क्या आप कभी सपने भी सोच सकते हैं कि आपको महज 87 रुपए में एक घर मिल जाएगा। भले ही आपको यह सपना लगे, मगर हकीकत है। इटली के एक शहर में महज 87 रुपए में ऐतिहासिक घर बिक रहे हैं। दरअसल, दक्षिणी इटली के बेसिलिकाटा क्षेत्र में स्थित लॉरेंजाना की आबादी बहुत ही कम है। यही वजह है कि यहां रहने के लिए लोगों को लुभाने के वास्ते प्रशासन इस लॉरेंजाना शहर में घरों को महज 87 रुपए में बेच रहा है। बता दें कि लॉरेंजाना से पहले इटली के सिसिली द्वीप स्थित कई शहर ऐसी योजना चला चुके हैं।

इटली में एक ओर जहां कई शहरों या गांवों में घरों की खरीद की प्रक्रिया के दौरान खरीदारों को एक सिक्योरिटी मनी जमा करनी होती है, जिसे खरीद प्रक्रिया अथवा रीइनोवेशन की प्रक्रिया पूरा होने के बाद वापस कर दिया जाता है, मगर यहां लॉरेंजाना में खरीदारों को एक पैसा भी सिक्योरिटी मनी नहीं देना पड़ रहा है।

वेबसाइट इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक, यहां 87 रुपए में घर खरीद-बिक्री की इस योजना की शुरुआत इसी साल फरवरी में हुई है। मेयर मिशेल उन्गारो ने फरवरी में शुरू की गई पहल को लेकर कहा कि हम नए लोगों को अपने सपनों का घर खरीदने में मदद करना चाहते हैं, जिसमें उन्हें कठिन प्रक्रियाओं और तंग आवश्यकताओं का पालन करना मुश्किल हो जाता है। खास बात है कि इस घर को विदेशी भी खरीद सकते हैं। मेयर ने कहा कि हम चाहते हैं कि घर खरीदारों को यह बोझ न लगे बल्कि उन्हें खुशी हो।

हालांकि, आपको यहां घर तो 87 रुपए में जरूर मिल जाएंगे, मगर आपको इसका मरम्मत या यूं कहें पुनर्निर्माण (रीइनोवेशन) कराना होगा। 87 रुपए में हाउस स्कीम के अन्य अडॉप्टरों की तरह लॉरेंजाना के लिए भी आवश्यक है कि खरीदार अपनी संपत्तियों के नवीनीकरण के लिए प्रतिबद्ध हों, यह घर अलग-अलग जीर्णावस्था में हो सकते हैं और इस परियोजना को तीन साल के भीतर पूरा करना होता है।

इतना ही नहीं, घर खरीदने के तीन महीने के भीतर मरम्मत का काम शुरू हो जाना चाहिए और खरीदारों को अपनी नई संपत्ति यानी घर को मरम्मत कर रहने लायक बनाने के लिए करीब €20000 यानी 17,37,744 रुपए खर्च करने के लिए तैयार रहना होगा। यहां पर घर खरीदने वाले संभावित खरीदारों को प्रस्ताव पर विचार करने से पहले अपने एक व्यापक नवीकरण योजना प्रस्तुत करना होगा। हालांकि, लॉरेंजाना के अधिकारी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कागजी कार्रवाई को न्यूनतम रखने की कोशिश कर रहे हैं।

इस शहर के ऐतिहासिक केंद्र में योजना के हिस्से के रूप में करीब 10 परित्यक्त घर हैं, जिनमें से अधिकांश ठीक-ठाक स्थिति में हैं और 40 अन्य जगहों पर मरम्मत के काफी काम किए जाने की आवश्यकता है। लंदन से आए एक शख्स ने हाल ही में यहां 87 रुपए में एक घर खरीदा है और उसने इसके लिए लोगों को उत्साहित भी किया है।

56 वर्षीय डिजिटल सलाहकार डैनी मैकबुबिन, जो पिछले 17 वर्षों से लंदन में रह रहे थे, ने योजना के बारे में आर्टिकलल देखने के बाद इसका लाभ उठाया। अब वह 11,000 निवासियों के साथ सिसिली के द्वीप पर स्थित एक शहर मुसोमेली में बस गए हैं। बता दें कि इटली के सिसिली द्वीप पर स्थित है इन शहरों के घर काफी पुराने हो चुके हैं और लोग अब यहां रहना नहीं चाहते। वे अपने घरों को छोड़कर कहीं और बस चुके हैं।

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD