सहायक अवर निरीक्षक (एएसआई) बनने का सपना संजोये सिपाहियों के लिए खुशखबरी है। वर्ष 2003 तक बहाल सिपाही, एएसआई बनने के लिए जरूरी प्रमोशनल ट्रेनिंग कोर्स (पीटीसी) करेंगे। उधेड़बुन की जो स्थिति पिछले कुछ वर्षों से बनी थी वह दूर हो गई है। इसी महीने 15 तारीख से उनका पीसीटी शुरू होगा।

एससी-एसटी वर्ग के सिपाही का हो चुका है पीटीसी
साल 2003 तक सिपाहियों की बहाली दो स्तरों पर होती थी। मैट्रिक पास और नन मैट्रिक दोनों सिपाही के पद पर बहाल होते थे। मैट्रिक पास पर बहाल होनेवाले सिपाही पीटीसी कर एएसआई बनते हैं, वहीं नन मैट्रिक की प्रोन्नति हवलदार के पद पर होती है। मैट्रिक पास 2003 तक बहाल हुए अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के सिपाहियों का प्रमोशनल ट्रेनिंग कोर्स पहले ही हो चुका है। वहीं सामान्य व दूसरे वर्ग के सिपाही इससे वंचित रह गए थे।

बाद में मैट्रिक करनेवाले भी करेंगे पीटीसी
वैसे सिपाही जो नन मैट्रिक के आधार पर सिपाही बने पर नौकरी में रहते हुए मैट्रिक की परीक्षा पास की, उन्हें भी एएसआई बनने का मौका मिलेगा। ऐसे करीब छह से सात सौ सिपाही हैं। इनके साथ वर्ष 2003 तक बहाल सभी मैट्रिक पास सिपाहियों को पीटीसी ट्रेनिंग कराने का निर्णय पुलिस मुख्यालय ने लिया है।

अभी इंटर पास बनते हैं सिपाही
पिछले एक-दो वर्षों से सिपाही से एएसआई में प्रोन्नति को लेकर उधेड़बुन की स्थिति थी। इसकी बड़ी वजह यह है कि 2004 में जो बहाली हुई वह मैट्रिक पास की हुई। अभी इंटर पास सिपाही बनते हैं। ऐसे में या तो सभी एएसआई बनेंगे या फिर सभी को हवलदार और उसके बाद एएसआई में प्रोन्नति मिलेगी। इसपर अभी निर्णय होना है। ऐसे में पुलिस मेंस एसोसिएशन की मांग थी कि 2003 तक के बहाल और मैट्रिक पास सभी सिपाहियों का पीटीसी कराया जाए। पुलिस मुख्यालय ने इसपर निर्णय लिया है। इससे 2003 तक बहाल हुए सिपाहियों के एएसआई बनने का रास्ता साफ हो गया है।

Input : Hindustan

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.