सावन के पहले सोमवार पर मुस्लिमों ने पेश की अनोखी मिसाल, हो रही वाह-वाह, जानें पूरा मामला
Connect with us
leaderboard image

INDIA

सावन के पहले सोमवार पर मुस्लिमों ने पेश की अनोखी मिसाल, हो रही वाह-वाह, जानें पूरा मामला

Santosh Chaudhary

Published

on

सिटी ब्‍यूटीफुल में सावन के पहले साेमवार पर सांप्रदायिक सद्भाव व प्रेम का अद्भूत नजारा देखने को मिला। इस पावन अवसर पर सेक्‍टर 32 के सनातन धर्म मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने पहुंंचे श्रद्धालु मुस्लिम समाज के लोगों की अनूठी पहल देखकर गद्-गद् हो गए। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शिवालय में पहुंचकर श्रद्धालुओं को तुलसी के पौधे बांटे और आपसी प्रेम और एकता का संदेश दिया। चंडीगढ़ में यह संभवत: यह पहली बार है जब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने तुलसी के पौधे बांटे। इस दौरान उन्‍होंने हिदुओं के लिए तुलसी के महत्‍व का पूरा ध्‍यान रखा। इस पहल पर पूरे शहर में वाह-वाह हो रही है।

हिंदू-मुस्लिम एकता सद्भाव की दिखी मिसाल, भगवान शिव की पूजा के लिए आए श्रद्धालु हुए बेहद खुश

सावन का महीना हिंदुओं के लिए भगवान शिव शंकर की भक्ति का महीना माना जाता है। सावन का पहला  साेमवार तो हिंदू श्रद्धालुओं के लिए सबसे पावन और विशेष महत्व का हाेता है। इस मौके पर भारी संख्‍या में श्रद्धालु मंदिरों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। तुलसी का पौधा और तुलसी पत्र (तुलसी के पत्‍ते) हिदुओं के लिए बहुत पवित्र होता है और हर पूजा-अर्चना में इसका उपयोग होता है।

प्रेम और एकता का बना रहे माहौल के उद्देश्य से पार्षद हाजी खुर्शीद की अगुवाई में पहल

इसी को देखते हुए नगर निगम के नॉमिनेटिड पार्षद हाजी खुर्शीद के नेतृत्व में मुस्लिम समुदाय के लोग सनातन धर्म मंदिर में पहुंचे और श्रद्धालुओं को पवित्र तुलसी के पौधे बांटे। श्रद्धालु यह देखकर सुखद आश्‍चर्य में पड़ गए मुसिलम समुदाय के लोगों ने श्रद्धालुओं को प्रेम और सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश दिया। उन्‍होंने लाेगों से तुलसी के पौधे का महत्‍व बताया और अपने घरों में लगाने की अपील भी की।

तुलसी के पौधे बांटने वाले लोगों ने कहा कि कोई भी धर्म और उसके त्यौहार लोगों को बांटते नहीं बल्कि जोड़ते हैं। सावन का महीना भी आपस में प्यार का संदेश देता है। यह महीना सभी के लिए खुशियां देता है। इस अवसर पर मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे लोगों ने इस पहल की खूब सराहना की।

‘बचपन से नहीं देखा हिंदू और मुस्लिम समुदाय में फर्क, अब जानकर दुख होता है’

पार्षद हाजी खुर्शीद ने कहा, मैं उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का रहने वाला हूं। मेरे गांव में 80 प्रतिशत लोग हिंदू और सिर्फ 20 प्रतिशत लोग मुस्लिम थे। हिंदू समुदाय के लोगोंं ने कभी धर्म के नाम पर हमसे भेदभाव नहीं किया और पूरा प्‍यार व सम्‍मान दिया। शादी से लेेकर हर प्रकार के कार्यक्रम में हिंदू व मुस्लिम समुदाय के लोग एक-दूसरे के यहां आते-जाते थे। मुस्लिम समुदाय के लोग हिंदुओं के अंतिम संस्कार में जाते थे, शवों को कंधा देते थे और श्‍मशान घाट पर जाकर अंतिम संस्कार का हिस्सा बनते थे।

उन्‍होंने कहा, मैं 20 साल की उम्र में चंडीगढ़ आ गया। इसके बाद समय बदला तो  धर्म और संप्रदाय के नाम पर लड़ाइयां व फसाद होने लगे। लोग मजहब के नाम पर एक-दूसरे से दूर होते गए। यह स्थिति बेहद कचोटने और समाज को नुकसान पहुंचाने वाली है। उसके बाद इंसानियत के नाते पर हिंदू-मुस्लिम एकता पर काम करने का विचार आया और हमने मिलकर यह पहल की।

मेयर को भेंट कर चुके है रामचरित मानस, जल्द कराएंगे सर्व धर्म सम्मेलन

पार्षद हाजी खुर्शीद ने इससे पहले शहर के मेयर को रामचरितमानस की प्रति भी भेंट की थी। हाजी खुर्शीद ने बताया कि वह जल्द ही सर्व-धर्म सम्मेलन कराना चाहते हैं। इसमें भारत के अलावा विदेशों से भी विद्वानों को भी बुलाने का विचार है। उनका हिंदू-मुस्लिम के साथ-साथ अन्‍य धर्मों के लोगों काे करीब लाने की इच्‍छा है।

Input : Dainik Jagran

INDIA

442 में दो केले भूल जाइए, इस होटल ने 2 बॉयल अंडा का चार्ज किया 1700 रुपये

Ravi Pratap

Published

on

अगर आपको लगता है कि चंडीगढ़ के जेडब्ल्यू मैरियट होटल में 440 रुपये में दो केला काफी महंगा था, तो आपको एक बार और सोचने की जरूरत है। क्योंकि इस बार एक होटल ने दो ब्यॉल अंडे के लिए एक शख्स से 1700 रुपये चार्ज किया है। मुंबई के हाई-एंड फोर सीजन्स होटल में दो उबले अंडे के लिए एक ट्विटर यूजर को 1,700 रुपये चार्ज किया गया।

अभिनेता राहुल बोस के केले विवाद के बाद, जिसमें शिकायत के बाद चंडीगढ़ के आबकारी और कराधान विभाग द्वारा जेडब्ल्यू मैरियट होटल पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था, ट्विटर यूजर कार्तिक धर ने कैप्शन के साथ होटल का बिल पोस्ट किया है- “@FourSeasons मुंबई में 1700 रुपये में 2 अंडे।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, यूजर कार्तिक धर ने ट्विटर पर होटल का बिल शेयर करते हुए राहुल बोस को टैग किया। कार्तिक ने लिखा- भाई आंदोलन करें?

हैरान करने वाली बात है कि इसी बिल में दो ऑमलेट के लिए भी 1700 रुपये चार्ज किया गया। बता दें कि कार्तिक “All The Queen’s Men”के लेखक हैं। हालांकि, अब तक इस विवाद पर होटल की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

एक यूजर ने पोस्ट किया- इस अंडे के साथ सोना भी निकला है क्या?…। वहीं एक अन्य यूजर ने कार्तिक धर के ट्वीट पर लिखा- मुर्गा संभवत: काफी अमीर घर का होगा।

बता दें कि पिछले महीने बॉलीवुड एक्टर ने हाईलाइट किया था कि कैसे चंडीगढ़ में जेडब्ल्यू मैरियट होटल ने उनसे दो केले के लिए 442 रुपये चार्ज किया था, जिसकी शिकायत उन्होंने की थी और होटल पर जुर्माना लगाया गया था।

Input : live Hindustan

Continue Reading

INDIA

पाकिस्ता’न के F-16 विमान को मा’र गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

Ravi Pratap

Published

on

भारत की सीमा में घुसे पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर भारत सरकार अभिनंदन को शीर्ष सैन्य सम्मान दिया जा रहा है

इसी के साथ बालाकोट में आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत करने वाली भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा.

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला किया गया था. इस हमले में 40 सैनिक शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था.

हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 (MiG-21) बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया.

गौरतलब है अभिनंदन ने जब मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था उसके कुछ सेकेंड के बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और उन्हें विमान से कूदना पड़ा. अभिनंदन गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए. जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. हालांकि, अतंरराष्ट्रीय दबाव के बाद ही पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था और वह स्वदेश लौटे थे.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

70 मिनट तक सुषमा स्वराज ने लड़ी मौ’त से जंग

Ravi Pratap

Published

on

दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री नहीं रही। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात दिल का दौरा पडने से निधन हो गया। घबराहट होने की शिकायत के बाद रात 9.26 बजे सुषमा को एम्स लाया गया।

जहां डॉक्टरों की टीम के काफी प्रयासों के बाद भी जब उनकी जान नहीं बचाई जा सकी तो टीम में मौजूद दो जूनियर डॉक्टर के आंखों में आंसू आ गए।

Image : ANI

वे खुद को कंट्रोल कर पाते मगर भावनाओं के आगे वे हार गए और बाहर निकलकर फूट फूटकर रोने लगे। दरअसल, सत्तर मिनट तक सीपीआर और हार्ट को पंप करने के अलावा शॉक भी देने के बाद सुषमा स्वराज की धड़कनें वापस नहीं लौटी तो उन्हें तत्काल जीवन रक्षक उपकरण (वेंटीलेटर) का सपोर्ट दिया। इसके बावजूद सुषमा के शरीर ने साथ छोड़ना शुरू कर दिया था। डॉक्टरों के आगे भी उस वक्त कुछ और करने को बचा नहीं।

Image : ANI

दस बजकर 50 मिनट पर जब अंतिम सांस ली। इन डॉक्टरों ने अपनी पहचान जाहिर ना करने की अपील करते हुए उन्होंने अमर उजाला को सुषमा के उन अंतिम सत्तर मिनट का पूरा ब्यौरा दिया। डॉक्टरों की मानें तो सुषमा को रात नौ बजकर पैतीस मिनट पर एम्स लाया गया था लेकिन उससे पहले ही अलर्ट होने से बारह डॉक्टरों की टीम मौजूद थी।

आनन फानन में उन्हें एंबुलेंस से बाहर लाकर सीधे इमरजेंसी ले जाया गया। यहां दो डॉक्टर सीपीआर के साथ मौजूद थे।

डॉक्टर चंद सेंकड में ही समझ गए कि सुषमा को कार्डिएक अरेस्ट हुआ है। करीब दस से पंद्रह मिनट तक सीपीआर से काम नहीं चला तो तुंरत उन्हें शॉक दिया। तीन बार शॉक के बाद भी सुषमा के शरीर ने कुछ रेस्पांड नहीं किया तो डॉक्टरों ने तीसरे विकल्प यानि हार्ट को पंप करने का फैसला लिया।

ह्दयरोग विभाग के डॉ वीके बहल और उनकी पूरी टीम पंप देने में जुट गई। जबकि दूसरी ओर डॉ प्रवीण अग्रवाल की टीम ने वेंटीलेटर को तैयार किया। पंप से भी काम नहीं चला तो सुषमा स्वराज को वेंटीलेटर दिया। मगर इस तब तक काफी देर हो चुकी थी और सुषमा की धड़कनों ने पूरी तरह से साथ छोड़ दिया था।

Continue Reading
Advertisement
MUZAFFARPUR7 hours ago

मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में चला हाई वोल्टेज ड्रामा

BIHAR10 hours ago

नीतीश सरकार का रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को खास तोहफा, सरकारी बसों में कर सकेंगी फ्री सफर

INDIA11 hours ago

442 में दो केले भूल जाइए, इस होटल ने 2 बॉयल अंडा का चार्ज किया 1700 रुपये

INDIA15 hours ago

पाकिस्ता’न के F-16 विमान को मा’र गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र

MUZAFFARPUR16 hours ago

स्वतंत्रता दिवस पर इस वर्ष नहीं होंगे मुजफ्फरपुर में सांस्कृति कार्यक्रम

BIHAR19 hours ago

दशरथ मांझी से प्रेरणा ले ग्रामीणों ने पहाड़ चीर मंदिर जाने का रास्ता बनाया

BIHAR1 day ago

पश्चिम अफ्रीका में फंसी बिहारी फैमिली, मदद के लिए सुषमा स्वराज को कर रहे याद

BIHAR2 days ago

रक्षाबंधन पर बढ़ी मोदी राखी की डिमांड, महिलाएं कर रहीं अधिक डिमांड

BIHAR2 days ago

मुजफ्फरपुर का नाम खुदीराम बोस रखने की मांग

BIHAR2 days ago

न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की बेटी शेफालिका, गांव में खुशी की लहर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अब नहीं चलेगा पक’ड़़उआ ब्याह, कोर्ट ने इंजीनियर की शादी कर दी कैंसिल

BIHAR4 weeks ago

बिहार में पहली बार पुलिसकर्मियों पर हुई बड़ी कार्रवाई, 3 DSP, 50 इंस्पेक्टर सहित 66 पर FIR

BIHAR4 weeks ago

पटना पहुंचे रितिक रोशन, आनंद कुमार के पैर छुए, कहा- लगता है पिछले जन्म में मैं बिहारी ही था

INDIA3 weeks ago

UGC ने इन 23 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित किया, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

मधुबनी में आसमान से गिरा पत्थर पहुंचा पटना, सीएम नीतीश ने बड़े ही करीब से देखा-परखा

RELIGION4 weeks ago

ये है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, दर्शन करने वाला कभी नहीं रहता गरीब

INDIA3 weeks ago

राखी से ठीक एक माह पहले बहन ने भाई को दिया जिंदगी का तोहफा

INDIA3 weeks ago

साक्षी मिश्रा ने बनाया नया इंस्टा अकाउंट, खुद को बताया अभि की टाइग्रेस, भाई के लिए रक्षाबंधन की पोस्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार: एक साथ निकली छह सखियों की डे’डबॉडी, एक की चल रही थी सांस, मचा कोहराम

MUZAFFARPUR4 weeks ago

आधुनिक तकनीक से टंकी की सफाई अब अपने शहर में भी

Trending