स्वतंत्रता दिवस पर इस बार जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में दिखा नया माहौल
Connect with us
leaderboard image

INDIA

स्वतंत्रता दिवस पर इस बार जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में दिखा नया माहौल

Ravi Pratap

Published

on

जम्मू-कश्मीर के विशेषाधिकार समाप्त कर उसे दो केंद्र शासित राज्यों में विभाजित करने के बाद कश्मीर वासियों ने गुरुवार को एक नए माहौल में स्वतंत्रता दिवस मनाया। श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्यपाल के तौर पर अंतिम बार राष्ट्रध्वज फहराया।

इस अवसर पर उनके साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे। स्टेडियम में ध्वजारोहण करने के उपरांत राज्य पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और सेना के बहादुर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इन्हीं जांबाज जवानों ने देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए सर्वाेच्च बलिदान दिए हैं। लद्दाख में भी स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। यहां एक बैनर लगाकर लिखा गया था केंद्र शासित प्रदेश के रूप में लद्दाख ने पहला स्वतंत्रता दिवस मनाया।

राज्यपाल ने इस अवसर पर लोगों को विश्वास दिलाया कि जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश घोषित होने पर उनके अधिकारों का कहीं हनन नहीं हो रहा है बल्कि इससे आर्थिक विकास, समृद्धि, सुशासन व आत्मनिर्भरता बढ़ेगी, नौकरियों के रास्ते खुलेंगे और लोगों में एकता की भावना आएगी। उन्होंने कहा कि इस अवसर को पारंपरिक संस्कृतियों, मूल्यों और भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कश्मीरी, डोगरी, गोजरी, पहाड़ी, बालटी, शीना सहित अन्य भाषाएं नए परिवेश में कामयाब होंगी। राज्य में सभी जनजातियों और जातियों को राजनीतिक प्रतिनिधित्व मिलेगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की पहचान के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है। राज्यपाल ने कहा कि लद्दाख के केंद्र शासित बन जाने से वहां के लोगों की लंबित मांग पूरी हो गई है।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए हमारी नीति बिलकुल स्पष्ट है। जो आतंकवादी सीमा पार से अपने आकाओं के कहने पर सुरक्षाबलों पर हमले करते हैं, उन्हें कड़ा सबक सिखाया जा रहा है और वह हार चुके हैं। आतंकवादी घटनाओं में कमी आई है और आतंकवादियों की नई भर्ती कम हुई है। शुक्रवार को ईद के बाद पत्थरबाजी की घटनाएं होती थी, वो अब बंद हो चुकी हैं। भटके हुए युवा मुख्यधारा में लौट रहे हैं।

सीमा पार से घुसपैठ पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीरियों के बिना अधूरा है कश्मीर। हमारी कोशिश है कि कश्मीरी पंडितों की घाटी में सम्मानजनक वापसी हो।

उन्होंने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर का बेहतर भविष्य देख रहे हैं जिसमें जम्मू और श्रीनगर मेट्रोपॉलिटन शहर बनेंगे जिसमें अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। जम्मू-कश्मीर में बड़े उद्योग स्थापित होंगे।

राज्य मेडिकल क्षेत्र का केंद्र बनेगा। अब महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, सेना के जवानों ने परेड में भाग लिया। इस दौरान राज्यपाल ने परेड का निरीक्षण किया। इसके अलावा विभिन्न स्कूलों, कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी के कलाकारों के अलावा सीआरपीएफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने भी रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर जम्मू, कश्मीर तथा लद्दाख की संस्कृति को दर्शाते नृत्य और गीत संगीत पेश कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Input : Khabar World

BIHAR

राबड़ी देवी ने है’दराबाद पु’लिस को सराहा, कहा- बिहार में भी इस तरह के ए’नकाउंट’र की जरुरत है

Santosh Chaudhary

Published

on

है’दरा’बाद में गैं’गरेप के चारों आ’रोपियों को पु’लिस ने मु’ठभेड़ में मौ’त की नींद सुला दिया. एन’काउंटर से पूरे देश में खुशी का माहौल बना हुआ है. कहीं लोग केक का’ट रहे हैं तो कहीं पुलिस के ऊपर फूलों की बारिश कर रहे हैं. इस एन’काउं’टर का बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि हैद’राबाद में जो हुआ वह निश्चित रूप से अप’राधियों के खि’लाफ एक नि’वारक के रूप में काम करेगा, हम इसका स्वागत करते हैं. बिहार में भी महिलाओं के खि’लाफ अ’पराधों के मा’मले बढ़ रहे हैं. लेकिन यहां राज्य सरकार सु’स्त है और कुछ नहीं कर रही है.

राबड़ी देवी ने लगातार दो ट्वीट किये हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में बला’त्कारियों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संरक्षण प्राप्त है. यह आरोप बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने नीतीश कुमार के ऊपर लगाया है. राबड़ी देवी ने कहा है कि बला’त्कार जैसे ज’घन्य अ’पराध करने वालों को समय सीमा के अंदर कानून के तहत स’जा मिलनी चाहिए. राबड़ी देवी ने नीतीश कुमार पर आ’रोप लगाया है कि मुजफ्फरपुर में 34 मा’सूम लड़कियों के साथ जन’बलात्कार करने वाले आ’रोपियों को नीतीश कुमार ने संरक्षण देते हुए बचाया है.

आपको बता दें कि हैदराबाद पुलिस को 7 दिन की सभी आरोपियों की कस्टडी मिली थी. इसी दौरान पुलिस सीन को रिक्रिएट करने के लिए आरोपियों को उसी जगह ले गई, जहां उसके साथ हैवानियत हुआ था. पुलिस के अनुसार सीन रिक्रिएट करने के दौरान आरोपियों ने पुलिस पर हमला कर दिया और वहां से भागने की कोशिश की. जिसके बाद पुलिस और आरोपियों के बीच मुठभेड़ हुई और हैदराबाद पुलिस ने चारों आरोपियों को मार गिराया.

हैदराबाद एनकाउंटर मामले की एक तरह पूरे देश में सराहना की जा रही है तो कुछ लोगों ने एनकाउंटर पर सवाल भी उठाए हैं. सुप्रीम कोर्ट की वकील वृंदा ग्रोवर ने पुलिस पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की. वृंदा ग्रोवर ने कहा कि हैदराबाद एनकाउंटर करने वाली पुलिस के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए.

Input : Live Cities

Continue Reading

INDIA

श’र्मनाक : है’दराबाद एन’काउंटर पर उठे सवाल, पु’लिस पर FI’R द’र्ज करने की मांग

Santosh Chaudhary

Published

on

है’दराबाद गैं’गरे’प-म’र्डर के’स में चा’रों आ’रोपियों के साथ हुए एनका’उंटर पर सवाल उ’ठने लगे हैं. सु’प्रीम को’र्ट की वकील वृंदा ग्रोवर ने पु’लिस पर मु’कदमा द’र्ज करने की मां’ग की. उन्होंने कहा कि पु’लिस पर मु’कदमा द’र्ज किया जानिए और पूरे मा’मले की स्वतंत्र न्यायिक जांच कराई जानी चाहिए. महिला के नाम में कोई भी पु’लिस एनका’उंटर करना गलत है.

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा, ‘एनकाउंटर हमेशा ठीक नहीं होते हैं. इस मामले में पुलिस के दावे के मुताबिक आरोपी बंदूक छीन कर भाग रहे थे. ऐसे में शायद उनका फैसला ठीक है. हमारी मांग थी कि आरोपियों को फांसी की सजा मिले, लेकिन कानूनी प्रक्रिया के तहत. हम चाहते थे कि स्पीडी जस्टिस हो. पूरी कानूनी प्रक्रिया के तहत ही कार्रवाई होनी चाहिए. आज लोग एनकाउंटर से खुश हैं, लेकिन हमारा संविधान है, कानूनी प्रक्रिया है.’

हैदराबाद पुलिस से सीख ले UP पुलिस

इस मामले में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने कहा कि बलात्कारियों में दहशत पैदा करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस को हैदराबाद पुलिस से सीख लेनी चाहिए. मैं जब मुख्यमंत्री थी तब अपनी पार्टी के आरोपी लोगों को भी जेल भेजा था. उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस को अपना रवैया बदलना चाहिए.

बीजेपी ने की हैदराबाद पुलिस की तारीफ

वहीं, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा, ‘धन्यवाद हैदराबाद पुलिस, यह बलात्कारियों से निपटने का तरीका है. आशा है अन्य राज्यों की पुलिस आपसे सीख लेगी.’

क्या है पूरा मामला

हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस में चारों आरोपियों का शुक्रवार सुबह 3 से 6 बजे के बीच एनकाउंटर कर दिया गया है. पुलिस का दावा है कि आरोपियों ने क्राइम सीन रिक्रिएट के दौरान हमला कर दिया और हथियार छीनकर भागने की कोशिश करने लगे. इस दौरान पुलिस ने आरोपियों को मार गिराया.

Continue Reading

INDIA

म’हिला डॉ’क्‍टर के पिता बोले- अब मिली बेटी को शांति

Santosh Chaudhary

Published

on

ते’लंगाना में रे’प कां’ड के चारों आ’रोपियों के ए’नकाउं’टर के बाद पी’ड़ित म’हिला डॉक्ट’र के पिता की प्र’तिक्रिया सामने आई है. डॉ’क्टर के पिता ने कहा कि अब मेरी बेटी की आ’त्मा को शां’ति मिली है. उन्होंने एएनआई से कहा,  ”मेरी बेटी की मृ’त्यु को 10 दिन हो चुके हैं. मैं इसके लिए पु’लिस और सरकार के प्रति आभार व्यक्त करता हूं. अब मेरी बेटी की आ’त्मा को शां’ति मिली होगी.”

Image

बता दें शुक्रवार को तड़के 3 बजे तेलंगाना म’र्डर के सभी आ’रोपियों का एन’काउंट’र कर दिया गया. पु’लिस का दावा है कि ये सभी आ’रोपी भाग’ने की कोशिश कर रहे थे और इस दौरान पु’लिस की ओर से हुई फा’यरिंग में सभी आरो’पी मा’रे गए हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक अदालत में चार्जशीट दाखिल करने के बाद पुलिस इन चारों आरोपियों को घटनास्थल पर ले गई थी ताकि ‘सीन ऑफ क्राइम’ (रिकंस्ट्रक्शन) की जांचने के लिए ले गई थी. लेकिन उनमें से एक आरोपी पुलिसकर्मी का हथियार छीन कर भागने की कोशिश करने लगा. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अगर यह आरोपी भाग जाते तो बड़ा हंगामा खड़ा हो जाता इसलिए पुलिस के पास दूसरा कोई रास्ता नहीं था और जवाबी फायरिंग में चारो आरोपी मारे गए. माना जा रहा है कि इस मामले की पूरी जानकारी पुलिस कमिश्नर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं.

 

 

 

Continue Reading
Advertisement
BIHAR45 mins ago

प्‍याज के शतक पर गरमाई बिहार की सियासत, BJP बोली- नौटंकी कर रहे पप्‍पू

BIHAR2 hours ago

बिहार में बंद होंगे पो’र्न साइट्स, नीतीश कुमार केंद्र को लिखेंगे पत्र

HEALTH3 hours ago

गुणों की खान हैं आंवला, आंखों से लेकर दिल तक का रखता है ख्‍याल – जानिए

BIHAR5 hours ago

राबड़ी देवी ने है’दराबाद पु’लिस को सराहा, कहा- बिहार में भी इस तरह के ए’नकाउंट’र की जरुरत है

BIHAR6 hours ago

घर वापसी पर शिवांगी को सम्मानित करेगा पूर्व सैनिक संघ

BIHAR7 hours ago

है’दराबाद पु’लिस का ऑन स्पॉट ए’नका’उंटर, बिहार पुलिस अ’धज’ले श’वों को कब दिलाएगी इं’साफ

TRENDING8 hours ago

है’दराबाद एन’काउंटर: पु’लिस पर फूलों की बारिश, लगाए गए जिं’दाबाद के नारे

INDIA8 hours ago

श’र्मनाक : है’दराबाद एन’काउंटर पर उठे सवाल, पु’लिस पर FI’R द’र्ज करने की मांग

INDIA9 hours ago

म’हिला डॉ’क्‍टर के पिता बोले- अब मिली बेटी को शांति

INDIA9 hours ago

है’दराबाद के द’रिंदों के ए’नकाउं’टर पर बोलीं नि’र्भया की मां- वो इसी लायक थे…

TRENDING1 week ago

अक्षय कुमार के गाने फिलहाल ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे कम समय में 100 मिलियन व्यूज़ मिले

INDIA3 days ago

12वीं पास के लिए CISF में नौकरियां, 81,100 होगी सैलरी

OMG1 day ago

पति ने खुद की पढ़ाई रोककर पत्नी को पढ़ाया, नौकरी लगते ही पत्नी ने दूसरी शादी कर ली

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर बैंक मैनेजर की ह’त्या करने पहुचे शूट’र की लो’डेड पिस्ट’ल ने दिया धो’खा, लोगो ने जम’कर पी’टा

INDIA6 days ago

डॉक्टर गैंगरे’प: पुलिस ने बताई उस रात की है’वानियत की कहानी

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर में 8 ब’म मिलने से ह’ड़कंप, घर में छिपाकर रखा गया था ब’म

BIHAR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर पहुंची श्रीराम जानकी विवाह बरात का शंख ध्वनि के बीच भव्य स्वागत

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर का थानेदार नामी गुं’डा के साथ मनाता है जन्मदिन! केक काटते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल…खाक होगा क्रा’इम कंट्रोल?

BIHAR3 days ago

बिहार पुलिस: सब इंस्‍पेक्‍टर के 221 पदों के ल‍िये आवेदन शुरू, 1 लाख से ज्‍यादा होगी सैलरी

tharki-proffesor
MUZAFFARPUR3 weeks ago

खुलासा: कोचिंग आने वाली हर छात्रा को आजमाता था मुजफ्फरपुर का ‘पा’पी प्रोफेसर’, भेजा गया जे’ल

Trending

0Shares