार जयद योग में होने से भगवान शिव की पूजा बेलपत्र और दूध से अभिषेक करने से श्रद्धालुओं के समस्त दोष समाप्त हो जाएंगे। इसके अलावा रोगों से छुटकारा, पितृदोष से मुक्ति और व्यवसाय संबंधित बाधाओं मे समाधान मिलेगा। महामृत्युंजय मंत्र और गायत्री मंत्र के साथ अभिषेक-पूजन से सभी कष्ट पलभर में दूर हो जाते हैं।

शिवाभिषेक और श्रृंगार पूजा से मनोरथ होंगे पूर्ण

ज्योतिषी पंडित राकेश झा के अनुसार सावन के प्रथम सोम प्रदोष में भगवान भोलेनाथ का अभिषेक और उनका श्रृंगार करने से श्रद्धालुओं के मनोरथ पूर्ण होंगे। शादी-विवाह में आने वाली अड़चनें भी दूर होंगी। संतान की इच्छा रखने वाले जातक सोमवारी को उमा-महेश्वर को पंचामृत से अभिषेक करें। लक्ष्मी प्राप्ति और कारोबार में सफलता के लिए दूध से अभिषेक कर पुष्पहार अर्पित करें।

बोल बम के नारे से गूंजे प्रदेश के शिवालय

सावन की पहली सोमवारी पर आज पटना सहित प्रदेश के सभी शिवालय बोल बम और हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजायमान हैं। सुबह से ही जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्तों की लंबी लाइन मंदिरों के बाहर देखी जा रही है।

पहली सोमवारी पर संभावित भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। मंदिरों के बाहर और मुख्य मार्गों पर दंडाधिकारी और सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। साथ ही कई स्वयंसेवी संस्थाएं भी सेवा भाव का परिचय देते हुए शिवालयों में श्रद्धालुओं की सेवा में लगीं हैं।

पूरे बिहार में दिख रहा आस्था का जन सैलाब

पटना के अलावा बिहार के विभिन्‍न भागों में भी आस्था का जन सैलाब फूटता दिख रहा है। लखीसराय के अशोक धाम में पहली सोमावरी को भारी भीड़ दिख रही है। हर तरफ बोल बम के नारे लग रहे हैं। लोग दूर-दूर से पैदल पांव और अपने साधनों से पहुंचकर विशाल शिवलिंग का जलाभिषेक कर रहे हैं।

औरंगाबाद जिले में सावन की पहली सोमवारी को शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। प्रखंड के देवकुली शिव मंदिर एवं पुनपुन नदी के तट पर सतियाड़े शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने का सिलसिला शुरु हुआ जो जारी है।

मधेपुरा के प्रसिद्ध सिंहेश्वर धाम में पूजा को श्रद्धालुओं की  भीड़ उमड़ पड़ी है। शेखपुरा में सावन की पहली सोमवारी को जिला में सभी जगह हर-हर महादेव का जयघोष हो रहा है। जिले के सभी शिव मंदिरों में सुबह से भक्तों का तांता लगा है। राजगीर में मठ मंदिरों की नगरी राजगीर के विभिन्न शिवालयों में श्रावणी माह के  प्रथम सोमवारी के दिन शिवभक्तों की भीड़ पूजा अर्चना के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है।

कैमूर जिला मुख्यालय भभुआ सहित भगवानपुर, अधौरा, चैनपुर, चांद, रामपुर, दुर्गावती, मोहनियां, कुदरा, रामगढ़, नुआंव प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों में सावन माह के पहली सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ सूर्योदय होते ही उमड़ पड़ी। छपरा में भगवान भोलेनाथ को जलाभिषेक व पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम शिवालयों में ब्रह्ममुहूर्त में ही पहुंच गया। सोनपुर के प्राचीन बाबा हरिहरनाथ मंदिर से लेकर छपरा के प्रसिद्ध धन्नी धर्मनाथ मंदिर तक हर हर महादेव से गूंज रहे हैं।

मधुबनी के पंडौल के प्रसिद्ध उगना शिवालय पर जलाभिषेक को शिवभक्त सुबह से कतारबद्ध हैं। मधुबनी के जयनगर के शिलानाथ शिवालय, बिस्फी के भैरवा शिवालय व अंधराठाढ़ी के मदनेश्वर स्थान महादेव मंदिर
में भी दर्शन-पूजन को भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

बेतिया के सागर पोखरा शिव मंदिर व कालीबाग मंदिर में पहली सोमवारी पर जलाभिषेक को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। बेतिया के चनपटिया में सावन माह की प्रथम सोमवारी पर निकली कांवड़ यात्रा निकाली गई।

सुल्‍तानगंज से गंगाजल लेकर बाबाधाम पहुंचे कांवड़िया

उधर, रविवार को भागलपुर के सुल्‍तानगंज के अजगवीनाथ स्थित उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर ढ़ाई लाख से अधिक कांवड़िया बाबा नगरी देवघर गए। बाबा रावणेश्वर धाम के लिए कांवरियो का जत्था अनवरत निकलता रहा। सुल्तानगंज-देवघर पथ पर रविवार को उमस भरी गर्मी व तेज धूप के बीच कोने-कोने में बम-बम भोले की गूंज थी। बोल-बम, हर-हर गंगे का जयघोष हर क्षण सुनाई पड़ रहा था।
रविवार को दोपहर 12 बजे के बाद गंगा घाटों पर कांवर लेकर चलने वाले कांवड़ियों की संख्या कम और डाक कांवड़ियों की संख्या ज्यादा थी। डाक कांवड़िये बिना रूके 108 किलोमीटर की यात्रा कर 24 घंटे के अंदर देवघर स्थित बाबा भोलेनाथ पर जल चढ़ाते हैं। रविवार को ढाई लाख से अधिक कांवड़िया बाबा धाम के लिए रवाना हुए।  जिसमें सवा लाख डाक कांवड़िया थे।

बाबाधाम में श्रद्धालुओं की 12 किमी तंबी कतार

देवघर स्थित बाबाधाम में कांवड़ियों का आना अनवरत जारी रहता है, लेकिन सोमवार को अधिक भीड़ देखी जा रही है। डाक कांवड़िया रात 12 बजे से ही आने लगे थे। आज सुबह में तो बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा है। पूरा देवघर शहर केसरियामय है। सोमवार को सुबह से ही भक्तों की कतार लगी हुई है। मंदिर परिसर से लगभग 12 किमी लंबी लाइन देखी जा रही है।

श्रद्धालुओं को सुखद अनुभूति देने के लिए देवघर नगर को सजाया गया है। यातायात सुरक्षा, विधि-व्यवस्था, हेल्पलाइन नंबर, सोशल मीडिया समेत कई स्तर पर प्रशासन की ओर से कांवड़ियों को सुविधा देने की तैयारी है। देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में पूरा प्रशासनिक अमला दायित्वों के निर्वहन को तैयार है।

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में चला हाई वोल्टेज ड्रामा

Ravi Pratap

Published

on

जिले के सदर अस्पताल में बच्चा बदलने के गलतफहमी को लेकर काफी देर तक हंगामा हुआ.नवजात बच्चे के माँ के नाम को लेकर हुई गलतफहमी. दरअसल आज सदर अस्पताल में दो बच्चों का जन्म हुआ.एक कि माँ का नाम खुशबू साहिबा था.वही दूसरे के माँ का नाम खुशबू खातून था.बता दे कि खुशबू खातून को लड़कीं हुई थी.

खुशबू साहिबा को लड़का हुआ था.वही अस्पताल के कर्मियों के द्वारा सिर्फ ये बताया गया कि खुशबू को लड़का हुआ है.बच्चे के माँ का पूरा नाम नही बताया गया.जिससे परिजनों में गलतफहमी हो गई.खुशबू खातून के परिजनों ने समझा कि खुशबू खातून को लड़का हुआ है.वही कुछ समय बाद खुशबू खातून के परिजनों ने देखा कि माँ के पास लड़का नही लड़कीं है.

उसके बाद उनलोगों ने अस्पताल परिषर में हंगामा शुरू कर दिया.काफी समझाने के बाद भी खुशबू खातून के परिजन अपने ज़िद्द पर अड़े रहे. वही सदर अस्पताल में हंगामा की सूचना पर मीडियाकर्मी अस्पताल पहुँचे.तब डॉक्टरों ने दोनों बच्चों का बीएसटी दिखाया.जिसमे अस्पष्ट रूप से दोनों के बच्चे का समय व लिंग अंकित था.

जिससे मामला अस्पष्ट हुआ कि खुशबू खातून के परिजनों के द्वारा अस्पताल के कर्मियों पर लगाया जा रहा आरोप गलत है.

रिपोर्ट : अभय राज 

Continue Reading

BIHAR

नीतीश सरकार का रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को खास तोहफा, सरकारी बसों में कर सकेंगी फ्री सफर

Ravi Pratap

Published

on

बिहार सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर राज्य की महिलाओं को खास तोहफा दिया है। कल रक्षाबंधन के मौके पर सरकारी बसों में महिलाएं मुफ्त में सफर कर पाएंगी। महिलाओं को यह तोहफा परिवहन विभाग के द्वारा दिया गया है।

परिवहन विभाग की यह सुविधा पटना सहित राज्य के सभी जिलों में लागू होगी। सरकारी बसों में महिलाएं, युवतियां और बच्चियां मुफ्त में सफर कर सकेंगी।

अकेले पटना में ही परिवहन विभाग की 100 के करीब सिटी बसें चलती हैं। इन बसों में महिलाएं फ्री में सफर कर सकेंगी।

बता दें कि पिछले साल भी रक्षाबंधन पर विभाग ने राज्य पथ परिवहन निगम की राज्य में चलने वाली बसों को महिलाओं के लिए फ्री किया गया था जिससे महिलाओं को काफी सहूलियत प्राप्त हुई थी।

Input : Deshvani

Continue Reading

MUZAFFARPUR

स्वतंत्रता दिवस पर इस वर्ष नहीं होंगे मुजफ्फरपुर में सांस्कृति कार्यक्रम

Ravi Pratap

Published

on

जिले में इस वर्ष एईएस (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्राम) से बच्चों की बड़ी संख्या में मौत के कारण स्वतंत्रता दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेलकूद का आयोजन नहीं होगा।

जिला प्रशासन की ओर से जारी कार्यक्रम के शिड्यूल के अनुसार पंडित नेहरू स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। प्रभारी मंत्री श्याम रजक यहां झंडारोहण करेंगे। साथ ही परेड की सलामी लेंगे। वहीं इस वर्ष समाहरणालय से पहले आयुक्त कार्यालय में झंडारोहण होगा।

पूर्व के वर्षों में आयुक्त कार्यालय में बाद में यह कार्यक्रम होता था। मंगलवार को डीएम आलोक रंजन घोष व एसएसपी मनोज कुमार ने नेहरू स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम की तैयारी का जायजा लिया। परेड की सलामी का रिहर्सल किया गया। इस दौरान डीएम ने स्टेडियम के बीच में खराब पड़े हेलीकॉप्टर को बेहतर तरीके से ढंकने का निर्देश दिया।

इस तरह होंगे झंडारोहण कार्यक्रम

सुबह 8:55 से 8:59 – पंडित नेहरू स्टेडियम में प्रभारी मंत्री परेड का निरीक्षण करेंगे

सुबह नौ बजे – प्रभारी मंत्री झंडारोहण करेंगे

सुबह 10 बजे – आइजी कार्यालय में झंडारोहण

सुबह 10:15 बजे – आयुक्त कार्यालय में झंडारोहण

सुबह 10:20 बजे – डीआइजी कार्यालय में झंडारोहण

सुबह 10:30 बजे – समाहरणालय में झंडारोहण

सुबह 10:45 बजे – एसएसपी कार्यालय में झंडारोहण

Input : Dainik jagran

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR18 hours ago

मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में चला हाई वोल्टेज ड्रामा

BIHAR20 hours ago

नीतीश सरकार का रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को खास तोहफा, सरकारी बसों में कर सकेंगी फ्री सफर

INDIA21 hours ago

442 में दो केले भूल जाइए, इस होटल ने 2 बॉयल अंडा का चार्ज किया 1700 रुपये

INDIA1 day ago

पाकिस्ता’न के F-16 विमान को मा’र गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

MUZAFFARPUR1 day ago

स्वतंत्रता दिवस पर इस वर्ष नहीं होंगे मुजफ्फरपुर में सांस्कृति कार्यक्रम

BIHAR1 day ago

दशरथ मांझी से प्रेरणा ले ग्रामीणों ने पहाड़ चीर मंदिर जाने का रास्ता बनाया

BIHAR2 days ago

पश्चिम अफ्रीका में फंसी बिहारी फैमिली, मदद के लिए सुषमा स्वराज को कर रहे याद

BIHAR2 days ago

रक्षाबंधन पर बढ़ी मोदी राखी की डिमांड, महिलाएं कर रहीं अधिक डिमांड

BIHAR2 days ago

मुजफ्फरपुर का नाम खुदीराम बोस रखने की मांग

BIHAR2 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अब नहीं चलेगा पक’ड़़उआ ब्याह, कोर्ट ने इंजीनियर की शादी कर दी कैंसिल

BIHAR4 weeks ago

पटना पहुंचे रितिक रोशन, आनंद कुमार के पैर छुए, कहा- लगता है पिछले जन्म में मैं बिहारी ही था

INDIA3 weeks ago

UGC ने इन 23 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

मधुबनी में आसमान से गिरा पत्थर पहुंचा पटना, सीएम नीतीश ने बड़े ही करीब से देखा-परखा

RELIGION4 weeks ago

ये है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, दर्शन करने वाला कभी नहीं रहता गरीब

INDIA3 weeks ago

राखी से ठीक एक माह पहले बहन ने भाई को दिया जिंदगी का तोहफा

INDIA3 weeks ago

साक्षी मिश्रा ने बनाया नया इंस्टा अकाउंट, खुद को बताया अभि की टाइग्रेस, भाई के लिए रक्षाबंधन की पोस्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार: एक साथ निकली छह सखियों की डे’डबॉडी, एक की चल रही थी सांस, मचा कोहराम

BIHAR2 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

MUZAFFARPUR4 weeks ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

Trending

0Shares