Connect with us
leaderboard image

EDUCATION

सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाला

Himanshu Raj

Published

on

 

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इसका असर अब परीक्षाओं पर भी पड़ने लगा है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई समेत सभी परीक्षाओं को 31 मार्च के बाद कराने का निर्देश दिया है. एचआरडी मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाल दिया है. सीबीएसई ने बताया 31 मार्च के बाद परीक्षा की नयी तारीख तय होगी.

मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में देशभर के बोर्ड परीक्षार्थियों और प्रतियोगी परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए बताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण सभी परीक्षाएं 31 मार्च के बाद होंगी. नयी तारीख की घोषणा 31 मार्च को स्थिति का आंकलन करने के बाद की जाएगी.

मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जेईई मेन्स की परीक्षा तिथि भी 31 मार्च को निर्धारित की जाएंगी, ताकि अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो.

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर बोर्ड परीक्षा केंद्रों को छात्रों को पर्याप्त दूरी पर बैठाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा के दौरान मास्क, रूमाल से चेहरे को ढंककर रखने की सलाह दी थी.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक परामर्श में कहा, परीक्षा केंद्रों पर यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होगी कि बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को एक मीटर की दूरी पर बैठाया जाए. जहां कमरे के आकार इस व्यवस्था के अनुकूल नहीं है, वहां परीक्षार्थियों को अन्य कमरों में बैठाने की व्यवस्था की जा सकती है. परामर्श में कहा गया, परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षकों को मास्क पहनना चाहिए या रूमाल से चेहरा ढंकना चाहिए.

 

EDUCATION

NEET 2020: JEE Main के बाद एनटीए नीट परीक्षा भी टली

Himanshu Raj

Published

on

इंजीनियरिंग के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टलने के बाद अब एमबीबीएस में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (नीट) को भी टाल दिया गया है। यह परीक्षा 3 मई को होने वाली थी। 27 मार्च को नीट के एडमिट कार्ड जारी होने वाले थे लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने प्रवेश पत्र जारी करने पर रोक लगा दी थी। अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति के चलते नीट और जेईई मेन दोनों प्रवेश परीक्षाओं को मई के अंतिम सप्ताह तक स्थगित कर दिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा, ‘परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को विभिन्न जगहों पर स्थित परीक्षा केंद्रों तक यात्रा करनी पड़ेगी। किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए मैंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को NEET (UG) 2020 और JEE Main 2020 मई के अंतिम सप्ताह तक टालने का निर्देश दिया है।’

पिछले कुछ दिनों से मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट के अभ्यर्थी परीक्षा तिथि और आगे के शेड्यूल को लेकर काफी कंफ्यूज थे। कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन के मद्देनजर जेईई मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम व सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। सीबीएसई, राजस्थान, एमपी बोर्ड, आईसीएससी समेत कई बोर्डों को अपना संशोधित शेड्यल जारी शेष परीक्षाएं करवानी हैं।

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस ( MBBS ) और बीडीएस ( BDS ) कोर्सेस में इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला होता है। नीट (यूजी) परीक्षा-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

शैक्षणिक वर्ष 2020 से,  AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य हो गया है। पहले AIIMS और JIPMER के MBBS और BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के जरिए ही दाखिला होगा।

नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में एडमिशन मिलेगा।

Input:Live Hindustan

Continue Reading

EDUCATION

इंटर का रिजल्ट जारी, नेहा कुमारी साइंस में , कौसर फातमा और सुधांशु नारायण चौधरी कॉमर्स एवं साक्ष्य कुमारी बनी आर्ट में टॉपर

Ravi Pratap

Published

on

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 जारी हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2020 का परीक्षाफल जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में इस परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया, बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 जारी हो गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2020 का परीक्षाफल जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में इस परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया.

यहां देखें टॉपर की लिस्ट

Input : Before Print

Continue Reading

EDUCATION

मैट्रिक की परीक्षा का मूल्यांकन कार्य बंद, देर से आएंगे 10वीं के नतीजे!

Himanshu Raj

Published

on

कोरोना महामारी (Corona) के मद्देननजर लॉकडाउन (Lock Down) के बाद बिहार में मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है. इसका फैसला बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने लिया है.

जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को लेकर यह फैसला लिया गया है. इसकी जानकारी देते हुए बीएसईबी यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन के साथ ही बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया है.

मालूम हो कि बिहार में मैट्रिक की परीक्षा के नतीजे इसी महीने के अंत तक आने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना को लेकर किए गए लॉक डाउन के बाद अब इसके आगे जाने की संभावना है. बोर्ड के जिम्मे बिहार में दसवीं और 12वीं के परीक्षा के नतीजे जारी करने का काम होता है. बिहार में इंटर की कॉपियां पहले ही जांच ली गई हैं.

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने रविवार की देर शाम बिहार के सभी जिलों समेत अनुमंडल प्रखंड मुख्यालयों को 31 मार्च तक लॉक डाउन करने का फैसला लिया है. बिहार में कोरोना महामारी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसक बीमारी के संदिग्धों की संख्या में जहां लगातार इजाफा हो रहा है वहीं तीन लोगों में इसके लक्षण पॉजिटिव पाए गए हैं. बिहार का पूरा स्वास्थ्य महकमा इस बीमारी को लेकर हाई अलर्ट पर है.

Input:News18 Bihar

Continue Reading
MUZAFFARPUR10 hours ago

बरुराज में हथियार के साथ 5 अपराधी गिरफ्तार, लूटी गई बाइक, मोबाइल समेत अन्य समान बरामद

MUZAFFARPUR10 hours ago

मुजफ्फरपुर पुलिस के थानाध्यक्ष ने पेश की इंसानियत की मिसाल, सलाम है ऐसे पुलिसवालों को

MUZAFFARPUR11 hours ago

चमकी बुखार से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने कस ली है कमर, हर पहलू पर डीएम कर रहे हैं समीक्षा

INDIA11 hours ago

इंदौर की घटना पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अखबार में छपवाया विज्ञापन, मांगी माफी

BIHAR12 hours ago

लॉकडाउन में राहत, बिहार से बाहर फंसे मजदूरों को नीतीश सरकार ऐसे देगी 1000 रुपये

INDIA12 hours ago

जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हिंदुस्तानी भाऊ आए आगे, बांटी खिचड़ी और मास्क, फैन्स बोले- रियल हीरो

BIHAR13 hours ago

मुजफ्फरपुर के लोगों को रास नहीं आ रही होम डिलीवरी की प्रशासनिक व्यवस्था

INDIA13 hours ago

कोरोना पॉजिटिव ने किसी पर थूका तो जानलेवा हमला और वो मर गया तो मर्डर केस चलेगा

INDIA13 hours ago

14 तक अगर एक भी कोरोना पॉजिटिव रहा तो UP सरकार 15 के बाद भी नहीं खोलेगी लॉकडाउन

TRENDING13 hours ago

लॉकडाउन में फंसी 8 साल की बच्ची को 270 किमी कार चलाकर डॉक्टर ने पहुंचाया घर

INDIA3 days ago

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब लॉकडाउन के दौरान मिलेगी ये छूट, देखें लिस्ट

BIHAR1 week ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

INDIA2 weeks ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA2 weeks ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 days ago

बिहार में शुरू हुआ कोरोना का चेन ब्रेक, थर्ड स्टेज का खतरा भी कमा

BIHAR3 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

INDIA1 week ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

BIHAR2 weeks ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA7 days ago

COVID-19 के बीच सलमान खान के भतीजे की मौत, परिवार में शोक की लहर

Trending