स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में अब भुगतान के बाद भी होगी जांच, इसके लिए तय होगी एजेंसी
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में अब भुगतान के बाद भी होगी जांच, इसके लिए तय होगी एजेंसी

Avatar

Published

on

बिहार के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही उनको मिलने वाले स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (एससीसी) की देयता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने कई बदलाव किए हैं। अब क्रेडिट कार्ड के माध्यम से होने वाले पेमेंट के बाद रैंडम वेरिफिकेशन की तैयारी की जा रही है। इसके लिए बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम की ओर से राष्ट्रीय स्तर की एजेंसी के चयन की तैयारी है। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। एजेंसी चयनित हो जाने के उपरांत छात्रों को एससीसी के आधार पर मिलने वाले शिक्षा लोन के भुगतान की जांच हो सकेगी। यह जांच फौरी तौर पर कराई जाएगी। जिन संस्थानों को एससीसी के लिए रकम दी जाएगी, उनकी गतिविधियों और गुणवत्ता की परख एजेंसी की ओर से कभी भी की जाएगी।

थर्ड पार्टी से सख्त जांच की है पूर्व से व्यवस्था : वित्त निगम के अधिकारी ने बताया कि वैसे तो एससीसी की स्वीकृति के नियम पहले से ही इतने सख्त हैं कि घोटाले की आशंका न के बराबर है। उन्होंने बताया कि पैन इंडिया की ओर से थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन की जाती है। इस दौरान 24 बिंदुओं पर जांच की जाती है। कार्ड की स्वीकृति के बाद स्टूडेंट और अभिभावकों के साथ लीगल एग्रीमेंट होता है। फिर जिस कॉलेज और कोर्स के लिए लोन लिया जा रहा है, उसकी मान्यता व अन्य प्रमाणीकरण की जांच होती है। तब वर्षवार या सेमेस्टरवार पेमेंट सीधे कॉलेज के खाते में जाता है। प्रथम वर्ष के बाद अंकपत्र डाउनलोड करने के उपरांत अन्य प्रक्रिया पूरी करके ही दूसरे वर्ष के लिए धनराशि दी जाती है।

और सख्त हो रहे हैं नियम : राज्य से बाहर के कॉलेजों के लिए लोन (ऋण) देने के नियम और सख्त किए जा रहे हैं। मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने के बाद पांच जुलाई को इसके लिए बाकायदा संकल्प प्रकाशित हो चुका है। अब दूसरे राज्यों के उन्हीं कॉलेजों के विद्यार्थियों को ऋण दिए जाएंगे, जो नैक की ओर से ‘ए ग्रेड’ प्राप्त होंगे या फिर संस्थान के कार्यक्रम नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडेशन से संबद्ध हों और केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग की ओर से नेशनल रैंकिंग में शामिल हों।

अनियमितता सामने आने के बाद संस्थानों को चिह्न्ति कर रोकी किस्त

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में घोटाले की बात सामने आने के बाद संबंधित संस्थानों को चिह्न्ति कर उनके भुगतान पर रोक लगा दी गई है। जांच में पाया गया कि ऐसे अनगिनत छात्र हैं, जो सरकार से ऋण लेकर दलालों के चंगुल में फंस गए। सरकार इन संस्थानों को पैसे का भुगतान करती रही। वैसे तमाम संस्थानों के छात्रों की फीस की अगली किस्त पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। शिक्षा विभाग के अपर सचिव गिरिवर दयाल सिंह के एक पत्र से इस तरह के फर्जीवाड़े की भनक लगी। उन्होंने मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह प्रबंध निदेशक, बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम लि., पटना को पत्र लिखा है। बिहार से हालांकि, तीन ही कॉलेजों के नाम अब तक सामने आए हैं, जबकि तमाम दूसरे प्रदेशों के संस्थान हैं। शिक्षा विभाग ने कहा है कि संबंधित संस्थानों के आवेदकों के आवेदन की स्वीकृति तथा वितरण को तत्काल प्रभाव से स्थगित रखा जाए। जांच चल रही है और उसकी रिपोर्ट आने पर समीक्षा के बाद अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

रामविलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान का निधन, समस्तीपुर से थे सांसद

Avatar

Published

on

पटना: लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान का निधन हो गया है. रामचंद्र पासवान समस्तीपुर से लोकसभा का चुनाव जीते थे. उनके निधन पर कई नेताओं ने शोक प्रकट किया है. रामचंद्र पासवान काफी दिनों से बीमार चल रहे थे.

दिल्ली के अस्पताल में हुआ निधन

समस्तीपुर के लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद रामचंद्र पासवान का निधन दिल्ली के अस्पताल में हुआ है. काफी दिनों से वे बीमार चल रहे थे. सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी. आज उन्होंने अस्पताल में ही अंतिम सांस ली है. हृदयाघात की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती रामचंद्र पासवान का निधन आज दोपहर निधन हुआ.

नेताओं ने जताया शोक

रामचंद्र पासवान के निधन पर नेताओं ने शोक जताया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, पूर्व सांसद सूरजभान सिंह, पूर्व सांसद वीणा देवी सहित अन्य नेताओं ने शोक जताया है.

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

औरंगाबाद के डीएम ने बनाया किर्तिमान, मुजफ्फरपुर हैं मातृभूमि

Pratik Ratna

Published

on

मुजफ्फरपुर मूल के औरंगाबाद में जिलाधिकारी श्री माहिवाल ने लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान अनोखा कीर्तिमान कायम किया। श्री माहिवाल के नेतृत्व में औरंगाबाद जिले में एक जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें एक अनोखा प्रयोग किया गया। इस मुहिम के दौरान जिलाधिकारी महोदय ने एक ही समय में नौं स्थानों पर 55,109 महिलाओं को ‘मतदान का संकल्प’ दिलाया। श्री माहिवाल के इस उम्दा प्रयास की बेहद सराहना हुई।

Image may contain: 1 person

‘इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ उन लोगों को सम्मानित करती हैं जो देशभर में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कुछ अलग कर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करतें हैं। ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2020’ की टीम ने इसकी पड़ताल की और श्री माहिवाल के इस कार्य को सत्य पाया। श्री माहिवाल की इस उपलब्धि को कीर्तिमान के रुप में ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2020’ के अंक में प्रकाशित किया जाएगा।

Image may contain: 2 people, people smiling, people standing

हमारे मुजफ्फरपुर के लाल श्री राहुल रंजन माहिवाल नें एक बातचीत के दौरान अपने इस उपलब्धि का श्रेय औरंगाबाद की जनता को दिया।

Image may contain: 4 people, people smiling, outdoor

देश में ऐसे लोग विरले हीं जन्म लेते हैं जो ऐसे कीर्तिमान से समाज और मातृभूमि को गौरवान्वित करतें हैं। उन्हीं सपूतों में से एक हैं श्री राहुल रंजन माहिवाल। श्री माहिवाल को उनके मुजफ्फरपुर की जनता तथा मुजफ्फरपुर नाउ की तरफ से ढेरों शुभकामनाएं।

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

उपभोक्ता परेशान, चारों तरफ विभाग के प्रति आक्रोश कई इलाकों में रात भर गायब रह रही बिजली

Avatar

Published

on

गर्मी का मौसम आने के पहले विद्युत विभाग ने पावर सब स्टेशनों की क्षमता नहीं बढ़ाई। इसका खामियाजा अब उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। जिले के लगभग सभी पावर सब स्टेशनों पर क्षमता से दोगुना लोड बढ़ गया है। इससे बिजली व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। पावर स्टेशन की क्षमता 20 मेगावाट की है और लोड 27 से 30 मेगावाट आ रहा है। इससे सुचारु रूप से आपूर्ति देने में बाधा आ रही है। शहर के कई इलाकों में रात-रात भर बिजली नहीं रह रही है। शहरीक्षेत्र के कई इलाकों में 22 घंटे तक आपूर्ति ठप रही। इससे उपभोक्ताओं में विभाग के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने विद्युत कार्यपालक अभियंता को ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत से बात कर आपूर्ति में सुधार कराने को कहा है।

पेयजल संकट से जूझ रहे लोग : बैरिया, चंदवारा, मिस्कॉट, भिखनपुरा सहित शहर से गांव तक के कई इलाकों में 22 घंटे तक ब्लैक आउट की स्थिति रही। इससे लोगों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। बिजली आने का लोग सुबह से शाम इंतजार करते रहे। विभाग की ओर से बिजली काटने की पूर्व में कोई जानकारी नहीं दिए जाने से उनकी समस्या और बढ़ जाती है।

व्यवसायियों में भी नाराजगी : बिजली के अभाव में दुकानदारों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। व्यवसायी हन्नी सिंह, अमित कुमार, राजीव कुमार, मुन्ना कुमार आदि ने बताया कि बिजली की आंख-मिचौनी से जेनरेटर भी नहीं चल पा रहे। वहीं, जो जेनरेटर चला रहे हैं उनको सैकड़ों रुपये का डीजल फूंकना पड़ रहा है। बैट्री और इनवर्टर भी काम नहीं कर रहे हैं। इससे व्यवसायियों में बिजली विभाग के प्रति खासी नाराजगी है।

पूरी नींद सो भी नहीं पा रहे लोग : बिजली ने शहरवासियों की चैन की नींद भी छीन ली है। रात में बिजली के अभाव और उमसभरी गर्मी में वे ठीक से सो भी नहीं पा रहे हैं। शुक्रवार से बैरिया, एमआइटी, भगवापुर में इलाके में बिजली की तबाही मची है। लोगों का दिन का चैन और रात की नींद हराम है। मिठनपुरा चौक पर बारिश से बिजली के खंभे पर फ्लैक्स गिर जाने से थोड़ी देर तक लाइन बाधित रही।

भिखनपुरा 33 केवीए चार घंटे रहा बाधित : मेंटेनेंस को लेकर टाउन वन में शनिवार सुबह करीब ढाई घंटे बिजली बाधित रही। दोपहर में बारिश के दौरान 33 केवीए ब्रेक डाउन हो गया। एमआरटी की टीम ने भिखनपुरा विद्युत पावर सब स्टेशन पहुंचकर एक-एक पावर ट्रासंफॉर्मर, सिटी ब्रेकर सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जांच की। इसके बाद शाम करीब पांच बजे लाइन चालू की गई। आधा घंटा चलने के बाद फिर ब्रेक डाउन हो गया। इससे टाउन-1, 2 व 3 में बिजली को लेकर हाहाकार मचा रहा।

Input : Dainik Jagran

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
BIHAR4 hours ago

रामविलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान का निधन, समस्तीपुर से थे सांसद

MUZAFFARPUR4 hours ago

औरंगाबाद के डीएम ने बनाया किर्तिमान, मुजफ्फरपुर हैं मातृभूमि

WORLD4 hours ago

अमेरिका पहुंचे इमरान खान की एयरपोर्ट पर ‘घनघोर बेइज्जती’, स्वागत नहीं होने पर मेट्रो से जाना पड़ा होटल

INDIA6 hours ago

कोर्ट ने बढ़ाई एजाज खान की मुश्किलें, अब 14 दिनों के लिए पुलिस हि’रासत में

MUZAFFARPUR8 hours ago

उपभोक्ता परेशान, चारों तरफ विभाग के प्रति आक्रोश कई इलाकों में रात भर गायब रह रही बिजली

RELIGION9 hours ago

सावन में करें शनिदेव को प्रसन्न, करियर-नौकरी-धन में होगा लाभ

RELIGION10 hours ago

सावन में कांवड़ उठाने का महत्व, इन नियमों की न करें अनदेखी

MUZAFFARPUR10 hours ago

इनाम पाने पर भी का’र्रवाई काे भूल गई सदर पुलिस

MUZAFFARPUR10 hours ago

मुजफ्फरपुर के और 500 घराें में घुसा पानी, उ. बिहार में बाढ़ से 10 की माै’त

SPORTS10 hours ago

टीम इंडिया में मतभेद चरम पर, एक-दूसरे के खिलाफ खबरें लीक करवा रहे खिलाड़ी

INDIA4 weeks ago

पूरे देश में एक जैसा होगा लाइसेंस, राज्य नहीं कर पाएंगे कोई बदलाव

BIHAR1 week ago

सुबह में ढोयी बालू की बोरियां, शाम में लग गए एनडीआरएफ के साथ… ऐसे हैं डीएम साहब

BIHAR5 days ago

बिहार में पहली बार पुलिसकर्मियों पर हुई बड़ी कार्रवाई, 3 DSP, 50 इंस्पेक्टर सहित 66 पर FIR

BIHAR5 days ago

पटना पहुंचे रितिक रोशन, आनंद कुमार के पैर छुए, कहा- लगता है पिछले जन्म में मैं बिहारी ही था

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर में सरकारी राशि की मची है लूट, मनरेगा योजना में मजदूरों के बदले चल रहे JCB और टैक्टर

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : लड़की ने किया सु’साइड, कूद गई पानी की टंकी से

MUZAFFARPUR4 weeks ago

DM ने बढ़ाई स्कूल खुलनें की तारीख, सभी सरकारी-गैर सरकारी मे जारी रहेगा धारा 144

BIHAR3 weeks ago

बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में भीषण बारिश और आंधी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

पब्लिक ट्रांसपोर्ट : Hello My Taxi ने मुजफ्फरपुर कैब के साथ शुरू की कैब सर्विस

INDIA3 weeks ago

चलते वाहन की चाबी नहीं निकाल सकती पुलिस, सिर्फ इनका है चालान करने का अधिकार

Trending