पिछले कुछ समय से माइक्रोसॉफ्ट-टिकटॉक डील को लेकर लगातार ताजा जानकारी सामने आ रही है। माना जा रहा था कि यह डील इसी सप्ताह पूरी हो जाती, लेकिन ट्रंप के आक्रामक रुख के चलते यह डील नहीं हो पाई। अब जो खबर आ रही है वह भारत में टिकटॉक के 200 मिलियन (20 करोड़) रजिस्टर्ड यूजर्स के लिए खुशखबरी हो सकती है। संभव है कि आने वाले दिनों में भारत में दोबारा टिकटॉक चालू हो जाए। सरकार ने पिछले दिनों टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया था।

ग्लोबल बिजनस पर माइक्रोसॉफ्ट की नजर

फाइनैंशल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के पूरे ग्लोबल बिजनस को खरीदने की कोशिश में लगी है। टिकटॉक इंडिया बिजनस की वैल्यू 10 अरब डॉलर के करीब मानी जा रही है। पिछले रविवार को इस डील को लेकर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से बयान जारी किया गया था। इस बयान में कहा गया था कि वह टिकटॉक की पैरंट कंपनी ByteDance के साथ इसके अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बिजनस को खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है।

200 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स
टिकटॉक के इंडिया बिजनस की बात करें तो यह कंपनी का सबसे बड़ा मार्केट है। सेंसर टॉवर डेटा के मुताबिक, भारत में इसे 650 मिलियन (65 करोड़) बार डाउनलोड किया गया है, जबकि 200 मिलियन (20 करोड़) रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। सरकार ने इसे जून के अंत में बैन कर दिया था।

बाइटडांस को बहुत बड़ा झटका लगा था
बाइटडांस के लिए यह बहुत बड़ा झटका है और कंपनी इस झटके से उबरना चाहती है। रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट से डील हो जाने के बाद चाइनीज ऐप का तमगा हट जाएगा और दोबारा भारत में टिकटॉक शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के इंडिया बिजनस को खरीदना चाहती है लेकिन बाइटडांस इसे विदेशी या लोकल बायर्स के हाथों भी बेच सकती है।

Input : NBT Hindi

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD