होली से पहले बदल गया तत्काल टिकट बुक करने का ये नियम, फटाफट जानें यहां

0
705

रंगों का त्योहार होली पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने होली से पहले तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुकिंग में बदलाव किया है. इस बदलाव से अब यात्रियों को तत्काल टिकट बुक कराना आसान हो जाएगा. IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग की अवधि को कम कर दिया है और इसमें कुछ बदलाव भी किए है.

IRCTC के मुताबिक, ट्रेन के चलने की जगह से सफर के दिन को छोड़कर तत्काल टिकट बुकिंग की एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को दो दिनों से घटाकर एक दिन किया जा रहा है. अब ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है. एसी क्लास (2A, 3A, CC,) के लिए तत्काल टिकट विंडो सुबह 10 बजे खुलती है जबकि स्लीपर क्लास (SL, FC, 2S) के लिए तत्काल विंडो सुबह 11 बजे खुलती है.

तत्काल टिकट बुकिंग के नियम
IRCTC के तत्काल टिकटों को एक PNR से अधिकतम चार यात्रियों के लिए बुक किया जा सकता है. भारतीय रेलवे महिला और सामान्य कोटा के साथ तत्काल कोटा और ट्रेन टिकट की अनुमति नहीं देता है. साथ ही फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए ये टिकट बुक नहीं किए जा सकते हैं.

तत्काल टिकट के लिए देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज
भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट के तहत स्लीपर क्लास के लिए ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कम से कम 100 रुपये और अधिकतम 200 रुपये का शुल्क तय किया है. एसी चेयर कार टिकट के लिए, भारतीय रेलवे द्वारा लगाए गए शुल्क 125-225 रुपये हैं. आप तत्काल टिकट को IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी बुकिंग कर सकते हैं.

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall

कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसिल पर रिफंड नहीं
तत्‍काल टिकट अगर कन्‍फर्म है तो इस टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा. हालांकि, अगर यह तत्‍काल टिकट वेटिंग में है, तो टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कुछ अमाउंट काटकर बाकी का पैसा आपको वापस कर देती है.

Input : News18

 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?