नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला कैबिनेट विस्तार अगले महीने हो सकता है. बीजेपी ने कैबिनेट में फेरबदल को लेकर कवायद शुरू कर दी है. सूत्रों की मानें तो मोदी कैबिनेट के विस्तार में जेडीयू को भी जगह मिल सकती है. बीजेपी की सबसे बडी सहयोगी पार्टी होने के बावजूद जेडीयू अब तक सरकार से बाहर है.

मोदी कैबिनेट के विस्तार की खबर

समाचार एजेंसी IANS  के मुताबिक नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में कैबिनेट का पहला विस्तार होने वाला है. मोदी कैबिनेट में फेरबदल सावन खत्म होने के बाद हो सकता है. सावन तीन अगस्त को खत्म हो रहा है. सत्ता से जुडे सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल का विस्तार अगस्त के दूसरे हफ्ते में हो सकता है. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक सावन के समाप्त होने के बाद कैबिनेट में फेरबदल के लिए कवायद शुरू हो गयी है.

जेडीयू को मिल सकती है जगह

मोदी कैबिनेट में विस्तार में जेडीयू को भी जगह मिलने की चर्चा है. दरअसल इसी साल बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं. लिहाजा बिहार का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जा सकता है. वैसे भी सांसदों की संख्या के हिसाब से जेडीयू बीजेपी की सबसे बडी सहयोगी पार्टी है. पिछले साल नरेंद्र मोदी कैबिनेट के गठन के समय जेडीयू को एक मंत्री पद का ऑफर दिया गया था. लेकिन नीतीश की ख्वाहिश ज्यादा की थी. लिहाजा जेडीयू मंत्रिमंडल से बाहर रह गया.

लेकिन पिछले एक साल में बीजेपी और जेडीयू के बीच संबंध ज्यादा प्रगाढ हुए हैं. बीजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश को गठबंधन का नेता मानने और उन्हें ही फिर से मुख्यमंत्री बनाने का एलान कर दिया है. अब दोनों पार्टियों में बेहतर तालमेल का मैसेज देने के लिए नरेंद्र मोदी कैबिनेट में जेडीयू को जगह दी जा सकती है.

मोदी कैबिनेट में 24 मंत्रियों के पद खाली

नियमों के मुताबिक केंद्र सरकार में लोकसभा के सांसदों की कुल संख्या का 15 प्रतिशत यानि 81 मंत्री रह सकते हैं. लेकिन फिलहाल नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में 57 मंत्री ही हैं. नरेंद्र मोदी के पिछले कार्यकाल में कुल 70 मंत्री थे. ऐसे में ये चर्चा है कि नरेंद्र मोदी अपनी कैबिनेट में 15 नये मंत्रियों को शामिल कर सकते हैं.

पार्टी के भीतर कवायद शुरू

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पिछले महीने ही कैबिनेट के साथ साथ बीजेपी संगठन में फेरबदल की कवायद शुरू हो गयी थी. इसी मसले पर चर्चा के लिए पिछले महीने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री बी एल संतोष की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई थी. इस बैठक में RSS और बीजेपी के बीच तालमेल का काम देखने वाले कृष्णगोपाल भी मौजूद थे. बीजेपी के एक वरीये नेता के मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के पदाधिकारियों की टीम लगभग तैयार है. इसी सूची के आधार पर तय होगा कि कौन लोग संगठन से सरकार का हिस्सा बनेंगे और कौन लोग सरकार से संगठन में वापसी करेंगे.

भूपेंद्र यादव के मंत्री बनने की चर्चा

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक पार्टी के बिहार प्रभारी और नरेंद्र मोदी-अमित शाह के खास माने जाने वाले भूपेंद्र यादव को मंत्री बनाया जा सकता है. वहीं संगठन में काम कर रहे अनिल जैन और अनिल बुलानी को भी मंत्री बनाया जा सकता है. खबर ये है कि राजस्थान के एक मंत्री को हटाया जा सकता है. आठ कैबिनेट मंत्रियों के पास दो से तीन मंत्रालय हैं. इन मंत्रियों का विभाग कम कर नये मंत्रियों को दिया जा सकता है.

ज्योतिरादित्य सिधिंया को मिलेगी जगह

मध्यप्रदेश में कांग्रेस से पाला बदल कर बीजेपी में आने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना पक्का माना जा रहा है. ज्योतिरादित्य को पार्टी पहले ही राज्यसभा भेज चुकी है. उनके समर्थकों को मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में पर्याप्त जगह भी दी गयी है. बीजेपी सूत्रों की मानें तो पाला बदलने के वक्त ही ज्योतिरादित्य को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह देने का वादा किया गया था. उस वादे को पूरा किया जायेगा.

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD