अगर आप भी दिल्ली से कटरा जाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आप सिर्फ 7 घंटे में ये दूरी तय कर सकेंगे. सरकार ने दिल्ली से कटरा जाने के लिए हाइवे बनाने का फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कटरा-दिल्ली एक्सप्रेसवे साल 2023 तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद यात्री सिर्फ 7 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंच जाएंगे. बता दें इसके अलावा यह हाइवे जम्मू और अमृतसर के पवित्र शहरों को जोड़ेगा, जिसकी वजह से धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

आइए आपको इस हाइवे के बारे में बताते हैं –

आपको बता दें यह हाइवे दो पवित्र शहर कटरा-वैष्णों देवी और अमृतसर को जोड़ेगी. इस हाईवे के जरिए पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा.

कटरा से दिल्ली तक का सफर करीब 7 घंटे में पूरा हो जाएगा और जम्मू से दिल्ली तक का सफर सिर्फ 6 घंटे में पूरा होने की संभावना है.

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) से जानकारी लेने के बाद केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि यह एक्सप्रेस हाइवे एक गेम चेंजर बनने जा रहा है और साथ ही यह उत्तर भारत में अपनी तरह का ऐसा पहला काम है.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसे पूरा करने के लिए 35,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है.

आपको बता दें इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सर्वेक्षण का काम पूरा हो चुका है. इसके अलावा दिल्ली से पठानकोट तक भूमि अधिग्रहण का काम भी चल रहा है. इसके साथ ही पठानकोट-कठुआ से जम्मू तक हाइवे को भी चौड़ा करके 6 लेन का बनाया जाएगा.

कॉरिडोर का काम हो रहा पूरा

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस प्रोजेक्ट में कुछ देरी हुई थी नहीं तो प्रस्तावित समय से पहले भी इस एक्सप्रेसवे कॉरिडोर का काम पूरा हो सकता था.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD