कोरोना महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी छूट गई. कईयों के इनकम कम हो गए, ऐसे में लोग नौकरी के साथ- साथ अतिरिक्त इनकम के लिए छोटे-छोटे कारोबार की ओर रुख करने लगे. अगर आप अपना कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके पास शानदार मौका है. जिसे आप कम से कम पैसों में शुरू कर सकते हैं और हर महीनें लाखों में कमाई कर सकते हैं.

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिसे आप सिर्फ 2 लाख रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें खास बात यह है कि इसे आप सरकारी मदद  से शुरू कर सकते हैं. इस व्यापार के दम पर आप हर महीने 1 लाख रुपये कमा सकते हैं.

शुरू करें पापड़ बनाने का व्यापार

अगर आपके पास 2 लाख रुपये हैं, तो आप इतने पैसे में पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर आपके पास पैसों की कमी है, तो बता दें कि नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट लेकर आया है. इसके जरिए आप मुद्रा लोन के तहत 4 लाख रुपए तक का लोन सस्ती दरों पर ले सकते हैं.

advertise-with-muzaffarpur-now

इतने का आएगा टोटल खर्च

इस रिपोर्ट के अनुसार 6 लाख रुपए के टोटल इन्वेस्टमेंट से करीब 30 हजार किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. इस कैपिसिटी के लिए 250 वर्गमीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी.इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 6.05 लाख रुपए खर्च होगा (टोटल खर्च में फिक्स्‍ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल) का खर्च शामिल है. फिक्स्‍ड कैपिटल में दो मशीन, पैकेजिंग मशीन, इक्विपमेंट जैसे तमाम खर्च शामिल है.इसमें स्टाफ की 3 महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाले रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलिफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं.

बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी चीजें

इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए. अगर आपके पास जगह नहीं है तो इसे रेंट पर लिया जा सकता है, जिसके लिए आपको 5 हजार रुपए महीने तक रेंट देना होगा. मैन पावर में 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपवाइजर रखना होगा. इन सबकी सैलरी पर 25,000 रुपए खर्च होगा, जो जो वर्किंग कैपिटल में ऐड किया गया है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *