Connect with us

MUZAFFARPUR

स्मार्ट सिटी में रहने का अब शहरवासियों का पूरा होगा सपना: नगर विकास मंत्री

नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि नगर निगम पर शहर के विकास की बड़ी जिम्मेवारी है, लेकिन निगम का व्यय आय से तीन गुणा है। निगम को अपने पैरों पर खड़ा होना होगा। उसे आय के आतंरिक श्रोतों को बढ़ाना होगा। कर्मचारी आय बढ़ाए, सरकार उनकी मदद को हमेशा तैयार […]

Published

on

नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि नगर निगम पर शहर के विकास की बड़ी जिम्मेवारी है, लेकिन निगम का व्यय आय से तीन गुणा है। निगम को अपने पैरों पर खड़ा होना होगा। उसे आय के आतंरिक श्रोतों को बढ़ाना होगा। कर्मचारी आय बढ़ाए, सरकार उनकी मदद को हमेशा तैयार है। उन्होंने उक्त बातें शुक्रवार को ऑडिटोरियम में आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम में कहीं।

कहा कि विवाद से विकास बाधित होता है। पार्षद विवाद छोड़ विकास में लगे। जनता ने जिस उम्मीद से उन्हें विधायक चुना और मुख्यमंत्री ने जिस उम्मीद से उन्हें नगर विकास विभाग का जिम्मा सौंपा, वे उसपर खरा उतरने का प्रयास कर रहे है। जहां तक शहर के विकास की बात है, वे हर स्तर पर लगे हैं। पताही हवाई हड्डा से उड़ान शुरु कराकर ही दम लेंगे।

Advertisement

शहर को 355 करोड़ की जलापूर्ति योजना, 150 करोड़ की सीवरेज योजना, बूढ़ी गंडक किनारे 78 करोड़ से आठ घाटों का निर्माण, निगम ऑडिटोरियम का जीर्णोद्वार समेत दर्जनों योजनाएं लाइन में है। स्मार्ट सिटी का सपना भी जल्द ही साकार होगा। स्मार्ट सिटी के लिए शहरवासियों को स्मार्ट सोच रखनी होगी।

जमीन पर उतारा जा रहा है। कुढूनी विधायक केदार गुप्ता ने कहा कि नगर विकास मंत्री के नेतृत्व में न सिर्फ शहर बल्कि जिले का विकास हो रहा है। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि पटना के बाद मुजफ्फरपुर के विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। महापौर ने कहा आज विकास का सपना साकार होते दिख रहा है।

Advertisement

उपमहापौर ने उठाया कर्मचारियों की मांग 

कार्यक्रम के दौरान उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला ने आंदोलन कर रहे कर्मचारियों की मांग को मंच से उठाया। उन्होंने मंत्री एवं प्रधान सचिव से कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने, बचे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवा स्थायी करने एवं एजेंसी के माध्यम से बहाल ऑटो चालकों का मानदेय सीधे उनको देने की मांग की।

Advertisement

शहर की सूरत बदलने की राह अब आसान हो गई है। कुल 289.72 करोड़ रुपये के विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने किया। योजनाओं में जल निकासी एवं सड़क-नाला निर्माण के अलावा कई अन्य कार्य को शामिल किया गया है। इसमें 183.40 करोड़ की जल निकासी एवं 102 करोड़ की सड़क-नाला निर्माण समेत 289.72 करोड़ की योजनाएं है।

मौके पर अपने संबोधन में नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी में रहने का शहरवासियों का सपना अब पूरा होगा। योजनाओं के निर्माण का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। शहरवासियों को जलजमाव की समस्या से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी। शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम के ऑडिटोरियम में किया गया था। मौके पर सांसद अजय निषाद, जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, डीडीसी, महापौर सुरेश कुमार, उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला, नगर आयुक्त संजय दूबे समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन के तहत 182.40 करोड़ की जल निकासी योजना, राज्य योजना अंतर्गत 45 करोड़ की चालीस सड़कों एवं नालियों व मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत 57 करोड़ की 254 सड़क एवं नालियों का निर्माण, नागरिक सुविधा मद के 3.53 करोड़ से शहर की तीन एवं कांटी के एक पोखर का जीर्णाेद्धार, शहरी क्षेत्र में पांच स्थानों पर 79 लाख की लागत से बस पार्किंग स्थलों का निर्माण शामिल है।

Advertisement

Input : Dainik Jagran

 

Advertisement
Advertisement

BIHAR

देश के 100 स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में पटना फिर से फिसड्डी ; पटना से आगे निकला मुजफ्फरपुर

Published

on

SMART-CITY-MUZAFFARP

पटना. स्मार्ट शहर को लेकर पटना नगर निगम और नगर विकास विभाग ने बड़ी घोषणाएं करते हुए कई कार्यक्रम चलाए और बेहतर रैंकिंग होने का दावा किया पर फिलहाल रियल टाइम रैंकिंग में पटना फिर फिसड्डी साबित हुआ है और पिछले साल के रैंकिंग से भी 28 पायदान नीचे गिर गया है. देश भर के सभी स्मार्ट सिटी को लेकर स्मार्ट सिटी मिशन ने रियल टाइम रैंकिंग जारी की है. इस बार रैंकिंग नए मापदंडों के आधार पर की गई है. पिछली बार इस रैंकिंग में पटना जहां 54वें स्थान पर था वहीं अब 82वें स्थान पर पहुंच गया है.

चौंकाने वाली बात यह है कि पटना बिहार के घोषित चारों स्मार्ट शहर मुजफ़्फ़रपुर, भागलपुर और बिहारशरीफ से भी नीचे चला गया है. भागलपुर जहां 76वें, मुजफ़्फ़रपुर 78वें और बिहारशरीफ 81वें स्थान पर है तो वहीं पटना 82वें. स्मार्ट शहरों की इस सूची में इंदौर सबसे टॉप पर कायम है जिसे 200 अंक प्राप्त हुए हैं. उदयपुर, सूरत, आगरा और अहमदाबाद क्रमशः दूसरे तीसरे, चौथे और पांचवे नम्बर पर हैं. 250 में सिर्फ 16.83 अंक पटना को मिले हैं. स्मार्ट शहर की घोषित इस सूची में पटना के फिसड्डी होने का सबसे प्रमुख कारण कई बिंदुओं माइनस मार्किंग होना है. फिजिकल और फाइनेंशियल प्रोग्रेस के लिए 50 अंक निर्धारित थे जिसमें पटना को माइनस 10 अंक मिले हैं.

Advertisement

Genius-Classes

खर्च किये गए फंड को लेकर भी पटना को माइनस 10 अंक मिले हैं. स्मार्ट शहर के अन्य बिंदुओं के पैरामीटर को पूरा नहीं करने पर पटना को शून्य अंक मिला है. पटना में स्मार्ट शहर को लेकर कई परियोजनाओ की घोषणा की गई हैं पर कुछ को छोड़कर सभी परियोजनाए अधर में लटकी हुई हैं. स्मार्ट सिटी के परियोजनाओं के समय से पूरा नही करने के कारण पटना फिसड्डी साबित हो रहा है जबकि दूसरे राज्यो के शहर स्मार्ट परियोजनाओं को लेकर आगे हैं. पटना में चल रहे स्मार्ट सिटी के परियोजनाओं पर गौर करें तो फिलहाल 50 फीसदी काम भी पूरा नहीं हुआ है, वहीं कुछ योजनाएं सालों से पड़ी हुई हैं.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर: शादी की सालगिरह पर पत्नी को दिया मौत का तोहफा, कार नहीं मिलने पर गर्भवती की हत्या

Published

on

मुजफ्फरपुर जिले के सरैया थाना क्षेत्र के नारायणपुर गांव में एक गर्भवती की पीट-पीटकर हत्या कर देने का मामला प्रकाश में आया है। मामले में मंगलवार को देवरिया थाना क्षेत्र के धरफरी निवासी सुरेंद्र राय उर्फ गुल्ली राय ने सरैया थाना में एफआईआर दर्ज करायी है। घटना बीते 24 जून की बतायी जा रही है।

मृतका के पिता ने बताया कि कोमल कुमारी की शादी 24 जून 2021 को नारायणपुर गांव निवासी फूलदेव राय के पुत्र राजेश कुमार के साथ हुई थी। शादी के दो माह बाद से कोमल को दहेज में कार मायके से दिलाने के लिए प्रताड़ित किया जाने लगा था। बीते 20 मई को उसके पुत्र की शादी में दामाद राजेश कुमार पुत्री कोमल के साथ उसके घर आये थे। वहां भी दामाद ने कार की डिमांड की थी। स्थिति ठीक होने पर गाड़ी देने की बात कही थी। लेकिन वह नहीं माना और हंगामा कर कोमल को साथ लेकर अपने घर लौट गया था।

Advertisement

Genius-Classes

शादी की सालगिरह 24 जून की देर रात कोमल की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। शव को पंखे में टांग दिया गया था। सभी घर वाले घर छोड़कर फरार थे। मामले में दामाद राजेश, उसके छोटे भाई विकास, सास मीना देवी, मामा राजन राय व मिथिलेश राय आदि को नामजद किया गया है। प्रभारी थानाध्यक्ष आरसी चौधरी ने कहा कि केस दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

Source: Live Hindustan

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

MUZAFFARPUR

खुशी अपहरण कांड में जांच को नई एसआईटी बनाएं

Published

on

पटना हाईकोर्ट ने पांच वर्षीय बच्ची खुशी के अपहरण मामले में पहले से गठित एसआईटी को समाप्त कर मुजफ्फरपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में नई एसआईटी गठित कर जांच करने का आदेश दिया है। साथ ही अगली सुनवाई में जांच रिपोर्ट के साथ मुजफ्फरपुर के एसएसपी एवं डीएसपी को कोर्ट में उपस्थित रहने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 14 जुलाई को होगी।

हाईकोर्ट में मंगलवार को मुजफ्फरपुर के ब्रह्मपुरा अंतर्गत सब्जी विक्रेता राजन साह की पांच वर्षीय बेटी खुशी के अपहरण से संबंधित मामले पर सुनवाई हुई। न्यायमूर्ति राजीव रंजन प्रसाद की कोर्ट में मुजफ्फरपुर के टाउन डीएसपी मौजूद रहे। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पाया कि अनुसंधान में पाए गए संदिग्ध व्यक्ति आकाश कुमार के बयान को भी पुलिस द्वारा नजरअंदाज किया गया। कोर्ट ने अनुसंधान पर नाराजगी जताते हुए कहा कि पूर्व के अनुसंधानकर्ताओं ने अनुसंधान के नाम पर केवल कागजी कार्यवाही की है। कोर्ट ने केस डायरी का अवलोकन कर यह पाया कि पुलिस ने संदिग्धों पर उचित ढंग से कार्यवाही नहीं की। अनुसंधान में उदासीन रवैया अपनाया है।

Advertisement

Genius-Classes

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ओम प्रकाश ने कोर्ट को बताया कि 16 फरवरी 2021 को बच्ची का अपहरण कर लिया गया था, लेकिन एक साल 4 माह के बाद भी सुराग नहीं मिला है। पिछली सुनवाई में हाईकोर्ट ने पुलिस की जांच पर नाराजगी जताते हुए वर्तमान अनुसंधानकर्ता को जांच करने से रोक दिया। साथ ही आगे की जांच डीएसपी एवं एसएसपी की अगुवाई में करवाने का आदेश दिया था। एसएसपी जयंतकांत ने बताया कि मामले में एसआईटी गठित कर सभी बिंदुओं पर नये सिरे से पड़ताल की जाएगी।

Source: Hindustan

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading
BIHAR2 hours ago

बिहार विधानसभा में राजद फिर बनी सबसे बड़ी पार्टी, भाजपा दूसरे तो जदयू तीसरे नंबर पर

BOLLYWOOD2 hours ago

सिंगर लकी अली ने धर्म के नाम कन्हैयालाल की हत्या की आलोचना की कहां – मानवता की हत्या मिले इंसाफ

INDIA3 hours ago

लड़की प्रेमी के साथ भागी तो गलती मां-बाप की ; रामपुर के SP बोले- मेरा बस चले तो मैं लड़की के माता-पिता को भी जेल भेज दूं

BIHAR3 hours ago

असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM के 5 में से चार विधायक आरजेडी में हुए शामिल

BIHAR4 hours ago

बिहार में टूटी असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी, पांच में से चार विधायक RJD में होंगे शामिल

BIHAR4 hours ago

जज्बे को सलाम: दोनों हाथ नहीं, फिर भी नहीं मानी हार, पैर से दिया BA का एग्जाम, IAS बनने का सपना

BIHAR6 hours ago

हाजीपुर : रेप में विफल होने वाले मामा ने दोस्त के साथ की थी भांजी की हत्या, आजीवन कारावास की सजा

INDIA6 hours ago

कन्हैया लाल के अंतिम संस्कार में उमड़ी भीड़; लगे ‘अमर रहे’ के नारे

SMART-CITY-MUZAFFARP
BIHAR6 hours ago

देश के 100 स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में पटना फिर से फिसड्डी ; पटना से आगे निकला मुजफ्फरपुर

BIHAR7 hours ago

बिहार संपर्क क्रांति समेत चार ट्रेनों के रूट डायवर्ट

BIHAR4 weeks ago

यूपीएससी में बजा बिहार का डंका, मधेपुरा की अंकिता सेकेंड टॉपर

TECH1 week ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर की बेटी ने यूपीएससी में 122वां रैंक लाकर किया गौरवान्वित

BIHAR3 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

BIHAR3 days ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के लाल का यूपीएससी में जलवा, मीनापुर के अभिनव, विशाल ने लहराया परचम

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

BIHAR2 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS3 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR7 days ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

Trending