होली में हवाई सफर से बिहार आने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. होली में बिहार आने वाली हवाई सफर का किराया महंगा हो गया है. सभी विमानों में तीन गुना की बढ़ोत्तरी हुई है. खासकर बिहार में होली का एक खास महत्व है. बिहार के लोग इसे काफी धूमधाम से मनाते है. बिहार के सभी ट्रेन चार महीने पहले ही बुक हो गया है. रेलवे टिकटों की भी मारामारी हो रही है. लोग मजबूरी में हवाई सफर करते नजर आएंगे.

होली में विभिन्न शहरों से पटना आने वाले विमानों का किराया सातवें आसमान पर पहुंच गया है. दिल्ली, मुंबई, पुणे और बंगलुरु से पहले से टिकट बुक कर चुके लोगों को राहत है लेकिन संस्थान से छुट्टी मिलने के बाद अब पटना आने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं. त्योहारी मौसम को देखते हुए विमानों का इकोनॉमी क्लास का किराया बढ़ता ही जा रहा है.

शनिवार तक एप पर जारी किराए के मुताबिक दिल्ली से 15 मार्च को पटना आने वाली फ्लाइट का किराया दस हजार पांच सौ तक पहुंच गया है. गोएयर की फ्लाइट संख्या 140 का किराया 10517 रुपए है जबकि शाम की फ्लाइट का किराया 13 हजार तक है. इस दिन इंडिगो की फ्लाइटों का किराया लगभग 8135 रुपए से लेकर 9541 रुपए तक है. स्पाइस जेट की शाम तीन बजे की दिल्ली पटना फ्लाइट का किराया 9064 रुपए है, इसके बाद की तिथियों में विमानों के किराए में हर दिन औसतन एक हजार का किराया बढ़ता जा रहा है.

20 मार्च को दिल्ली से किसी भी विमान का किराया 95 सौ से कम नहीं हैं. यही 21 मार्च को इन विमानों का किराया गिरकर 45 सौ के आसपास आ गई है. पुणे से पटना की सीधी विमान सेवा न होने से इस बार किराया और महंगा हो गया है. 15 मार्च को रात 12.35 बजे पुणे से पटना वाया हैदराबाद फ्लाइट का किराया 11 हजार है. अन्य विमानों का किराया 12 हजार से ज्यादा है. इंडिगो की पुणे पटना वाया विमान का किराया 15 हजार तक पहुंच गया है. दिल्ली पुणे से पटना आने में यात्रियों को साढ़े पांच से नौ घंटे तक लगेंगे. अन्य दिनों में भी पुणे से आने में यात्रियों को तीन गुना पैसा और तीन गुना समय लग रहा है. 20 मार्च को भी किराया दस हजार से ऊपर है.

 

मुंबई से पटना आने का किराया भी ज्यादा

बंगलुरु से पटना आने वाली फ्लाइट का किराया 15 मार्च का न्यूनतम किराया 10681 रुपए है. इस दिन गो एयर की नन स्टॉप फ्लाइट का किराया 15 हजार से भी ज्यादा है. आगे की तिथियों में ऐसी ही स्थिति है. 20 मार्च को किराया आठ हजार से 11 हजार के बीच है. मुंबई से आने वाले विमानों का किराया भी दस हजार से ऊपर है. गो एयर की मुंबई पटना सीधी फ्लाइट का किराया दस हजार 10 हजार 30 रुपए है. 19 मार्च को स्पाइस जेट की मुंबई पटना का किराया 93सौ है. कोलकाता से आने वाले विमानों का किराया भी 15 मार्च के बाद तीन गुना तक महंगा हो गया है. 16 मार्च को स्पाइस जेट का किराया 7773 रुपए है. इंडिगो का 8280 और 8555 रुपए है.

रेलवे टिकटों की भी मारामारी

दिल्ली समेत अन्य शहरों से आने वाली ट्रेनों में भी मारामारी है. यात्री तत्काल टिकटों के भरोसे हैं और स्टेशनों के पास दलालों की जमघट लगने लगी है. राजधानी एक्सप्रेस, संघमित्रा, पुणे पटना, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, इंदौर पटना व मगध एक्सप्रेस समेत सभी ट्रेनों में भारी वेटिंग लिस्ट है. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में 15 से 19 मार्च तक स्लीपर में वेटिंग 300 से ऊपर है. थर्ड एसी में 15 को 153, सोलह मार्च को 139, सत्रह मार्च को 96, अठारह मार्च को सौ और 19 मार्च को 124 वेटिंग है. राजधानी एक्सप्रेस में भी भारी वेटिंग लिस्ट है. 15 मार्च को थ्री एसी में 160, सोलह मार्च को 194, सत्रह मार्च को 182, अठारह मार्च को 157 और 19 मार्च को 189 वेटिंग है. बंगलुरु व पुणे से आने वाली टिकटों की भारी वेटिंग है.

Input : Live Cities

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?