हावड़ा. पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एक महिला ने ऐसे बच्चे (Baby) को जन्म दिया है, जिसके बारे में सुनकर आपकी आंखें नम हो जाएंगी. इस बच्चे की न तो आंखें हैं और न ही कान. डॉक्टरों के मुताबिक वो एक बेहद दुर्लभ बीमारी (Rare Disease) से ग्रसति है, जिसे विज्ञान की भाषा में हार्लेक्विन इक्थियोसिस (Harlequin Ichthyosis) कहा जाता है. इस बीमारी से ग्रसित बच्चे के पूरे शरीर पर मोटी त्वचा की परत नजर आती है. लिहाजा बच्च के शरीर में न तो आंखों का विकास हुआ है, न ही कान का. इसके साथ ही बच्चे के शरीर पर ऐसे निशान दिखते हैं, जैसे किसी ने त्वचा को चाकू से चीर दिया हो.

बच्चे में कई जन्मजात बीमारियां

फ्री प्रेस जरनल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, गायनोलॉजिस्ट डॉक्टर कमल की देखरेख में इस महिला की डिलीवरी कराई गई. उन्होंने कहा कि नासोगैस्ट्रिक ट्यूब का इस्तेमाल कर बच्चे को दूध पिलाने की कोशिश नाकाम रही. उन्होंने कहा कि इस बच्चे में कई जन्मजात बीमारियां है. डॉक्टर कमल ने कहा, ‘ये महिला की पांचवीं प्रेगनेंसी थी. उसके पहले से तीन बच्चे हैं, और उनका मिसकैरेज भी हुआ था. वो प्रेगनेंसी के 9वें महीने में पेट में दर्द के साथ मेरे पास आई. हमने देखा कि उनके पेट में काफी सूजन था. हालांकि सीटी स्कैन के दौरान कुछ भी पता नहीं चला था.’

दुनिया में ऐसे बेहद कम मामले

डॉक्टर कमल के मुताबिक उन्हें बाद में पता चला कि महिला के एम्नियोटिक बैग के आसपास एक और बैग दिख रहा था. उस समय उन्हें लगा कि वे क्लॉटिंग है. डॉक्टरों ने ये भी संदेह जताया था कि वो एक कोरिओमैनिओटिक सेपेरेशन है. डॉक्टर ने कहा. ‘ये बीमारी दुर्लभ है, और दुनिया भर में सिर्फ कुछ ही मामलों को दर्ज किया गया है. दुनिया भर में शायद ऐसे 200 से 250 मामले सामने आए हैं. इससे पहले भारत में ऐसे मामले दिल्ली, पटना और महाराष्ट्र के नागपुर से आए हैं.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD